टर्मिनल का प्रयोग करके लिनक्स पर टेक्स्ट फाइल्स कैसे बनाएँ और संपादित करें

पाठ फ़ाइलें संभवत: उन लोगों में हैं जिन्हें आप अपने कंप्यूटर पर अधिक उपयोग करते हैं। टेक्स्ट एडिट या नोटपैड जैसे कार्यक्रमों के लिए, विंडोज या मैक पर एक टेक्स्ट फाइल बनाना और संपादित करना आसान है। हालांकि, लिनक्स पर भी ऐसा करना संभव है, साथ ही एक टर्मिनल के साथ सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी। पहले ये कदम भ्रामक हो सकता है, लेकिन आपको जल्द ही पता चल जाएगा कि आप पाठ फ़ाइलों को आसानी से और कुशलता से संपादित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

टर्मिनल का उपयोग करें
1
टर्मिनल खोलें ऐसा करने के लिए ऑपरेशन प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग है, लेकिन आमतौर पर टर्मिनल आइकन अनुप्रयोग फ़ोल्डर में है। Google पर त्वरित खोज के साथ आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • 2
    टर्मिनल के बुनियादी कार्यों को जानें। शुरुआत में, आप खुद को घर फ़ोल्डर में पाएंगे, जो कि प्रतीक द्वारा दर्शाया गया है "~"। digita "ls" वर्तमान पथ के भीतर सभी फाइलों और फ़ोल्डरों की सूची देखने के लिए digita "सीडी फ़ोल्डर_नाव" फ़ोल्डर folder_name में पथ बदलने के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप दस्तावेज़ फ़ोल्डर में जाना चाहते हैं, तो कमांड दर्ज करें "सीडी दस्तावेज़"।
  • उस आदेश को खोलें जिसे आप चाहते हैं, जिसमें इसे कमांड के विषय में शामिल किया गया है "सीडी"। स्तरों के बीच स्थानांतरित करने के लिए स्लैश का उपयोग करें होम फोल्डर से विविध फ़ोल्डर में स्विच करने के लिए, दस्तावेज़ में, प्रकार "सीडी दस्तावेज़ / विविध"।
  • digita "PWS" वर्तमान फ़ोल्डर के पथ को देखने के लिए
  • 3
    नेविगेशन आदेशों को जानें उपयोग ".." (बृहदान्त्र) मौजूदा एक के ऊपर फ़ोल्डर तक पहुँचने के लिए विविध से दस्तावेज़ पर लौटने के लिए, टाइप करें "सीडी .."क्योंकि दस्तावेज़ फ़ोल्डर मौजूदा एक से ऊपर एक स्तर है। उपयोग "~" होम फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए घर फ़ोल्डर में जल्दी वापस लाने के लिए, बस लिखिए "सीडी ~"।
  • 4
    उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप पाठ फ़ाइल को बनाना या संपादित करना चाहते हैं। यदि आप किसी मौजूदा दस्तावेज़ को संपादित करना चाहते हैं, तो उपयोग करें "सीडी" उस निर्देशिका में स्थानांतरित करने के लिए जिसमें यह शामिल है एक नया दस्तावेज़ बनाने के लिए, उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप उसे सहेजना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दस्तावेज़ फ़ोल्डर में जाना चाहते हैं, तो कमांड टाइप करें "सीडी दस्तावेज़"।
  • 5
    एक पाठ संपादक चुनें। टर्मिनल से उपयोग किए जाने वाले दो सबसे ज्यादा इस्तेमाल वाले एएमएक्स और वीम और प्रत्येक के अपने फायदे हैं। पहला एक शक्तिशाली और सार्वभौमिक कार्यक्रम है, जो किसी भी कमांड को निष्पादित करने में सक्षम है। विम दुबला, सरल और कम स्मृति का उपयोग करता है प्रोग्रामर अक्सर इन अनुप्रयोगों के बीच की पसंद में बहुत ही अनैतिक होते हैं, इस बात से कि दोनों के बीच बहस का नाम लिया गया "संपादकों का युद्ध"।
