कैसे एक कंबल धोने के लिए

कंबल नियमित रूप से धोया जाना चाहिए, जैसे कपड़े या सनी के किसी भी टुकड़े रजाइयाँ और कंबल जिन्हें आप अक्सर उपयोग करते हैं, धूल और गंदगी के संचय को रोकने के लिए महीने में एक बार उन्हें कम या ज्यादा धोने की कोशिश करें। वाशिंग मशीन को सही तरीके से समायोजित करके, अधिकतर कंबल को पूरी सुरक्षा में धोया जा सकता है, जबकि यदि आपको सबसे उचित विधि के बारे में संदेह है, तो आप हाथ धोने का विकल्प चुन सकते हैं।

कदम

विधि 1

हाथ धोने
वॉश ए ब्लेंकेट चरण 7 नामक छवि
1
ठंडे पानी के साथ बाथटब भरें और डिटर्जेंट डालना कंबल के लिए बाथटब या बड़े पर्याप्त कंटेनर का प्रयोग करें और इसे ठंडे पानी से भरें। एक हल्के डिटर्जेंट डालो और पानी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। असल में, आपको वॉशिंग मशीन के समान आंदोलन करना होगा, जब इसे नाजुक चक्र से समायोजित किया जाता है इस तरीके से, आप बेहतर नियंत्रण कैसे कर सकते हैं कि कैसे कंबल का इलाज किया जाता है और सुनिश्चित करें कि हर एक भाग को धोया गया है
  • टब खत्म न करें, अन्यथा जब आप कंबल को भिगो दें तो पानी अधिक हो सकता है
  • 2
    कंबल को पानी में ले जाएं। धीरे से साबुनी पानी में कंबल आगे और आगे बढ़ें, जैसे कि आप गूंध रहे थे। आपको एक समय में डेक के एक भाग को पकड़ना चाहिए और इस आंदोलन को कई बार दोहराएं, फिर इसे फैलाएं और दूसरे अनुभाग पर जाएं। जब तक यह पूरी तरह से धोया नहीं तब तक इस चरण को दोहराएं।
  • 3
    अतिरिक्त पानी को हटा दें टब से कंबल निकालें और अधिक जल प्रवाह दें। इसे आधा या दो बार में मोड़ो, फिर, दोनों हाथों से, कंबल पर नीचे दबाएं, ताकि अतिरिक्त पानी बाहर निकल सकें। इसे इसे निचोड़ने से संकोचन करने के लिए सुरक्षित है, अन्यथा आप कपड़े को विकृत करने का जोखिम लेते हैं।
  • 4
    ठंड, साफ पानी से जल्दी कुल्ला। इस तरह आप कंबल के फाइबर के बीच छोड़ दिया डिटर्जेंट के अवशेषों को समाप्त कर देंगे। एक बार में एक अनुभाग पर ध्यान केंद्रित पानी में इसे ले जाएँ। सुनिश्चित करें कि साबुन बाएं का कोई निशान नहीं है
  • टैंक खाली करें और इसे पानी से फिर से भरें। कुल्ला पानी साफ और मलबे से मुक्त होने तक दोहराएं। इस प्रक्रिया को कई बार करना पड़ सकता है
  • ऊन, रेशम और सनी के जैसे नाजुक कपड़े धोने के लिए सुनिश्चित करें। प्राकृतिक तंतुओं से बनने के बाद, यदि वे आक्रामक धोने के तरीकों से इलाज किया गया हो, तो वे अत्यधिक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • विधि 2

