डोमेन नाम की उपलब्धता की जांच कैसे करें

एक डोमेन नाम वेब के भीतर एक नेटवर्क एड्रेस की मानवीय रूप से समझा जा सकता है। जब आप विशिष्ट वेब पेज तक पहुंच चाहते हैं, तो बस अपने कंप्यूटर के वेब ब्राउज़र के पता बार में डोमेन नाम लिखें। एक नई वेबसाइट बनाने के द्वारा, अधिकांश लोग उस डोमेन नाम का चयन करते हैं जो उस विषय को दर्शाता है जिस पर साइट आधारित है। डोमेन नामों के पंजीकरण के लिए होस्टिंग प्लेटफार्मों या सेवाओं के माध्यम से इंटरनेट पर एक सरल खोज करके अपनी रुचि के डोमेन नाम की उपलब्धता की जांच करें।

कदम

विधि 1
डोमेन नाम को समझना

एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो देखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
चुनें कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं। वेबसाइटों को उनके उद्देश्य के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है और निम्न के समान श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: कॉर्पोरेट, वाणिज्यिक, गैर लाभ आदि।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो देखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    यदि आप किसी कंपनी के लिए एक डोमेन नाम पंजीकृत कर रहे हैं, तो एक प्रत्यय चुनें जो कि गतिविधि के प्रकार से संबंधित है, उदाहरण के लिए प्रत्यय ".com", "बिज़", ".ws" या ".info"।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 3
    3
    यदि आप एक गैर-लाभकारी निगम के लिए काम करते हैं, तो एक डोमेन नाम चुनें ".org"। यदि आपका डोमेन नाम शिक्षा के लिए किसी संस्थान को संदर्भित करता है, तो एक डोमेन नाम चुनें ".edu"।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 4
    4
    इसके बजाय प्रत्यय का उपयोग करें ".gov" सरकारी साइटों के लिए और ".mil" सैन्य संस्थानों से संबंधित साइटों के लिए
  • विधि 2
    रजिस्टरों की जांच करें

    एक डोमेन नाम उपलब्ध है तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 5
    1
    किसी भी डोमेन नाम पंजीकरण सेवा के वेब पेज पर पहुंचें। सबसे आम साइटें रजिस्टर.आईटी, एनसीआईटी, ड्रीमहॉस्ट, होवर, नेम। कॉम और सस्ता नाम हैं।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 6
    2
    उपयुक्त फ़ील्ड का प्रयोग करके खोज करें खोज फ़ील्ड को निम्नलिखित शब्दों की विशेषता हो सकती है: "डोमिनोज़:", "एक डोमेन नाम दर्ज करें", "इस डोमेन की जांच करें", "अपने डोमेन खोजें" या एक समान वाक्य से।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 7
    3
    खोज फ़ील्ड के भीतर, चयनित डोमेन नाम दर्ज करें।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो चेक करें छवि शीर्षक चरण 8



    4
    कोई भी संदेश पहचानें जो संकेत करता है कि प्रश्न में डोमेन पहले ही पंजीकृत है या उपलब्ध रहता है। आप एक बधाई संदेश दिखाई दे सकते हैं, जो दर्शाता है कि प्रश्न में डोमेन अभी भी उपलब्ध है।
  • दूसरे विकल्पों को रेट करें यदि खोजा गया डोमेन नाम उपलब्ध नहीं है, तो अधिकांश वेब सेवाएं कई वैकल्पिक नाम प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप डोमेन को पंजीकृत करना चाहते हैं "thedog.com", उपलब्ध नहीं है, नाम आपको सुझाया जा सकता है "thedoggy.com" या "thedog.net", दोनों अभी भी मुफ्त
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो चेक करें छवि शीर्षक 9
    5
    यदि यह अभी भी उपलब्ध है तो डोमेन नाम खरीदें। अपनी पसंद में देरी न करें, किसी और को अपने खुद के डोमेन में रुचि हो सकती है।
  • विधि 3
    होस्टिंग प्लेटफार्मों की जांच करें

    एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो देखें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    चयनित होस्टिंग सेवा की वेबसाइट पर पहुंचें कई उपयोगकर्ता याहू, गोदडी, ड्रीमहॉस्ट और अन्य प्लेटफार्म जैसी सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं ताकि वे अपने वेब पेजों को बनाने, प्रकाशित और प्रबंधित कर सकें।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है अगर चेक करें छवि शीर्षक 11
    2
    एक साइट खोजें जहां आप डोमेन नाम की उपलब्धता के लिए खोज कर सकते हैं। अधिकांश होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म आपको पूछेंगे कि आपके पास पहले से डोमेन नाम है यदि नहीं, तो आपको स्वचालित रूप से सही साइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है, तो चेक करें छवि शीर्षक 12
    3
    आप चाहते डोमेन नाम दर्ज करने के लिए खोज फ़ील्ड का उपयोग करें।
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है तो चेक करें छवि शीर्षक 13
    4
    खोज परिणामों की जांच करें खोज के कुछ सेकंड्स के बाद, पेज को परिणाम के साथ अद्यतन किया जाएगा, आपको दिखा रहा है कि प्रश्न में डोमेन पंजीकरण के लिए उपलब्ध है या अगर यह पहले से किसी के द्वारा पंजीकृत किया गया है
  • एक डोमेन नाम उपलब्ध है अगर जाँच करें छवि शीर्षक चरण 14
    5
    यदि यह उपलब्ध है तो डोमेन खरीदें। कई होस्टिंग प्लेटफार्मों में अपने उत्पादों के भीतर फ्री डोमेन पंजीकरण शामिल हैं
  • टिप्स

    • इंतजार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और केवल बाद में ही डोमेन नाम खरीद लें। यदि डोमेन उपलब्ध है, तो इसे तुरंत खरीदना अच्छा है डोमेन नामों को पंजीकृत करने के लिए स्थापित कंपनियों द्वारा आपकी खोजों की निगरानी की जाती है। इसलिए यदि एक निश्चित डोमेन नाम की उपलब्धता की जांच करने के बाद, आप खरीद के साथ आगे नहीं बढ़ेंगे, वे आपके लिए ऐसा कर सकते हैं
    • यदि आप रुचि रखते हैं डोमेन पहले से ही पंजीकृत किया गया है, मालिक से संपर्क करें यदि किसी सक्रिय वेबसाइट के लिए डोमेन का उपयोग नहीं किया गया था, तो स्वामी इसे बेचने में रुचि रख सकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि किसी डोमेन नाम को पंजीकृत करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि संबंधित वेबसाइट मौजूद है। आप सोच सकते हैं कि डोमेन "thedog.com" मुक्त होने पर संबंधित साइट मौजूद नहीं है। वास्तव में यह ऐसा नहीं है, क्योंकि हालांकि प्रश्न में डोमेन से संबंधित कोई भी सामग्री नहीं है, बाद में किसी ने पहले ही खरीदा हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com