कैसे एक बिस्तर कीड़े infestation पता लगाने के लिए

कभी-कभी लोग बिस्तर की बग़ी चीजों के शिकार होने के विचार में चिंतित या डरे हुए हैं इन कीड़ों की उपस्थिति जरूरी नहीं कि गंदे घर का संकेत है, कुछ मामलों में वे पांच सितारा होटल में भी पाए जाते हैं। बिस्तर कीड़े, हालांकि, आसानी से स्पॉट नहीं हैं, क्योंकि वे गद्दे में कुछ दरारें, नेट या हेडबोर्ड में छिपाते हैं। उनके पास आकार और रंग है जो मानवीय आंखों के लिए अपरिपक्व हैं और रात में जब वे भोजन करते हैं तब तक खुले में नहीं आते हैं। हालांकि, उन्हें पहचानने और एक उपद्रव की पहचान करने के लिए विभिन्न तरीकों हैं।

कदम

भाग 1

एक संभावित infestation पहचानें
एक बिस्तर बग infestation चरण 1 पहचानें शीर्षक छवि
1
कीड़े के लिए गद्दे की जाँच करें ये गद्दे के क्षेत्र में रहते हैं और आगे बढ़ते हैं, नेट, बिस्तर की संरचना और शिलालेख। ये छोटे लाल-भूरे रंग के परजीवी होते हैं जिनमें एक अंडाकार आकार होता है। वे पशुओं और मनुष्यों के खून पर भोजन करते हैं गद्दे की परिधि के साथ, चादरें और कुशन की परतों के बीच की जांच करें। यदि आपके बिस्तर की बग़ी चीजों में कोई आक्षेप है, तो आप बड़े पैमाने पर अंडे (व्यास में 1 मिमी) और छोटे काले वयस्क कीड़े (उनके पास 5 मिमी का एक व्यास एक सेब के बीज की तरह) देखेंगे। हालांकि अधिकांश मामलों में वे काला हैं, मोती सफेद रंग के कुछ नमूनों, एक पिन के सिर के रूप में बड़े हैं।
  • हालांकि, ये बेडबेग हमेशा एक साथ ढेर नहीं करते हैं कभी-कभी ये सारे गद्दे या बिस्तर पर वितरित किए जाते हैं इस मामले में, आपको सभी शीशे और गद्दे की जांच करने के लिए आवर्धक ग्लास का उपयोग करना होगा
  • यदि कमरा अच्छी तरह से जलाया नहीं गया है, तो एक मशाल निश्चित रूप से बड़ी मदद है। इसे गद्दे से लगभग 15 सेंटीमीटर रखें ताकि इसे प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सके।
  • ये कीड़े उड़ान भरने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे अलग-अलग सतहों पर छत, दीवारों, कपड़े और अधिक सहित बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हैं। यदि आपको पंखों के साथ परजीवी मिलते हैं या उड़ने में सक्षम हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे मच्छरों या मक्खियों हैं और बिस्तर कीड़े नहीं हैं।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 2 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    गद्दे पर फसल अवशेषों को पहचानें बिस्तर कीड़े एक दिन फिर से छिपने से पहले 3-10 मिनट तक खाती हैं। मानव मल में उनके मल, छोटे काले अनाज (एक मार्कर पेन के आकार) के रूप में दिखाई देते हैं। इसका कारण यह है कि कीड़े रक्त पर भोजन करते हैं और सूखे खून से बने मल को हटा देते हैं।
  • वे अक्सर जहां वे खा जाते हैं - यह गद्दे के किनारों पर होता है, बिस्तर में दरारें के बीच, चौकी में और दरारों के बीच की दरार के बीच।
  • यदि वे एक बड़े क्षेत्र (और संग्रहीत नहीं) पर फैले हुए हैं, तो आपको विष्ठापन की पहचान करने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करना होगा। धीरे से अपने हाथों को सतह पर स्लाइड करें और देखें कि क्या आप किसी भी अवशेष को एकत्र करते हैं या अगर कुछ बनी हुई है
