एक चेयर की तरह एक जिम बॉल का उपयोग कैसे करें

एक जिम बॉल एक बहुत ही उपयोगी व्यायामकर्ता है जो संतुलन को सुधारने में मदद करता है और पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। ये मांसपेशियों रीढ़ की हड्डी का समर्थन करते हैं और उस पर शरीर के वजन को वितरित करने में मदद करते हैं। मजबूत मांसपेशियों के बाद एक सही आसन के लिए सबसे अच्छा तरीका है। हाल ही में जिमनास्टिक गेंद जिमों और घरों में प्रवेश करने के लिए बाहर आ गई थी। गेंद को केंद्रीय मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसे "सक्रिय सत्र" कहा जाता है क्योंकि मांसपेशियों को सक्रिय किया जाता है गेंद अभ्यास में गलत तकनीकों का इस्तेमाल करना अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है। यह लेख एक कुर्सी के रूप में एक जिम बॉल का उपयोग करने के तरीके की व्याख्या करेगा।

सामग्री

कदम

चित्र शीर्षक के रूप में उपयोग व्यायाम गेंद के रूप में चरण 1
1
अपनी ऊंचाई और वजन के आधार पर सही गेंद चुनें आमतौर पर कुर्सी को मापें और कुर्सी की ऊंचाई की तुलना में लगभग 10 सेमी का व्यास वाले गेंद को ढूंढें।
  • चित्र शीर्षक के रूप में उपयोग व्यायाम गेंद के रूप में चरण 2
    2
    यदि आपके पास मध्यम वजन है और आप 160 सेमी लंबा से कम हैं, तो आपको 55 सेमी के व्यास के साथ एक गेंद चुननी चाहिए। यदि आप 160 सेमी और 180 सेंटीमीटर के बीच लंबा हैं, तो आपको 65 सेमी व्यास की गेंद चुननी चाहिए। यदि आप 180 सेमी से अधिक लंबा हैं, तो संभवतः आपको 75 सेमी व्यास की गेंद का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज एक्सरसाइज बॉल के रूप में चेयर चरण 3 का प्रयोग करें
    3
    एक प्रतिरोधी गेंद खरीदें जो फट नहीं है इन गेंदों में एक प्रबलित परत है घर या कार्यालयों में अक्सर कैंची, पेपर क्लिप या ऐसी अन्य चीजें हैं जो गेंद को फट सकती हैं
  • चित्रा 4 शीर्षक के रूप में उपयोग व्यायाम गेंद के रूप में चार चरण
    4
    एक दुकान में गेंद खरीदें जहां आप संभवत: इसे बना सकते हैं यदि यह सही आकार नहीं था। आप यह जांच सकते हैं कि क्या यह आपके डेस्क को केवल तब ही फिट होता है जब आप इसे अपने घर या कार्यालय में लेते हैं
  • चित्र शीर्षक के रूप में उपयोग व्यायाम गेंद के रूप में चरण 5
    5



    गेंद को चौड़ाई में फैलाना जो आपको बैठने पर सिंक नहीं होने देंगे
  • इमेज एक्सरसाइज बॉल के अध्यक्ष के रूप में शीर्षक शीर्षक चरण 6
    6
    आप के सामने अपने पैरों के साथ गेंद पर बैठो। उन्हें जांघों के साथ 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए, जो गेंद के समानांतर होना चाहिए।
  • सबसे पहले आप बछड़ों को गेंद पर रख सकते हैं, इसलिए जब आप इसे इस्तेमाल करना सीखते हैं तो आपके पास अधिक स्थिरता होती है। तो आप बछड़ों को अलग कर सकते हैं, यह केंद्रीय मांसपेशियों के लिए अधिक फायदेमंद होगा।
  • इमेज एक्सरसाइज बॉल के रूप में चेयर चरण 7 का प्रयोग करें
    7
    एक 90 डिग्री कोण बनाने के लिए पहले के आकार को मोड़ो। उन्हें थोड़ा आगे बढ़ाएं और उन्हें डेस्क या टेबल पर रखें
  • यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह 90 डिग्री कोण पर है। यदि नहीं, तो आप रीढ़ की हड्डी के साथ ऑफ-एक्स होंगे और गेंद आपके आसन के लिए कुछ नहीं कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक के रूप में उपयोग व्यायाम गेंद के रूप में चरण 8
    8
    सक्रिय सत्र में खुद को प्रशिक्षित करें यह आपके शरीर पर प्रतिक्रिया करने के बारे में होता है जब आप अपने पेट और पीठ की मांसपेशियों को सक्रिय करके गेंद से गिरने वाले हैं। अतिरिक्त व्यायाम करने के लिए पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें
  • इमेज एक्सरसाइज बॉल के रूप में चेयर चरण 9
    9
    20 मिनट के लिए गेंद का उपयोग करें। कार्यालय की कुर्सी पूरी तरह से दूर न करें। यह अभी भी जिमनास्टिक है, इसलिए मांसपेशियों की थकान से बचने और अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी मांसपेशियों को थोड़ा आराम देना महत्वपूर्ण है
  • सामान्य कुर्सी के साथ 30 मिनट के अंतराल पर काम करें। डॉक्टर एक बार में 30 मिनट से ज्यादा समय तक बैठने की सलाह नहीं देते। यदि आप अक्सर कुर्सी से उठते हैं, तो आपकी रीढ़ को लाभ होगा।
  • चेतावनी

    • बहुत ज्यादा बाउंस न करें - बॉल की गिरावट की वजह से नुकसान, फायदेमंद प्रभावों को बहुत कम कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com