एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन का उपयोग कैसे करें

स्मार्टफोन एक ऐसे उपकरण के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गए हैं जो निरंतर तकनीकी सुधारों के लिए धन्यवाद करते हैं जो पोर्टेबल उपकरणों के अन्य मॉडलों द्वारा की जाने वाली कार्यक्षमता और बहुमुखी प्रतिभा से कहीं अधिक है। नतीजा यह है कि आज स्मार्टफोन असली लैपटॉप बन गए हैं और जटिलता के स्तर तक पहुंच गए हैं जिनके लिए अतीत की तुलना में समय की लंबी अवधि की आवश्यकता होती है, जो कि पेशकश की जाने वाली सभी सुविधाओं को हासिल करती है स्मार्टफोन, ध्वनि कॉल और एसएमएस जैसे बुनियादी कार्यों की पेशकश के अलावा, विशिष्ट ऐप इंस्टॉल करके विशेषताओं की श्रेणी का विस्तार करने की क्षमता है।

कदम

भाग 1
एक नया डिवाइस की प्रारंभिक विन्यास

छवि शीर्षक 2210865 1
1
सभी सामग्रियों को निकालने के लिए स्मार्टफोन बॉक्स खोलें उपस्थित सभी बटन और संचार पोर्ट की पहचान करने के लिए डिवाइस को देखें विशेष रूप से, आपको हेडसेट और बैटरी चार्जर को जोड़ने के लिए पावर बटन और वॉल्यूम घुमाव के साथ-साथ बंदरगाह की स्थिति की पहचान करना होगा। भौतिक विशेषताओं के अलावा, मेनू और डिवाइस और स्क्रीन के स्क्रीन को नेविगेट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्पर्श बटन की स्थिति की पहचान करना भी अच्छा है। मूल रूप से वे बटन से, होम कुंजी के अनुरूप होते हैं (जो कि कुछ स्मार्टफोन मॉडल में एक स्टाइलिज्ड हाउस आइकन की विशेषता होती है) "वापस" एक घुमावदार तीर और बटन द्वारा हाल ही में उपयोग किए गए ऐप्स को देखने के लिए, जो आपको हाल ही में शुरू किए गए सभी एप्लिकेशनों की सूची से परामर्श करने की अनुमति देता है और पृष्ठभूमि में अभी भी सक्रिय है। जब तक स्मार्टफोन चालू नहीं हो जाता है तब तक बटन की यह श्रृंखला दिखाई नहीं दे सकती है (यह पहलू उत्पादक के निर्माता के आधार पर उत्पादक के मॉडल पर निर्भर करता है) पहली बार फोन पर स्विच करने से पहले, उचित चार्जर के माध्यम से इसे कनेक्ट करने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त अवशिष्ट शुल्क नहीं होगा
  • छवि शीर्षक 2210865 2
    2
    सिम कार्ड इंस्टॉल करें यह स्मार्टफोन को टेलीफोन ऑपरेटर के सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए आवश्यक तत्व है, जिस पर सिम का संबंध है उत्तरार्द्ध आवास का स्थान डिवाइस निर्माता के आधार पर मॉडल से मॉडल पर निर्भर करता है। कुछ मामलों में, सिम कार्ड स्लॉट डिवाइस के एक तरफ के साथ दूसरों में, बैटरी के नीचे स्थित है। सुनिश्चित करें कि सिम कार्ड कहां डालें, स्मार्टफोन उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें।
  • छवि शीर्षक 2210865 3
    3
    एक एसडी मेमोरी कार्ड स्थापित करें यह एक हटाने योग्य भंडारण इकाई है जो डिवाइस की संपूर्ण भंडारण क्षमता को बढ़ाती है। यह एक वैकल्पिक घटक है जिसे अक्सर स्मार्टफोन के मानक उपकरण में शामिल नहीं किया जाता है, लेकिन यह आपको अधिक एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की संभावना देने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है और आपके पास हमेशा अधिक मल्टीमीडिया सामग्री (ऑडियो, वीडियो और तस्वीर)। एसडी कार्ड स्लॉट, जैसे कि सिम कार्ड पर, बैटरी के नीचे या स्मार्टफोन के एक तरफ के साथ रखा जा सकता है बाद वाला मानक एसडी कार्ड, मिनी एसडी कार्ड या माइक्रो एसडी कार्ड (प्रत्येक में एक विशिष्ट भौतिक प्रारूप) का समर्थन करने में सक्षम हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपके डिवाइस द्वारा कौन सी एसडी कार्ड प्रारूप समर्थित है, अपने फोन के उपयोगकर्ता पुस्तिका से परामर्श करें।