  • आप जिस क्षेत्र पर संदेह करते हैं उससे संपर्क करें। सतह पर एक हाथ रखो और इसे जल्दी से स्थानांतरित करें यदि बिस्तर की बग़यों में मलमल पदार्थ पैदा होते हैं, तो आपको उनके ग्रंथियों द्वारा जारी एक मांसल गंध महसूस करना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 3 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    अंडरहेल्स और वत्ससूइट अवशेषों के लिए गद्दे की जांच करें। बिस्तर कीड़े, जैसे सभी कीड़े, दोस्त, पुनरुत्पादन और मौन। संभोग करते समय, ये कीड़े सैकड़ों अंडे का उत्पादन करते हैं जो बदले में बहुत से एक्सोस्केलेटन अवशेष उत्पन्न करते हैं।
  • गद्दा के किनारों के साथ कीजिए, बिस्तरों की पैरों के बीच और हेडबोर्ड स्लॉट्स में। छोटे सफेद लार्वा (लगभग 1 मिमी, एक पिन की नोक के रूप में) की उपस्थिति की जांच करें। इसके अलावा, ध्यान दें कि इन इलाकों में काले या हल्के भूरे रंग के त्वचा के अवशेष हैं।
  • चूंकि लार्वा छोटे होते हैं और एक्सोस्केलेटन अवशेष शायद पारदर्शी होते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक समस्या की पहचान करने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करना होगा। स्लॉट्स में छिपे हुए या फंसे हुए किसी भी तत्व को फ्लश करने के लिए धीरे-धीरे सतह पर अपना हाथ स्लाइड करें।
  • यदि आप बिस्तर पर भूरा, काले या लाल निशान देखते हैं, तो वे रात के दौरान बिस्तरों को कुचल और मारे गए।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 4 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    हेडबोर्ड और बेड नेट की जांच करें हालांकि ये खिलाने के लिए पसंदीदा स्थान नहीं हैं, फिर भी वे जीने के लिए सही जगह हैं, भोजन के बाद छिपाने और पुन: उत्पन्न करते हैं। दरारें और दरारें अंडे लगाने के लिए उत्कृष्ट छुपा स्थानों हैं और उन्हें सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए।
  • नेटवर्क के आधार से धूल कवर निकालें। लकड़ी के फ्रेम में तेजी और प्रत्येक दरार की जांच करें पूरे क्षेत्र का निरीक्षण करने के लिए एक आवर्धक कांच और मशाल का उपयोग करें छोटे काले डॉट्स (लाइव कीड़े) या सफेद लार्वा देखें।
  • उन कपड़ों पर कपड़ा उठाएं जहां यह बिस्तर की फ़्रेम पर तय हो जाती है, अंतर्निहित सतह में हर संभव छिपाने की जगह की जांच करें।
  • बिस्तर कीड़े जीवित और पुन: उत्पन्न करने के लिए पसंद करते हैं जहां लकड़ी संरचनात्मक तत्व एक साथ जुड़ जाते हैं या जहां वृक्ष और परिपक्वता प्रक्रिया के कारण लकड़ी को तोड़ना शुरू हो गया है। इस कारण से, आपको इन सभी क्षेत्रों को देखना होगा।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 5 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    बेड के आस-पास के सभी ऑब्जेक्ट्स का भी निरीक्षण करें कीड़े छोटे दरारों में लपेटते हैं जहां वे अपने अंडे रख सकते हैं इसका मतलब यह है कि वे किताबें, टेलीफोन, रेडियो, बेडसाइड टेबल और यहां तक ​​कि बिजली के आउटलेट में भी अपनी खोह बना सकते हैं।
  • उन किताबों को खोलें जिन्हें आप बिस्तर के पास रखते हैं और उनसे जल्दी से फ्लिप करें जांचें और सुनिश्चित करें कि पृष्ठों पर कोई काला या गहरा लाल निशान नहीं है।
  • यह रेडियो और फोन बढ़ाता है लकड़ी के बेडसाइड टेबल के बीच जोड़ों का निरीक्षण करने के लिए आवर्धक काँच और मशाल का उपयोग करें।
