फ़ोटोशॉप के साथ निजीकृत व्यावसायिक कार्ड कैसे बनाएं

व्यापार कार्ड के बहुत सामान्य मॉडल से थक गए? यह आलेख आपको अपनी रचनात्मक, मनोरम और प्रिंट-तैयार निजीकृत व्यवसाय कार्ड बनाने के लिए सरल फ़ोटोशॉप ट्रिक्स का उपयोग दर्शाता है!

कदम

1
सही विनिर्देशों के साथ एक मॉडल बनाएं फ़ोटोशॉप में एक नई छवि खोलें और चौड़ाई और ऊंचाई को क्रमशः 9.3 और 5.3 सेंटीमीटर तक सेट करें। रिज़ॉल्यूशन को 200 पिक्सल / इंच या अधिक सेट करें आपके टिकट का अंतिम आकार 9 x 5 सेंटीमीटर होगा, लेकिन सीमा के लिए 3 मिमी को शामिल करने के लिए प्रथा है, इसलिए छवि थोड़ा बड़ा हो जाएगी। यह अतिरिक्त सुनिश्चित करता है कि रंग "झरनी" एक बार कागज किनारों पर (लाइव प्रिंट) कट गया है, सफेद किनारों को छोड़ने के बजाय
  • 2
    लाइव प्रिंटिंग और सुरक्षा किनारों के लिए दिशानिर्देश तैयार करता है शासकों को सेट करें (देखें > शासक) और चुने हुए माप प्रणाली में यूनिट को सेट करने के लिए उन पर राइट-क्लिक करें। शीर्ष शासक पर क्लिक करें और दो क्षैतिज दिशा निर्देश बनाने के लिए नीचे खींचें, एक 3 मिमी और एक 53 मिमी में। 3 और 9 3 मिमी में दो अतिरिक्त ऊर्ध्वाधर लाइनें बनाएं। ये पंक्तियां वास्तविक व्यापार कार्ड की सीमाओं को चिन्हित करती हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि किनारों के करीब पाठ भी नहीं फैलता है, आप खून क्षेत्र के अंदर ही सुरक्षा दिशानिर्देश बना सकते हैं।
  • 3
    एक नई परत पर पृष्ठभूमि बनाएं ग्रेडिएंट के लिए टूल का चयन करें और रंग बदलने के लिए ऊपर बाईं तरफ पूर्वावलोकन पर क्लिक करें। हल्के या गहरे रंग का प्रयोग करें ताकि कोई भी पाठ या चित्र स्पष्ट रूप से पृष्ठभूमि में अलग हो। जब आप ढाल उपकरण का उपयोग करते हैं, तो रंगों के बीच एक चिकनी संक्रमण बनाने के लिए पूरी छवि में एक रेखा खींचना वैकल्पिक रूप से, आप एक चमकदार संक्रमण बनाने के लिए छवि के भीतर एक छोटी रेखा खींच सकते हैं।
  • 4
    पाठ के लेआउट की योजना बनाएं आपको कम से कम अपना नाम, उपनाम और भूमिका, कंपनी का नाम या लोगो और संपर्क जानकारी जोड़नी होगी। यदि आप एक छोटे से व्यवसाय के लिए स्वयं या काम करते हैं, तो आप एक उपशीर्षक जोड़ना चाह सकते हैं जो कंपनी के नाम के तहत व्यवसाय के प्रकार का वर्णन करता है।
  • 5
    एक नई परत में पाठ उपकरण का उपयोग करते हुए लिखा प्रत्येक भाग को जोड़ें। अपना नाम और आपकी कंपनी को बाहर लाने के लिए, 18-20 अंक के बीच एक बड़ा फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करें। फैंसी फोंट और विभिन्न शैलियों के साथ प्रयोग संपर्क जानकारी आमतौर पर आकार में छोटा है, 10-12 अंक यह पाठ अस्पष्ट अक्षरों के बिना, सरल और साफ होना चाहिए (आप नहीं चाहते कि लोग आपको पूछें कि क्या आपके ईमेल पते में 1 या कोई लोअरकेस अक्षर है I)।
  • 6
    कोने में या कंपनी के नाम के स्थान पर कंपनी का लोगो जोड़ें (वैकल्पिक)। अगर आपकी कंपनी की लोगो की कोई छवि है, तो फ़ोटोशॉप में छवि खोलें। लोगो के किनारों के चारों ओर सब कुछ चुनने के लिए त्वरित चयन टूल का उपयोग करें (यदि आवश्यक हो, तो आपको उपकरण के आकार को कम करना होगा), पृष्ठभूमि से बचने के लिए Ctrl + Shift + I का उपयोग करके चयनित क्षेत्र को उलटा और लोगो के चारों ओर पृष्ठभूमि को मिटाने के लिए इरेज़र टूल का उपयोग करें। अब आप अपने बिजनेस कार्ड टेम्पलेट पर लोगो को कॉपी और पेस्ट करने के लिए किसी भी चयन उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
  • 7



