पीसी को कैसे गति दें

क्या आपका कंप्यूटर उतना तेजी से नहीं है जितना कि वह इस्तेमाल होता है? आपके अनुरोधों के उत्तर के समय को लंबा और भी संदिग्ध rustles और buzzes दिखाई दिया है? एक नया कंप्यूटर खरीदने में सैकड़ों या हजारों यूरो खर्च करने से पहले, आप अपने विंडोज या मैक सिस्टम के संचालन को अनुकूलित करने के लिए इस आलेख में वर्णित प्रक्रियाओं को करने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

शुरू करने से पहले

अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
अपने कंप्यूटर का पूर्ण बैकअप करें. हमारे में से बहुत से लोग अपने पूरे कंप्यूटर को संग्रहीत करते हैं, उदाहरण के लिए, प्रियजनों की यादें, उनके संगीत स्वादों, स्कूल परियोजनाओं, वित्तीय डेटा (आय स्टेटमेंट, बैंक खाता जानकारी का पूर्ण विकास) , पारिवारिक लेखांकन प्रबंधन आदि), कामकाजी दस्तावेजों और अधिक, व्यावहारिक रूप से सभी जो दैनिक जीवन के दौरान आवश्यक हैं। इस कारण से, अपने कंप्यूटर में क्रांतिकारी परिवर्तन करने से पहले, हमेशा पूर्ण बैकअप या कम से कम सभी महत्वपूर्ण व्यक्तिगत फ़ाइलों को चलाने के लिए सलाह दी जाती है
  • किसी बाहरी हार्ड ड्राइव की खरीद करें जो कंप्यूटर का हार्ड ड्राइव से बड़ा है जिसे आप बैक अप करना चाहते हैं बाहरी भंडारण इकाई को कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट से जोड़कर, ऑपरेटिंग सिस्टम स्वतः डेटा के लिए बैकअप के रूप में इसका इस्तेमाल करने का प्रस्ताव लेगा। यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप परामर्श कर सकते हैं इस गाइड.
  • यदि आपको डर है कि किसी बाहरी हार्ड ड्राइव को क्षतिग्रस्त या खो दिया जा सकता है, तो आप एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग करके अपनी सबसे महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप ले सकते हैं। एक वेबसाइट पर पंजीकृत करें जो डेटा बैकअप सेवा प्रदान करता है (उदाहरण के लिए कार्बोनेट या एसओएस ऑनलाइन बैकअप)। आप अपने कंप्यूटर को अपने डेटा को अनुसूचित समय सीमा के साथ बादल में या जब भी डेटा में कोई परिवर्तन किया जाता है, उसका बैकअप लेने के लिए कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • आप ऑप्टिकल मीडिया जैसे कि सीडी या डीडीडी का बैक अप कर सकते हैं। इस मामले में, तथापि, उन्हें सुरक्षित स्थान पर उन्हें क्षतिग्रस्त या टूटा होने से रोकने के लिए आवश्यक है।
  • अपने कंप्यूटर रन फॉरवर्ड चरण 2 को शीर्षक वाला इमेज
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यह अस्थायी रूप से रैम मेमोरी खाली करके आपके सिस्टम के प्रदर्शन को सुधार सकता है। ऐसा करने के लिए, कंप्यूटर को पूरी तरह से बंद करें, कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें, फिर इसे फिर से शुरू करें
  • अपने कंप्यूटर को बंद करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने जो भी फाइलें या दस्तावेज़ जो भी आप काम कर रहे हैं, उसे खोलते हैं!
