स्वायत्तता में पढ़ने के लिए कैसे जानें

यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को पढ़ नहीं सकते हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। वे तीस-दो मिलियन अमेरिकी वयस्क नहीं पढ़ सकते हैं, जो पूरे वयस्क आबादी का 14% हिस्सा बनाते हैं, और 21% प्राथमिक स्तर से नीचे पढ़ते हैं। अच्छी खबर यह है कि पढ़ना सीखना सीखने में बहुत देर हो चुकी है यह लेख आपको या अच्छे पढ़ने के कौशल विकसित करने के लिए आपके करीबी व्यक्ति को सहायता कर सकता है।

कदम

विधि 1

मूल बातें माहिर
शीर्षक से छवि पढ़ें
1
वर्णमाला के साथ शुरू करो वर्णमाला है, जहां यह सब शुरू होता है। अंग्रेजी वर्णमाला बनाने वाले 26 अक्षरों का उपयोग सभी शब्दों को अंग्रेजी में करने के लिए किया जाता है, इसलिए यह प्रारंभिक बिंदु है अपने आप को वर्णमाला के साथ परिचित करने के कई तरीके हैं: एक है जो आपके लिए सही है और सीखने की आपकी शैली का चयन करें।
  • यह गाओ। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन एक कारण है कि इतने सारे लोग वर्णमाला के गीत गाकर वर्णमाला सीख चुके हैं: यह काम करता है! मेमोरीकरण में गायन मदद करता है और गीत इसकी संपूर्णता में वर्णित करता है कि छात्रों को पूरे वर्णमाला की एक तस्वीर और अक्षरों के बीच के रिश्ते को मिलता है।
  • आप ऑनलाइन वर्णमाला के गीत को सुन सकते हैं या आप इसे गाते हैं और फिर किसी से जानते हैं जिसे आप जानते हैं, ताकि आप इसे तब तक सुन सकें जब तक कि आप इसे सीख न दें।
  • इसे शारीरिक रूप से महसूस करें यदि आप एक छात्र हैं जो अभ्यास के साथ सीखते हैं, तो सैंडपाप पत्र खरीदने पर विचार करें। एक पत्र को देखो और फिर अपनी आँखें बंद करें, अपनी उंगलियों को पत्र पर रखें और पत्र का नाम दोहराएं और इसकी ध्वनि दोहराएं। जब आप तैयार हों, तो अपनी अंगुली को सैंडपापर से उठाएं और हवा में पत्र लिखें।
  • Scombinalo। व्यक्तिगत पत्र जानने के लिए वर्णमाला मैग्नेट का एक सेट प्राप्त करें, साथ ही उनके अनुक्रम भी। बाद में आप इन पत्रों को प्रारम्भ करने के लिए शब्दों का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • चलना। यदि आपके पास स्थान है, तो सीखने के उपकरण के रूप में वर्णमाला के साथ एक चटाई का उपयोग करें। जैसे ही आप उस पत्र पर अपनी चटाई पर कदम के रूप में प्रत्येक पत्र और इसकी आवाज दोहराएँ किसी को यादृच्छिक अक्षरों या ध्वनियों को कहने और सही पत्र को मिटाने के लिए कहें। वर्णमाला के गीत गाते हुए, अपने पूरे शरीर को आवाज़ में शामिल करें और नृत्य करें, जैसे आप वर्णमाला के पास जाते हैं।
  • शीर्षक से छवि पढ़ें
    2
    व्यंजनों से स्वरों को भेद। वर्णमाला के पांच स्वर हैं: ए, ई, आई, ओ, यू- शेष अक्षरों को व्यंजन कहा जाता है।
  • जीभ और मुंह की मदद से गले में मुखर आवाज़ों का उत्सर्जन करते हैं, लेकिन विषाणुओं को जीभ और मुंह का उपयोग करके अलग तरह से बनाते हैं, अर्थात आपकी सांस के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए। स्वर अकेले स्पष्ट हो सकते हैं, लेकिन व्यंजन नहीं। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी में अक्षर ए बस अनिश्चित लेख है "एक"। बजाय बी के रूप में स्पष्ट है "मधुमक्खी" जो इतालवी में है "मधुमक्खी", सी है "देखना", "देखना", डी है "डी", का बहुवचन "देवी" और इतने पर।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ें चरण 3
    3
    फोनिक्स का उपयोग करें ध्वन्यात्मक सभी संबंधों के बारे में है, खासकर एक भाषा के अक्षरों और ध्वनियों के बीच संबंध। उदाहरण के लिए, जब आप सीखते हैं कि पत्र सी ध्वनि की तरह है "कुत्ता" या "कुंजी" या "स्वर्ग"आप नवाचार सीख रहे हैं
  • एक दृष्टिकोण खोजें जो आपको समझ में आता है स्वर को दो तरह से आम तौर पर पढ़ाया जा रहा है: क्या एक दृष्टिकोण "दिखता है और वार्ता", जहाँ आप सीखें कि कैसे पूरे शब्द, या एक शब्दांश दृष्टिकोण को पढ़ने के लिए कहा जाता है में, जहां के बजाय आप विभिन्न पत्र के संयोजन के उच्चारण सीखना शब्दों को बनाने, उन्हें एक साथ रखें
  • नजदीक सीखने के लिए, आपको सिलेबल्स और / या शब्दों की आवाज़ सुननी चाहिए। ऐसा करने के लिए आप एक ऑनलाइन कार्यक्रम को खोजने के लिए, खरीदने के लिए या अपने स्थानीय पुस्तकालय से एक डीवीडी उधार या एक परिवार के सदस्य, दोस्त, शिक्षक या प्रशिक्षक जो मदद कर सकते हैं पत्र और उन के विभिन्न संयोजनों के द्वारा बनाई गई ध्वनियों जानने के साथ काम की जरूरत है लिखा है कि लग रहा है
  • छवि शीर्षक से चार चरणों को पढ़ने के लिए स्वयं सिखाना
    4
    विराम चिह्नों को पहचानें यह जानना ज़रूरी है कि जब आप पढ़ रहे हैं, तो आम विराम चिह्न का संकेत मिलता है, क्योंकि वे वाक्य के अर्थ के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • वर्गोला (,) जब आप अल्पविराम देखते हैं, तो आपको पढ़ने में थोड़ी देर में रुकने या धीमा करने के लिए कहा जाता है।
  • बिंदु (।) एक डॉट एक वाक्य का अंत इंगित करता है। जब आप एक बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो पूरी तरह से बंद करो और पढ़ने के लिए जारी रखने से पहले एक गहरी सांस ले लो।
  • इंटरएग्रेटिव पॉइंट (?) जब आप कोई प्रश्न पूछते हैं, आवाज बढ़ जाती है आप कब प्रतीक देखते हैं? वाक्य के अंत में, इसका मतलब यह है कि यह एक प्रश्न है, इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप पढ़ रहे हों तो आपकी आवाज़ हो जाए।
  • उद्घोषणा अंक (!) इस प्रतीक का उपयोग एक महत्वपूर्ण बिंदु को उजागर करने या ध्यान देने के लिए किया जाता है। जब आप एक वाक्य पढ़ते हैं! प्रतीक के साथ समाप्त होता है, एक गर्म ध्वनि का उपयोग करें या शब्दों को भारी रूप से रेखांकित करें।
  • विधि 2