  • हालांकि, यह संभव है कि आपका डिवाइस एसडी कार्ड का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है, इसलिए इस स्थिति में कुल संग्रहण क्षमता का विस्तार करना संभव नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 2210865 4
    4
    प्रारंभिक सेटअप प्रक्रिया शुरू करने के लिए स्मार्टफोन चालू करें बटन दबाए रखें "शक्ति" उपकरण चालू होने तक कुछ सेकंड तक। इस बिंदु पर बूट अनुक्रम निष्पादित किया जाएगा, जिसमें केवल कुछ सेकंड लगाना चाहिए। समाप्त होने पर, आपको स्वचालित रूप से प्रारंभिक एंड्रॉइड सेटअप के पहले चरण में निर्देशित किया जाएगा। बस उन निर्देशों का पालन करें जो कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • एक एंड्रॉइड फोन का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एंड्रॉइड इंटरफेस द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा चुनें। यह वह भाषा है जिसमें एंड्रॉइड मेनू और विकल्प स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे और यह कुछ एप्लिकेशन के रूप और इंटरफेस को भी प्रभावित कर सकता है। यह एक विन्यास विकल्प है जिसे ऐप के द्वारा किसी भी समय बदला जा सकता है "सेटिंग" एंड्रॉइड का
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एक वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें यदि आपके फ़ोन योजना में डेटा यातायात शामिल है, तो इसका मतलब है कि आप इंटरनेट से कनेक्ट होने में पहले से ही सक्षम हैं। हालांकि, अगर आपको बिना किसी सीमा के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करना पड़ता है या यदि आप अपना सब्सक्रिप्शन डेटा नहीं लेना चाहते हैं, तो आप वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना चुन सकते हैं। Wi-Fi कनेक्टिविटी सक्रिय करने के लिए अपनी उंगली ऊपर से नीचे स्लाइड करके और डिवाइस में डिवाइस द्वारा पता लगाए गए किसी वायरलेस नेटवर्क का चयन करने और कनेक्ट होने में सक्षम होने के लिए सूचना बार पर पहुंचें।
  • यदि यह एक सुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क है, तो कनेक्शन स्थापित करने से पहले आपको प्रासंगिक सुरक्षा पासवर्ड दर्ज करना होगा। डिवाइस के वर्चुअल कीबोर्ड का उपयोग करके पासवर्ड दर्ज करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पाठ फ़ील्ड को स्पर्श करें।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    Google खाते में बनाएं या साइन इन करें Android ऑपरेटिंग सिस्टम Google द्वारा बनाया गया था और माउंटेन व्यू विशाल द्वारा प्रदान की गई सभी सेवाओं का पूर्ण लाभ लेने के लिए डिज़ाइन किया गया था, उदाहरण के लिए प्ले स्टोर, जीमेल, यूट्यूब एक पूरी तरह से निशुल्क Google खाते के माध्यम से। उन निर्देशों का पालन करें जो एक नया खाता बनाने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे या किसी मौजूदा खाते में प्रवेश करेंगे। यह आपके एंड्रॉइड डिवाइस को Google खाते से जोड़ देगा।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    8
    वर्तमान तिथि और समय सेट करें आप यह तय कर सकते हैं कि यह जानकारी स्वतः ही इंटरनेट के माध्यम से कॉन्फ़िगर की जाती है या आप इसे स्वयं मैन्युअल रूप से करना चुन सकते हैं।
  • यदि आपने इन वस्तुओं को मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करने के लिए चुना है, तो आपको वर्तमान समय और दिनांक का चयन करना होगा, जिस प्रारूप में उन्हें प्रदर्शित करना है और उस क्षेत्र का समय क्षेत्र जिसमें आप रहते हैं।
  • एक एंड्रॉइड फोन का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 9
    9
