कैसे व्यंजन से मुश्किल स्थानों को खत्म करने के लिए

समय के साथ, व्यंजन खाद्य या पेय द्वारा छोड़े गए अवशेषों के कारण गहरी स्पॉट प्राप्त करते हैं। इसलिए केवल उन्हें धोने के लिए धोना पर्याप्त नहीं हो सकता है दाग की गंभीरता और पकवान के प्रकार के आधार पर, जिद्दी अवशेषों को निकालने और स्थायी रूप से उन्हें कुल्ला करने के लिए विभिन्न सॉल्वैंट्स का उपयोग करना संभव है।

कदम

विधि 1

दाग ग्लास, सिरेमिक और चीनी मिट्टी के बरतन व्यंजन
डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
व्यंजन अच्छी तरह से धो लें खाद्य अवशेषों में दाग को कवर किया जा सकता है, जिससे आप व्यंजन को ठीक से धोने से रोक सकते हैं। जारी रखने से पहले कुल्ला और उन्हें सूखा।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक चित्र 2
    2
    सोडियम बाइकार्बोनेट पेस्ट के साथ एकल दाग को हटा दें गहरा दाग को हटाने के लिए, आपको उन्हें विघटन करने के लिए विलायक का उपयोग करना चाहिए और फिर उन्हें निकालना चाहिए। बाइकार्बोनेट एक व्यावहारिक और आम समाधान है, जो रासायनिक सॉल्वैंट्स की तुलना में काफी कम आक्रामक है। एक चम्मच की गणना करें और चिपचिपा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी या सफेद सिरका जोड़ें। एक स्पंज के साथ प्रभावित इलाके पर व्यंजन या घर्षण धोने के लिए सख्ती से रगड़ो, तब कुल्ला।
  • नींबू का रस एक और उत्पाद है जो आमतौर पर घर पर पाया जाता है और इसमें नाजुक विलायक कार्रवाई हो सकती है - यह सफेद सिरका के लिए एक अच्छा विकल्प है
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक चित्र 3
    3
    सिरका और बाइकार्बोनेट पर आधारित समाधान के साथ गहरा दाग निकालें अगर पेस्ट अप्रभावी साबित हो गया है, तो आपको विलायक को दाग को अच्छी तरह से घुसना करने के लिए अधिक समय देना होगा। पर्याप्त गर्म पानी के साथ एक बेसिन है कि हम थाली विसर्जित कर सकते हैं डालने के बाद, बेकिंग सोडा के एक चम्मच और पानी में से प्रत्येक के 250 मिलीलीटर के लिए सफेद सिरका का एक बड़ा चमचा गणना करता है। उन्हें भंग कर दें 1 घंटे के लिए समाधान में भिगोने के लिए डिश छोड़ दो।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    व्यंजन कुल्ला और विचार करें कि क्या स्पॉट बने रहे हैं। यदि वे मोटे हैं, लेकिन पूरी तरह से नहीं, तो पिछले चरण को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है। यदि खाने के लिए डिश छोड़ने पर्याप्त नहीं है, तो आपको एक मजबूत समाधान पर विचार करना चाहिए।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अधिक शक्तिशाली विलायक की कोशिश करो यदि आपके घर में उन लोगों ने अप्रभावी साबित किया है, तो व्यंजनों से दाग हटाने के लिए आपको एक मजबूत उत्पाद की आवश्यकता हो सकती है। कई ब्रांड और किस्में हैं जब भी आप किसी रासायनिक को संभालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि पैकेज के निर्देश पत्र का पालन करें। एक अच्छी तरह हवादार जगह में काम करते हैं और रबर के दस्ताने की एक जोड़ी डालकर कास्टिक रसायनों को निर्यात करने से बचें। विघटन को लागू करने के बाद पूरी तरह से व्यंजन विसर्जित करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोई अवशेष नहीं रहता है।
  • सभी व्यावसायिक रूप से उपलब्ध सॉल्वैंट्स किसी भी प्रकार के डिश के लिए अच्छा नहीं हैं। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले विभिन्न उत्पादों की समीक्षा करें।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    सिरेमिक को सफेद करने की कोशिश करते समय सावधान रहें ब्लीच या किसी उत्पाद है, जो के रूप में वे कोटिंग के साथ बातचीत और यह बर्बाद कर सकता है, चमकता हुआ चीनी मिट्टी या चीनी मिट्टी के बरतन के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। आप बदले में ब्लीच का उपयोग ऑक्सीजन (आमतौर पर कपड़े धोने के लिए) पाउडर के रूप में कर सकते हैं। इसे गर्म पानी से मिलाएं, इसे ठंडा या कमरे के तापमान तक पहुंचने दें और व्यंजनों को सोखें। यह उपचार ज्यादातर दागों को हटा देगा, यहां तक ​​कि दरारें में भी, जो मिट्टी के पात्र की उम्र बढ़ने के साथ हो सकती हैं।
  • फार्मेसी में उपलब्ध 20% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग, चीनी मिट्टी के बरतन से दाग हटाने का एक सामान्य विकल्प है। बस प्रभावित क्षेत्र पर डालें, फिर इसे ध्यान से कुल्ला।
  • विधि 2