  • विधि 1
    विंडोज

    अपनी कम्प्यूटर रन फॉरवर्ड चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    पहला कदम हार्ड ड्राइव पर उपलब्ध खाली स्थान की जांच करना है। खिड़की तक पहुंचें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "फ़ाइल एक्सप्लोरर", सही माउस बटन के साथ हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया नई विंडो के अंदर आपको एक पाई चार्ट दिखाई देगा जो कि अंतरिक्ष पर कब्जा कर लिया गया है और अभी भी उपलब्ध है। यदि आपकी अधिकांश हार्ड ड्राइव पहले से ही व्यस्त है, तो आपको उन प्रोग्रामों और फ़ाइलों को हटाने की आवश्यकता है जो अब जरूरी नहीं हैं। दूसरी ओर, यदि मुक्त स्थान की मात्रा अभी भी बहुत बड़ी है, तो समस्या ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ खराब घटक में रह सकती है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कंप्यूटर स्टेबल और तेज़ी से चलाता है, आपकी हार्ड ड्राइव में कम से कम 15% रिक्त स्थान उपलब्ध होना चाहिए।
    • यदि आपके सिस्टम को अधिक भंडारण स्थान की आवश्यकता है, तो मौजूदा एक के साथ काम करने के लिए या इसे बदलने के लिए एक ठोस राज्य हार्ड ड्राइव (अंग्रेजी ठोस राज्य ड्राइव से SSD) खरीदने पर विचार करें ये स्मृति इकाइयां सामान्य हार्ड डिस्क से ज्यादा तेज़ और सुरक्षित हैं I
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    2
    सभी प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें से बाहर होती जा। ऐसा करने के लिए, में लॉग इन करें "नियंत्रण कक्ष", तब आइकन चुनें "एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन" (या लिंक "एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें" उपयोग में विंडोज के संस्करण के अनुसार)। आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी कार्यक्रमों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। सूची में कुछ आइटम तुरंत बेकार या ज़रूरत से ज़्यादा दिखाई देंगे, इस मामले में आप कुल सुरक्षा में उनके निष्कासन में आगे बढ़ सकते हैं। अन्य कार्यक्रमों से परिचित नहीं हो सकता है, इसलिए आपको उनकी प्रकृति और उद्देश्य को समझने के लिए एक ऑनलाइन खोज करने की आवश्यकता होगी।
  • यह जानना उपयोगी हो सकता है कि आप किसी विशेष कार्यक्रम का कितनी बार उपयोग करते हैं। सही माउस बटन के साथ सूची के स्तंभ शीर्षकों में से एक को चुनना आपको कुछ अतिरिक्त सुविधाओं को जोड़ने का विकल्प दिया जाएगा, जिसके साथ इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की सूची को सॉर्ट करना होगा। कॉलम जोड़ें अंतिम इस्तेमाल किया यह पता लगाने के लिए कि आखिरी बार जब आप सिस्टम में कार्यक्रमों में से प्रत्येक का इस्तेमाल करते थे इस समाधान के लिए धन्यवाद, आप जल्दी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप कितने सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं और जो आपने साल के लिए उपयोग नहीं किया है
  • सिस्टम बिन खाली करने के लिए मत भूलना
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    3
    कंप्यूटर शुरू होने पर स्वचालित रूप से चलने से कार्यक्रमों की आवश्यकता नहीं रहती। डिफ़ॉल्ट रूप से, कुछ प्रोग्राम स्वचालित रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से लॉन्च होते हैं जैसे ही आप कंप्यूटर चालू करते हैं, और फिर पृष्ठभूमि में सक्रिय रहें, ताकि आप जितनी जल्दी ही अनुरोध कर सकें, उतनी जल्दी ही उन्हें लोड किया जा सके। इन मदों की सूची देखने के लिए, मेनू पर पहुंचें "प्रारंभ", कीवर्ड का प्रयोग करके खोज करें "msconfig", तो कार्ड तक पहुंचें "शुभारंभ" खिड़की के दिखाई दिया सभी प्रोग्रामों के लिए चेकबॉक्स को अनचेक करें जिन्हें तुरंत आरंभ करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सिस्टम स्टार्टअप पर कौन से प्रोग्राम चल रहे हैं यह जांचने के लिए, आप Windows टास्कबार को भी चेक कर सकते हैं (आइटम का चयन करना सुनिश्चित करें "छिपे हुए आइकन दिखाएं" सक्रिय कार्यक्रमों के सभी चिह्न प्रदर्शित करने के लिए)।
