गोलकीपर दस्ताने की देखभाल और देखभाल कैसे करें

फुटबॉल गोलकीपर के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक निश्चित रूप से दस्ताने की एक अच्छी जोड़ी है, जो न केवल चोटों से हाथों की रक्षा करता है, लेकिन परेड के दौरान गेंद पर पकड़ को सुधारता है। गोलकीपर दस्ताने के क्षेत्र में प्रभावी होने के लिए, उन्हें फिट होना चाहिए और ठीक से बनाए रखना चाहिए। यदि आप जानते हैं कि सही दस्ताने कैसे खरीदें और उन्हें अच्छे आकार में रखें, तो आप अपनी क्षमता का सबसे अच्छा खेल सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

सही दस्ताने खरीदें
गोल्विक के दस्ताने चरण 1 के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
1
गोलकीपर दस्ताने के लिए मानक आकार जानिए। किसी मैच के दौरान अपनी क्षमता को अधिकतम करने के लिए, उन्हें अपने हाथों पर पूरी तरह फिट होना चाहिए। यदि वे गलत आकार हैं, तो वे केवल आपके प्रदर्शन में हस्तक्षेप नहीं करेंगे, लेकिन वे थोड़े समय तक रहेंगे।
  • सही दस्ताने खरीदने के लिए अपने हाथों की माप लें - निम्नलिखित निर्देश लड़कों और वयस्कों के लिए गोलकीपर दस्ताने के मानक आकार के लिए एक सामान्य मार्गदर्शिका हैं।
  • जूनियर खिलाड़ियों: छोटे हाथों वाले बच्चों और 7 और 9 की उम्र के बीच आमतौर पर आकार "एस" के दस्ताने पर उन्मुख होना चाहिए। सामान्य तौर पर, 10 से 12 वर्ष के बच्चों के पास बड़े हाथ होते हैं और "एम" या "एल" आकार से लाभ होता है
  • एडल्ट खिलाड़ी: आकार "एस" छोटे हाथ या बच्चों के साथ हाथ नहीं बल्कि आकार ओलों के साथ वयस्कों के लिए उपयुक्त है "एम" मध्यम आकार के हाथों से लोगों के लिए है, जबकि आकार "L" जो लोग बड़े हाथ के लिए उपयुक्त है है । वास्तव में बड़े हाथ वाले खिलाड़ियों के लिए "एक्स्ट्रा लार्ज" और "एक्सएक्सएल" आकार भी होते हैं या उन्हें विशेष फिट की जरूरत होती है।
  • अलग-अलग मॉडलों की कोशिश करने के लिए एक स्पोर्ट्स स्टोर पर जाएं और आपके आकार की आवश्यकता का विचार प्राप्त करें।
  • गोल्विक के दस्ताने चरण 2 के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने हाथों को सही दस्ताने खरीदने के लिए उपाय करें। यदि आप दस्ताने की एक जोड़ी चाहते हैं जो आपको सबसे अच्छा खेलने की अनुमति देती है, तो दोनों हाथों को मापें, क्योंकि वे एक-दूसरे के समान नहीं हैं इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि दस्ताने जल्दी से नहीं टूटेंगे
  • सही आकार खोजने के लिए, अंगूठे को छोड़कर हथेली के परिधि को सबसे अधिक बिंदु पर मापें। एंग्लो-सैक्सन प्रणाली के आकारों के साथ कुछ मॉडलों के लिए, यह इंच सेंटीमीटर से इस मूल्य (1 इंच = 0.4 सेमी) को बदलने के लिए और उसके बाद परिणाम को 1 इंच जोड़ने के दस्ताने की जरूरत के उपाय प्राप्त करने के लिए आवश्यक होगा। इस बिंदु पर आप विभिन्न दस्ताने निर्माताओं की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने हाथ की परिधि के आधार पर संबंधित आकार की जांच कर सकते हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति का एक हाथ दूसरे से बड़ा होता है हाथ का सबसे बड़ा आकार के आधार पर दोनों को मापें और ऑर्डर करें।
