वर्डप्रेस का उपयोग कैसे करें

वर्डप्रेस

यह एक महान साइट है जिस पर एक ब्लॉग बनाएं. हालांकि, एक ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया थोड़ा मुश्किल और असुविधाजनक हो सकती है। यह पृष्ठ आपके ब्लॉग को वर्डप्रेस पर सेट करने के लिए विस्तार से वर्णन करता है

कदम

छवि वर्डप्रेस चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक
1
WordPress.com पर जाएं पर क्लिक करें "प्रारंभ होगा", पृष्ठ के बाईं ओर स्थित है
  • छवि वर्डप्रेस चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक
    2
    सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें और क्लिक करें "साइन अप करें"। सेवा की शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें! आपके पास वार्षिक URL के साथ आपके यूआरएल से वर्डप्रेस टैग को हटाने का विकल्प होगा।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक
    3
    इस समय आपके द्वारा पंजीकरण के दौरान प्रदान किए गए खाते में एक ईमेल भेजा गया था। अपने ईमेल खाते पर जाएं और बटन को दबाकर ब्लॉग सक्रिय करें "ब्लॉग को सक्रिय करें" प्राप्त ई-मेल में निहित ब्लॉग को सक्रिय करने के बाद, एक नई विंडो दिखाई देगी "डैशबोर्ड"। जब आप अपना ब्लॉग बदलते हैं, तो डैशबोर्ड केंद्रीय पिवट होगा।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक
    4
    शुरू करने का एक अच्छा तरीका है कि आपके ब्लॉग पर एक शीर्षक बताए। अपने डैशबोर्ड के बाईं ओर, टैब पर क्लिक करें "सेटिंग" और चयन करें "सामान्य"। सेटिंग्स में, आप अपने ब्लॉग को एक शीर्षक दे सकते हैं, एक वर्णचित्र वाक्यांश (टैग लाइन) जोड़ सकते हैं, अपना ईमेल पता बदल सकते हैं, अपनी गोपनीयता सेटिंग्स समायोजित कर सकते हैं और अन्य चीजें भी कर सकते हैं डैशबोर्ड की सभी विशेषताओं का पता लगाने और इनके साथ अपने आप को परिचित करने का समय निकालें।
  • वर्डप्रेस चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5



    अपने ब्लॉग के लिए एक थीम चुनें आपके ब्लॉग के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक विषय है, रंगों का एक संयोजन और विशिष्ट ज्यामितीय लेआउट जो आपके ब्लॉग को एक विशिष्ट और विशिष्ट गुण प्रदान करता है। टैब पर क्लिक करके सभी Wordpress विषयों का अन्वेषण करें "दिखावट", डैशबोर्ड के बाईं ओर स्थित विषयों का अन्वेषण करें और चुनें कि आप अपने ब्लॉग के विषय के लिए क्या उपयुक्त हैं। आप किसी भी समय थीम बदल सकते हैं। कुछ विषयों हैं "प्रीमियम" और खरीदा जाना चाहिए
  • छवि वर्डप्रेस चरण 6 का प्रयोग करें
    6
    पोस्ट पोस्ट करें फिर भी डैशबोर्ड के बाईं ओर, टैब पर क्लिक करें "पोस्ट" और चयन करें "नया जोड़ें"। अपनी पोस्ट को एक शीर्षक दें और लिखना शुरू करें! सुनिश्चित करें कि पहले पोस्ट में एक परिचयात्मक वातावरण है और आपके नए पाठकों की जिज्ञासा को उत्तेजित करता है।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक
    7
    अपने विगेट्स को प्रबंधित करें। प्रत्येक वर्डप्रेस ब्लॉग में विजेट्स का एक सेट है वे आपके ब्लॉग के होम पेज के दाईं ओर दिखाए जाते हैं कुछ लोकप्रिय विगेट्स में खोज बार शामिल है, ए "मुझे यह पसंद है" फेसबुक और अभिलेखागार के लिए लिंक विजेट जोड़ने या निकालने के लिए, अपने माउस को ऊपरी बाएं कोने में अपने ब्लॉग के शीर्षक पर ले जाएं। एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा। लिंक पर क्लिक करें "विजेट"। यहां से, उपलब्ध विजेट को खींचें, जो कि आप स्क्रीन के दाईं ओर विशिष्ट बॉक्स में दिखाना चाहते हैं। उन लोगों को निकालें जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, उन्हें अपने बॉक्स से बाहर खींचकर नामांकित क्षेत्र में ले जायें "उपलब्ध विगेट्स"।
  • छवि वर्डप्रेस चरण 8 का उपयोग करें
    8
    पेज जोड़ें एक वर्डप्रेस ब्लॉग में मुख्य "दीवार" के अलावा कई पृष्ठों को शामिल करने की क्षमता है पृष्ठ आपके ब्लॉग में मौजूद विभिन्न सामग्री को वर्गीकृत करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आपके ब्लॉग में डालने के लिए एक लोकप्रिय पृष्ठ पृष्ठ है "संपर्क"। एक नया पृष्ठ बनाने के लिए, चरण 7 में विस्तृत ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और क्लिक करें "नई" और फिर "पेज"। नए पृष्ठ पर एक शीर्षक नियुक्त करें और उसके बाद उस पृष्ठ की सामग्री को नीचे लिखें।
  • टिप्स

    • वर्डप्रेस लगातार चुनने के लिए नए विषयों की पेशकश करता है यदि आप अपने ब्लॉग में एक वर्तमान से अधिक उपयुक्त पाते हैं, तो उन्हें जांचने के लिए अब और फिर जाएं और अपनी थीम को बदलें।
    • यह लेख आपके ब्लॉग को शुरू करने का सबसे आसान पहलू है अगर आपके पास अन्य प्रश्न हैं जो अधिक विशिष्ट हैं, तो wordpress.com पर जाएं और समर्थन चुनें। वर्डप्रेस में आपके ब्लॉग को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए कई गहन लेख और वीडियो भी हैं, जो इसे अगले स्तर पर लाएंगे।
    • कई पेशेवर ब्लॉगर्स अपने स्वयं के डोमेन पर अपने WordPress ब्लॉग को पसंद करते हैं (बजाय miosito.wordpress.com के mysite.com)। इसके लिए आपको वर्डप्रेस.org (डोमेन नाम में *। कॉम के बजाए * .org को अच्छी तरह से नोट करें) या एक होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी जो आपके लिए वर्डप्रेस स्थापित करती है।

    चेतावनी

    • हमेशा ब्लॉग की सामग्री के साथ सावधान रहें आपको कभी नहीं पता होगा कि इसे कौन पढ़ सकता है। ऑनलाइन अपने बारे में बहुत अधिक जानकारी पोस्ट करने से बचें
    • सुनिश्चित करें कि आप हमेशा परिवर्तनों को सहेज लें!
    • वर्डप्रेस इंटरफ़ेस कम से कम शुरुआत में सीखना मुश्किल लग सकता है। अभ्यास के साथ, हर बार उपयोग करना आसान हो जाता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट कनेक्शन
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com