    आवेदन का प्रयोग करें "सेटिंग" डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन को बदलने या पूरा करने के लिए एप्लिकेशन "सेटिंग" एंड्रॉइड के सभी कॉन्फ़िगरेशन विकल्प हैं जिसमें आपको डिवाइस के लगभग सभी कार्यात्मक पहलुओं को अनुकूलित करने की अनुमति मिलती है, जिसमें इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन, नोटिफिकेशन, रिंगटोन और ध्वनिक नोटिस, भाषा, कनेक्शन आदि शामिल हैं। होम स्क्रीन प्रदर्शित होने के बाद, आइकन स्पर्श करें "आवेदन", एक ग्रिड के आकार में व्यवस्थित छोटे वर्गों की एक श्रृंखला की विशेषता है। इस तरह आपके पास पैनल तक पहुंच होगी "आवेदन" जिसमें डिवाइस पर सभी ऐप्स इंस्टॉल किए गए हैं। उपलब्ध एप्लिकेशन की पूरी सूची देखने के लिए अपनी उंगली स्क्रीन पर दाईं ओर या बाईं ओर स्वाइप करें। इस बिंदु पर पहचानें और ऐप का चयन करें "सेटिंग"।
  • आप आइटम चुन सकते हैं "वाई-फाई", "ब्लूटूथ" और "डेटा कनेक्शन" अपनी सेटिंग्स बदलने, एक नया कनेक्शन बनाने, या इन सुविधाओं को सक्षम या अक्षम करने के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी वह है जो डेटा कनेक्शन पर प्राथमिकता रखता है, जिसका अर्थ है कि जब वायरलेस नेटवर्क से कनेक्शन स्थापित होता है, तो वह सेल्यूलर डेटा स्वचालित रूप से निष्क्रिय होता है
  • आप आइटम को चुनकर डिवाइस रिंगटोन कस्टमाइज़ कर सकते हैं "ध्वनि" और विकल्प चुनने "टेलीफोन रिंगटोन"। इसके अलावा आप विकल्प चुनकर रिंग टोन और अन्य सूचनाओं के वॉल्यूम स्तर को बदल सकते हैं "आयतन" अनुभाग का "ध्वनि"।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    फोन को सुरक्षित रखें लॉक स्क्रीन के माध्यम से डिवाइस तक पहुंच को अवरुद्ध करना उचित है। यह एक बहुत ही उपयोगी विशेषता है अगर स्मार्टफोन खो गया या चोरी हो गया हो। इस तरह से कोई भी कोड या पासवर्ड को जानने के बिना इसमें शामिल जानकारी तक पहुंच सकता है। ऐप को एक्सेस करें "सेटिंग", आइटम का चयन करें "सुरक्षा", फिर सक्रिय करने के लिए उपलब्ध तरीकों में से एक का चयन करें "स्क्रीन लॉक"उदाहरण के लिए, आप एक पासवर्ड, एक संख्यात्मक पिन या एक संकेत सेट कर सकते हैं, अर्थात ग्रिड में व्यवस्थित बटनों की एक श्रृंखला का उपयोग करके एक पैटर्न बनाएं। प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप डिवाइस को एक्सेस करने के लिए स्क्रीन को कैसे अनलॉक करने के लिए नहीं भूलें, अन्यथा आप गंभीर रूप से इस खतरे को चलाने वाले डेटा तक पहुंच नहीं पाएंगे। इस मामले में, आपको फ़ैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जिसके कारण फोन की आंतरिक मेमोरी इसमें शामिल सभी जानकारियों के परिणामी नुकसान के साथ स्वरूपित होगी
  • प्रक्रिया के अंत में, हर बार जब आप फोन लॉक करते हैं तो आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए चुना गया अनलॉकिंग विधि का उपयोग करना होगा। उपयोग में नहीं होने पर डिवाइस को लॉक करने के लिए बस बटन दबाएं "शक्ति" इग्निशन का जब आपको स्मार्टफोन स्क्रीन को पुन: सक्रिय करने की आवश्यकता होती है, तो बटन फिर से दबाएं "शक्ति"। इस बिंदु पर उन निर्देशों का पालन करें जो स्क्रीन पर अनलॉक करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे और पिन, पासवर्ड या सुरक्षा चिह्न दर्ज करें।
  • भाग 2
    स्मार्टफोन के माध्यम से अन्य लोगों से संपर्क करना

    एक एंड्रॉइड फोन चरण 11 का शीर्षक चित्र
    1
    एक आवाज कॉल के साथ किसी अन्य व्यक्ति से संपर्क करें। ऐप को प्रारंभ करें "फ़ोन" अपने आइकन को छूकर और इसका उपयोग करने के लिए जो कोई भी आप चाहते हैं उसे वॉइस कॉल करें। आवेदन के लिए एक लिंक "फ़ोन" इसे होम स्क्रीन के निचले भाग में त्वरित पहुंच पट्टी पर सीधे रखा जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से आप इसे पैनल के अंदर पा सकते हैं "आवेदन" डिवाइस का इसे शुरू करने के बाद, एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें एक टेलिफोन का क्लासिक संख्यात्मक कीपैड दिखाई दे रहा है। यदि बाद में मौजूद नहीं है, तो टैब का उपयोग करें "कीबोर्ड" इसे वीडियो पर देखने के लिए इस बिंदु पर आप जो फोन नंबर कॉल करना चाहते हैं उसे दर्ज करें और बटन दबाएं "कॉल" (एक टेलीफोन रिसीवर की विशेषता) कॉल को प्राप्तकर्ता को अग्रेषित किया जाता है, तो आपको स्क्रीन पर अतिरिक्त विकल्पों की एक श्रृंखला दिखाई देगी।