    पढ़ना शुरू करें
    इमेज शीर्षक सिखाओ स्वयं को पढ़ें चरण 5
    1
    उस सामग्री को पढ़ने के लिए सामग्री चुनें जो कि सार्थक है चूंकि चालाक पाठक किसी उद्देश्य के साथ पढ़ते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि आप जिस सामग्री को पसंद करते हैं उसे पढ़ना शुरू कर सकते हैं या आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी में पढ़ने की आवश्यकता है। आप संक्षिप्त और सरल अखबार और पत्रिका लेख, कार्य नोट्स, समय सारिणी और चिकित्सा निर्देश शामिल कर सकते हैं।
  • शीर्षक छापने के लिए स्वयं पढ़ो चरण 6 पढ़ें
    2
    जोर से पढ़ें। कागज पर शब्दों के साथ अपने आप को परिचित करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें जोर से कहना है। मित्र के साथ मिलकर काम करने के लिए, असामान्य शब्दों को समझाएं और आंकड़ों का प्रयोग करें, मौखिक स्पष्टीकरण और संदर्भ को नए शब्दों के अर्थ का प्रतिनिधित्व करने में आपकी सहायता करें।
  • चित्र शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ो चरण 7
    3
    पढ़ने के लिए कुछ समय निकालें अक्सर पढ़ना और निरंतर, निर्बाध समय के लिए आपकी शब्दावली को विकसित करने और अधिक कुशल पाठक बनने में मदद मिलेगी। प्रत्येक दिन पढ़ने के लिए समर्पित होने के लिए विशिष्ट मात्रा में समय के लिए आरक्षित। आप जो पढ़ रहे हैं उसका नज़र रखें और कब तक एक पठन लॉग का उपयोग करें।
  • विधि 3