  • इमेज का शीर्षक आपका कंप्यूटर रन फास्टर चरण 6
    4
    अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर की पावर मैनेजमेंट को विकल्प पर बदलें "उच्च प्रदर्शन"। इस तक पहुंचें "नियंत्रण कक्ष", तब आइकन चुनें "ऊर्जा बचत विकल्प"- ऑपरेटिंग सिस्टम की ऊर्जा बचत के प्रबंधन से संबंधित विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे। आम तौर पर, निम्न आइटम उपलब्ध होंगे: "संतुलित", "ऊर्जा की बचत" और "उच्च प्रदर्शन"। ये सेटिंग कंप्यूटर की बिजली खपत को नियंत्रित करती हैं, जिससे बैटरी जीवन को अधिकतम करने के लिए इसके प्रदर्शन को सीमित किया जा सकता है, गति को अधिकतम करें, लेकिन बिजली की खपत में वृद्धि या दोनों के बीच संतुलित समाधान बनायें। सेटिंग को चुनें "उच्च प्रदर्शन" यह आपके कंप्यूटर की गति और समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यह कॉन्फ़िगरेशन केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में उपयोगी है - लैपटॉप पर बैटरी जीवन में कमी का कारण होगा
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    5
    सभी Windows संदर्भ मेनू आइटम अब जरूरी नहीं हटाएं संदर्भ मेनू प्रदर्शित होता है जब भी आप सही माउस बटन के साथ कोई आइटम चुनते हैं। स्थापना प्रक्रिया के दौरान, कुछ प्रोग्राम उपयोगकर्ता को स्वायत्तता से चुनने के लिए अनुमति देता है कि उन्हें इस मेनू में डालें या नहीं, अन्य मामलों में इसके अतिरिक्त स्वचालित रूप से किया जाता है। Windows संदर्भ मेनू में प्रविष्टियों को प्रबंधित करने के लिए, शॉर्टकट कुंजी संयोजन ⌘ विन + आर दबाएं, विंडो प्रदर्शित की जाएगी "रन"। मैदान के अंदर "खुला है", कमांड टाइप करें regedit, फिर बटन दबाएं "ठीक".. रजिस्ट्री संपादक के अंदर, अनुक्रम में निम्नलिखित आइटम का चयन करें: "HKEY_CLASSES_ROOT", *, "shellex" और "ContextMenuHandlers"। उन सभी एप्लिकेशन को हटाएं जिन्हें आप सूची में दिखाई देने वाली सूची से विंडोज संदर्भ मेनू में शामिल नहीं करना चाहते हैं।
  • हमेशा रजिस्ट्री को संशोधित करते समय सतर्कता से आगे बढ़ें - गलत प्रविष्टि को हटाने से गंभीर कंप्यूटर खराब हो सकता है। यदि आपको रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करने के बारे में कोई संदेह है, तो निशुल्क सॉफ़्टवेयर खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज चलाने का प्रयास करें जो आपको Windows संदर्भ मेनू में प्रविष्टियों को संपादित करने की अनुमति देता है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें आपका कंप्यूटर रन फास्टर चरण 8
    6
    एक स्थापित करें एंटी-वायरस प्रोग्राम, एक विरोधी स्पाइवेयर और एक विरोधी मैलवेयर आपके कंप्यूटर को वायरस, एडवेयर और स्पाइवेयर के लिए समर्पित कम समय, और अन्य प्रक्रियाओं के निष्पादन के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।
  • अपने विंडोज इंस्टॉलेशन को अप-टू-डेट रखें न केवल ऑपरेटिंग सिस्टम का निष्पादन अधिक स्थिर और तेज़ हो जाएगा, लेकिन जल्द से जल्द हटाने के साधन उपलब्ध होने पर कुछ महत्वपूर्ण वायरसों को समाप्त कर दिया जाएगा (जिनमें से कुछ भी माइक्रोसॉफ्ट विंडोज अपडेट सेवा के माध्यम से फैल जाएगा)।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    7