    • जब आप फोन को अपने कान में लाते हैं, तो एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम आभासी न्यूमेरिक कीपैड को स्वतः निष्क्रिय कर देगा और स्क्रीन को बंद कर देगा। ध्वनि कॉल से संबंधित उन्नत विकल्पों तक पहुंचने के लिए केवल आपके सामने उपकरण को स्थानांतरित करें।
    • फ़ोन के माइक्रोफ़ोन को अस्थायी रूप से निष्क्रिय करने के लिए, आइकन दबाएं "मूक"। इस तरह से बुलाए गए व्यक्ति आपकी आवाज़ सुनने में सक्षम नहीं होंगे। सामान्य माइक्रोफ़ोन ऑपरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए, बटन को फिर से दबाएं "मूक"।
    • डिवाइस के स्पीकरफोन को सक्रिय करने के लिए बटन दबाएं "स्पीकरफ़ोन"। हर बार जब आप बटन दबाते हैं, तो कॉल के ऑडियो को लाउडस्पीकर को डिवाइस में एकीकृत किया जाता है या उस कान के पास फोन करने के लिए भेजा जाता है यदि आपको कॉल के वॉल्यूम स्तर को बदलने की आवश्यकता है, तो आप उपकरण के एक तरफ स्थित उपयुक्त बटन का उपयोग कर सकते हैं।
    • बटन दबाएं "कीबोर्ड" फ़ोन पर संख्यात्मक कीपैड प्रदर्शित करने के लिए यह एक संख्यात्मक ग्रिड के रूप में एक आइकन की विशेषता है। यह सुविधा बहुत उपयोगी है जब आपको कॉल के दौरान सूचना टाइप करने की आवश्यकता होती है।
    • वार्तालाप को खत्म करने और लटकाए जाने के लिए, बटन दबाएं "समाप्त होता है"।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 12 का शीर्षक चित्र



    2
    फोन बुक व्यवस्थित करें एंड्रॉइड आपको एप्लिकेशन के माध्यम से डिवाइस में सीधे संपर्क जानकारी संग्रहीत करने की अनुमति देता है "पता पुस्तिका"। इसे शुरू करने के लिए, पैनल के अंदर स्थित homonymous चिह्न को स्पर्श करें "आवेदन"। आपको फ़ोन के सिम में संग्रहीत सभी संपर्कों की एक सूची दिखाई देगी, और यदि कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स इसे अनुमति देती हैं, तो डिवाइस से जुड़े Google खाते के उन लोगों को भी दिखाई देगा।
  • एक नया संपर्क जोड़ने के लिए, बटन दबाएं "जोड़ना" स्क्रीन के शीर्ष पर रखा गया और प्रतीक द्वारा विशेषता "+"। आप डिवाइस की आंतरिक मेमोरी या Google खाते में, सिम पर जानकारी संग्रहीत करने का चयन कर सकते हैं। आपके संपर्क नाम, फोन नंबर, ई-मेल पते और अन्य उपयोगी जानकारी को स्टोर करने का विकल्प है सभी डेटा दर्ज करने के बाद, बटन दबाएं "सहेजें" (कुछ मामलों में इसमें एक चेक मार्क है) डिवाइस एड्रेस बुक में संपर्क जोड़ने के लिए
  • प्रमुख हाथ की तर्जनी का उपयोग करके संपर्कों की सूची ऊपर या नीचे स्क्रॉल करें जब आप सूची में से एक नाम चुनते हैं, तो आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जो आपको संबंधित विस्तृत जानकारी तक पहुंच प्रदान करती है, साथ ही एक आवाज कॉल करने, एक संदेश भेजने, ईमेल भेजने या संपर्क जानकारी संपादित करने की क्षमता के साथ।
  • उपलब्ध विकल्पों के साथ संदर्भ मेनू देखने के लिए अपनी उंगली को पकड़ो, डेटा को कैसे संपादित करें, चुने हुए आइटम को हटाना, संपर्क जानकारी साझा करें, संदेश भेजें या उसे ब्लॉक करें।
  • खोजने के लिए व्यक्ति के नाम का उपयोग करके पता पुस्तिका को खोजने के लिए आवर्धक कांच आइकन स्पर्श करें।
  • एक एंड्रॉइड फोन का उपयोग करें शीर्षक 13 चित्र
    3