    सीखना रणनीतियाँ जानें
    इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़ो चरण 8
    1
    शब्दों को व्यस्त रखें शब्दों पर रणनीतिक रूप से कूदने से आप उन शब्दों को टुकड़ों के टुकड़ों को इकट्ठा करके और विभिन्न कोणों से देखकर अपरिचित शब्दों के अर्थ और उच्चारण को समझ सकते हैं।
    • फोटो विवरण के लिए खोजें। पृष्ठ पर फोटो, चित्र या अन्य चित्र देखें अन्वेषण करें कि वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं (लोग, स्थान, ऑब्जेक्ट, क्रिया) और जो वाक्य में समझ सकते हैं।
    • शब्द की आवाज़ बाहर निकालें पहले अक्षर के साथ शुरू होने पर, आपको हर एक की आवाज़ जोर से, धीरे से कहना चाहिए। फिर आपको शब्द बनाने के लिए आवाज़ें दोहराएं, उन्हें एक साथ मिलकर पाना होगा और आपको यह विचार करना होगा कि शब्द वाक्य में समझ में आता है या नहीं।
    • शब्द तोड़ो शब्द देखें और देखें कि क्या आप किसी भी ध्वनि, प्रतीक, उपसर्ग, प्रत्यय, समाप्त या मूल शब्द को पहले से ही जानते हैं, में अंतर कर सकते हैं। प्रत्येक टुकड़े अपने आप से पढ़ें और फिर एक साथ टुकड़ों को एक साथ मर्ज करने और शब्द की आवाज़ की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यह जानकर कि "पूर्व" माध्यम "पहले" और "राय" माध्यम "देखना"अगर आपने उन दो टुकड़ों में इसे तोड़कर शब्द का इस्तेमाल किया है, तो आप इसे समझ सकते हैं "पूर्वानुमान" माध्यम "समय में तत्पर हैं"।
    • कनेक्शन के लिए खोजें। जांचें कि क्या अपरिचित शब्द के किसी शब्द के साथ कोई समानता है जिसे आप पहले से जानते हैं अपने आप से पूछें कि क्या यह अज्ञात शब्द का एक टुकड़ा या एक रूप है
    • आप यह समझने के लिए वाक्य में ज्ञात शब्द का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं कि क्या यह समझ में आता है - ऐसा हो सकता है कि दो शब्दों के अर्थ काफी करीब होते हैं ताकि आप वाक्यों को समझ सकें।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़ो चरण 9
    2
    पढ़ना। वाक्य पर लौटें उस शब्द के बजाय अलग शब्द बदलने की कोशिश करें जिसे आप नहीं जानते हैं और देखें कि आपके विचारों में से कोई एक तार्किक समझ में आता है या नहीं।
  • स्टेप 10 पढ़ने के लिए सिखाने के लिए खुद को सिखाइए चित्र
    3
    पढ़ना जारी रखें एक शब्द पर फंसने के बजाय आपको नहीं पता, निरंतरता को पढ़ें और अधिक सुराग ढूंढें यदि शब्द अभी भी पाठ में उपयोग किया जाता है, तो पहले वाक्य के साथ उस वाक्य की तुलना करें और कल्पना के मुताबिक मुक्त करें, दोनों शब्दों में इसका मतलब क्या हो सकता है।
  • छवि 11 शीर्षक पढ़ें
    4