    टूल चलाएं "डिस्क सफाई"। विंडोज़ की यह सुविधा अस्थायी फाइलों, अनावश्यक सिस्टम फाइलों को नष्ट करके और विंडोज़ कचरे में रखने वाले सैकड़ों एमबी को मुक्त करती है। ऐसा करने के लिए, विंडो तक पहुंचें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "फ़ाइल एक्सप्लोरर", सही माउस बटन के साथ हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया बटन दबाएं "डिस्क सफाई" कार्ड में रखा "सामान्य", एक नई विंडो को आपसे हटाए जाने के लिए फ़ाइल के प्रकार को चुनने के लिए कहा जाएगा। आइटम को हटाए जाने के लिए चेक बटन का चयन करें, फिर क्लीनअप करें।
  • सबसे अधिक संभावना है, आप सभी वीडियो गेम सहेजना चाहते हैं जो आप सामान्यतः उपयोग की जाने वाली फाइलें, साथ ही साथ सभी कॉन्फ़िगरेशन फाइलें (जब तक आप उनसे छुटकारा न दें)।
  • यदि आपके कंप्यूटर में एकाधिक डिस्क ड्राइव या एकाधिक विभाजन हैं, तो आपको स्कैन करने और साफ करने के लिए एक का चयन करना होगा।
  • अपनी कम्प्यूटर रन फॉरवर्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    8
    भागो डिस्क डीफ़्रेग्मेंटेशन. जब डिस्क ड्राइव पर संग्रहीत डेटा खंडित होता है, तो ऑपरेटिंग सिस्टम को किसी अन्य फ़ंक्शन को निष्पादित करने से पहले प्रत्येक फ़ाइल खंड की पहचान करना चाहिए, जो हार्ड डिस्क पर कहीं भी स्थित हो सकता है। डीफ़्रैग्मेन्टेशन का मतलब है डेटा को पुनर्गठन करना ताकि संबंधित फाइलें डिस्क पर संग्रहित रूप से संग्रहित की जाती हैं, एक ही समय में भंडारण अंतरिक्ष को मुक्त करने और कंप्यूटर से जानकारी तक पहुंच में तेजी लाने के लिए। ऐसा करने के लिए, विंडो तक पहुंचें "संसाधनों का अन्वेषण करें" या "फ़ाइल एक्सप्लोरर", सही माउस बटन के साथ हार्ड डिस्क आइकन का चयन करें, फिर आइटम चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया कार्ड का चयन करें "उपकरण", तब बटन दबाएं "का अनुकूलन" या "Defrag चलाएं ..."।
  • यहां तक ​​कि बाह्य ड्राइव पर डेटा, जैसे यूएसबी स्टिक्स या हटाने योग्य हार्ड डिस्क, विखंडित हो सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 11 को शीर्षक वाली छवि
    9
    दृश्य प्रभाव बंद करें विंडोज में 20 ग्राफ़िक प्रभाव होते हैं जिन्हें सक्रिय या निष्क्रिय किया जा सकता है सिस्टम प्रदर्शन को अधिकतम करने के लिए, उन सभी को अक्षम करें। इस तक पहुंचें "नियंत्रण कक्ष", आइटम का चयन करें "प्रणाली", तब लिंक का चयन करें "उन्नत सिस्टम सेटिंग"। बटन दबाएं "सेटिंग" अनुभाग के विषय में "प्रदर्शन", फिर रेडियो बटन का चयन करें "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पाने के लिए नियम"।
  • यदि आप अधिकतम प्रदर्शन के लिए विंडोज के सभी दृश्य प्रभावों का त्याग नहीं करने जा रहे हैं, तो विकल्प चुनने का प्रयास करें "बेहतर सेटिंग्स का स्वचालित विकल्प"।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    10
    अधिक रैम मेमोरी स्थापित करें यह देखने के लिए कि आपके कंप्यूटर को अधिक रैम की आवश्यकता है, तो ^ Ctrl + ⎇ Alt + Del कुंजी संयोजन दबाकर विंडोज टास्क मैनेजर (अधिक आधुनिक संस्करण में टास्क मैनेजर) को एक्सेस करें। कार्ड के अंदर "प्रदर्शन" आप अनुभाग मिल जाएगा "स्मृति"- यदि आइटम के बगल में रखा गया नंबर "उपलब्ध" कुल एमबी / जीबी का 25% से कम है, आपको अधिकतर रैम को स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • अतिरिक्त मेमोरी स्थापित करना जरूरी कंप्यूटर को तेज़ी से नहीं करता है राम की मात्रा बढ़ाना उपयोगी हो सकता है, यदि आपका सिस्टम एक प्रोग्राम विंडो से दूसरे में स्विच करने में धीमा है या वेब ब्राउजिंग को तेज करने के लिए, यदि आप आमतौर पर कई इंटरनेट ब्राउज़र कार्ड का इस्तेमाल करते हैं एक साथ।
  • अतिरिक्त रैम मॉड्यूल को स्थापित करने के लिए, आप एक अनुभवी पेशेवर से संपर्क करने या चुनने का फैसला कर सकते हैं अकेले आगे बढ़ें. दूसरे मामले में, बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास शुरू होने से पहले पर्याप्त दस्तावेज हैं