    एक पाठ संदेश भेजें एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "पोस्ट" होम स्क्रीन के नीचे या पैनल के अंदर बुकमार्क्स बार पर लिंक आइकन का उपयोग करना "आवेदन"। एप्लिकेशन "पोस्ट" एक मोबाइल फोन नंबर पर या फोन बुक में से किसी एक संपर्क संदेश को पाठ संदेश भेजने में सक्षम है। भेजे गए पाठ संदेश का इतिहास कार्यक्रम के मुख्य स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, जिसे आप स्क्रीन को ऊपर या नीचे स्वाइप करते हुए परामर्श कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप संपर्क के नाम या मोबाइल नंबर का उपयोग कर खोज कर सकते हैं।
  • आप किसी मोबाइल नंबर पर या फोन में संग्रहीत संपर्कों में से किसी एक पाठ संदेश को भेज सकते हैं। आइकन स्पर्श करें "नया संदेश" नए एसएमएस डायलिंग स्क्रीन तक पहुंचने के लिए मैदान के अंदर "प्राप्तकर्ता" आपको डिवाइस के फोनबुक या संपर्क करने के लिए व्यक्ति के मोबाइल नंबर में किसी एक संपर्क का नाम दर्ज करना होगा। जैसा कि आप संपर्क नाम टाइप करते हैं, आपको फ़ील्ड के नीचे एक छोटी सूची दिखाई देगी "प्राप्तकर्ता" डिवाइस के पता पुस्तिका में मौजूद सभी खोज परिणाम मौजूद हैं यदि आप जिस व्यक्ति से संपर्क करना चाहते हैं, परिणाम सूची में सूचीबद्ध है, तो उसे संदेश प्राप्तकर्ता के रूप में चुनें।
  • टेक्स्ट फ़ील्ड "संदेश" आपको उस संदेश के शरीर को टाइप करने में सक्षम होना चाहिए जिसे आप भेजना चाहते हैं डिवाइस के आभासी कीबोर्ड को स्क्रीन पर दिखाई देने के लिए इसे स्पर्श करें। इस बिंदु पर एसएमएस का टेक्स्ट दर्ज करें और, अंत में, बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" इसे चयनित व्यक्ति को भेजने के लिए।
  • संदेश में एक मल्टीमीडिया सामग्री संलग्न करने के लिए पेपरक्लिप बटन दबाएं। आपको छवियों, ऑडियो या वीडियो जैसे विभिन्न तत्वों को जोड़ने की संभावना होगी उन निर्देशों का पालन करें जो आपके द्वारा चुने गए सामग्री को संलग्न करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देंगे, फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" संदेश भेजने के लिए
  • भाग 3
    होम स्क्रीन को कस्टमाइज़ करें

    एक एंड्रॉइड फोन चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    होम स्क्रीन पर एक पेज जोड़ें एंड्रॉइड अधिक पृष्ठों को डालने से ग्राफिकल इंटरफ़ेस की मुख्य स्क्रीन को विस्तारित करने की क्षमता प्रदान करता है, ताकि आप प्रत्येक बार पैनल तक पहुंचने की आवश्यकता के बिना ऐप को सीधे लिंक जोड़ सकें "आवेदन"। स्क्रीन पर संदर्भ मेनू देखने के लिए होम स्क्रीन पर खाली जगह पर अपनी अंगुली को रखें। विकल्प चुनें "पृष्ठ जोड़ें" होम स्क्रीन पर एक नया रिक्त पृष्ठ सम्मिलित करने के लिए होम के किसी एक पृष्ठ को निकालने के लिए अपनी उंगली को पकड़कर इसे चुनें, फिर उसे आइकन पर खींचें "हटाना" स्क्रीन के नीचे या ऊपर दिखाई दिया और इसे छोड़ दिया।
    • होम स्क्रीन को बनाने वाला पहला पृष्ठ भी एक मुख्य डिवाइस है, फिर जब आप अन्य पृष्ठों में से एक को देख रहे हैं तो होम बटन को दबाकर, आप अपने आप होम पेज के नंबर पर लौट जाएंगे।
    • होम बनाने वाले विभिन्न पृष्ठों को फिर से संगठित करने के लिए उन्हें एक उंगली से दबाया जाता है और उन्हें क्रम क्रम बदलने के लिए उन्हें स्क्रीन पर खींचें।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 15 का शीर्षक चित्र
    2
    होम पेज के अंदर ऐप के लिंक जोड़ें बटन दबाएं "आवेदन" पैनल में प्रवेश करने के लिए होम का फोन जिसमें सभी ऐप्स इंस्टॉल किए गए हैं प्रमुख हाथों सूचकांक का उपयोग करके दाईं ओर या क्षुधा की ऐप स्क्रॉल करें घर पर सीधा कनेक्शन जोड़ने के लिए वांछित एप्लिकेशन आइकन दबाकर रखें। होम पेज पर ऐप आइकन रिलीज़ करें जहां आप इसे जोड़ना चाहते हैं।