    वाशिंग मशीन का उपयोग करें
    वॉश ए ब्लेंकेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि कंबल वाशिंग मशीन में प्रवेश करती है कुछ टोकरी के लिए बहुत बड़ी हैं सामने और शीर्ष लोडिंग (बिना हलचल के) के साथ वाशिंग मशीन, इष्टतम परिणाम की अनुमति देता है, क्योंकि ड्रम विशाल है और डेक के पास स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है। यदि यह सामान्य वॉशिंग मशीन के लिए बहुत बड़ा है या विशेष रूप से नाजुक कपड़ा है, तो इसे हाथ से धो लें
    • कंबल बाहर लाओ और धोने से पहले किसी भी गंदगी या धूल को दूर करने के लिए इसे अच्छी तरह से हरा दें।
    • लॉन्ड्री में वॉशिंग मशीन आम तौर पर घरेलू से अधिक होती है, इसलिए यदि आपको विशेष रूप से बड़े या मोटी कंबल धोने की आवश्यकता है, तो आपको इस विधि का चयन करना चाहिए।
  • धमाके वाली छवि को धो ए ब्लेंकेट चरण 6
    2
    एक रंग परीक्षण लें यदि कंबल पहले कभी नहीं धोया गया है, तो यह देखने के लिए कि क्या यह झगड़ा है, एक त्वरित परीक्षण करने के लिए अच्छा है। कुछ मिनट के लिए ठंडे पानी में कंबल का एक हिस्सा डुबाना, फिर एक कपड़े या सफेद तौलिया पर डब देखने के लिए कि क्या यह फ़ेड हो जाता है अगर इसे बहुत सारे रंगों को रिलीज़ करना चाहिए, तो इसे हाथ से धो लें
  • दूसरे कपड़े के साथ एक नया या चमकीले रंग का कंबल धोने से बचें
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 7 नामक छवि
    3
    कोमल चक्र चुनें और ठंडे पानी का उपयोग करें। जब आप वॉशिंग मशीन में एक कंबल डालते हैं, तो हमेशा ठंडे पानी और सबसे नाजुक वॉशिंग प्रोग्राम को पसंद करते हैं। वॉशिंग मशीन आक्रामक होते हैं, दूसरी तरफ यह भी इस कारक के लिए धन्यवाद है कि वे इष्टतम परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। यह नुकसान यह है कि मोड़ और अपकेंद्रित्र कंबल को खराब कर सकते हैं, इसे बर्बाद कर सकते हैं। इसी तरह, गर्म पानी इसे सिकुड़ सकता है और फीका कर सकता है। इसे ध्यान में रखें और इसे क्षति से सुरक्षित रखें
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 8 नामक छवि
    4
    एक हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें धुलाई शुरू करने से पहले इसे वाशिंग मशीन कटोरे में डालें। इस तरह, यह पानी में समान रूप से भंग कर देगा और हल्के डिटर्जेंट समाधान तैयार करेगा। तो कंबल पर सीधे इसे डालने से बचें। लगभग सभी कपड़े धोने का डिटर्जेंट कसैले होते हैं, इसलिए, उच्च सांद्रता में, वे कपड़े का सेवन और फीका कर सकते हैं। नाजुक वस्तुओं के लिए उपयुक्त डिटर्जेंट चुनें और इसे नियंत्रित करें।
  • बेहतर नहीं होना चाहिए: एक टोपी का एक चौथाई पर्याप्त से अधिक है
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    वाशिंग मशीन को समान रूप से चार्ज करें जब आप वाशिंग मशीन में कंबल डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वजन और मात्रा समान रूप से ड्रम के अंदर वितरित की जाती है, अन्यथा सभी सतहों को समान रूप से धोया नहीं जाएगा धोने के दौरान उत्पन्न आंदोलन वॉशिंग मशीन को असंतुलन कर सकता है। यदि आप एक केंद्रीय आंदोलनकर्ता के साथ एक का उपयोग करते हैं, तो इस उपकरण के आसपास कंबल को धीरे से लपेटें, जब आप इसे थ्रेड करते हैं।



  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    कंबल धो लें वॉशिंग मशीन चालू करें यदि यह एक प्रतिरोधी या सिंथेटिक सामग्री का है, तो आप एक पूर्ण वॉश चक्र चुन सकते हैं। किसी भी मामले में, आप एक छोटे कार्यक्रम के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं। यदि यह एक नाजुक और प्राकृतिक कपड़े है, जैसे ऊन या पंख, तो रगड़ना और कताई के साथ पूरी तरह धोना आवश्यक नहीं है।
  • अब आप कपड़े धोने की मशीन में कंबल छोड़ देते हैं, यह अधिक संभावना है कि यह ख़राब होगा, विस्तार या क्षतिग्रस्त हो जाएगा। विशेष रूप से अपकेंद्रित्र, कुछ कपड़ों के लिए बहुत आक्रामक हो सकते हैं।
  • कपड़ों को कपड़े धोने की मशीन में सुरक्षित रूप से धोया जा सकता है जिसमें कपास (जो सिकुड़ नहीं है) और सिंथेटिक कपड़ों (जैसे पॉलिएस्टर और नायलॉन) शामिल हैं, जो न तो चौड़ा और न ही छोटा हो।
  • विधि 3