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 13 का शीर्षक चित्र



    11
    जिन गैजेट का आप उपयोग नहीं करते उन्हें हटाएं ऐसा करने के लिए, सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "गैजेट"। सही माउस बटन वाला गैजेट चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं, फिर आइटम चुनें "स्थापना रद्द करें"।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 14 का शीर्षक चित्र
    12
    अपने कंप्यूटर से अस्थायी फ़ाइलों को हटा दें सामान्य कंप्यूटर स्टार्टअप के दौरान, विभिन्न कार्यक्रमों की स्थापना और उपयोग अस्थायी फ़ाइलों की एक बड़ी राशि उत्पन्न करता है। इन तत्वों पर हार्ड डिस्क स्थान की काफी मात्रा है, जो सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम संचालन में मंदी का कारण बन सकता है। जब भी आपका कंप्यूटर धीमा दिखता है, आपको ऊपर की फाइल को निकाल देना चाहिए। शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ⌘ विन + आर, फिर कमांड टाइप करें "% अस्थायी%" (कोट्स के बिना) फ़ील्ड के अंदर "खुला है" खिड़की के दिखाई दिया स्थायी रूप से हटाना (कुंजी संयोजन का उपयोग करके ⇧ Shift + Delete) प्रदर्शित फाइल में सभी फाइलें सिस्टम फ़ाइलों को हटाया नहीं जा सकता क्योंकि उन्हें विंडोज द्वारा बाध्य किया जाना चाहिए, इन्हें अनदेखा करना चाहिए।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    13
    अपने कंप्यूटर पर हार्डवेयर घटकों को अपडेट करने के लिए मूल्यांकन करें सिस्टम की धीमी गति का कारण एक हार्डवेयर हो सकता है, जो अब आधुनिक सॉफ्टवेयर चलाने के लिए नहीं है आपका कंप्यूटर बाजार पर रखी गई समय पर मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम और कार्यक्रमों के संस्करणों को सही तरीके से निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम और कार्यक्रमों के नए संस्करणों को अभी भी आपके सिस्टम के हार्डवेयर द्वारा समर्थित किया जा सकता है, लेकिन समग्र प्रदर्शन में एक महत्वपूर्ण कमी की कीमत पर। आपका कंप्यूटर धीमा या क्रैश होने का कारण यह है कि यह हार्डवेयर संसाधनों की भारी मांगों से सामना नहीं कर सकता है जो आम तौर पर लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर के आधुनिक संस्करणों के साथ होते हैं। अपने सिस्टम के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए, नवीनतम हार्डवेयर के साथ वर्तमान हार्डवेयर को बदलने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    मैक

    अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    1
    हार्ड ड्राइव पर रिक्त स्थान की मात्रा की जांच करें. ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "सेब" (स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में प्रसिद्ध एप्पल आइकन की विशेषता है), फिर विकल्प चुनें "इस मैक पर जानकारी"- अंत में, कार्ड चुनें "पुरालेख"। आपको हार्ड डिस्क (डेटा के प्रकार के अनुसार विस्तृत: वीडियो, संगीत, चित्र, एप्लिकेशन, आदि) के उपयोग के बारे में एक ग्राफ दिखाई देगा, जो अभी भी उपलब्ध खाली स्थान की मात्रा को दर्शाता है।
    • यह समझने के लिए कि किस प्रकार की फाइल को अधिक डिस्क स्थान पर ले जाया जाता है, आपको यह जानने का मौका दिया जाएगा कि क्या हटाया जाना आवश्यक है (डेटा को स्थायी रूप से हटाया जा रहा है या उन्हें बाहरी डिस्क पर ले जाने की आवश्यकता है) यदि आप देखते हैं कि आपका पसंदीदा संगीत अधिकांश सिस्टम हार्ड डिस्क ले रहा है, तो आप समस्या को बहुत जल्दी हल कर सकते हैं: बस iTunes पुस्तकालय को एक बाहरी भंडारण उपकरण में ले जाकर.