  • बिजली के कुर्सियां ​​खोलें इस ऑपरेशन के साथ आगे बढ़ने से पहले, स्विच को कम करें जो आपके बेडरूम में बिजली लाती है बेडबग्ज के सबूत देखने के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें, जो जीवित नमूनों, अंडे या मलमल पदार्थ हैं।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 6 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    कालीन के किनारों का पालन करें विभिन्न प्रकार के फर्श कवर, जैसे कालीन (अच्छी तरह से रखी या ढीली) या लिनोलियम, बिस्तर कीड़े के लिए उत्कृष्ट छिपने वाले स्थान हैं। इसके अलावा इन तत्वों को आश्रय प्रदान करते हैं जो कि कीड़ों को पुन: उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है। आप फर्श को हानि किए बिना निरीक्षण कर सकते हैं, बस किनारों को ऊपर उठाएं कीड़ों, उनके बूंदों या अंडरहेल्स को खोजने के लिए आवर्धक काँच और टॉर्च का उपयोग करें। लकड़ी की छत के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराएं, उन बिंदुओं में जहां सपाट जुड़ें।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 7 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    अलमारी और कपड़े की जाँच करें ये परजीवी टी-शर्ट और पैंट के कपड़े में रहना पसंद करते हैं, खासकर यदि आप थोड़ी देर के लिए कपड़े धोने न करते हैं अलमारी एक संलग्न, गर्म स्थान है जो अभी भी बिस्तर तक पहुंच प्रदान करता है।
  • इसे खोलें और कपड़े जांचें अपने कपड़े अपने हाथों से धोएं और छोटे काले अवशेषों पर ध्यान दें जो आपकी त्वचा पर रहते हैं या जैसे ही आप एक निश्चित दबाव लागू करते हैं।
  • आप ड्रेसर दराज में सनी के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। कपड़ों पर हाथ स्लाइड करें और जांच करें, आवर्धक ग्लास और मशाल के लिए धन्यवाद, प्रत्येक स्लॉट और कोने कैबिनेट के विभिन्न पैनलों के बीच छिपा हुआ है।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 8 की पहचान छवि शीर्षक
    8
    पूरे कमरे को विशेष ध्यान देने के लिए उन बिंदुओं पर गौर करें जहां वॉलपेपर छीलने का है या जहां रंग छीलने हैं। यहां तक ​​कि इन क्षेत्रों को बिस्तर कीड़े के लिए सही छुपा स्थानों में बदल दिया गया है। उनका लक्ष्य एक बंद आश्रय ढूंढना है, लेकिन एक ही समय में बिस्तर पर आसान पहुंच की अनुमति है। यदि आप पहली बार उनकी उपस्थिति पर ध्यान नहीं देते हैं, तो कुछ वॉलपेपर छीलने या रंग छीलने की कोशिश करें। छोटे सफेद लार्वा के आवर्धक ग्लास के साथ खोजें। आप बिंदु-जैसी मलमल सामग्री भी पा सकते हैं
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 9 की पहचान छवि शीर्षक
    9
    काटने की तलाश में आपकी त्वचा का निरीक्षण करें रक्त निकालने के लिए रात में त्वचा की चादरें डालकर (वे रात के परजीवी होते हैं) उनके काटने के लक्षण अक्सर मच्छरों के साथ भ्रमित होते हैं, भले ही वे बहुत अलग होते हैं।
  • सुबह अपने टखनों और पैरों की जांच करें ये परजीवी उन क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं जहां त्वचा को उजागर किया जाता है, इसलिए टखनों और पैरों को सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। हालांकि, आप अपने शरीर पर काटने के लक्षण पा सकते हैं।
  • जब आप जागते हैं तो सुबह के काटने की उपस्थिति का निरीक्षण करें बिस्तर कीड़े एक सीधी रेखा में तीन बार काटते हैं, मच्छरों के विपरीत, जो केवल एक बार डंकते हैं यह संकेत छोटे लाल बिंदुओं की एक श्रृंखला के रूप में दिखाई देते हैं।
  • सबसे पहले, काटने की साइट पर दर्द महसूस नहीं करें। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि कुछ ही दिनों में डॉट्स खुजली हो जाते हैं, तो इन परजीवीओं के कारण होने की संभावना बहुत अधिक होती है। खुजली और सूजन नौ दिनों तक रह सकती है।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 10 की पहचान छवि शीर्षक
    10