  • पैनल "आवेदन" यह आपको होम स्क्रीन पर सीधे लिंक जोड़ने की आवश्यकता के बिना ऐप का उपयोग करने की सुविधा भी देता है किसी एप्लिकेशन को शुरू करने के लिए केवल पैनल में संबंधित आइकन स्पर्श करें "आवेदन"।
  • यदि आप चाहें, तो आप होम स्क्रीन के निचले भाग में बुकमार्क बार में आइकन भी जोड़ सकते हैं। एंड्रॉइड इंटरफेस का यह खंड हमेशा दिखाई देता है जब आप होम के पेजों पर स्क्रॉल करते हैं और कुछ डिवाइस पर लॉक होते हैं तब भी पहुंच योग्य होती है।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    होम स्क्रीन के तत्वों को व्यवस्थित करें उत्तरार्द्ध और रचना करने वाले सभी पृष्ठों की सहायता से आप फोन की विशेषताओं के बीच जल्दी से नेविगेट कर सकते हैं। आप ऐप लिंक आइकन और अन्य कार्यात्मक तत्वों (जैसे विगेट्स) को व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप उन्हें और अधिक तेज़ी से और आसानी से एक्सेस कर सकें। कुछ सेकंड के लिए होम पर माउस में से एक को दबाकर रखें, स्क्रीन पर किसी दूसरे स्थान पर या होम स्क्रीन के दूसरे पृष्ठ पर खींचें, फिर इसे रिलीज़ करें जब आप नए स्थान से खुश हों
  • आइकन को होम स्क्रीन के दूसरे पृष्ठ पर स्थानांतरित करने के लिए, स्क्रीन के बाएं या दाएं किनारे के करीब ले जाएं
  • अपने डिवाइस के मॉडल के आधार पर आपके पास चयनित चिह्न को मौजूदा वाले में से एक के ऊपर ओवरले करके फ़ोल्डर्स बनाने की संभावना भी हो सकती है एक फ़ोल्डर बनाने के बाद, इसे खोलने के लिए उसे स्पर्श करें आप किसी फ़ोल्डर का नाम आसानी से अपनी उंगली से चुनकर बदल सकते हैं ताकि स्क्रीन पर डिवाइस के वर्चुअल कीबोर्ड को दिखाई दे। फ़ोल्डर को असाइन करने के लिए नाम दर्ज करने के लिए उत्तरार्द्ध का उपयोग करें, फिर बटन दबाएं "ठीक" या "प्रस्तुत करना"।
  • होम स्क्रीन से आइकन हटाने के लिए, इसे अपनी उंगली से दबाकर रखें, फिर उसे आइकन पर खींचें "हटाना" एक टोकरी के आकार में जो स्क्रीन के ऊपर या नीचे दिखाई देता है और इसे रिलीज़ करता है।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 17 का शीर्षक चित्र
    4
    होम स्क्रीन पर एक विजेट जोड़ें। विजेट होम स्क्रीन पर सीधे चलने में सक्षम होने के उद्देश्य से बनाए गए एप्लिकेशन के घटक हैं इस तरह आप किसी ऐप की विशिष्ट कार्यक्षमता के लिए तत्काल पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एंड्रॉइड कैलकुलेटर के साथ गणना करने या सोशल नेटवर्क पर प्राप्त ईमेल या संदेशों को देखने के लिए, सभी सीधे होम से। उपलब्ध विजेट की पूरी सूची देखने के लिए, होम स्क्रीन पर खाली जगह में अपनी अंगुली को रखें या बटन दबाएं "आवेदन" और कार्ड का उपयोग करें "विजेट"। जब आप किसी विजेट को जोड़ना चाहते हैं, तो ध्यान रखना एक महत्वपूर्ण पहलू है, यह देखते हुए कि ऐप को ग्रिड-आकार की संरचना में रखा जाना चाहिए। इसे चुनने के लिए रुचि के विजेट पर अपनी उंगली को पकड़ो और एंड्रॉइड घर पर सीधे रीडायरेक्ट करें, फिर उसे इच्छित स्क्रीन पर खींचें और फिर उसे छोड़ दें।
  • स्थान उपलब्ध विजेट आप चुनते हैं जोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो कुछ `स्थान खाली है, या जहां विजेट जोड़ने के लिए घर के लिए एक अतिरिक्त पृष्ठ जोड़ने के लिए प्रयास करने के लिए पृष्ठ तत्वों को पुनर्व्यवस्थित करने की कोशिश करो।
  • याद रखें, हालांकि, विजेट हमेशा सक्रिय प्रोग्राम होते हैं, फिर घर में बहुत अधिक जोड़ने से डिवाइस के समय से पहले बैटरी खपत में योगदान होगा। इस कारण से, अपनी आवश्यकताओं के लिए वास्तव में आवश्यक लोगों के लिए इसका उपयोग सीमित करने का प्रयास करें
  • भाग 4
    Google Play Store से ऐप्स इंस्टॉल करें

    एक एंड्रॉइड फोन चरण 18 का शीर्षक चित्र
    1
    प्ले स्टोर ऐप को लॉन्च करें आइकन स्पर्श करें "प्ले स्टोर" पैनल के अंदर रखा "आवेदन"। याद रखें कि Play स्टोर तक पहुंचने के लिए आपको डिवाइस से जुड़ा Google खाता होना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र एंड्रॉइड फोन का उपयोग करें चरण 1 9