    • हमेशा कम से कम 15% खाली डिस्क स्थान का प्रयास करें, ताकि कंप्यूटर स्वतंत्र रूप से सामान्य रखरखाव की प्रक्रिया कर सके।
    • यदि आपको लगता है कि डिस्क स्थान पर्याप्त नहीं है, तो आप खरीद और एक ठोस राज्य डिस्क ड्राइव (एसएसडी) की स्थापना का मूल्यांकन कर सकते हैं। आम तौर पर, ये ड्राइव सामान्य हार्ड डिस्क्स की तुलना में बहुत अधिक मजबूत और तेज होते हैं, इसलिए आपका कंप्यूटर नए दावों की तरह दिखेगा
  • अपनी कम्प्यूटर रन फॉरवर्ड चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    2
    उपकरण का उपयोग करें "गतिविधि निगरानी" अनुप्रयोगों की पहचान करने के लिए जो कि अधिकांश रैम मेमोरी का उपयोग करते हैं ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "पुस्तकालय", आइटम का चयन करें "आवेदन" और अंत में निर्देशिका का चयन करें "उपयोगिता"। उपकरण शुरू करें "गतिविधि निगरानी" सूची में रिश्तेदार आइकन का चयन करके दिखाई दिया। कॉलम हैडर का चयन करें % CPU यह पता लगाने के लिए कि कौन से प्रोग्राम प्रोसेसर की अधिकांश कंप्यूटिंग क्षमता का उपयोग कर रहे हैं 50% से अधिक का उपयोग करने वाले किसी भी अनुप्रयोग को चलाने से पूरे सिस्टम धीमा हो सकता है
  • यदि आपको पता चला है कि एक विशिष्ट अनुप्रयोग सीपीयू उपयोग (केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट से) का एकाधिकार कर रहा है, तो आप पूरी प्रणाली को इसे अनइंस्टॉल करके और अधिक कुशल विकल्प की तलाश कर सकते हैं या ज़रूरत होने पर सभी अनावश्यक कार्यक्रमों को बंद कर सकते हैं। सवाल में एक का उपयोग करने के लिए
  • कई मामलों में सफारी प्रोग्राम है जो CPU का उच्चतम प्रतिशत का उपयोग करता है। किसी अन्य इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करने का अवसर देखें, जैसे फ़ायरफ़ॉक्स या क्रोम
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अनावश्यक कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें आप ऐसा कर सकते हैं मैन्युअल रूप से, अपने माउस को सिस्टम बिन में खींचकर, या एक विशेष कार्यक्रम डाउनलोड करने से आप उन्हें समाप्त करने में मदद करेंगे. iMovie, गैराज बैंड और iPhoto प्रोग्राम हैं जो बहुत सारे स्थान लेते हैं, अधिकांश उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग नहीं करते हैं, इस प्रकार एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • यदि आपके पास कोई चिंता है, तो किसी भी एप्लिकेशन या प्रोग्राम को अनइंस्टॉल न करें, जिसे आप प्रकृति या उद्देश्य के बारे में नहीं जानते हैं, यह सिस्टम या किसी अन्य अनुप्रयोग के सामान्य ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक आपका कंप्यूटर रन फास्टर चरण 1 9
    4
    बड़ी फ़ाइलों को हटाना, संपीड़ें या चालें जो अब जरूरी नहीं हैं आप उन्हें एक सरल खोज के द्वारा ढूंढ सकते हैं खोजकर्ता विंडो तक पहुंचें, फिर अपनी खोज को पूरा करने के लिए combinazione कमांड + एफ कुंजी संयोजन दबाएं। बटन दबाएं "टाइप" और आइटम का चयन करें "अधिक"। सूची को नीचे स्क्रॉल करें, आइटम का चयन करें "फ़ाइल आकार" इसे खोज मापदंड में शामिल करने के लिए, फिर बटन दबाएं "ठीक"। इस समय आप बड़ी फ़ाइलों के लिए खोज कर सकते हैं। फ़िल्टर का चयन करने का प्रयास करें "यह अधिक से अधिक है" और एक आकार बराबर है "200 एमबी"। बाहरी संग्रहण ड्राइव पर खोज परिणामों की सूची में दिखाई देने वाली वस्तुओं को हटाने, पतन या उनको स्थानांतरित करने का विकल्प चुनें।
  • किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर को सेकेंड करने के लिए, इसे Ctrl दबाए रखें, और फिर आइटम चुनें "गिरावट" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया नव निर्मित संकुचित संग्रह को असंपीड़ित करने के लिए, बस माउस के डबल क्लिक से इसे चुनें।
