एक कार के शरीर से जंग को कैसे निकालें

कार के बॉडीवर्क पर एक छोटे से जंग का दाग तेज़ी से फैलता है क्योंकि नंगे धातु नमी और हवा से निकलता है जो ऑक्सीकरण या जंग का कारण बनता है। चाहे आप अपनी कार या इसे बेचने के लिए चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से सबसे अच्छी स्थिति में दिखना चाहते हैं, इसलिए किसी भी समय बर्बाद न करें और समस्या को तुरंत दूर करें। जंग के दाग को निकालें और शरीर को फैलाने से पहले जंग को रोकने के लिए तुरंत पेंट करें।

कदम

भाग 1

पोलिश और जंग के दाग को फिर से रंगना
इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 1
1
बुनियादी सुरक्षा उपाय लें इस पद्धति में एक चक्की और मिलिंग मशीन का इस्तेमाल होता है- वे दोनों शक्तिशाली विद्युत यंत्र हैं जो वायु के जंग और वार्निश के सूक्ष्म कणों को फैलाने में सक्षम हैं। चोटों से बचने के लिए और इन पाउडर से अपने स्वास्थ्य की रक्षा, दस्ताने पहनें और सब से ऊपर एक मुखौटा, ताकि उन्हें श्वास न करें।
  • नौकरियों की बहुत मांग करने के लिए, एक सरल मुखौटा के बजाय श्वास लेने के बारे में सोचें।
  • छवि से हटाए गए चित्र को एक कार से चरण 2 निकालें
    2
    उन क्षेत्रों को सुरक्षित रखें जिनकी आप मिट्टी से नहीं चाहते हैं जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इस प्रक्रिया में बहुत सारी धूल होती है, और अगर आप ध्यान नहीं देते हैं, तो यह एक उपस्थिति देने वाली मशीन पर बैठ जाती है "किसी न किसी प्रकार" कि समाप्त करने के लिए मुश्किल हो जाएगा इस समस्या से बचने के लिए उस कार के सभी हिस्सों की सुरक्षा करें, जिस पर आपको काम नहीं करना है (पेपर टेप का उपयोग करें) मशीन के तहत वह कार्य क्षेत्र को परिभाषित करने और फर्श की रक्षा करने के लिए चिपकने वाली टेप के साथ एक प्लास्टिक शीट संलग्न करता है।
  • कार को कवर करना एक कला है समाचार पत्र की चादरें का प्रयोग न करें क्योंकि स्प्रे पेंट अंतर्निहित सतहों को धुंधला करके उन्हें गर्भवती कर सकती है। इसके बजाय, इस नौकरी के लिए विशेष रूप से डिजाइन पेपर प्राप्त करें, क्योंकि यह कम झरझरा है और रंग को अवशोषित नहीं करता है। चिपकने वाली टेप के साथ कागज के प्रत्येक किनारे को भी सील करना सुनिश्चित करें। शीटों को रोकने के लिए केवल छोटे खंडों का उपयोग न करें, पेंट किसी भी खुले भट्ठा के नीचे चला जाता है।
  • छवि से निकालें जंग को कार से चरण 3
    3
    जब आप सुरक्षात्मक कागज के साथ उन्हें कवर करते हैं तो शरीर के पैनल के आकार का पालन करने का प्रयास करें सामान्य तौर पर, पेपर की शीट पैनल के माध्यम से आधे रास्ते में बाधित नहीं होनी चाहिए, अन्यथा पेंटिंग चरण के दौरान आप पुरानी रंग और नए के बीच स्पष्ट रेखा देखेंगे। ये पंक्तियाँ चमकाने या पारदर्शी खत्म की कई परतों के साथ गायब नहीं होगी, इसलिए समस्या से बचें और काम के क्षेत्रों को ठीक से रूपरेखा करें।
  • यदि आपके पास शरीर को पेंटिंग के साथ बहुत अनुभव है, तो आप जंगली एक के आस-पास के कुछ पैनलों को कवर नहीं करने पर भी विचार कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि धीरे-धीरे एक एयरब्रश के साथ रंग को कैसे स्नातक करना है, तो आप इस तकनीक का उपयोग एक छाया से दूसरे छोर तक के संक्रमण के लिए कर सकते हैं।
  • छवि से हटाए गए चित्र को कार से चरण 4 में हटा दें