    2
    उस ऐप्लिकेशन की खोज करें जिसे आप डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहते हैं। आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सही कार्यक्रम ढूंढने के कई तरीके होंगे। उपलब्ध एप्लिकेशन की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें, नीचे या ऊपर, प्रमुख हाथ की तर्जनी का उपयोग करके, विस्तृत जानकारी के साथ पेज देखने के लिए वांछित प्रोग्राम नाम टैप करें।
  • यदि आप उस ऐप के नाम या प्रकृति को जानते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं, तो Play Store खोज बार को स्पर्श करें और उन खोजशब्दों में टाइप करें जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं (उदाहरण के लिए नाम का एक हिस्सा), फिर "प्रस्तुत करना" कीबोर्ड का खोज की गई मापदंड से मेल खाने वाले सभी ऐप्स की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • आप स्पष्ट रूप से पता है जो अनुप्रयोग के बारे में आप अपने फोन पर स्थापित करना चाहते हैं की जरूरत नहीं है, तो आप जो सिफारिश आवेदन, सबसे अन्य उपयोगकर्ताओं या प्रवृत्ति (या तो मुफ्त या एक शुल्क के लिए) द्वारा डाउनलोड सूचीबद्ध करता है को देखने के लिए कई श्रेणियों की है। इसके अलावा इस मामले में हाथों की तर्जनी का उपयोग करके उपलब्ध एप्लिकेशन की सूची नीचे या ऊपर की तरफ स्क्रॉल करें। विभिन्न श्रेणियों में शामिल आवेदन क्षैतिज रूप से व्यवस्थित किए जाते हैं और सूची को दाईं तरफ फिसलने या उंगली से छोड़कर परामर्श किया जा सकता है यदि आप किसी विशेष श्रेणी की पेशकश के विकल्पों के विश्लेषण को गहरा करना चाहते हैं, तो संबंधित आइटम को स्पर्श करें "अधिक"।
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 20 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी एप्लिकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए पृष्ठ देखें। प्ले स्टोर के इस भाग में चुने हुए एप के सभी आंकड़े दिखाए जाते हैं, जो बेहतर तरीके से मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि डिवाइस पर इसे स्थापित किया जाए या नहीं।
  • ऐप पेज पर प्रदर्शित नाम के दाईं ओर छोटे रिबन आइकन को टैप करके आप अपनी इच्छा सूची में एक एप्लिकेशन डालें।
  • पृष्ठ के कुछ हिस्सों के माध्यम से दाएं या किसी उंगलियों के साथ छोड़ें उदाहरण के लिए, आपरेशन के विभिन्न चरणों के दौरान आवेदन से ली गई स्क्रीनशॉट से संबंधित। पृष्ठ के निचले भाग में उन उपयोगकर्ताओं के रेटिंग और विकल्प भी मौजूद होते हैं जिन्होंने पहले से ही इंस्टॉल किया है और प्रश्न में ऐप का उपयोग किया है।
  • याद रखें, हालांकि, आप ऐसे हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर संसाधनों का उपयोग करने वाले किसी एप्लिकेशन को इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे जो आपके डिवाइस के साथ संगत नहीं हैं। इस मामले में आप उन कार्यक्रमों को देख सकते हैं जो समान कार्य करते हैं या उसी डेवलपर द्वारा बनाई गई हैं जो उपयोग में डिवाइस के लिए उपयुक्त हैं।
  • कुछ उपयोगकर्ता समीक्षा एंड्रॉइड डिवाइस मॉडल की रिपोर्ट करते हैं जिस पर उन्होंने आवेदन का परीक्षण किया है। उपयोगकर्ताओं की राय के लिए खोजें जो आपके जैसे डिवाइस का उपयोग करते हैं, क्योंकि कुछ ऐप्स के संचालन में उपयोग किए जाने वाले स्मार्टफोन के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है