  • सही आकार के दस्ताने खरीदना एक सटीक विज्ञान नहीं है, क्योंकि प्रत्येक एथलीट के हाथ अलग-अलग हैं। निर्माता और गुणवत्ता स्तर पर आधारित मॉडल की विभिन्न विशेषताओं और आकारों में अक्सर बहुत अंतर होता है।
  • गोलकीपर दस्ताने को हाथ के आकार की तुलना में थोड़ा अधिक फिट होना चाहिए। हालांकि, उंगलियों और दस्ताने के अंत के बीच 6 मिमी से कम नहीं होना चाहिए, लेकिन आदर्श लगभग 12 मिमी होना चाहिए। यदि दस्ताने बहुत अधिक हैं (हाथ की उंगलियों और दस्ताने की युक्तियों के बीच 2 सेमी या उससे अधिक), तो वे आपके एथलेटिक प्रदर्शन के साथ हस्तक्षेप करेंगे
  • उदाहरण के लिए, यदि दस्ताने को पैर की उंगलियों पर अच्छी तरह से फिट नहीं किया जाता है, तो लेटेक्स सामग्री बहुत जल्दी बाहर पहनती है, जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले टूटना और तेजी का फाड़।
  • गोल्विक के दस्ताने चरण 3 के आकार और देखभाल
    3
    जानें कि गोलकीपर दस्ताने कैसे बनाई जाती हैं। खेल उपकरणों के इस महत्वपूर्ण टुकड़े में दो मुख्य भाग, हथेली और पीछे होते हैं, जो अक्सर विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं। जानने के लिए कौन सी सामग्री का उपयोग किया जाता है और आपके पास कौन से समाधान उपलब्ध हैं, आपकी ज़रूरतों के लिए सही विकल्प बनाने में मदद मिलेगी।
  • दस्ताने उत्कृष्ट कारीगरी और खेल मैदान की सतह पर आधारित बेहतरीन सामग्री के साथ, जलवायु की स्थिति जिसमें आप रहते हैं और आपके पास उपलब्ध बजट के साथ बनाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सभी हथेलियों लेटेक्स से बना रहे हैं, लेकिन केवल सबसे अच्छा दस्ताने भी इस के साथ बनाया गया सामग्री- यह एक विशेषता यह है कि, अगर अक्सर दरवाजे में खेल को ध्यान में रखा जाना चाहिए है। कम महंगे मॉडल के पीछे केवल फोम की एक परत होती है और आमतौर पर अच्छी सुरक्षा होती है।
  • गोल्किपर दस्ताने के आकार और ले देखभाल
    4
    विभिन्न जानिए "कटौती" दस्ताने का न केवल विभिन्न सामग्रियों से बने दस्ताने हैं, लेकिन बिल और कटौती भी हथेली के अनुसार कैसे बदलती हैं। आपके और आपके हाथ के आकार के लिए सबसे उपयुक्त दर दें।
  • फ्लैट-कट वाले दस्ताने, जिन्हें पारंपरिक भी कहा जाता है, में फोम रबर की एक परत, एक नरम फिट, बाहरी सिलाई और एक बहुत बड़ा आकार है।
  • मॉडल "रोल" या "गुन" उन्हें दस्ताने भी कहा जाता है "लुढ़का उंगली" क्योंकि उछाल उंगलियों की पीठ पर है, एक उपस्थिति दे "लुढ़का हुआ"। ये मॉडल हैं जो हाथ से अच्छी तरह से पालन करते हैं और गेंद के साथ एक बड़ी संपर्क सतह होती है।
  • "नकारात्मक" दस्ताने में आंतरिक तेजी है वे एक तंग फिट पेश करते हैं और महिलाओं या पुरुष रखवाले के लिए एकदम सही हैं जो विशेष रूप से छोटे हाथ हैं
  • अंत में, ऐसे संकर मॉडल हैं जो विभिन्न प्रकार के चालानों को शामिल करते हैं। अक्सर यह दस्ताने का एक मिश्रण होता है "लुढ़का हुआ" या "गुन" और कटौती "नकारात्मक" या "परंपरागत"।
  • गोल्विक के दस्ताने चरण 5 के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    5