    ड्रायर का उपयोग करें
    धमाके वाली एक छवि वाशिंग ए ब्लेंकेट चरण 11
    1
    एक कम तापमान के लिए ड्रायर सेट करें टेंबल ड्रायर का उपयोग करते समय, कम या मध्यम तापमान के लिए चुनते हैं। यदि यह अधिक है, तो कंबल कम हो सकती है, जबकि सिंथेटिक सामग्री, जैसे पॉलिएस्टर, जला सकती है। यदि यह पंख या ऊन है, तो आप एक ठंडा चक्र पसंद करते हैं।
    • शीत चक्र के कारण सूखने की प्रक्रिया आखरी है और इसका उपयोग केवल तब किया जाना चाहिए जब प्राकृतिक कपड़े को नुकसान पहुंचाने का डर है
    • याद रखें कि कपास और सिंथेटिक कपड़े प्रतिरोधी हैं, इसलिए वे ड्रायर के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं (यह केवल सिंथेटिक कपड़ों के लिए उच्च तापमान का उपयोग करने से बचा जाता है, क्योंकि वे जलाने के लिए तैयार हैं)।
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 12 नाम की छवि
    2
    कंबल को ड्रायर में रखो। इसे एक बार फिर समान रूप से वितरित करना सुनिश्चित करें इन्फिलाला एक नरम तरीके से, बिना ढेर के।
  • सुखाने शुरू करने से पहले, ड्रायर से लिंट को हटा दें। शीतल सामान जैसे कि बिस्तर के लिनेन में बहुत सारे लिंट छोड़ते हैं, जो जब वे जमा करते हैं, तो एक अग्नि खतरा बन सकता है।
  • वॉश ए ब्लेंकेट स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    3
    कंबल के लिए सूखी होने की प्रतीक्षा करें यदि यह प्रतिरोधी है या धोया गया है और कई बार सूख गया है, तो आप कम तापमान पर एक पूर्ण सुखाने चक्र का कार्यक्रम कर सकते हैं। नाजुक या चौड़े बुना हुआ कंबल के लिए शॉर्ट ड्राईिंग अंतराल सेट करें और देखें कि कपड़े कैसे प्रतिक्रिया करता है। अंतराल की गणना करके टाइमर सेट करें या प्रक्रिया के दौरान नियमित रूप से डेक की जांच करें।
  • एक ठंडा चक्र, नाजुक कंबल के लिए उपयुक्त, सुखाने की प्रक्रिया को लंबा कर सकता है। प्रक्रिया के अंत में, ड्रायर को रीसेट करें और दोहराएं जब तक कि यह केवल थोड़ा नम न हो।
  • सुखाने के साथ अगाठ करना कंबल को कम कर सकता है या उसे नुकसान पहुंचा सकता है। उचित अवधि के साथ एक चक्र का चयन करें और इसे विशेष रूप से लंबे कार्यक्रम के लिए समय-समय पर देखें।
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    ड्रायर से कंबल निकालें और इसे लटका दें इसे हटा दें जब यह थोड़ा नम होता है ज्यादातर मामलों में, हवा में सुखाने को पूरा करने के लिए बेहतर होगा। इस तरह, यह नरम हो जाएगा, क्योंकि नमी के अंतिम निशान विलुप्त हो जाएंगे। इसके अलावा, आप सिकुड़ने, जलन, विस्तार या स्थैतिक बिजली की समस्याओं से बचेंगे। इसे हाथ से चिकना करें, फिर उसे एक कपड़ों पर लटका दें या उसे एक बड़े, सपाट सतह पर रखें। पूरी तरह से सूखने के लिए इसे छोड़ दें
  • यदि मेरे पास कपड़े के कपड़े न हों तो कंबल का समर्थन करने के लिए एक कपड़े या इस्त्री बोर्ड करना उपयोगी हो सकता है
  • हवा से दोनों पक्षों को उजागर करने के लिए समय-समय पर कंबल को मुड़ें
  • विधि 4