  • फ़ोल्डर में प्रवेश करें "डाउनलोड"। सूची दृश्य मोड का उपयोग करना सुनिश्चित करें, फिर कॉलम हेडर पर क्लिक करें "आकार"- इस तरह सबसे बड़ी फाइलों को सूची के शीर्ष पर दिखाया जाएगा। सभी आइटम अब जरूरी नहीं हटाएं
  • आम तौर पर, फिल्मों से संबंधित वीडियो फ़ाइलों में उन लोगों का सबसे बड़ा आकार है, जो 1-2 जीबी से लेकर है। आपके द्वारा पहले से ही देखी गई सभी मूवी फाइलों को हटाने या आप देखना नहीं जा रहे हैं।
  • कचरा खाली करना याद रखें IPhoto या Aperture से चित्रों को हटाने के बाद, आपको इन कार्यक्रमों के लिए कचरा खाली करना होगा। अन्यथा, हटाई गई फ़ाइलें अभी भी आपकी हार्ड ड्राइव पर मौजूद होंगी।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    मैक चालू होने पर चलने से अनावश्यक कार्यक्रमों को रोकता है कंप्यूटर शुरू होने पर चलने वाले प्रोग्राम की संख्या जितनी अधिक हो, सामान्य गतिविधियों का प्रदर्शन धीमा हो। मेनू तक पहुंचें "सेब", तो आइटम का चयन करें "सिस्टम प्राथमिकताएं"। चिह्न का चयन करें "खाता" या "उपयोगकर्ता और समूह", तो कार्ड तक पहुंचें "लॉगिन तत्व"। उस सूची में कोई भी आइटम चुनें जिसे अब आपको आवश्यकता नहीं है, फिर बटन दबाएं "-" इसे हटाने के लिए
  • डेस्कटॉप पर अनावश्यक चिह्नों को हटाते हुए बूट प्रक्रिया को गति दी जाती है, क्योंकि सिस्टम को हर बार कंप्यूटर को चालू करना होगा। डेस्कटॉप पर फ़ाइलें फ़ोल्डर्स पर ले जाएं या अनावश्यक चिह्न हटाएं इसके अलावा, डेस्कटॉप पर सीधे वेब से डाउनलोड की गई फ़ाइलों को सहेजने की कोशिश न करें।
  • आपका कंप्यूटर रन फास्टर चरण 21 बनाम छवि शीर्षक
    6
    फ़ाइल एक्सेस अनुमतियों की मरम्मत करें ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "आवेदन", आइटम का चयन करें "उपयोगिता", फिर आइकन चुनें "डिस्क उपयोगिता"। इस बिंदु पर बूट हार्ड ड्राइव का चयन करें, कार्ड तक पहुंचें "कीचेन प्राथमिक चिकित्सा" और विकल्प चुनें "डिस्क अनुमतियों की मरम्मत करें"। इस प्रक्रिया को निष्पादित करके, कंप्यूटर यह सुनिश्चित करने के लिए कि हार्ड डिस्क पर फाइल ऐक्सेस सेटिंग्स की जांच करेगा, ये आइटम केवल एप्लिकेशन द्वारा ही पहुंच योग्य हैं और उपयोगकर्ताओं को ऐसा करने के लिए अधिकृत है। निदान प्रक्रिया करने के बाद "डिस्क अनुमतियों की मरम्मत करें", हमेशा अपने मैक को पुनरारंभ करें
  • यदि आपकी हार्ड डिस्क पर फ़ाइल एक्सेस सेटिंग्स सही नहीं हैं, तो आपको कुछ सामान्य ऑपरेशनों को चलाने में समस्याएं आ सकती हैं, जैसे प्रिंटिंग, लॉगिंग, या प्रोग्राम शुरू करने के लिए
  • कम्प्यूटर के सामान्य उपयोग में हस्तक्षेप करने से पहले किसी भी संभावित समस्या का पता लगाने और उसे सही करने के लिए यह ऑपरेशन नियमित आधार पर (उदाहरण के लिए हर 2-3 महीने) करना है।
  • इमेज का शीर्षक आपका कंप्यूटर रन फास्टर चरण 22
    7
    अनावश्यक विजेट हटाएं यहां तक ​​कि अगर आपने अपने मैक के डैशबोर्ड को सक्रिय नहीं किया है, तो भी पृष्ठभूमि में सक्रिय शेष को छोड़कर विगेट्स अभी भी रैम का उपभोग कर सकते हैं, क्योंकि आप अन्य चीजों की कोशिश करते हैं।
  • यदि आप ओएस एक्स 10.4.2 या बाद के संस्करण का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं "विजेट प्रबंधक"। डैशबोर्ड तक पहुंचें, फिर बटन दबाकर विजेट बार खोलें "+" कोने में जगह आइटम का चयन करें "विजेट्स प्रबंधित करें", फिर अचयनित लोगों को अचयनित या अक्षम - वैकल्पिक रूप से, तृतीय-पक्ष विजेट के मामले में, आप प्रतीक के साथ संबंधित लाल परिपत्र बटन को दबाकर पूरी तरह से हटा सकते हैं "-" केंद्र में समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ठीक" पुष्टि करने के लिए
