एक छत फैन कैसे स्थापित करें

यदि आप एक छत पंखा स्थापित करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो यह आलेख आपको लेने के लिए कदम दिखाएगा।

कदम

एक छत फैन चरण 1 को स्थापित करें
1
सेवा पैनल पर मुख्य पावर स्विच को बंद करें। एक बार किया, आप प्रकाश बॉक्स को निकाल सकते हैं। बॉक्स की दीवार स्विच को खोलने या बंद करने या एक का उपयोग करके चेक किया जा सकता है टेस्टर प्रत्यारोपण। यदि कोई पूर्व-मौजूद सिस्टम है, तो इसे हटा दें और तारों को डिस्कनेक्ट करें। एक छत के प्रशंसक के पास पारंपरिक पंखे की तुलना में भारी भार है इन विशेषताओं के कारण, अगर प्रशंसक कवर क्रम में नहीं है, तो इसे एक मानक एक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए
  • एक छत फैन चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    यदि कोई केंद्रीय प्रकाश बॉक्स नहीं है, तो निम्न तकनीकों में से एक के साथ कमरे के केंद्र की गणना करें। निकटतम बीम में नई प्रशंसक संरचना को सुनिश्चित करता है।
  • कमरे के एक कोने से दूसरे तक चाक के साथ दो विकर्ण लाइन खींचें रेखाएँ बीच में बिल्कुल पार हो जाएंगी (सरल विधि)।
  • दीवारों की लंबाई को मापने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें, फिर मध्यबिंदु की गणना करें - यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो चाक विधि का उपयोग करें
  • भाग 1