    अधिक पेशेवर रूप के लिए पाठ प्रभाव जोड़ें पाठ परत पर राइट-क्लिक करें और ब्लेंडरिंग विकल्प विंडो खोलें। चैंबर विकल्प का चयन करें & प्रभाव को एम्बॉस करें और आकार को थोड़ा गहराई देने के लिए आकार 2-3 पर सेट करें। एक हल्के पृष्ठभूमि पर गहरा पाठ के लिए, बाहरी चमक विकल्प का चयन करें पृष्ठभूमि के एक स्पष्ट संस्करण के लिए रंग सेट के साथ, एक बड़े प्रभामंडल के बजाय एक सूक्ष्म चमक बनाने के लिए न्यूनतम मूल्य पर विस्तार और आकार डाल दें एक अंधेरे पृष्ठभूमि पर प्रकाश पाठ के लिए, इसके बजाय छाया ड्रॉप करने के लिए उपयोग करें। इसके बाद, विस्तार और आकार को एक छोटे से मूल्य के लिए सेट करें और दूरी को समायोजित करें ताकि पाठ को आसानी से तैयार किया जा सके।
  • 8
    अपनी पृष्ठभूमि में विस्तार बनाने के लिए ब्रश का उपयोग करें। आप रंग के साथ बड़े सार ब्रश का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी पृष्ठभूमि छाया के मध्य से मेल खाता है, ताकि एक अच्छा, सूक्ष्म विपरीत बनाया जा सके। ब्रश मिश्रण करने का एक और तरीका है ब्रश स्तर के मिश्रण विकल्पों का चयन करना, ढाल ओवरले का चयन करना और पृष्ठभूमि के समान रंगों के साथ ढाल को बदलना। आप अधिक रंगीन ब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन उनके स्तर की अस्पष्टता को कम करने के लिए उन्हें कम बेतरतीब बना सकते हैं। ब्रश के प्रभाव आकर्षक होने चाहिए, लेकिन उन्हें पाठ को पढ़ने में मुश्किल नहीं होनी चाहिए।
  • 9
    थीम को सुदृढ़ करने के लिए छवियों को जोड़ें या `खाली` रिक्त स्थान में भरें त्वरित चयन टूल का उपयोग करके एक छवि खोलें जो आपके पास है या उपयोग करने की अनुमति है और एक भाग का चयन करें। इसे कॉपी करें और इसे टिकट टेम्पलेट पर पेस्ट करें। आप एक अलग छवि पर कई छवियों और ब्रश के टुकड़ों का उपयोग करके एक रचना भी बना सकते हैं। टुकड़ों को अलग-अलग परतों पर व्यवस्थित करें और अपने मॉडल पर संमिश्र को कॉपी और चिपकाने से पहले सभी परतों को अंत में मर्ज करें। छवि को अपने टेम्पलेट में एक नई परत पर चिपकाएं और अस्पष्टता को 30-40% तक कम करें
  • 10
    अपने डिजाइन को पुनर्जीवित करने के लिए एक सीमा जोड़ें (वैकल्पिक)। आयताकार टूल का उपयोग करके सुरक्षा दिशानिर्देशों (या इनमें से थोड़ा बाहर) के साथ एक आयत बनाएं। सुनिश्चित करें कि ट्रैक शैली शीर्ष बाईं ओर चयनित है ब्रश टूल चुनें और 5 और 10 पिक्सल के बीच आकार के साथ एक साधारण शैली चुनें। परत पैलेट में ट्रैक पैनल चुनें और कार्य पथ पर राइट-क्लिक करें। ब्रश स्ट्रोक पथ पर क्लिक करें और ब्रश चुनें। आप रंग के ढाल विकल्पों को सीमा तक जोड़ सकते हैं
  • 11
    डिजाइन को समायोजित करें आप संभवतया पृष्ठभूमि ग्राफ़िक से पाठ को स्थानांतरित करने के लिए डिज़ाइन को परिष्कृत करना चाहते हैं या प्रभाव को हटा सकते हैं जो शेष मॉडल से मेल नहीं खाते हैं। अगर पृष्ठभूमि में काफी बदलाव आया है तो आपको कुछ फ़ॉन्ट रंगों को भी बदलना होगा।
  • 12
    फ़ाइल सहेजें! जब आप अपने मॉडल से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाते हैं, तो इसे PSD एक्सटेंशन के साथ फ़ोटोशॉप फ़ाइल के रूप में पहले से बचाएं (यदि आप इसमें बदलाव करना चाहते हैं) और फिर पीडीएफ (या कोई अन्य पसंदीदा टाइपोग्राफी प्रारूप) के रूप में। इसके अलावा प्रिंट दुकान को अपने व्यवसाय कार्ड के अंतिम आकार की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें (इस मामले में 3.5 x 2 इंच, यानी 9 x 5 सेमी) और मॉडल में एक लाइव प्रिंटिंग क्षेत्र शामिल है।
  • टिप्स

    • 100% बढ़ाई के पास अपने मॉडल पर काम करने की कोशिश करें ताकि प्रत्येक धुंधला या पिक्सेलटेड भाग तुरंत स्पष्ट हो।
    • जब आप दूसरों की छवियों को अपने मॉडल में जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पास एक उच्च संकल्प है, इसलिए वे पिक्सेल में दिखाई नहीं देते हैं
    • पाठ के विभिन्न खंडों के लिए भी, आप जोड़ी जाने वाले प्रत्येक नए आइटम के लिए एक नई परत बनाएं। इससे आपको अलग-अलग तरीके से उन्हें आसानी से स्थानांतरित करने, प्रभाव लागू करने या अपने मॉडल के कुछ भागों को आसानी से हटा देंगी

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी छवियों का उपयोग करें या अपने डिज़ाइन में अन्य लोगों की छवियों का उपयोग करने की अनुमति दें।
    • यदि आपके डिज़ाइन में आप कस्टम सेट ब्रश या अन्य ग्राफिक सामग्री का उपयोग करते हैं, तो संभव है, तो लेखक को क्रेडिट स्वीकार करें, और इसे प्रिंट पर उपयोग करने की अनुमति प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com