जल मीटर कैसे पढ़ें

यदि आप अपने निजी घर के लिए मासिक पानी का बिल प्राप्त करते हैं, तो इसका मतलब है कि पानी की खपत एक मीटर द्वारा निगरानी रखी जाती है। पानी का मीटर एक बहुत सरल उपकरण है, जो घर की मुख्य जल आपूर्ति पर रखा गया है, जो पाइपों में दैनिक रूप से बहने वाले पानी की मात्रा को मापता है। आम तौर पर नगरपालिका का एक क्लर्क काउंटर की संख्या को पढ़ने के लिए गुजरता है, लेकिन आप इसे भी कर सकते हैं यह कैसे करना सीखें: यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है जो आपको अपने पानी की खपत पर नजर रखने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

काउंटर पढ़ें
एक जल मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि
1
पानी के मीटर का पता लगाएं यदि आप एक छोटे से शहर में एक ही घर में रहते हैं, तो पानी का मीटर शायद सड़क के सामने, घर के सामने होता है काउंटर एक ठोस बॉक्स में रखा जा सकता है और शिलालेख के साथ चिह्नित किया जा सकता है "पानी"। अगर आप किसी अपार्टमेंट या कॉन्डोमिनियम में रहते हैं, तो काउंटर शायद एक कमरे में रखा जाएगा, अक्सर भूजल पर या तहखाने में, या भवन के बाहर के भंडारण कक्ष में। अगर पानी का बिल किराया या सम्मिलित शुल्क की लागत में शामिल किया गया था, तो इसका मतलब होगा कि पूरी इमारत एक काउंटर द्वारा परोसा जाता है।
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि 2
    2
    यदि काउंटर में ढक्कन है, तो इसे हटा दें। अगर काउंटर को एक ठोस बॉक्स में रखा जाता है, तो ढक्कन के शीर्ष पर छोटे छेद की एक श्रृंखला होनी चाहिए। एक पेचकश को छेद में से एक में डालें और ढक्कन को छेड़ो, बस किनारे के नीचे अपनी उंगलियों को डालने के लिए पर्याप्त है ढक्कन लिफ्ट और इसे एक तरफ सेट करें
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि
    3
    यदि डायल में एक सुरक्षात्मक टोपी है, तो उसे ऊपर उठाएं कुछ मीटर की क्षतिग्रस्त होने से डायल को रोकने के लिए भारी धातु सुरक्षात्मक टोपी है। डायल का पर्दाफाश करने के लिए अपनी कगार पर टोपी उठाएं
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    अपने घर के पानी की खपत को मापें काउंटर के मोर्चे पर आपको संख्याओं की एक श्रृंखला के साथ एक बड़ा डायल दिखाई देगा: यह संख्या आपके घर में खपत की गई पानी की मात्रा को दर्शाती है, जब पिछली बार काउंटर रीसेट हो गया था।
  • उपयोग की गई माप की इकाइयां चतुर्थ भाग पर निर्दिष्ट होती हैं - संयुक्त राज्य में सबसे सामान्य इकाइयां गैलन या क्यूबिक फीट हैं और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में लीटर या क्यूबिक मीटर हैं।
  • ओडोमीटर (आपकी कार के ओडोमीटर के बराबर) आपके घर में खपत की गई पानी की कुल मात्रा को इंगित करता है क्योंकि यह स्थापित किया गया था। यह प्रत्येक चालान या प्रत्येक चालान के बाद रीसेट नहीं करता है, लेकिन मूल्यों को रिकॉर्ड करके यह दिखाता है कि आप केवल मासिक खपत स्तर की निगरानी कर सकते हैं ओडोमीटर के अंतिम दो नंबर आमतौर पर काली पृष्ठभूमि पर सफेद होते हैं, जबकि अन्य एक सफेद पृष्ठभूमि पर काले होते हैं। पिछले दो नंबर एक पूरे यूनिट (गैलन, लीटर, क्यूबिक फीट या क्यूबिक मीटर) और दर्जनों इकाइयां दर्शाते हैं (वे कुछ दावा के रूप में दशमलव नहीं हैं)।
  • बड़ी घूर्णन डायल आंशिक मात्रा का संकेत है जो कि उपभोग किया गया है। डायल पर प्रत्येक नंबर एक इकाई का दसवां हिस्सा दर्शाता है, जबकि संख्याओं के निशान एक इकाई के सौवां अंक दर्शाते हैं।
  • काउंटर पर एक छोटा त्रिकोणीय गियर या चतुर्थक भी होना चाहिए: यह प्रवाह सूचक है अगर आपको संदेह है कि कहीं पानी के मीटर और उसके अंदर के बीच पानी का रिसाव है, तो पानी का मुख्य स्विच बंद करें और उस सूचक की जांच करें। यदि यह मुड़ता रहता है, तो इसका मतलब है कि पानी बहता रहता है (भले ही बहुत धीमा हो)।
  • भाग 2

    अपनी खुद की पानी की खपत की गणना करें


    एक पानी मीटर पढ़ें चरण शीर्षक छवि
    1
    अपने घर में खपत की गई पानी की मात्रा निर्धारित करें खपत की गणना करने के लिए, एक नोटबुक पर वर्तमान मीटर को लिखना, एक निश्चित राशि (उदाहरण के लिए एक पूरे दिन या एक सप्ताह) पास करें और फिर से फिर से लिखना पहले पढ़ने और दूसरे के बीच के अंतर की गणना करें और आपको उस समय की मात्रा में पानी का सेवन करने के लिए मिलेगा आपकी गणना के परिणाम नगरपालिका द्वारा भेजे गए बिलों के साथ मेल नहीं खा सकते हैं: याद रखें कि नगरपालिका नियमित अंतराल पर मीटर रीडिंग नहीं लेती है।
  • एक जल मीटर पढ़ना छवि चरण 6
    2
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी की लागत की गणना करें पता लगाने के लिए कि आपके जल की खपत की लागत कितनी है, आपको यह जानना होगा कि आपका बिल कैसे बिल किया गया है बिलिंग के लिए उपयोग किए गए यूनिट का अंतिम बिल पढ़ना: यह आमतौर पर माप की इकाई से बड़ा होता है और 100 गैलन, 100 लीटर या 100 घन फीट के अनुरूप हो सकता है। बिल पर आपको यूनिट चालान दर मिलेगी, यानी प्रति इनवॉइस यूनिट की खपत की गई कीमत। बिलिंग इकाई में अपने कुल पानी की खपत को परिवर्तित करें, फिर बिलिंग दर से गुणा करें और आपको उपयोग किए गए पानी की कुल लागत मिल जाएगी।
  • एक पानी मीटर पढ़ें चरण 7 शीर्षक छवि
    3
    अपने पानी की खपत को बदलने का अवसर पर विचार करें। क्या आपको अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए? पानी की खपत को कम करने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए कई छोटे भारों की बजाय वाशिंग मशीन में एक बड़ा भार करते हैं, या कम वर्षा लेकर। पानी की खपत को कम करने के तरीके को जानने के लिए यहां.
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि पानी की बिलिंग दर अक्सर महीने से महीने में थोड़ा भिन्न हो सकती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेचकश
    • पेंसिल
    • चार्टर
    • जल बिल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com