    हथेली पर सही पकड़ के साथ मॉडल चुनें। एक गोलकीपर के लिए दस्ताने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हथेली है, क्योंकि यह आपको गेंद को पकड़ने की अनुमति देता है सामान्य तौर पर, अधिक महंगे मॉडल बेहतर पकड़ पेश करते हैं, जबकि सस्ता वाले में कम प्रतिरोध होता है। आपको इन दोनों कारकों पर विचार करना होगा और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार तौलना होगा।
  • सस्ते दस्ताने बच्चों के लिए या नौसिखिए खिलाड़ियों के लिए एक वैध समाधान हैं ये दस्ताने खिलाड़ियों को प्रदर्शित करते हैं कि लक्ष्य पर शॉट्स को बचाने के लिए तकनीक, किसी विशेष कपड़ों के प्रदर्शन की आवश्यकता नहीं है।
  • एक नरम हथेली वाले मॉडल बेहतर पकड़ पेश करते हैं, जबकि एक कठोर ताड़ के साथ अब तक का समय नहीं है। लेटेक्स की तुलना में उत्तरार्द्ध में रबर की एक उच्च प्रतिशत होती है, और पांच-एक-साइड फ़ुटबॉल के लिए एकदम सही है
  • हथेली क्षेत्र में अलग-अलग मोटाई हो सकती है, औसतन 3-4 मिमी। कम मोटी सामग्री आपको गेंद के साथ अधिक संवेदनशीलता की अनुमति देती है, लेकिन अगर आपका लक्ष्य एकदम सुरक्षित है, तो अधिक बार ताड़ के साथ मॉडल का मूल्यांकन करें
  • दस्ताने पकड़ चुनते समय खेल मैदान की सतह को भी ध्यान में रखें। सिंथेटिक घास के क्षेत्र में लेटेक्स बहुत तेज़ हो सकते हैं, और इस मामले में इस प्रभाव को संतुलित करने के लिए मोटी हथेली के साथ एक मॉडल चुनना बेहतर होता है। ज्यादातर निर्माताओं विशेष रूप से वर्षा, एक शुष्क जलवायु या एक इमारत के बंद पर्यावरण का सामना करने के लिए डिजाइन दस्ताने का प्रस्ताव है।
  • यह परिस्थिति जानना जरूरी है जिसके लिए दस्ताने तैयार की गई हैं: शुष्क, गीला, कठोर जमीन या प्राकृतिक सतहों के क्षेत्र। रखरखाव के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है। उदाहरण के लिए, लेटेक्स हथेली और एक पेशेवर चालान के साथ मुलायम और विशालतम दस्ताने, जो "सभी मौसमों" या "सूखी" लोगों के लिए उपयुक्त माना जाता है, उन्हें खेल के लिए हाइड्रेट किया जाना चाहिए। गीले मौसम में उपयोग किए जाने वाले दस्ताने को खेल से पहले गीले और पहले से दूसरे छमाही के बीच भी अधिमानित किया जाना चाहिए।
  • गोल्किपर दस्ताने के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    इसके अलावा दस्ताने के जीवन काल को भी ध्यान में रखें। चूंकि आप उनके साथ हर गेम खेलेंगे, इस बात पर विचार करें कि उन्हें खरीदने से पहले कितना समय खत्म हो सकता है। आप प्रशिक्षण के लिए एक जोड़ी रखने और खेल के लिए एक विचार करने पर विचार कर सकते हैं, इसलिए वे लंबे समय तक टिकेंगी।
  • एक अच्छी जोड़ी दस्ताने, आम तौर पर, 12-14 के खेल के लिए विरोध करती है, पर निर्भर करता है कि वे कितना अनुरोध करते हैं और रखरखाव आप करते हैं उपयोग के इस नंबर के बाद, उन्हें केवल प्रशिक्षण के लिए रखने के योग्य है
  • दो जोड़े (दौड़ के लिए एक और प्रशिक्षण के लिए अन्य) खरीदने का निर्णय भी आपके निपटान में बजट पर निर्भर करता है।
  • गोल्विक के दस्ताने चरण 7 के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र



    7
    दस्ताने खरीदें विभिन्न प्रकार के गोलकीपर दस्ताने उपलब्ध होने के बारे में जानने के बाद आपको खरीदारी करने के लिए तैयार होने के लिए तैयार सभी चीजें सीख लेंगे। आप कई खुदरा विक्रेताओं से चुन सकते हैं, जो कि स्पोर्ट्स की दुकानों से फुटबॉल में विशिष्ट हैं