  • 6
    वह फ़ाइल खोलें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। विम का उपयोग करने के लिए, टाइप करें "vi filename.txt"- "आप" कमांड है जो विम ई खोलता है "filename.txt" फ़ाइल का नाम है जिसे आप संपादित करना चाहते हैं Emacs का उपयोग करने के लिए, टाइप करें "emacs nomefile.txt"। यदि फ़ाइल मौजूद है, तो पाठ संपादक इसे खोल देगा। अन्यथा, कार्यक्रम चुने हुए नाम के साथ एक खाली फ़ाइल खुल जाएगा।
  • एक नई फ़ाइल नाम देने के लिए, .txt एक्सटेंशन को शामिल करना आवश्यक नहीं है। हालांकि, प्रारूप प्रोग्राम को बताता है कि यह एक पाठ फ़ाइल है और फ़ोल्डर या अन्य फ़ाइल नहीं है जब आप इसके बजाय एक मौजूदा फाइल खोलते हैं, तो आपको एक्सटेंशन शामिल करना चाहिए ताकि यह प्रोग्राम द्वारा ठीक से खोला गया हो।
  • टेक्स्ट एडिटर फ़ाइल को सादा पाठ फ़ाइल के रूप में व्याख्या करता है, इसके प्रारूप की परवाह किए बिना। नतीजतन, .doc फ़ाइलों या अन्य पाठ प्रारूपों, या इस तरह के .jpg या .wav फ़ाइलों के रूप में भी किसी अन्य फ़ाइलें, खोलने की कोशिश कर, आप यादृच्छिक अक्षर और नहीं समझदार वाक्य का केवल एक दृश्य में दिखाई देगी। इन फ़ाइलों को संपादित करने से अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं, इसलिए विम या एएमएसीएस के साथ .txt फ़ाइलों से निपटने के लिए बेहतर है।
  • 7
    फाइल को संपादित करें जैसा आप किसी अन्य पाठ संपादक में करेंगे। इसे बंद करने से पहले इसे सहेजने के लिए मत भूलना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परिवर्तन स्थायी हैं टर्मिनल पर लौटने के लिए कार्यक्रम बंद करें।
  • एक नई फ़ाइल तब ही बनाई जाती है जब इसे सहेजा जाता है यदि आप नई फ़ाइल खोलते हैं और इसे सहेजने से पहले प्रोग्राम को बंद करते हैं, तो यह नहीं बनाया जाएगा, इसलिए जब आप इसे फिर से खोलेंगे, तो आपको एक खाली शीट दिखाई देगी।
  • विधि 2

    टर्मिनल से विम का उपयोग करें
    1
    वह फ़ाइल खोलें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। बस इसमें टाइप करें "vi filename.txt"- "आप" कमांड है जो विम ई खोलता है "filename.txt" फ़ाइल का नाम है जिसे आप संपादित करना चाहते हैं विम टर्मिनल विंडो में खुलेंगे जो आप वर्तमान में उपयोग कर रहे हैं। आप देखेंगे कि फाइल की सामग्री दिखाई देती है यदि वह खिड़की से खाली या कम है, तो आप प्रतीकों के साथ लाइन देखेंगे ("~") रंगीन ये संकेत करते हैं कि रिक्त रेखाएं फ़ाइल का भाग नहीं हैं। खिड़की के निचले हिस्से में आपको फ़ाइल नाम और उससे संबंधित सभी जानकारी पढ़नी चाहिए।
  • 2
    विम का प्रयोग करना सीखें प्रोग्राम, निविष्टियां और कमान के भीतर दो तरीके हैं आप सम्मिलित मोड में पाठ में परिवर्तन करेंगे, जबकि आप कस्टम्स को कॉपी, पेस्ट, ब्राउज, सेव, बंद करने और अन्य फ़ंक्शन करने के लिए कमांड का उपयोग करेंगे।
  • विंडो की अंतिम पंक्ति वर्तमान मोड को दिखाती है आप देखेंगे "- इन्स्रेशन -" यदि आप सम्मिलन मोड में हैं जब आप कमान मोड पर स्विच करते हैं, तो आपको एक रिक्त पंक्ति दिखाई देगी जो आपके द्वारा टाइप की गई आज्ञाओं के साथ भर जाएगी।