    4
    डबल ऐक्शन ग्राइंडर के साथ रस्ट दाग के चारों ओर रंग निकालें। इस प्रकार के उपकरण काम करते वक्त आपको रोटेशन की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। एक 80 धैर्य अपघर्षक पैड के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे 150 तक बढ़ो। घर्षण शक्ति का यह संयोजन आपको प्राइमर परत और पेंट परत दोनों के साथ-साथ हल्की जंग को दूर करने की अनुमति देता है जो कि धातु से जुड़ा नहीं है। इसके अलावा, चिकनी और चिकनी सतह
  • एक बार समाप्त होने पर, आपके हाथ से सुरक्षित (दस्ताने द्वारा संरक्षित) सतह को चिकनी और समरूप है
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 5
    5
    एक परिपत्र कटर पर स्विच करें इस के लिए धन्यवाद आप किसी भी जंग जमा को समाप्त करने और छेद का पर्दाफाश कर सकते हैं। जब आप परिपत्र कटर का उपयोग करते हैं, तो सावधान रहें और धीरे-धीरे काम करें, क्योंकि आप शरीर के अंग को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक बार यह ऑपरेशन पूरा हो गया है, जंग को हटाने के लिए एसिड को लागू करें और सूक्ष्म अवशेषों को खत्म करने के लिए भी।
  • इस काम के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद फॉस्फोरिक एसिड है, आप इसे ऑटो पार्ट स्टोर्स में खरीद सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो उस छेद को भरें, जो आपने विशिष्ट प्लास्टर के साथ छोड़ दिया है, इसे चौरसाई कर रहा है 120 ग्रेट सैंडपैक्टर के साथ हाथ से प्लास्टर को सैंडिंग करके आवेदन समाप्त करें, जिससे कि यह बहुत ही चिकनी बना सके। अधिक विवरण के लिए अगला अनुभाग पढ़ें।
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 6
    6
    प्राइमर लागू करने से पहले क्षेत्र को तैयार करें एक स्प्रे पेंट के अतिरिक्त बेअर मेटल के लिए उपयुक्त खरीदें, जिसका रंग शरीर के शेष हिस्सों से मेल खाता है। आप ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में दोनों उत्पाद पा सकते हैं। प्राइमरों की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए लेबल के निर्देशों का पालन करें या सलाह के लिए स्टोर क्लर्क से पूछें। आमतौर पर तैयारी चरण में शामिल हैं:
  • तारपीन या अन्य मंदक के साथ क्षेत्र को साफ करना
  • चिपकने वाली टेप और कागज के साथ, 90 सेमी के दायरे के लिए आसपास के क्षेत्रों का संरक्षण।
  • छवि से हटाए गए चित्र को हटा दें जंग से कदम 7
    7
    प्राइमर की एक पतली और भी परत लागू करें एक आवेदन और दूसरे के बीच कुछ मिनट के लिए तीन हाथ छिड़कें। इसे ज़्यादा मत करो, आपको बूंदों को बनाने के लिए बहुत सारे प्राइमर स्प्रे नहीं करना पड़ता है या उसे शरीर को चलाने के लिए छोड़ देना नहीं है
  • अधिकांश उत्पादों को एक कोट और दूसरे के बीच कम से कम 12 घंटे का सूखना समय की आवश्यकता होती है।
  • इमेज शीर्षक हटायें जंग से कार चरण 8
    8
    पानी के सैंडपापर और 400 धैर्य के साथ सैंडिंग। यह सामग्री रंग की परतों को चिकना करने के लिए और सतहों को ऑपसिस्ट करने के लिए विशिष्ट है, ताकि रंग के अगले कोट बेहतर ढंग से पालन करें। एक बाल्टी को पानी से भरा रखें ताकि सैंडपैड को अक्सर कुल्ला कर दें ताकि वह रंग से गंदे न हों। अंत में, साबुन पानी के साथ क्षेत्र को धो लें
  • इमेज शीर्षक से निकालें जंग एक कार से कदम 9
    9