    जंक्शन बॉक्स को स्थापित करें
    एक छत फैन चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    1
    होम या बिजली आपूर्ति भंडार से एक होमलोगेड प्रशंसक बॉक्स प्राप्त करें यह खरीदने के लिए लगभग बेहतर होगा "पुराने मॉडल" यदि आपके ऊपर से छत तक पहुंच नहीं है, तो दो प्रकार के बक्से हैं: एक को मौजूदा मुस्कराते हुए फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह मॉडल स्थापित करना आसान है, लेकिन यह किरण को खोजने के लिए आवश्यक है "यह से बचने"। अन्य प्रकार के एक समायोज्य बार है जो दो बीम के बीच फैलता है। यह स्थापित करने के लिए अधिक जटिल हो सकता है, लेकिन प्लेसमेंट की अधिक पसंद की अनुमति देता है। दोनों मॉडल ठीक हैं
  • एक छत फैन चरण 4 स्थापित करें
    2
    प्रशंसक स्थापित करने के लिए स्थान को चुनने के बाद, बिजली की आपूर्ति करने की आपकी क्षमता का मूल्यांकन करें। अनुभाग पर जाएं "टिप्स" संभावित विद्युत स्रोतों पर विचारों के लिए इस आधार पर, यह स्थिति समायोजित करता है फिर, एक हैक्स के साथ एक छेद बनाओ - बॉक्स के लिए किसी भी बाधा का मूल्यांकन करने के लिए अपनी उंगलियों को पारित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त रूप से फैल गया। यदि यह स्थान आदर्श नहीं है तो यह छोटा खोलना महत्वपूर्ण होगा।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    3
    यह निर्धारित करने के बाद कि कोई बाधा नहीं है (तार, पाइप, छत सजावट आदि)), प्रशंसक के लिए बॉक्स का चिह्न ट्रेस और एक हैक के साथ कटौती।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    4
    यदि रसोई घर में या रसोईघर में स्थापना हो रही है, तो आप जिस विद्युत का उपयोग करने जा रहे हैं, उसे अलग-अलग व्यास के केबल के साथ तार किया जा सकता है। "स्थान के बावजूद, यदि विद्युत प्रणाली के तारों 2.05 के व्यास के साथ एक केबल का उपयोग करती हैं, तो 2.10-2.15 से तारों का उपयोग करें और 1.63 से नहीं, जहां नीचे तारांकन के साथ संकेत दिया गया है। एक सामान्य नियम अलग-अलग व्यास के केबलों को एक साथ नहीं जोड़ना है।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    5
    एक जंक्शन बॉक्स से एक 1.63 केबल खींचो जिसमें 230 वी (चरण) और दूसरे (तटस्थ) के लिए 1.60 का तार है जहां आप पंखे स्थापित करना चाहते हैं। यदि वेंटिलेटर में वायरलेस कमांड है, तो आप इसे सीधे आउटलेट में जोड़ सकते हैं। अगर आप एक नया पैनल स्थापित करते हैं और फ़ीड करते हैं तो प्रशंसक बेहतर होगा। यदि भविष्य में आप प्रशंसक को हटाने और झूमर स्थापित करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास पहले से ही इसे नियंत्रित करने के लिए दीवार स्विच होगा।
  • एक छत फैन चरण 8 स्थापित करें
    6
    यदि आप चाहें तो एक 1.60 केबल का उपयोग करें: ए) एक ही प्रशंसक स्विच और किसी झूमर के साथ स्विच और बंद। बी) यदि आप चाहते हैं कि प्रशंसक और / या एक प्रकाश को पंखे के साथ बेचा एक रिमोट कंट्रोल के साथ या अलग से खरीदा जाए
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    7
    यदि आप चाहें तो एक 1.65 तार का प्रयोग करें। सी) एक ही कैसेट में दो अलग-अलग स्विच के साथ प्रकाश से अलग से प्रशंसक फ़ीड करें।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    8
    एक 1.65 केबल के सही संचालन के तरीकों को ए, बी और सी स्थापित करने की संभावना है और इसलिए न्यूनतम अतिरिक्त लागत के साथ अधिकतम लचीलेपन की गारंटी है।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 11
    9
    उपयुक्त कनेक्शन का उपयोग करना, केबल खोलने के माध्यम से प्रशंसक बॉक्स में केबल को चालू करें।
  • एक छत फैन चरण 12 इंस्टॉल करें
    10
    निर्माता के निर्देशों के बाद बॉक्स को सुनिश्चित करें। सभी चलने वाले प्रशंसकों का कंपन जो संरचना आप माउंट करेंगे वह इस निरंतर तनाव का सामना करने में सक्षम होगा, इसलिए कानूनों के अनुसार प्रशंसकों के लिए बॉक्स के उपयोग की आवश्यकता होती है। अनधिकृत बक्से का उपयोग करके कई लोग घायल हो गए अच्छी स्थिति में प्रयोग करने से जोखिम बहुत कम हो जाता है
  • एक छत फैन चरण 13 स्थापित करें शीर्षक वाली छवि
    11
    जांच करें कि क्या विशेष सहायता संरचना की आवश्यकता है। यदि आप बीमड या एंग्लैड छत पर बढ़ रहे हैं, तो कुछ प्रशंसकों को एक विशिष्ट झुकाव संरचना की आवश्यकता होती है जिसे पैकेज में शामिल नहीं किया जा सकता है। हालांकि कई प्रशंसकों में एक सार्वभौमिक संरचना शामिल है जो प्रशंसक को क्षैतिज छत पर और सामान्य झुका हुआ कोने की छत पर समर्थन करता है। सबसे अच्छा उपयोग करें
  • भाग 2