  • 3
    विम के अंदर जाने के लिए जानें एक पंक्ति को ऊपर या नीचे ले जाने के लिए ऊपर और नीचे तीर का उपयोग करें बाएं और दाएं के साथ, आप एक ही पंक्ति पर एक चरित्र के कर्सर को स्थानांतरित करेंगे। कमांड मोड में, प्रेस करें "0" लाइन ई की शुरुआत में कूदने के लिए "$" अंत में जाने के लिए उपयोग "ख" और "और" एक शब्द के आरंभ और अंत तक कूदने के लिए पुरस्कार "[" फ़ाइल की शुरुआत में कूदने के लिए दो बार "]" अंत तक पहुंचने के लिए दो बार पुरस्कार "{" (शिफ्ट + "[") पिछले खाली लाइन ई जाने के लिए "}" निम्नलिखित को प्राप्त करने के लिए digita ": n" लाइन नंबर पर कूदने के लिए (": 5" कर्सर को लाइन में ले जाएँ 5)।
  • तेज और अधिक सहज तरीके से विम का उपयोग करने के लिए कई युक्तियां और आदेश दिए गए हैं। अन्य आज्ञाओं और प्रयोगों को जानें जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • 4



    सम्मिलित करें मोड डालें और टेक्स्ट फ़ाइल को संपादित करना प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए, दबाएं "", "" (राजधानी), "को" या "एक" और टाइप करना प्रारंभ करें "" आपको कर्सर के ठीक पहले पाठ दर्ज करने की अनुमति देता है, जबकि "" मौजूदा लाइन की शुरुआत में टेक्स्ट को सम्मिलित करता है "को" आपको कर्सर ई के तुरंत बाद पाठ जोड़ने की अनुमति देता है "एक" आपको वर्तमान लाइन के अंत में लिखने की अनुमति देता है आदेश को दर्ज करने के बाद, आप सामान्य रूप से पाठ के रूप में टाइप कर सकते हैं।
  • 5
    प्रविष्टि मोड में, कमांड मोड पर स्विच करने के लिए Esc कुंजी दबाएं। नियंत्रणों के लिए धन्यवाद आप कर्सर को तेज़ी से स्थानांतरित कर सकते हैं, पाठ को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, प्रोग्राम को सहेज सकते हैं और बंद कर सकते हैं।
  • फ़ाइल नेविगेशन को तेज करने के लिए इनपुट मोड से कमांड मोड में तेजी से स्विच करें और आप चाहते हैं कि सभी कार्रवाइयां करें।
  • 6
    सहेजें और बंद करें एक बार जब आप पाठ फ़ाइल संपादन समाप्त कर लें, तो कमांड मोड पर स्विच करने के लिए Esc दबाएं। परिवर्तनों को सहेजने के लिए, टाइप करें ": w" (डब्ल्यू के लिए खड़ा है "लिखना", लिखें)। विम को बंद करने के लिए और टर्मिनल पर लौटने के लिए उपयोग करें ": q"। केवल एक कमांड को बचाने और बंद करने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं ": wq"। परिवर्तनों को सहेजने के बिना फ़ाइल को बंद करने के लिए, लिखें ": क्यू!"।
  • 7
    फ़ाइल को टर्मिनल से फिर से खोलें जैसा आपने पहले किया था आदेश का उपयोग करें "vi filename.txt"। इस बार, फ़ाइल खोलने पर, आपको अपने द्वारा सहेजे गए सभी परिवर्तनों को देखना चाहिए।
  • विधि 3

    टर्मिनल से इमाक्स का उपयोग करें
    1
    Emacs के साथ पाठ फ़ाइल खोलें ऐसा करने के लिए, टाइप करें "emacs nomefile.txt"। कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम पर, एएमएसीएस टर्मिनल को बंद किए बिना, एक नई विंडो में खुल जाएगा। आपको विंडो के मुख्य भाग में टेक्स्ट फ़ाइल को देखना चाहिए, नीचे की तरफ दो पंक्तियां, जो कि एमएसीएस के भीतर आपरेशन की स्थिति दिखाती हैं।