    प्लास्टिक के बर्तन से दाग निकालें
    डिटेथ से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    सतह पर खाद्य अवशेषों से बचने के लिए व्यंजन ध्यान से धोएं। यदि आप डिशवॉशर का उपयोग करते हैं, तो उच्च तापमान पर प्लास्टिक को उजागर करने से बचने के लिए उन्हें उच्चतम रैक पर रखें। जारी रखने से पहले कुल्ला और उन्हें सूखा।
  • चित्र शीर्षक से डिस्प्स से दीप स्टेन्स निकालें चरण 8
    2
    कम से कम 2 घंटे के लिए सूर्य के प्रकाश में व्यंजन प्रदर्शित करें सूर्य की किरणें प्लास्टिक पर एक सफ़ेद प्रभाव पड़ती हैं दाग हटाने और बुरे गंध को खत्म करने के लिए कुछ घंटों के लिए व्यंजनों का पर्दाफाश करें। सना हुआ भाग को मुड़ें और एक खुली खिड़की के सामने या बाहर व्यंजन डालें, धूप में प्रकाश के नीचे एक अच्छी तरह से उजागर किया हुआ जगह में। कुछ घंटों के बाद, जांच लें कि दाग दूर चले गए हैं।



  • इमेज शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स से कदम 9
    3
    सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका समाधान और आधार का उपयोग करने की कोशिश करें। भोजन द्वारा छोड़े गए कई प्रकार के दाग को भंग करने के लिए वे आर्थिक और प्रभावी उत्पाद हैं। एक बिकारबोनिट आधारित समाधान, सिरका और गुनगुना पानी 1-2 घंटे के लिए (लगभग पानी में से प्रत्येक के 250 मिलीलीटर के लिए बेकिंग सोडा के एक चम्मच और सिरका में से एक की गणना करता है), या बाइकार्बोनेट के लिए एक पेस्ट का उपयोग कर सतह की मालिश में बर्तन सोखने के लिए रखो (यह चिपचिपा बनाने के लिए पर्याप्त सिरका या पानी के साथ बेकिंग सोडा की एक मुट्ठी भरकर तैयार करें)।
  • बेकिंग सोडा और सिरका के बजाय, आप एक अपघर्षक पेस्ट बनाने के लिए नमक और नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसाइप्रोपिल अल्कोहल बाइकार्बोनेट और सिरका का एक सामान्य विकल्प है इसे व्यंजन में वैक्यूम डालकर या प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ कर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • व्यंजन से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    एक ऑक्सीजन एजेंट का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे दांतेदार टैबलेट या एंटी-एसिड फुर्ससेंट टैब्लेट प्लास्टिक के व्यंजन, विशेष रूप से कप और कटोरे से दाग हटाने के लिए ये उत्पाद आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकते हैं। कंटेनर को पानी के साथ भरें और 2 एंटीसिड उध्वस्त गोलियां या डेन्चर टैबलेट डालें। इसे रातोंरात सोखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें और इसे कुल्ला दें।
  • छवि का शीर्षक, डिटेप्स से दीप स्टेन्स निकालें चरण 11
    5
    एक ब्लीच आधारित समाधान में भिगोने के लिए व्यंजन डालें। यह उत्पाद शक्तिशाली है और हानिकारक हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा समाधान है जब अन्य तरीकों से दाग को खत्म करना असंभव है। 2 पानी के लिए सामग्री की गणना प्लस या माइनस 1 भाग ब्लीच मिक्स, तो 30 मिनट के लिए समाधान में बर्तन सोख और इसे ध्यान से कुल्ला करने के लिए डाल दिया।
  • ब्लीच एक बहुत ही मस्तिष्क पदार्थ है, इसलिए इसे संभालने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने की एक जोड़ी डालते हैं। इसके अलावा, यह एक अच्छी तरह हवादार अंतरिक्ष में काम करता है, ताकि ब्लीच से उगने वाले धुएं को पूरी तरह से सुरक्षित किया जा सके।
  • विधि 3