    रंग की एक पतली परत छिड़का। केवल पतले हाथों को लागू करें और प्रत्येक परत का समय दें "सूखा" दूसरा रोल आउट करने से पहले इस तरह से पेंट तरल नहीं बनता है और ड्रिप नहीं करता है। आप चाहते हैं कि रंग टोन को प्राप्त करने की आवश्यकता के रूप में कई परतों के रूप में लागू करें
  • चिपकने वाली टेप और सुरक्षात्मक कागज को हटाने से पहले रंग को कम से कम 24 घंटे के लिए स्थिर करने दें। सावधान रहें, अगर आपको लगता है कि रंग अभी भी चिपचिपा है, तो अधिक समय के लिए प्रतीक्षा करें।
  • इमेज का शीर्षक, हटाए गए जंग से एक कार चरण 10
    10
    नए चित्रित क्षेत्र के किनारों को पोलिश करें ताकि यह बाकी रंग से समरूप हो। यदि आवश्यक हो, तो पारदर्शी खत्म की एक परत भी लागू करें, ताकि अंतिम उपस्थिति को और अधिक वर्दी के समान हो। अंत में यह रंग को 48 घंटों के लिए व्यवस्थित करने देता है
  • इमेज का शीर्षक, हटाए गए जंग से एक कार चरण 11
    11
    कार धोकर और पॉलिश करें बधाई! अब आपके पास एक कार है जो जंग के बिना और ड्राइव करने के लिए तैयार है।
  • निवारक उपाय के रूप में, पेंटिंग के बाद पहले 30 दिनों के लिए मोम को फैलाना नहीं है। इस प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न घर्षण ताजा रंग अलग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    प्लास्टर का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से कार चरण 12
    1
    कटर को जंग खाए क्षेत्र तक पहुंचने तक "नंगे धातु"। यह विधि पिछले एक से थोड़ा भिन्न है, लेकिन मूल सिद्धांत समान हैं, इसके अलावा यह विशेष रूप से जंग के लिए उपयुक्त है जो छेद और छेद का कारण बना है। शुरू करने के लिए, समाप्त करने के लिए एक परिपत्र कटर का उपयोग करें सब ऑक्सीकरण। आपको काम करना पड़ता है जब तक कि आप धातु की एक परत का सामना नहीं करते "स्वच्छ", जंग के बिना, यहां तक ​​कि अगर यह शरीर का काम puncturing मतलब है
    • सभी जंग से छुटकारा जरूरी है - यदि आप एक छोटी चिप भी छोड़ देते हैं, तो यह जारी रहेगा "खाना" रंग के नीचे धातु और जल्द ही एक और जंग का दाग निकल जाएगा।
    • चक्की का उपयोग करते समय इस लेख की शुरुआत में सुझाए गए सभी सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए याद रखें
  • छवि से हटाए गए चित्र को एक कार से चरण 13 में हटा दें
    2
    एक विरोधी जंग गन्दा के साथ छेद को कवर इस बिंदु पर आपको पिघला हुआ फैलाव करना होगा जहां ऑक्सीकरण पहले था। आप बाजार पर कई उत्पादों को खोज सकते हैं, वे काफी सस्ता हैं और सभी ऑटो भागों स्टोर में उपलब्ध हैं। यदि यह एक बड़ा छेद है, तो आपको वैकल्पिक समाधान में सुधार करना होगा। इस मामले में आपको एक सपाट और प्रतिरोधी आधार के साथ पेंट प्रदान करना होगा जिस पर का पालन करना होता है और जो एक ही समय में जंग नहीं करता है। प्लास्टर के साथ इस ऑब्जेक्ट को ठीक करें और इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • मानो या न मानें, बियर या कटा हुआ बीयर का कोई भी उत्कृष्ट गुण साबित हो सकता है "पैच" इन मामलों में इन मदों में उपस्थित एल्यूमीनियम प्रकृति, संक्षारण प्रतिरोधी और अधिकांश डिब्बे में एक विरोधी जंग कोटिंग है। एक अच्छा विकल्प एक पतली हार्ड प्लास्टिक पैनल है।
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 14
    3
    सतह के स्तर के लिए सैंडपार्ड का उपयोग करें अब आपके पास रेत के लिए है "पैच" sandpaper के साथ ताकि आप शरीर के बाकी हिस्सों के साथ अंतर को नहीं समझ सकें यह एक लंबी और उबाऊ काम है - जैसा कि आप इसे रेत करते हैं, आप देख सकते हैं कि आपको अधिक प्लास्टर जोड़ना होगा इस स्थिति में, रेत के साथ जारी रखने से पहले नई परत सूखने के लिए प्रतीक्षा करना याद रखें। यह कई अवसरों पर एक काम है और आप को धैर्य रखना होगा।
  • सबसे बड़ी खामियों को चिकनी बनाने के लिए मोटे sandpaper के साथ शुरू करें और फिर धीरे-धीरे मध्यम और फिर ठीक अनाज पर स्विच करें। इस तरह से सतह पूरी तरह से चिकनी हो जाएगी
  • धीरे-धीरे हाथ से और लगातार उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए। बिजली के सैंडर्स आपके पैच को अलग कर सकते हैं
  • छवि से हटाए गए चित्र को हटा दें जंग से कदम 15
    4
    शेष बॉडीवर्क की रक्षा करें अब आपको क्षेत्र पर ताजा पेंट लागू करने के लिए जंग से मुक्त है। इसलिए, पिछले विधियों की तरह प्रभावित नहीं होने वाले भागों की सुरक्षा के द्वारा मशीन को तैयार करना आवश्यक है। खिड़कियां और टायर मत भूलना
  • जैसा कि पहले बताया गया है, पुराने रंग के साथ टोन में छोटे अंतर को छिपाने के लिए शरीर के पैनल के आकार का सम्मान करने का प्रयास करें (जब तक कि आप ढाल चित्रकला करने में सक्षम न हो)।
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 16
    5
    सबसे पहले, प्राइमर फैल गया और फिर रंग। प्राइमर की एक पतली परत को लागू करें, एक कोट और दूसरे के बीच सूखने के लिए इंतजार करना ताकि यह पूरी तरह से पालन करे। अंत में, जब तक सभी परतें एक रात (कम से कम 12 घंटों तक) के लिए सूख जाती हैं, उन्हें 400 धैर्य वाली सैंडपैड के साथ रेत करने से पहले इंतजार करें। जब आप तैयार हों, तो आप उसी तकनीक का उपयोग करके रंग लागू कर सकते हैं: "रंग की पतली परतें छिड़कें और एक कोट और दूसरे के बीच सूखने की प्रतीक्षा करें"।
  • इसके अलावा इस मामले में आप पुराने रंग और नए के बीच संक्रमण क्षेत्र को फीका और पोलिश करना चाहिए। फिर पारदर्शी खत्म की एक परत लागू करें ताकि शरीर का अंतिम स्वरूप एक समान हो।
  • जाहिर है, यह एक रंग खरीदने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका रंग बाकी कार के मेल से मेल खाता है। ज्यादातर ऑटो पार्ट्स डीलरों आपको चुनने में मदद करने के लिए खुश हैं - लेकिन याद रखें कि पुरानी कारों पर, समय के साथ रंग भी मोटा हो गया है।
  • टिप्स