    एक विसर्जन कंपनी को फोन करें कभी-कभी बिस्तर की बगों को ढूंढना आसान नहीं होता है या आप उन्हें थोड़े समय में नहीं देख सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि एक फील्ड प्रोफेशनल पर भरोसा करना जो आपके घर का निरीक्षण करने के लिए सभी कौशल और उपकरण है। वह आपको बता सकता है कि क्या कोई उपद्रव है या नहीं।
  • भाग 2

    घर पर एक उपद्रव का इलाज करें
    एक बिस्तर बग के infestation चरण 11 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    सभी बिस्तरों की चादरें धो लें यह बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका है कीड़े उच्च तापमान पर लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं, इसलिए वॉशिंग मशीन में तकिया, तकिए और डूविट डालते हैं।
    • वॉशिंग मशीन में सभी कपड़े धो लें, बहुत गर्म पानी वाला कार्यक्रम सेट करना सुनिश्चित करें। कपड़े लेबल पहले से जांचें अगर ये गर्म पानी में धोया जा सकता है
    • धोने के बाद, तुरंत उन्हें ड्रायर में डाल दें और उपकरण को उच्चतम संभव तापमान पर सेट करें।
    • आपको कपड़े के साथ ऐसा करना चाहिए हालांकि, इस मामले में, आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे गर्म धोने या सुखाने के कारण कम हो सकते हैं।
    • सभी कपड़े जिन्हें धोया नहीं जा सकता, उन्हें ड्रायर में रखा जाना चाहिए और आपको आधे घंटे के लिए एक गर्म कार्यक्रम सेट करना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 12 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    एक भारी कपड़े के साथ बिस्तर जवानों गद्दा और एक भारी और मोटे कपड़े के साथ नेट, एक गद्दा कवर की तरह लपेटें। इस तरह से कीड़े तेजी और दरारों के बीच छिपा नहीं सकते - इसके अलावा, आप आसानी से उनसे छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि आपको कपड़े धोना पड़ता है
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    बिस्तर के पैरों पर प्लास्टिक के कप रखो चार प्लास्टिक के कप खरीदें और उन्हें जमीन पर सीधे रखें, जैसे कि आपको पीने के लिए उनका उपयोग करना पड़ता है बिस्तर के प्रत्येक पैरों को थ्रेड करें - यह आसान चाल कालीन या कोठरी से आपके बिस्तर पर रेंगने से पिस्तौल को रोकता है।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 14 की पहचान छवि शीर्षक
    4
    बिस्तर के आसपास की वस्तुओं को हटा दें चूंकि वस्तुएं और विकार के ढेर बिस्तर की बगलों के प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण हैं, इसलिए आपको कमरे को साफ करने के लिए साफ और साफ करना होगा
  • पुस्तकें ढेर और उन्हें बिस्तर से दूर ले जाएं या उन्हें बुककेस में पुनर्व्यवस्थित करें।
  • कपड़े धोएं, उन्हें अच्छी तरह से गुना और उन्हें बेड से दूर रखें। उन्हें कोठरी में लटका या ड्रेसर दराज में डाल दिया।
  • जांच लें कि बेडसाइड टेबल या डेस्क साफ है और अच्छी स्थिति में है। बकवास, चश्मा, प्लेटें, बर्तन, रूमाल और सब कुछ जिसे आप गंदे छोड़ दिया है इकट्ठा करें। एक गीले कपड़े के साथ सतहों को साफ करें या एक स्वच्छता स्प्रे क्लीनर का उपयोग करें।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 15 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    वह अक्सर बिस्तर के चारों ओर निकल जाते हैं बिस्तर कीड़े कालीन कपड़े में छिपाते हैं और इसे आसपास के होने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका उपकरण फर्श कवर की गहराई में सब कुछ चूसने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है।
  • केन्द्रापसारक धूल कलेक्टर या चार कक्ष चूषण तंत्र के साथ मॉडल इस नौकरी के लिए एकदम सही हैं।