    व्यंजन पर दाग रोकें
    छवि का शीर्षक, डिश से दीप स्टेन्स निकालें चरण 12
    1
    व्यंजन खरोंच या झुकने से बचें। दरारें कि तामचीनी प्लेट की सतह को प्रभावित, चीनी मिट्टी के बरतन या मिट्टी के पात्र में भोजन और पेय घुसना होगा, गहरे धब्बे के कारण और दूर करने के लिए मुश्किल।
  • इमेज शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स स्टेप 13
    2
    गरम खाना देने से पहले सिरेमिक व्यंजन गरम करें तापमान में अचानक बदल सिरेमिक या चीनी मिट्टी के बरतन की सतह पर छोटे फ्रैक्चर हो सकता है। भोजन की सेवा करने से पहले उन्हें गर्म करके (उदाहरण के लिए उन्हें एक गर्म ओवन या अंदर से रखकर) से बचने चाहिए।
  • डिटेथ से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक से छवि चरण 14
    3
    उन्होंने तुरंत बर्तन धोया, ताकि खासतौर से भोजन या पेय पदार्थों के अवशेषों को सतह तक चिपकाने से रोकने के लिए। ये कपों को तुरंत धोने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें आप कॉफी या चाय पीते हैं, क्योंकि ये दाग पहले तय करते हैं और निकालने में अधिक कठिन हैं। यदि आप बचाए रखने की योजना बना रहे हैं, तो भोजन को एक कंटेनर या डिश में डालें, जिससे आपको फ्रिज में भंडारण करने से पहले समस्याओं के बिना आ सकता है।
  • व्यंजन से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक से छवि चरण 15
    4
    गरम पानी का उपयोग करके ध्यान से बर्तन धो लें यदि आप ठंडे पानी का उपयोग करते हैं, तो धोने के दौरान वसा या भोजन कणों को निकालना मुश्किल होगा, इसलिए आप व्यंजनों को धुंधला करने का जोखिम उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से दीप स्टेन्स निकालें चरण 16
    5
    डिटर्जेंट की सही मात्रा का उपयोग करके कांच के व्यंजन पर पानी के दाग छोड़ने से बचें। यदि आप उन्हें बहुत अधिक उपयोग करते हैं, जब आप डिशवॉशर में उन्हें धो लें, तो आप पानी के निशान छोड़ सकते हैं। क्या आप अक्सर होते हैं? डिटर्जेंट की मात्रा कम करने की कोशिश करें यदि यह काम नहीं करता है, तो आप किसी दूसरे उत्पाद का प्रयास कर सकते हैं
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com