    प्रशंसक कनेक्ट करें
    एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    प्रशंसक बॉक्स में: यदि आप 1.60 या 1.20 तार का उपयोग करते हैं, तो क्लासिक कलर स्कीम के अनुसार उन्हें पंखे से कनेक्ट करें: सफेद कनेक्शन के लिए सफेद केबल, बेअर केबल (या हरे) को ग्राउंडिंग तक, काले रंग का काला नीले रंग का पंखा (यदि मौजूद है)
  • एक छत फैन चरण 15 इंस्टॉल करें
    2
    जंक्शन बॉक्स में: यदि आप 1.60 या 1.20 पावर के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आपको एक काले, लाल, सफ़ेद और बेअर या ग्रीन केबल मिलेगा। प्रशंसकों के तारों को सफेद से सफेद, जमीन पर नंगे, काले से काले और नीले रंग के लाल से कनेक्ट करें।
  • एक छत फैन चरण 16 को इंस्टाल करें
    3
    स्विच पैनल पर: यदि आप एक ही पैनल में दो दीवार स्विच या दो बटन का उपयोग करते हैं, तो सभी पृथ्वी तारों को जोड़ा जाना चाहिए। प्रत्येक हरे या हरी तार को एक बैंड के साथ जमीन से जोड़ा जाना चाहिए। इन्सुलेशन टेप के साथ कनेक्शन लपेटें और उसे बॉक्स में दबाएं। सफेद कनेक्टर को सफेद केबल के पावर स्रोत से कनेक्ट करें, टेप लपेटें और उसे बॉक्स में दबाएं। बटनों को उन्मुख करने के साथ के रूप में चालू और बंद पढ़ने के लिए, वर्तमान स्रोत के काले केबल और प्रत्येक स्विच के शीर्ष पर स्क्रू के बीच 15 सेमी के काले तार को कनेक्ट करें। लाल प्रशंसक केबल को दूसरे स्विच के निचले पेंच से कनेक्ट करें। अगर सब कुछ ठीक से घुमाया जाता है, तो स्विच 1 प्रकाश को नियंत्रित करेगा, और 2 प्रशंसक को नियंत्रित करेगा। यदि आप पैनल से पंखे की गति को समायोजित करना चाहते हैं, तो आपको बटन 2 पर स्पीड नियामक बदलने की आवश्यकता होगी। प्रकाश को समायोजित करने के लिए एक प्रकाश तीव्रता नियामक को स्विच 1 के साथ बदला जा सकता है।
  • एक छत फैन चरण 17 स्थापित करने वाला चित्र
    4
    स्विच पैनल पर: यदि आप एक दीवार स्विच का उपयोग करते हैं, तो सफेद और ग्राउंड वायर के लिए सिस्टम पिछले एक की तरह है स्विच के ऊपरी पेंच पर वर्तमान के काली तार को कनेक्ट करें। यदि आप दीवार बटन से प्रकाश को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो पंखे की काली केबल को चालू करें और बटन पर पंखे की लाल को कनेक्ट करें। चूंकि पंखे की ऊर्जा हमेशा उपलब्ध है, यह स्विच के बिना काम कर सकता है, केवल श्रृंखला के साथ और प्रकाश स्विच के माध्यम से काम करेगा। नियंत्रणों को रिवर्स करने के लिए तार कनेक्शन चालू करें (स्विच के माध्यम से पंखे, लाइट चेन के माध्यम से)



  • एक छत फैन चरण 18 को स्थापित करें
    5
    यदि आप एक रिमोट कंट्रोल का उपयोग करते हैं, तो सीधे प्रशंसक के काले और सफेद तारों से कनेक्ट करें जो हमेशा सक्रिय है (स्विच के बाहर)। निर्देशों के अनुसार रिमोट कंट्रोल रिसीवर से कनेक्ट करें, आमतौर पर एक ही इनपुट और वर्तमान रंग और आउटपुट और प्रशंसक रंगों को जोड़कर।
  • एक छत के फैन चरण 19 को स्थापित करने वाली छवि
    6
    इन्सुलेट टेप के साथ प्रत्येक कनेक्शन को कवर करें बॉक्स में इसे धक्का देकर अतिरिक्त धागा रखें। प्रशंसक तारों के लिए इस का उपयोग करें "तारों के लिए हुक" प्रशंसक लटका करने के लिए आपूर्ति की
  • भाग 3