    एक प्राथमिक ज्ञान में विश्वास करें ध्यान दें कि पुस्तक, अनुच्छेद या वाक्य के विषय के बारे में आप क्या जानते हैं। इस विषय के ज्ञान के आधार पर, क्या ऐसा शब्द है जो वाक्य में समझ सकता है?
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ो चरण 12
    5
    पूर्वानुमान बनाएं चित्र, सारांश, अध्याय खिताब, नक्शे, आरेख और अपनी पुस्तक की अन्य विशेषताओं को देखें। उसके बाद, आपने जो कुछ देखा है उसके आधार पर, लिखिए कि आपको क्या लगता है कि पुस्तक में क्या शामिल किया जाएगा और क्या जानकारी शामिल की जा सकती है। जब आप पढ़ते हैं, तो आपके भविष्यवाणियों को टेक्स्ट से बाहर आने के बारे में अद्यतित रखें।
  • छवि 13 शीर्षक पढ़ें
    6
    प्रश्न पूछें शीर्षक, अध्याय के खिताब, छवियों और पुस्तक की अन्य जानकारी की समीक्षा करने के बाद, आपके पास कुछ प्रश्न लिख सकते हैं या उन चीजों को लिख सकते हैं जिन्हें आप जानना चाहते हैं। इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें जैसे कि आप पढ़ते हैं, फिर मिले जवाब लिखिए। यदि आपके पास कोई प्रश्न छोड़ दिया गया है, तो सोचें कि क्या आप किसी दूसरे स्रोत पर चित्रण करके उन उत्तरों को ढूंढ सकते हैं।
  • छवि 14 शीर्षक पढ़ें
    7
    दिखाएँ। उस कहानी के बारे में सोचो जो आप पढ़ रहे हैं जैसे कि यह फिल्म थी। अक्षरों और सेटिंग की एक अच्छी मानसिक तस्वीर बनाएं और समय और स्थान में कहानी को देखने की कोशिश करें। स्केच, योजनाएं या कार्टून शैली ग्रिड करके क्या हो रहा है की पहचान करें और वर्णन करें।
  • स्टेप 15 को पढ़ने के लिए सिखाने वाला इमेज शीर्षक
    8
    कनेक्शन बनाएं अपने आप से पूछें कि क्या कहानी में कुछ भी है जिसे आप संबंधित कर सकते हैं क्या वर्ण आपको किसी के बारे में याद दिलाते हैं? क्या आपको ऐसा अनुभव है? क्या आपने स्कूल में किताब, घर पर या अपने निजी जीवन के अनुभव के बारे में चर्चा की गई कुछ अवधारणाएं सीख ली हैं? क्या कहानी की शैली आपको एक ऐसी शैली की तरह दिखती है जिसे आपने पहले या एक फिल्म या टीवी शो देखा था? अपने मन में आने वाली किसी भी समानता को लिखें और पाठ को समझने में आपकी सहायता करने के लिए उनका उपयोग करें।
  • छवि 16 शीर्षक पढ़ने के लिए खुद को पढ़ाने के लिए शीर्षक
    9
    कहानी फिर से बताओ यह सुनिश्चित करने का एक उपयोगी तरीका है कि आपने जो कुछ पढ़ा है, वह समझ में आता है कि आप किसी और से बात कर रहे हैं एक पैराग्राफ पूरा होने के बाद, एक लेख, एक कहानी या एक अध्याय, आपके व्यक्तिगत शब्दों से सारांशित है कि यह क्या था। अपने आप से सुनो क्योंकि आप ज़ोर से बोलते हैं और पता है कि श्रोता आपके पास प्रश्न कर सकता है या जवाब नहीं दे सकता है। यह आपकी समझ में किसी भी अंतराल को संकेत कर सकता है और आपको पता चल जाएगा कि आपको स्पष्टता के लिए क्या पढ़ना चाहिए।
  • विधि 4