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 23 को शीर्षक वाली छवि
    8
    उन भाषाओं को हटाएं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, तो मुफ्त प्रोग्राम को डाउनलोड किया जाता है "एकल-"। ओएस एक्स का उपयोग करते हुए, हार्ड डिस्क पर ज्यादा जगह वर्चुअल स्मृति के रूप में उपयोग किया जाता है इस आभासी स्मृति का अधिक उपयोग उपलब्ध भाषाओं का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। कार्यक्रम "एकल-" आपको डिस्क स्थान खाली करने की अनुमति देकर, अप्रयुक्त भाषाओं को हटाने की अनुमति देता है।
  • आप जो भी भाषा का उपयोग कर रहे हैं, एक नियम के रूप में, अंग्रेजी भाषा से संबंधित फ़ाइलों को कभी भी हटाना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का खराबी हो सकता है।
  • अपने कंप्यूटर रन फास्टर चरण 24 को शीर्षक वाली छवि
    9
    अन्य रैम मेमोरी स्थापित करें यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपके कंप्यूटर अनुप्रयोगों को लॉन्च करते समय धीमा होने का अनुभव करते हैं या एक प्रोग्राम से दूसरे में स्विच कर रहे हैं यह जानने के लिए कि आपके मैक को अधिक रैम की जरूरत है, खिड़की खोलें "गतिविधि निगरानी" (ऐसा करने के लिए, फ़ोल्डर में प्रवेश करें "पुस्तकालय", आइटम का चयन करें "आवेदन", अंत में आइटम का चयन करें "उपयोगिता"), तब कार्ड का चयन करें "स्मृति" या "सिस्टम मेमोरी"। अपने मैक की रैम मेमोरी का उपयोग करने के लिए पाइ चार्ट के रंगों को देखें। यदि हरा और नीला प्रमुख हैं, तो इसका मतलब है कि सबकुछ ठीक से काम कर रहा है और स्थापित मेमोरी की मात्रा पर्याप्त है यदि लाल और पीला प्रमुख हैं, तो आपको अधिक रैम स्थापित करने पर विचार करना चाहिए।
  • यह जानने के लिए कि वर्तमान में आपके मैक पर कौन से RAM मॉडल स्थापित है, मेनू पर पहुंचें "सेब", आइटम का चयन करें "इस मैक पर जानकारी", तब बटन दबाएं "अधिक जानकारी"। अनुभाग के अंदर "हार्डवेयर", आइटम का चयन करें "स्मृति"- यह खंड कंप्यूटर पर स्थापित रैम की मात्रा और प्रकार दिखाता है।
  • यदि आप खुद को नई रैम स्थापित करना चाहते हैं, तो अनुभाग के भीतर एक खोज करें "समर्थन" ऐप्पल साइट का उपयोग खोजशब्द "रैम" और आपके मैक मॉडल को आपके कंप्यूटर पर नए रैम मॉड्यूल को स्थापित करने के बारे में आपको विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे।
  • टिप्स

    • एक स्थापना करें "स्वच्छ" (अर्थात हार्ड डिस्क को पूर्ण रूप से स्वरूपित करने के लिए) विंडोज़ का उपयोग कर कंप्यूटर को अनुकूलित करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन एक ही समय में सभी संग्रहीत डेटा मिटा देता है
    • एक सामान्य नियम के रूप में, उन तत्वों को संशोधित करने या हटाना बेहतर नहीं है जिनकी प्रकृति या उद्देश्य अज्ञात है। वेब पर कई मार्गदर्शिकाएं पढ़ें ताकि वे अपने व्यवहार को लागू करने से पहले अपने कंप्यूटर को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक चरणों को पूरी तरह से समझ सकें।
    • सिस्टम में प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करना या कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के लिए हमेशा बेहतर होता है एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं. इस तरह, अगर कुछ ठीक से काम नहीं करता है, तो आप प्रारंभिक स्थिति को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप विंडोज सिस्टम का अनुकूलन करते हैं, फ़ोल्डर में फ़ाइलों को कभी भी मिटाना नहीं "system32"- ये ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं, जिसके बिना आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर सकेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com