    पंखे को इकट्ठा करें
    एक छत फैन चरण 20 इंस्टॉल करें
    1
    पहले निर्माता के निर्देशों का पालन करें कई ब्लेड के दो विभाजन वाले कनेक्शन हैं, ब्लेड से लिंक की शाखाओं तक छेदों के माध्यम से गुजरने वाले शिकंजे के साथ। आपको इसे कसने के लिए कड़ा करना पड़ता है, लेकिन थ्रेड्स को नुकसान या ब्लेड को तोड़ने के लिए इतना मजबूत नहीं है। कुछ प्रशंसकों में, कुर्सियां ​​इंजन में घुड़सली जानी चाहिए। इस मामले में, पहले इसे इंजन में माउंट करें और फिर ब्लेड पर जाएं
  • एक छत फैन चरण 21 को स्थापित करें
    2
    एक बार जब आप इंजन में ब्लेड जोड़ना शुरू करते हैं, तो आपको सहायता की आवश्यकता होगी क्योंकि काम अधिक जटिल हो जाएगा।
  • एक छत फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 22
    3
    निर्माता के निर्देश अधिक बता सकते हैं, लेकिन यदि ब्लेड एक पेचकश की लंबाई से कम छत से दूरी पर हैं, तो पहले ब्लेड को स्थापित करना सबसे अच्छा होगा और फिर प्रशंसक लटकाएगा।
  • एक छत फैन 23 को स्थापित करें
    4
    कुछ प्रशंसकों का उपयोग एक "गति रिंग" जो आपको मंजिल पर ब्लेड इकट्ठा करने की अनुमति देता है और फिर उन्हें छत पर स्थापित होने के बाद इंजन से कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए:
  • अंगूठी के लिए प्रत्येक ब्लेड को बांधें, फिर रबर वाशर और शिकंजा का उपयोग करके मोटर इकाई को अंगूठी से कनेक्ट करें।
  • कवर को अंगूठी से कनेक्ट करें और सजावटी प्लेटें स्थापित करें
  • भाग 4

    प्रशंसक रुको
    एक छत फैन चरण 24 को इंस्टाल करें
    1
    स्क्रू के साथ बॉक्स में कोष्ठक स्थापित करें और गास्केट बंद करें। यदि ये प्रदान नहीं किया गया है, तो आपको उन्हें खरीदना चाहिए क्योंकि वे कंपन को समय के साथ स्क्रू को खोने से रोकते हैं। ब्रैकेट को धनुष हुक और हुक हुक दोनों को समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए। दोनों ही मामलों में हुक मजबूती से ब्रैकेट में डाला जाना चाहिए। कब्रदार हुक को चालू करें जब तक ब्रैकेट हुक की नाली से जुड़ा नहीं हो।
  • एक सीईईंग फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 25
    2
    पंख वाले हुड को माउंटिंग रिंग को पेंच करके मोटर से कनेक्ट करें। यदि छत उच्च है तो आप निलंबन ट्यूब को जोड़ सकते हैं।
  • एक छत फैन चरण 26 को इंस्टाल करें
    3
    ब्रैकेट के दो हुक पर इकट्ठे हुए इंजन को रोकें।
  • एक सीईईंग फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 27
    4
    तारों को फिर से कनेक्ट करें, जमीन से शुरू करें सुनिश्चित करें कि काले तारों को काले रंग में सफेद और सफेद रंग में जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें। बॉक्स, प्रशंसक और टेप इन्सुलेट के साथ वर्तमान के पृथ्वी के तारों से कनेक्ट करें। सभी तारों को खोलें और कोष्ठक में सुरक्षित करें।
  • एक छत फैन चरण 28 को इंस्टाल करें
    5
    कवर को सभी तरह से स्लाइड करें और इसे कस लें।
  • एक छत फैन चरण 29 को स्थापित करें
    6
    उचित स्क्रू वाले ब्रैकेट को मोटर से कनेक्ट करें। वर्तमान को फिर से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि कनेक्शन अच्छे हैं। दीवारों और बटन को चालू स्थिति में रखने के लिए याद रखें।
  • भाग 5

    लाइट स्थापित करें (यदि संभव हो)
    एक छत फैन चरण 30 स्थापित करें
    1
    प्रकाश तारों तक पहुंचने के लिए, प्रशंसक की इग्निशन ब्रैकेट कवर वाले शिकंजे को ढक दें। आपको थ्रेड्स का एक समूह मिलेगा। इनमें से, दो प्रकाश के लिए इस्तेमाल होने के लिए चिह्नित हैं एक सफेद (तटस्थ) है, दूसरा काला, लाल या नीला (चरण)। कुछ सिस्टम एकल तारों के बजाय प्लग और जैक का उपयोग करते हैं।
  • एक सीईईंग फैन स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 31
    2
    दीपक को जोड़ने से पहले, हालांकि, पुरानी पेंच के साथ ब्रैकेट किट में शामिल एडाप्टर रिंग को स्थापित करें।
  • एक छत फैन चरण 32 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंगूठी के माध्यम से चिह्नित दो तारों को खींचें, दीपक उठाएं और तारों से जुड़ें। एक कनेक्टर के साथ दो सफेद तारों और अन्य काले तार को शेष चिह्नित तार में जोड़ना। यदि प्रशंसक और दीपक में प्लग और एक जैक है, तो बस जैक में प्लग डालने से जुड़ें। आपूर्ति की शिकंजा के साथ प्रशंसक दीपक किट को आश्वस्त करें।
  • इन्सटेट ए कंसिलिंग फैन स्टार्ट 33 शीर्षक वाली छवि
    4
    कनेक्शन चालू करें और जांचें। कंपन जांचें
  • टिप्स