  • एक वैक्यूम क्लीनर के साथ नियमित रूप से सतहों को साफ करें, चाहे वह एक बार एक हफ्ते या एक सप्ताह में हो। आपको अपने कमरे के नजदीक जाने के लिए या जाने के लिए समय लेने के लिए बिस्तर कीड़े किसी भी बहाने की पेशकश नहीं करना पड़ता है।



  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 16 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    दरारें मरम्मत करें ये परजीवी फर्नीचर, बिस्तरों और headboards में दरार के भीतर पुन: उत्पन्न होते हैं और रहते हैं। कोई भी खोलें जो प्लास्टर, प्लास्टर या गैर-विषाक्त लकड़ी गोंद के साथ कीड़े को छुपाने की जगह प्रदान कर सकता है।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 17 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    एक पोर्टेबल हीटिंग रूम खरीदें यह एक संरचना है जिसके भीतर आप तापमान नियंत्रित कर सकते हैं। मैनुअल मॉडल हैं और इन्हें मंजिल पर रखा जाना है। चूंकि बिस्तर कीड़े उच्च तापमान तक नहीं टिकती हैं, इसलिए ये डिवाइस प्रभावी रूप से उन्हें मारता है।
  • स्व-समर्थन हीटिंग कक्ष का उपयोग करें और इसे अपने कमरे की मंजिल पर रखें हीटर चालू करें और उसे 26-29 डिग्री सेल्सियस तक सेट करें अंदर गर्मी को बचाने के लिए दरवाजा बंद करना याद रखें चेतावनी: लगातार यह सुनिश्चित करने के लिए कमरे की जांच करें कि आग शुरू नहीं हुई है
  • एक मैनुअल हीटिंग चैम्बर की कोशिश करें और इसे आपके द्वारा लगता है कि उन सतहों पर चलें जो प्रेतवाधित हैं। डिवाइस को सीधे स्पर्श न करें, क्योंकि यह बहुत गर्म है।
  • इन उपकरणों में से एक का उपयोग करने के बाद, मृत कीड़े हटाने के लिए क्षेत्र को साफ करें कालीन को वैक्यूम करें, लकड़ी के फर्नीचर को धूल दें और कपड़े धोने की मशीन में बिस्तर की सनी डाल दें।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 18 की पहचान छवि शीर्षक
    8
    गद्दे और फर्नीचर को हटा दें यह विचार करने के लिए आखिरी चीज होगी, लेकिन यदि बिस्तर की बग़ी हुई है, तो यह करना ही एकमात्र काम है।
  • घर से गद्दा दूर फेंकें भारी कचरे के लिए या सीधे स्थानीय लैंडफिल को संग्रह बिंदु पर ले जाएं। पीड़ित फर्नीचर के साथ भी यही करें
  • याद रखें कि गद्दे और दूसरे हाथ के फर्नीचर अक्सर बेडबेग्स से पीड़ित होते हैं। यदि आपने बिस्तर या फर्नीचर इस्तेमाल किया है, तो आपको इसे से छुटकारा पाना होगा, क्योंकि यह बहुत संभावना है कि वे कीटों की मेजबानी करेंगे और एक नए infestation के लिए उपजाऊ जमीन हैं।
  • पहचानें एक बिस्तर बग infestation कदम शीर्षक 19
    9
    बिस्तर के आसपास के क्षेत्र में सुरक्षित रासायनिक उपचार का परीक्षण करें विभिन्न प्रकार के हार्डवेयर स्टोर और सुपरमार्केट में इस प्रकार के कई उत्पाद हैं एक है जो सुरक्षित है, अधिमानतः स्प्रे पैक में खोजें
  • पीड़ित सतहों पर रासायनिक स्प्रे करें और इसे कुछ मिनट के लिए कार्य करें।
  • आप कीटनाशक खरीद सकते हैं कि आप किसी विशेष कमरे में जा सकते हैं और बिस्तर कीड़े मार सकते हैं, जैसे कि डिस्नेफेस्टर्स द्वारा इस्तेमाल किए गए
  • इन उत्पादों को लागू करने के बाद, गीले कपड़े या रसोई के पेपर के साथ सभी सतहों को साफ करें। तुरंत उस चीर को फेंक दो जो कि कीटनाशक और मरे हुए बेडबग्स और उनके कचरे के होते हैं।
  • एक बिस्तर बग अपवाद चरण 20 पहचानें शीर्षक छवि
    10
    एक विनाशक कॉल करें अपने आप में केवल संभावित खतरनाक रसायनों का उपयोग करने के बजाय, एक व्यावसायिक को सौंपा गया वह समस्या का मूल्यांकन करने और सबसे उपयुक्त रासायनिक समाधान खोजने में सक्षम होंगे।