  • यदि आप एक पेशेवर नहीं हैं और आप सीमा के शीर्ष के लिए नहीं देख रहे हैं, तो आपके पास चुनने के लिए कई मॉडल हैं। आप उन्हें खेल की दुकानों, बड़े खेल उपकरण केंद्रों में और ऑनलाइन भी मिल सकते हैं।
  • यदि आप एक अनुभवी और पेशेवर गोलकीपर हैं, तो आपको उच्च गुणवत्ता के मॉडल का विकल्प चुनना होगा, जो ऑनलाइन और शारीरिक दोनों तरह के फुटबॉल में विशेष रूप से उपलब्ध हैं।
  • भाग 2

    दस्ताने की देखभाल करना
    गोलाख़ाने वाले दस्ताने के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    याद रखें कि गोलकीपर दस्ताने की जगह छोटी अवधि होती है। लेटेक्स जैसे ही आप इसका प्रयोग शुरू करते हैं, बिगड़ना शुरू हो जाता है, और जितनी अधिक बार आप खेलते हैं, उतना तेज़ी से दस्ताने पहनते हैं। हालांकि, उचित देखभाल के साथ, आप प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और आवृत्ति जिसके साथ आपको उन्हें बदलना होगा।
    • एक नरम और विशाल हथेली वाले मॉडल, पेशेवर लोगों की तरह, प्रतिरोध की हानि के लिए असाधारण पकड़ और पकड़ प्रदान करते हैं। बहुत मोटी दस्ताने पहले उपयोग से पहले से ही पहनने के लक्षण दिखाते हैं, और सामग्री flaking को ध्यान में रखते हुए यह असामान्य नहीं है।
  • गोल आकार के आकार और गोल कीपर गोलियाँ देखें 9
    2
    प्रशिक्षण दस्ताने का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि "मिलान" लोग हमेशा पूर्ण स्थिति में होते हैं जो कि वर्कआउट्स के लिए दूसरी जोड़ी का उपयोग करते हैं। आप एक पुरानी जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं जो अब आधिकारिक बैठकों के लिए उपयुक्त नहीं है, या एक सस्ती मॉडल खरीदती है जो आपको आपकी तकनीक को सुधारने के लिए मजबूर करने का लाभ भी देगा।
  • अपेक्षाकृत सस्ती जोड़ी खरीदें जो ताड़ के स्तर पर कम पकड़ प्रदान करता है, लेकिन समय के साथ अच्छे प्रतिरोध। इस तरह से आप केवल "मिलान" जोड़ी पहनने से नहीं बचा पाएंगे, लेकिन आप तकनीक को परिष्कृत करेंगे।
  • आप एक पुराने मिलान जोड़ी को प्रशिक्षण में बदल सकते हैं, एक बार जब आप नए दस्ताने खरीदे प्रतियोगिताओं के लिए सही दस्ताने और तैयारी के लिए दूसरा होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • गोलकीपर दस्ताने आकार और ले देखभाल के शीर्षक छवि 10 कदम
    3
    खेल के दौरान दस्ताने का ख्याल रखना इस समय वे अधिकतम पहनते हैं, इसलिए दौड़ के दौरान भी अच्छे रखरखाव करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से उपयुक्त मॉडल के लिए महत्वपूर्ण है "सभी मौसम" और ऐ "गीली मौसम"।
  • मौसम के आधार पर, फुटबॉल मैदान के कई क्षेत्रों में गंदी हो सकता है या नंगे पृथ्वी दिखाई दे सकता है। यदि आप इन क्षेत्रों में गर्म होते हैं, तो दस्ताने की प्रभावशीलता कम करें। इस कारण से खुद को एक और कम गंदे और धनी जगह में तैयार कर लें। गर्म-अप चरण में आप प्रशिक्षण दस्ताने पर भरोसा भी कर सकते हैं।
  • नरम लेटेक्स दस्ताने पानी से सिक्त होना चाहिए, क्योंकि हथेलियां सूख जाती हैं-हालांकि, बहुत नरम हथेलियों वाले मॉडल फिसलन बन सकते हैं यदि वे बहुत नम हैं। सही समझौता खोजने की कोशिश करें, ताकि दरवाजे की सुरक्षा के प्रयासों के दौरान आपको बाधा न पड़े।