    • इस लंबी प्रक्रिया के लिए एक वैध विकल्प: एक अच्छा जंग कनवर्टर इलाज करने के लिए सतह पर सीधे लागू। इस प्रक्रिया के विपरीत, अभी वर्णित है, इस मामले में आपको जंग और रंग परत को पूरी तरह से निकालना होगा। एक जंग कनवर्टर में दो मुख्य तत्व होते हैं: एक टैनिन और एक कार्बनिक बहुलक। कार्बनिक बहुलक एक सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है, जबकि टैनिन लोहे के आक्साइड के संपर्क में प्रतिक्रिया करता है, इसे लोहे के टैननेट में बदलता है, जंग प्रक्रिया को रोकता है और स्थिर करता है। आप कुछ यूरो के लिए किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर में एक जंग कनवर्टर खरीद सकते हैं।
    • यदि जंग ने फ़ेंडर को क्षतिग्रस्त कर दिया था, तो पहियों को लॉक करने के लिए एक पच्चर का उपयोग करके, जैक के साथ कार को उठाना अधिक सुविधाजनक हो सकता है, जिससे कि मशीन को स्थानांतरित नहीं किया जा सके और इलाज के क्षेत्र में पहिया को हटा दें। किसी भी डेंट की मरम्मत के लिए व्हील मेक के प्लास्टिक कवर को भी हटा दें - आपके पास आराम से काम करने के लिए अधिक स्थान होगा।
    • एक जंग कनवर्टर तरल छोटे चिंगिंग के इलाज के लिए उत्कृष्ट है, भले ही ऑक्सीकरण की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई हो। एक पेपर कप में एक छोटी राशि डालें (मिश्रण, जंग के संपर्क में, इसके रासायनिक गुणों को बदल देगा और अब पुन: प्रयोज्य नहीं होगा। अतिरिक्त समाप्त हो जाएगा)। टूथपिक का उपयोग करना, उत्पाद को तब तक लागू करें जब तक आप सतह तक नहीं पहुंच जाते, जहां रंग अभी भी उत्कृष्ट स्थिति में है। इलाज क्षेत्र की पूरी सुखाने के लिए आवश्यक समय की प्रतीक्षा करें। जब उत्पाद पूरी तरह से सूखा होता है, तो यह एक अपारदर्शी काले रंग का दाग होगा, जो कि तिरछा के समान है, जो गहरे रंगों पर शायद ही दिखाई दे। यदि आप चाहें, तो अपनी कार के रूप में एक ही रंग का रंग का उपयोग करें, उसे छूने और इसे कम दिखाई देने के लिए
    • यदि जंग ने आपकी कार के बॉडीवर्क के बड़े क्षेत्र को प्रभावित किया है, तो पेशेवर से संपर्क करें

    चेतावनी

    • यदि आप फॉस्फोरिक एसिड का उपयोग करना चाहते हैं, पढ़ें और ध्यान से निर्देशों का पालन करें उत्पाद पैकेजिंग पर सूचना दी
    • हमेशा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण रंग और जंग को रोकने के लिए सुरक्षात्मक दस्ताने, चश्मे और मुखौटा पहनें।
    • प्रणोदक विस्फोटक हो सकते हैं, इसलिए जब तक आप जंग का उपयोग करने के लिए उनको इस्तेमाल करते हैं, आग लगने से बचते हैं या स्पार्क्स उत्पन्न करते हैं, खासकर धूम्रपान नहीं करते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com