  • भाग 3

    विभिन्न वातावरणों में एक उपद्रव का इलाज करें
    एक बिस्तर बग अपवाद चरण 21 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    अपने अस्थायी आवास का निरीक्षण करें चाहे वह एक मकान, एक छात्रावास, एक जहाज के केबिन, एक होटल के कमरे, या एक बेघर आश्रय है, आपको बिल्कुल बिस्तर की खाई या उनके अवशेषों के लिए जगह की जांच करनी चाहिए। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ पांच सितारा होटलों में भीषण समस्याएं हो सकती हैं।
    • अपने साथ एक आवर्धक कांच और एक टॉर्च लें गद्दा, बिस्तर की चादरें, दफ़्ती, कालीन, अलमारी और हर कोने पर बारीकी से देखें, जहां आप कीड़े छिपा सकते हैं। न केवल छोटे अंडाकार और अंधेरे बेडबग्स की उपस्थिति की जांच करें, बल्कि उनके काले मल या पीले अंडे की भी उपस्थिति की जांच करें।
    • अगर आपको कुछ पता चलता है जो आपको संदेहास्पद बनाता है, तो तुरंत अपने आवास के प्रभारी व्यक्ति से संपर्क करें। यह आपको एक साफ क्षेत्र में ले जाया जाना चाहिए और क्षेत्र को शुद्ध करना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 22 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    यात्रा के बाद सामान का निरीक्षण करें जब आप अवकाश से घर आते हैं, तो यह जांचना जरूरी है कि क्या होटल के कमरे से बिस्तर की गड़ियां आपके कमरे में, जहाज के केबिन से या उस स्थान से, जहां आप रहें हैं, से अपने कमरे में चले गए हैं।
  • आवर्धक ग्लास और फ्लैशलाइट का उपयोग करके जांचने के लिए कि क्या कोई वयस्क नमूने हैं साथ ही सूटकेस में तेजी के साथ स्लॉट्स की जांच करें और फिर कपड़े पर जाएं।
  • चाहे आप कीटों के निशान पाए हों, यह हमेशा सबकुछ कीटाणुरहित होता है एक रासायनिक प्रयोग करें जो बहुत आक्रामक नहीं है और सामान पर स्प्रे करें (कपड़े हटाने के बाद) इस बिंदु पर आप इसे साफ और नम कपड़े या रसोई के पेपर के साथ साफ कर सकते हैं।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 23 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    वह अक्सर अपने कपड़े धोया जैसे ही आप छुट्टी या एक सभा से वापस आते हैं, कपड़े धोने की मशीन पर अपने कपड़े रखो। सभी बिस्तर कीड़े को मारने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें अंत में एक उच्च तापमान कार्यक्रम सेट करके ड्रायर में कपड़े धोने में स्थानांतरित करें।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 24 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    उस वातावरण की जांच करें जिसमें आप काम करते हैं। मानो या न मानो, कार्यस्थल इन परजीवीओं के लिए एक अनुकूल वातावरण है। वे कर्मचारियों के कमरे के फर्नीचर, कार्यालय, गोदाम और शिक्षक के कमरे में व्यवस्थित कर सकते हैं
  • अपने कपड़ों के भट्टों और सिलवटों के साथ फर्नीचर-चेक की जांच के लिए एक आवर्धक काँच और मशाल का उपयोग करें। फर्श (लकड़ी की छत) के पास लकड़ी के पैनलों का निरीक्षण करें दीवार में छोटे दरारें, कम कट वॉलपेपर या छीलने के रंग की जांच करें। ये सभी जगह बिस्तर कीड़े के लिए बिल्कुल छिपने वाले स्थान हैं।
  • वास्तविक कीड़े, उनके बूंदों (काले डॉट्स) या अंडे के गोले जो पारदर्शी हैं देखो।
  • यदि आप इसे उपयोग करने की अनुमति है, तो रासायनिक उत्पाद के साथ क्षेत्र कीटाणुरहित करें। अंत में, एक नम कपड़े या रसोई कागज के साथ सतहों को साफ करें। यदि आपको इन कार्यों के साथ आगे बढ़ने की अनुमति नहीं है, तो अपने प्रबंधक को समस्या की रिपोर्ट करें