    सहायता प्राप्त करें
    स्टेप 17 को पढ़ने के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज
    1
    प्रवेश LINCS, साक्षरता सूचना और संचार प्रणाली लिंक्स, साक्षरता संचार और सूचना प्रणाली और सेवा, संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा विभाग द्वारा प्रायोजित एक ऑनलाइन संसाधन है। उस वेबसाइट तक पहुंच कर, आप अपने विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में साक्षरता कार्यक्रमों की सूची देख सकते हैं, अगर अमेरिकी सूचीबद्ध कार्यक्रमों में से कई स्वतंत्र हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको प्रत्येक विज्ञापन का विवरण पढ़ना होगा
  • छवि 18 शीर्षक पढ़ने के लिए खुद को पढ़ाने के लिए शीर्षक
    2
    अपने स्थानीय पुस्तकालय से संपर्क करें कई लाइब्रेरी मुफ्त साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो पाठकों को जोड़ते हैं, छोटे समूहों में भी, एक शिक्षक के लिए, साक्षरता के लिए प्रशिक्षित ये कार्यक्रम मुफ़्त हैं और आमतौर पर लगातार पेशकश की जाती हैं, इसलिए आपको कोर्स शुरू करने के लिए निश्चित तारीख तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़िए चरण 1 9
    3
    अपने समुदाय में सेवाओं का अन्वेषण करें अपने स्थानीय धार्मिक समूह, चर्च, पब्लिक स्कूल या अपने समुदाय के किसी भी अन्य समूह से पूछें कि क्या वे साक्षरता कार्यक्रम प्रायोजित करते हैं या किसी के साथ संपर्क में रह सकते हैं ताकि आप अपने पठन कौशल को बेहतर बनाने में सहायता कर सकें।
  • स्टेप 20 पढ़ने के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज
    4
    विकलांग सीखने के लिए परीक्षण करें। आपको पढ़ना सीखने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि आप सीखने की अक्षमता से पीड़ित हैं। उदाहरण के लिए, डिस्लेक्सिया, सीखने की विकलांगता, स्थानिक रिश्तों या दृश्य और श्रवण जानकारी के एकीकरण में व्याख्या करने में कठिनाइयों से होती है, यह सबसे आम है और आबादी के लगभग 10 प्रतिशत प्रभावित करती है। सीखने की विकलांगता का मतलब यह नहीं है कि आप पढ़ना सीखने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको विशेष उपकरण का उपयोग करने या सीखने की प्रक्रिया को कस्टमाइज़ करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • टिप्स

    • उन चीजों को पढ़ें जो आप टीयू को पढ़ना चाहते हैं यदि आप खेल में रुचि रखते हैं, तो खेल समाचार पढ़ें यदि आप जानवरों को पसंद करते हैं, तो उनके बारे में पढ़ें।
    • अगर आप किसी मित्र या आपके परिवार के सदस्य के लिए यह लेख पढ़ रहे हैं, तो याद रखें कि पढ़ना, विशेष रूप से शुरुआत में, एक संघर्ष हो सकता है सहायक रहें!
    • याद रखें कि पढ़ना सीखना एक प्रक्रिया है। अपने साथ धैर्य रखें और सीखने की यात्रा के साथ भी छोटी प्रगति मनाएं।
    • अपने आप को पढ़ने के निर्देशों को अनुकूलित करें क्या आपको बड़े वर्णों को और अधिक स्पष्ट करने की आवश्यकता है? क्या आपको ब्रेक लेने की आवश्यकता है?

    चेतावनी

    • पूरे शब्द को संबोधित करते हुए पढ़ने का दृष्टिकोण आशाजनक लग सकता है, लेकिन अध्ययनों से बार-बार दिखाया गया है कि ध्वन्यात्मकता अब तक का सर्वोत्तम तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com