  • गोल्किपर दस्ताने आकार और ले देखभाल के शीर्षक छवि 11 कदम
    4
    उन्हें साफ करें। खेल और प्रशिक्षण के दौरान दस्ताने का प्रयोग स्पष्ट रूप से गंदगी की परत छोड़ देता है, चाहे आप खेल के दौरान ध्यान कैसे रखते थे। मिट्टी और पसीना लेटेक्स को खराब करती है ताकि एथलेटिक प्रदर्शन में हस्तक्षेप हो। यदि आप प्रत्येक उपयोग के बाद दस्ताने साफ करते हैं, तो आप अपना जीवन बढ़ा देंगे
  • प्रत्येक दस्ताने को अलग से और धीरे से साफ़ करें
  • दस्ताने पहनें और इसे गर्म पानी में चलाना। गोलकीपर दस्ताने के लिए एक तटस्थ डिटर्जेंट या विशिष्ट साबुन का प्रयोग करें और गंदगी, गंदगी और पसीना को हटा दें।
  • जब तक पानी साफ न हो जाए तब तक ध्यान से कुल्ला। "निचोड़" दस्ताने के लिए अतिरिक्त पानी निकालने के लिए, लेकिन उन्हें निचोड़ मत क्योंकि आप तेजी से फाड़ सकते हैं
  • किसी भी उपकरण की सहायता के बिना उन्हें हवा में सूखने के लिए रुकाएं जो प्रक्रिया को गति दे सकती है (जैसे हेयर ड्रायर या सूर्य, जो सामग्री को सूख सकता है और इसे और भी तेज कर सकता है)।
  • आप अखबार की चादरें खोल सकते हैं और उन्हें अपने आकार में रखने और सुखाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उन्हें अपनी उंगलियों में रख सकते हैं।
  • आइज़ और गोल कीपर दस्ताने का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    5
    उन्हें सही ढंग से स्टोर करें एक खेल खेल या अपने दस्ताने धोने के बाद, आपको उन्हें सही तरीके से वापस करना होगा। अधिकांश मॉडल एक विशेष मामले के साथ बेचे जाते हैं।
  • उन्हें एक शांत और यथोचित आर्द्र जगह में रखें बहुत नमी वाले स्थानों से बचें, क्योंकि वे ढालना और बैक्टीरिया के प्रसार को प्रोत्साहित कर सकते हैं - दोनों दस्ताने को बर्बाद कर देंगे
  • उन्हें अपने प्रशिक्षण बैग में मत डालें और फिर उन्हें अगले गेम तक भूल जाएं। उन्हें जरूरी कर दें और उन्हें अपने मामले में जमा करें। यदि वे विशेष रूप से पसीने से भिगोते हैं, तो उन्हें अपने बैग में डालने से पहले उन्हें हवा में सूखने दें।
  • जब आप उन्हें वापस डाल देते हैं, तो अपने हथेलियों को एक-दूसरे के संपर्क में मत डालें, क्योंकि वे छड़ी कर सकते हैं और उन्हें अलग कर सकते हैं।
  • गोल्विक के दस्ताने चरण 13 के आकार और देखभाल के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि वे गंध नहीं करते हैं गोलकीपर दस्ताने पसीना और त्वचा बैक्टीरिया के साथ सीधे संपर्क में एक "बंद पर्यावरण" हैं, सभी कारक जो अप्रिय odors के गठन को बढ़ावा देते हैं। यदि आप उन्हें ठीक से धो लें और संग्रहीत करते हैं, तो आप जीवाणुओं और मोल्डों को रोक देंगे, जो इस अप्रिय स्थिति को उगने से पैदा करते हैं।
  • पसीना, बैक्टीरिया को खत्म करने और इसे बदबूदार करने से रोकने के लिए एक कीटाणुनाशक के साथ दस्ताने को साफ करने के लिए याद रखें।
  • मोल्ड के विकास और बैक्टीरिया की एक कॉलोनी को रोकने के लिए उन्हें हवा में छोड़ दें, जो बदले में, बदबू आ रही है इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक खेल और सफाई सत्र के बाद इसे पूरी तरह से सूखने के लिए इंतजार करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com