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 25 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    कार्यस्थल पर सभी कर्मचारियों को सूचित करें यह महत्वपूर्ण है कि सहकर्मियों और कर्मचारियों को पता है कि बिस्तर कीड़े कैसे पहचानें उन्हें पता है कि हर छोटी सी काली, अंडाकार कीट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वह उनको सिखाता है कि काले डॉट्स बेडबेग के मल हैं और अंडे के अवशेष पीले होते हैं।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 26 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    एक कार्यस्थल निरीक्षण routine व्यवस्थित करें। एक प्रोग्राम लिखें ताकि प्रत्येक कर्मचारी इन परजीवीओं को देखने के लिए समय ले ले। इस तरीके से आप वर्कलोड को वितरित करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि एक संभावित उपद्रव का पता प्रारंभ होता है।
  • प्रत्येक कर्मचारी से आपको यह बताने के लिए कहें कि कार्यालय, फर्नीचर, कमरे और पूरे काम के क्षेत्र की जांच के लिए सप्ताह के दौरान उसका समय कब है। प्रत्येक कर्मचारी के निरीक्षण राउंड को नोट करके अनुसूची में एक सूची संकलित करें
  • सभी कर्मचारियों को शेड्यूल भेजें और कर्मचारियों की कक्ष की दीवार पर एक कॉपी लटकाएं। इस तरह से यह सभी कर्मचारियों के लिए एक चेतावनी होगी
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 27 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    श्रमिकों के बीच आतंक को रोकता है बिस्तर कीड़े के कारण कोई उन्मादी रवैया नहीं होना चाहिए यह एक घातक परजीवी नहीं है और यह साफ वातावरण में भी पाया जा सकता है। सभी को पता चले कि क्या देखना और सतर्क रहना चाहिए हालांकि, निरीक्षण को समर्पित करने के लिए समय पर कब्जा नहीं करना चाहिए, बजाय, सामान्य कार्य कर्तव्यों के प्रदर्शन के लिए और दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 28 पहचानें शीर्षक छवि
    8
    अपने पर्स या वॉलेट में रखने के लिए एक रिमाइंडर बनाएं कागज के एक छोटे से टुकड़े पर या एक व्यवसाय कार्ड के पीछे लिखें, जो इन परजीवीओं की तलाश करते समय आपको देखने की आवश्यकता होती है। आप हमेशा इसे अपने साथ ले सकते हैं और इन कष्टप्रद कीड़ों को खोजने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • शांत और व्यवस्थित कार्य करें जब आप बेडरूम की जांच करें बेड कीड़े अक्सर पता लगाने में मुश्किल होती हैं ध्यान से और लंबे समय के लिए जांच करें - एक ही क्षेत्र को बार-बार जांचें
    • एक दूसरे राय के लिए एक दोस्त या रिश्तेदार को बुलाओ। यह व्यक्ति आपको कीड़ों को ढूंढने और समझने में मदद करेगा कि क्या बिस्तर कीड़े के निशान हैं
    • अतिरंजित ढंग से प्रतिक्रिया न करें, याद रखें कि इन परजीवीओं से साफ-सुथरे स्थान भी प्रभावित हो सकते हैं।
    • शीटों को नियमित रूप से धोएं और हर कुछ वर्षों में गद्दे बदल दें।

    चेतावनी

    • जांच लें कि बग से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायनों सुरक्षित हैं यदि आपको कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने स्थानीय डिस्नेफेस्टेशन कंपनी से पूछें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच बढ़ाना
    • मशाल
    • लकड़ी, पोटीन या पोटीन के लिए गोंद
    • कीटनाशक (कीट नियंत्रण कंपनी से पूछें)
    • तौलिया
    • वॉशर / ड्रायर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com