Windows XP दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन अनुप्रयोग का उपयोग कैसे करें

`रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन` उपयोगिता आपको दुनिया भर में कहीं से भी अपने कंप्यूटर को एक्सेस करने देता है, बस एक वेब कनेक्शन उपलब्ध होने के द्वारा Windows XP इस एप्लिकेशन से लैस है, यह पता चलता है कि किस तरह की पेशकश की जा सकती है

सामग्री

कदम

1
कंप्यूटर जिसे आप दूर से कनेक्ट करना चाहते हैं, वह `रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन` एप्लिकेशन से इनकमिंग कनेक्शन स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इन निर्देशों का पालन करके कॉन्फ़िगरेशन सही है:

छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` src=
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें
    2
    सही माउस बटन के साथ अपने डेस्कटॉप पर "कंप्यूटर" आइकन चुनें, फिर प्रांप्ट मेनू से "गुण" आइटम चुनें जो दिखाई देता है
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    3
    `सिस्टम गुण` पैनल से `दूरस्थ कनेक्शन` टैब का चयन करें और सुनिश्चित करें कि `उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ रूप से कंप्यूटर पर कनेक्ट करने की अनुमति दें` चेकबॉक्स सही रूप से चुना गया है
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें



    4
    पिछले चरणों को पूरा करने के बाद, आप अपने कंप्यूटर से दूरस्थ रूप से कनेक्ट होने के लिए तैयार हो जाएंगे इससे पहले कि आप सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया में शामिल दोनों कंप्यूटर चालू हैं और आपके स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) से जुड़े हैं। एक नेटवर्क डोमेन के विन्यास की अनुपस्थिति में यह सलाह दी जाती है कि दोनों कंप्यूटर समान "वर्कग्रुप" से संबंधित हैं अधिकांश होम नेटवर्क किसी नेटवर्क डोमेन का उपयोग नहीं करते हैं
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें
    5
    कंप्यूटर से जहां आप दूरस्थ कनेक्शन स्थापित करेंगे, `प्रारंभ` मेनू पर जाएं और `भागो` आइटम का चयन करें। प्रदर्शित पैनल के `ओपन` फ़ील्ड में, निम्न कमांड `mstsc` टाइप करें (बिना उद्धरण) और एंटर कुंजी दबाएं। वैकल्पिक रूप से, `प्रारंभ` मेनू तक पहुंचें, आइटम `प्रोग्राम`, `सहायक उपकरण`, `संचार` और फिर `दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन` चुनें।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें` width=
    6
    `दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन` पैनल से, `कंप्यूटर` क्षेत्र में, आईपी पता टाइप करें या उस कंप्यूटर का नाम जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का उपयोग करें
    7
    कंप्यूटर के स्वामी द्वारा प्रदत्त उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड टाइप करके दूरस्थ कंप्यूटर पर लॉग इन करें "दूरस्थ डेस्कटॉप कनेक्शन" प्रोग्राम का उपयोग करके आप "सीमित" उपयोगकर्ता को दूरस्थ कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए उपयोग नहीं कर सकते।
  • टिप्स

    • जिस कंप्यूटर से आप कनेक्ट करना चाहते हैं उसका नाम ढूंढने के लिए, आपको पहले से ऊपर की पीसी तक पहुंच प्राप्त होनी चाहिए और "माउस" बटन से "स्टार्ट" मेनू से "कंप्यूटर" चुनें। उसके बाद आपको प्रांप्ट मेनू से "गुण" आइटम चुनना होगा जो दिखाई दिया। आपको प्रदर्शित पैनल के "कंप्यूटर नाम" टैब के अंदर की जरूरत की जानकारी मिल जाएगी।
    • कनेक्शन के लिए आपको एक सुरक्षा पासवर्ड सेट करना होगा (लॉगिन पैनल का "पासवर्ड" फ़ील्ड खाली नहीं रह सकता है)।
    • यदि कंप्यूटर नाम का उपयोग करते हुए लिंक काम नहीं करता है, तो उसके आईपी पते का उपयोग करने की कोशिश करें (देखें यह ट्यूटोरियल)।
    • अपने डेस्कटॉप पर `कंप्यूटर` आइकन की अनुपस्थिति में, `प्रारंभ` मेनू पर जाएं और `सेटिंग`, `नियंत्रण कक्ष` और अंत में `सिस्टम` आइटम चुनें।
    • यदि आपका नेटवर्क फ़ायरवॉल द्वारा संरक्षित है, तो आपको `रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन` एप्लिकेशन के संचार पोर्ट के उपयोग को सक्षम करना होगा (डिफ़ॉल्ट रूप से यह टीसीपी पोर्ट 3389 है)।
    • यदि आप एक राउटर से जुड़े हैं, तो आपको नेट को सक्रिय करने की आवश्यकता होगी जो सीधे संचार पैकेट को सीधे आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर पर (डिफ़ॉल्ट पोर्ट TCP 3389) है। ऐसा करने के लिए आपको अपने रूटर की कॉन्फ़िगरेशन (सामान्य रूप से आपको अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में आईपी एड्रेस 192.168.0.1 या 192.168.1.1 टाइप करने की आवश्यकता होगी।) की आवश्यकता होगी यदि आईपी एड्रेस काम नहीं कर रहा है, तो `ip config टाइप करें / सभी `कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, और` डिफ़ॉल्ट गेटवे `के तहत आईपी पते का उपयोग करें) और` नेट `या` पोर्ट अग्रेषण `के लिए टैब का चयन करें।
    • यदि आपका कंप्यूटर एक गतिशील आईपी पते का उपयोग करता है, तो आपको एक `उपनाम` सेट करना होगा (यदि आप एक स्थानीय लैन नेटवर्क के भीतर नहीं हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com