    वायु सुखाने
    वॉश ए ब्लेंकेट स्टेप 15 नामक छवि
    1
    पानी के अवशेषों को समाप्त करता है धोने के बाद यदि आप कंबल को सूखने का फैसला करते हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपने पानी को जितना संभव हो, उतना ही समाप्त कर दिया है ताकि सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए। इसे दबाकर याद रखें, इसे निचोड़ मत करो या इसे ढेर मत करो।
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 16 नाम की छवि
    2
    कंबल रुको आप एक कतरसलाइन या इस्त्री बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इसे चिकना करें और उसे सूखा बनाने के लिए फैल गया इसे बाहर लटका करने के लिए बेहतर है, क्योंकि यह खुली हवा में तेजी से सूखा होगा लेकिन अगर यह संभव नहीं है, तो आप एक प्रशंसक को चालू कर सकते हैं या बस इसे रात भर सूखा सकते हैं।
  • कंबल लटकाए जाने से पहले, सभी झुर्रियों और क्रेश को दूर करने के लिए इसे चिकना करें, अन्यथा यह रगड़ और असमान सूख जाएगा।
  • जब आप इसे सूखने के लिए लटका देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह फ्लैट है। यदि इसकी जगह है, तो यह एक तेज और अधिक सजातीय तरीके से सूख जाएगा।
  • ऊन, रेशम, लिनेन और एक विस्तृत बुनाई के साथ किसी भी कपड़े, जैसे crocheted, हमेशा हवा में सूखी छोड़ दिया जाना चाहिए यह आसानी से क्षतिग्रस्त कपड़ों का इलाज करने और कई अन्य धोने के लिए उन्हें बचाने के लिए सबसे नाजुक तरीका है।
  • वॉश ए ब्लेंकेट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूखे तौलिए के बीच कंबल को रोल करें। वैकल्पिक रूप से, गीले कंबल को 2 सूखे और साफ तौलिए के बीच रखें, फिर उन्हें रोल करें या उन्हें गुना करें। तौलिए कंबल के दोनों किनारों से नमी को अवशोषित करेंगे, सुखाने में तेजी लाएंगे। सतह पर एक किताब की तरह एक भारी वस्तु रखो, ताकि गीले कंबल पर दबाव डालना और तौलिये के साथ संपर्क बढ़ाना।
  • इस पद्धति का एक बड़ा फायदा है: एक बार सूखी, कंबल को चिकनाई की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह पहले से ही बिना तरंगों के रखी या जोड़ दिया गया है
  • तौलिये के बीच कंबल को दबाकर एक वस्तु से अधिक भारी वस्तु का उपयोग करना, जिससे यह विकृत हो सकता है या गंध को पूरी तरह से सूखने का कारण हो सकता है
  • धमाके वाली छवि को धो ए ब्लेंकेट चरण 18
    4
    कंबल खींचो यदि आपके पास स्थान नहीं है या तौलिया पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इसे फैलाने के लिए एक साफ और सपाट जगह देखें सुखाने के दौरान अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने के लिए नीचे दो सूखे तौलिया डालें, फिर दोनों पक्षों को हवा के लिए आवश्यक होने पर चारों ओर मोड़ दें। प्रक्रिया दूसरों की तुलना में काफी धीमी होगी, लेकिन न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। सूखने के बाद, यह झुर्रियाँ खत्म करने के लिए लोहे के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • यह विधि ऊन जैसी नाजुक वस्त्रों के कंबल के लिए भी उपयोगी होगी, जो सख्त धुलाई और सुखाने के दौरान आसानी से चौड़ी हो और अपना आकार खो देती है।
  • जब आप लोहे, कम तापमान पर लोहे को समायोजित करें और केवल एक या दो बार कंबल के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जाएं, धीरे से
  • टिप्स

    • हाथ से कंबल धोने पर, इसे कम से कम 2 गुना कुल्ला। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो डिटर्जेंट इससे परेशान कर सकता है
    • अच्छे परिणाम के लिए, कंबल भिगोने से पहले डिटर्जेंट को पानी में डाल दें, ताकि यह अच्छी तरह से घुल सके। यदि आप इसे सीधे कंबल पर डालते हैं, तो यह केवल एक भाग में फंस सकता है।
    • व्यंजनों के लिए विशिष्ट डिटर्जेंट का उपयोग करें, जैसे वूलीइट, जब आप प्राकृतिक कपड़े धोते हैं या नुकसान की संभावना रखते हैं। कैम्पिंग स्टोर सोने की थैलियों के लिए डिटर्जेंट बेचते हैं, जो आसानी से भंग कर देते हैं और बहुत फोम नहीं बनाते हैं, इसलिए वे कुल्ला करना आसान होते हैं।
    • कंबल के साथ टाइल ड्रायर में 1 या 2 क्लीन टेनिस बॉल डालकर यह चक्र के दौरान आगे बढ़ेगा, बेहतर सुखाने के पक्ष में।

    चेतावनी

    • बहुत लंबे समय तक टेंबल ड्रायर में कंबल न छोड़ें सिंथेटिक कपड़े लंबे समय तक गर्मी के लिए उजागर होने पर जलते और पिघलने की संभावना होती हैं - उच्च तापमान कपास के रूप में प्रतिरोधी कपड़े भी कम कर सकते हैं।
    • जब यह अभी भी गीला है, तो कंबल को बिस्तर पर न डालें, अन्यथा यह ढालना का मुकाबला करने का जोखिम लेता है।
    • उसने एक समय में अपने आप से एक कंबल धोया था जब वाशिंग मशीन भरा हुआ है, तो पानी और डिटर्जेंट को प्रभावी रूप से प्रसारित करने के लिए यह अधिक मुश्किल होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com