    • यदि प्रशंसक बाहर स्थापित किया गया है, यह बारिश और नमी के अनुपालन में होना चाहिए।
    • इंजन की गति भिन्न करने के लिए केवल स्पीड नियामकों का उपयोग करें, न कि शक्ति।
    • यदि प्रशंसक बेडरूम में या ऊँची छत पर है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास दीवार नियंत्रण या रिमोट कंट्रोल है।
    • ध्यान से इसे सुरक्षित करने से पहले प्रशंसक ब्लेड का निरीक्षण करें। ब्लेड को ढंकने से विकृत लकड़ी या प्लास्टिक ब्लेड, तुला धातु या गैर-परिपूर्ण ब्रैकेट की वजह से संभावित संतुलन समस्याओं का पता चलता है। अगर ऐसा कुछ ऐसा होता है, तो प्रशंसक उच्च गति पर शोर पैदा करेगा और शटर पैदा करेगा।
    • इस शीट के अनुसार, वर्तमान में हमेशा 120/230 V होना चाहिए, और इसे केवल बंद किया जा सकता है, और एक सक्रिय तार (आमतौर पर काले, लेकिन लाल या नीला) और एक तटस्थ (सफेद) तार होना चाहिए। वहाँ भी एक टुकड़ा हो सकता है जमीन, हरे तटस्थ ही उसी केबल से उत्पन्न होना चाहिए स्रोत को एक नई लाइन से नहीं बनाया जाना चाहिए, लेकिन पहले से मौजूद है या एक पंक्ति से जो पहले से ही काले और सफेद तारों वाले दो केबल शामिल हैं। एक परीक्षक आपको यह समझने में मदद करेगा कि किन लाइन बंद है और कौन सा सक्रिय है।
    • प्रशंसकों का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में केवल बक्से का इस्तेमाल किया जा सकता है उन्हें स्थापित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। शिकंजा तंग होना चाहिए क्योंकि ढीले कनेक्शन प्रशंसक को कंपन कर सकते हैं और शोर पैदा कर सकते हैं या सिस्टम पहन सकते हैं।
    • टुकड़ों को संतुलित करने के लिए निर्देशों का पालन करें गति को अधिकतम करने के लिए जांचें
    • छत के प्रशंसकों के विशेष विचारों के लिए प्रासंगिक लेख देखें।
    • सुनिश्चित करें कि प्रशंसक चुप है (यदि यह किसी वाणिज्यिक भवन में उपयोग नहीं किया गया है)।
    • केवल रोशनी के लिए तीव्रता नियामक का उपयोग करें फ्लोरोसेंट वाले के लिए इसका उपयोग न करें, लेकिन केवल उस लैंप के लिए जो उस उपयोग के लिए प्रदान करते हैं
    • कई शहरों में इस प्रकार का कार्य करने के लिए लाइसेंस होना जरूरी है।

    चेतावनी

    • कुछ जगहों पर बिजली के तारों को ठीक करना गैरकानूनी है, अगर आप अधिकृत बिजली मिस्त्री नहीं हैं।
    • शिकंजा के लिए बिजली के पेचकश का उपयोग न करें शुरुआत में उन्हें प्रयोग करें, लेकिन हाथ से एक पेचकश के साथ कसकर उन्हें तोड़ने से बचने के लिए।
    • क्रम में एक बाहरी प्रशंसक चुनें
    • सफेद धागा हमेशा तटस्थ एक नहीं है यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो एक पेशेवर कॉल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com