  • 2
    Emacs आज्ञाओं के बारे में जानें यह प्रोग्राम कई शक्तिशाली कमांड प्रदान करता है जो आपको कर्सर को किसी दस्तावेज़ में स्थानांतरित करने, उपयोगी या संबंधित जानकारी खोजना, पाठ में हेरफेर करने और कोड को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है। इन आज्ञाओं को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
  • नियंत्रण आदेश इस रूप में लिखे गए हैं: C-. वांछित बटन दबाने पर नियंत्रण को दबाकर उन्हें निष्पादित करें। उदाहरण के लिए, आप कंट्रोल और वी। को दबाकर सी-वी कमांड चला सकते हैं।
  • मेटा या Esc कमांड को मेटा, Alt, या Esc बटन के साथ निष्पादित किया जाता है यदि आपके कुंजीपटल में पहले दो नहीं होते हैं वे एम- या ईएससी . Alt या मेटा कुंजी के साथ निष्पादित करने के लिए, वांछित पत्र दबाते समय उस बटन को पकड़ें, जैसा कि आप नियंत्रण आदेशों के लिए करते थे Esc कुंजी के साथ उन्हें निष्पादित करने के लिए, आपको इच्छित पत्र से पहले एक बार Esc दबाएं।
  • 3
    Emacs ट्यूटोरियल पढ़ें आप इसे सी-एचटी कमांड के साथ एक्सेस कर सकते हैं (एच दबाते समय कंट्रोल होल्ड करें, फिर दोनों कीज़ को दबाएं और टी दबाएं) प्रोग्राम में उपलब्ध सभी एपैक कमांड और सभी कार्यों के बारे में जानने के लिए ट्यूटोरियल पढ़ें। यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप नियमित रूप से आवेदन का उपयोग करना चाहते हैं, खासकर प्रोग्रामिंग के लिए
  • आप सी-एच सी-एच कमांड के साथ सामान्य सहायता जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।
  • 4
    इमाक्स के अंदर जाने के लिए जानें कर्सर ऊपर, नीचे, बाएं या दाएँ तीर कुंजियों के साथ ले जाएं। आप सी-बी और सी-एफ कमांड का उपयोग आगे या पीछे एक अक्षर और आगे बढ़ने या एक शब्द को आगे बढ़ाने के लिए एस्क बी, एस्क एफ के लिए कर सकते हैं। सी-पी और सी-एन का इस्तेमाल एक पंक्ति में ऊपर या नीचे ले जाने के लिए करें। सी-एक और सी और शुरुआत या एक पंक्ति के अंत में कर्सर ले जाने के लिए, ESC और ESC और शुरुआत और अंत वाक्य का करने के लिए, ESC [और ESC] शुरुआत में और पैरा, ESC के अंत < और ईएससी > शुरूआत में और फ़ाइल के अंत में।
  • 5
    फ़ाइल को संपादित करें जैसा कि आप किसी भी अन्य पाठ संपादक में लिखें।
  • 6
    सहेजें और बंद करें संपादन करते समय या जब आपका काम हो जाता है, तो फ़ाइल को सी-एक्स के साथ सहेजें। एक नया फ़ाइल नाम चुनने के लिए, C-x C-W का उपयोग करें Emacs को बंद करने के लिए, टाइप करें C-x C-c अगर फाइल को सहेजा नहीं गया है, तो सिस्टम आपको कार्यक्रम बंद करने से पहले इसे करने के लिए कहता है। जितना चाहें उतना जवाब दें- इमाक्स चुडारेगा और आप टर्मिनल विंडो पर लौटेंगे।
  • टिप्स

    • अपने पाठ संपादक के लिए अन्य आदेशों के लिए खोजें अधिक उपलब्ध आदेशों से आपको कार्यक्रमों को और अधिक कुशलता से उपयोग करने की सुविधा मिलती है। अभ्यास की सही मात्रा के साथ, आप पा सकते हैं कि आप इन संपादकों को नियमित वर्ड प्रोसेसिंग अनुप्रयोगों पर पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com