  • एक एंड्रॉइड फोन चरण 21 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    चयनित एप डाउनलोड करें चयनित प्रोग्राम के सूचना पृष्ठ के ऊपर दाईं ओर बटन है "स्थापित करें" खरीद मूल्य के सापेक्ष अपने डिवाइस पर एप डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए इसे दबाएं। आप एक पॉप-अप विंडो कि सही ढंग से (उदाहरण के लिए कार्य करने के लिए आदेश में सभी हार्डवेयर सुविधाओं और उपकरण है जो करने के लिए ऐप्स को एक्सेस करने की जरूरत के सॉफ्टवेयर की एक सूची है देखेंगे, संपर्क, माइक्रोफ़ोन, कैमरा, आंतरिक मेमोरी, आदि)। जब आप उपयोग की शर्तों और शर्तों को स्वीकार करते हैं, तो एप्लिकेशन डिवाइस पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाएगा। डाउनलोड और स्थापना के लिए आवश्यक समय फाइल के आकार के अनुसार भिन्न होता है। जब स्थापना पूर्ण हो जाए तो आपको एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम से एक सूचना प्राप्त होगी।
  • यदि चुने गए आवेदन का भुगतान किया जाता है, तो मूल्य उपयोग में Google खाते से जुड़ी मुद्रा में दिखाया जाएगा। डिवाइस की सुविधाओं का उपयोग करने के लिए एप को अधिकृत करने के बाद, आपके पसंदीदा भुगतान विधियों की सूची दिखाई देगी। आप अपने क्रेडिट कार्ड या Google Play से जुड़ी उपलब्ध क्रेडिट का उपयोग करके भुगतान करना चुन सकते हैं जिसे आपने Play Store तक पहुंचाने के लिए उपयोग किया था। यदि आप एक नई भुगतान विधि जोड़ना चाहते हैं, तो विकल्प चुनें "एक नई भुगतान विधि जोड़ें"। दिए गए भुगतान विधि के बारे में जानकारी जोड़ने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें। अंत में, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या पेपैल खाता दर्ज किया जाएगा भुगतान विधियों के बीच प्रदर्शित किया जा सकता है जो इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आपका Play Store क्रेडिट शेषराशि खरीद करने के लिए अपर्याप्त है, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड के साथ अंतर का भुगतान कर सकते हैं।
  • शब्दों को अधिष्ठापन बटन के आगे दिखाई दे सकता है "इन-ऐप खरीदारी"। इसका मतलब यह है कि कार्यक्रम आपको तथाकथित करने की अनुमति देता है "सूक्ष्म लेनदेन", अर्थात् आवेदन के माध्यम से सीधे सामग्री या अतिरिक्त तत्वों की खरीदारी करना। इस मामले में, Google खाते में जिस जानकारी के साथ प्ले स्टोर का उपयोग किया गया है, उसका उपयोग किया जाएगा। इस पर अधिक जानकारी के लिए, सवाल में एप से संबंधित Play Store के पृष्ठ को ध्यान से पढ़ें।
  • एक एंड्रॉइड फोन का उपयोग करें चित्र शीर्षक 22
    5
    डिवाइस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल करें स्वचालित स्थापना प्रक्रिया के अंत में, चयनित ऐप पैनल के अंदर दिखाई देगा "आवेदन" डिवाइस का और सीधे होम पर अगर लिंक आइकन बनाने के लिए पर्याप्त जगह है कार्यक्रम को शुरू करने और उसका उपयोग करना शुरू करने के लिए, बस दिखाई देने वाले आइकन को स्पर्श करें।
  • बटन "स्थापित करें" सिर्फ इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन से संबंधित Play Store के पृष्ठ पर उपस्थित बटन को बदल दिया जाएगा "स्थापना रद्द करें" और "खुला है" इससे आप डिवाइस से ऐप हटाने या इसे शुरू करने के लिए क्रमशः अनुमति दे सकते हैं। यदि भविष्य में आपको ऐप को सवाल में पुनर्स्थापित करना है, तो आप बटन को फिर से दबाकर इसे बिना समस्या से कर सकते हैं "स्थापित करें" प्ले स्टोर पेज पर मौजूद। यह भी याद रखें कि सभी खरीदे गए एप्लिकेशन को कोई अतिरिक्त लागत पर पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है इस मामले में, बस बटन दबाकर अपनी खरीदारियों के इतिहास से संबंधित प्ले स्टोर के अनुभाग में प्रवेश करें "मेन्यू" संबंधित ऐप से और आइटम को चुनना "मेरे ऐप्स और गेम"।
  • टिप्स

    • जब आप Google Play Store से किसी एप्लिकेशन को इंस्टॉल करते हैं, तो यह आपके खाते के उपयोग के लिए अधिकृत है। इसका मतलब यह है कि अगर यह एक भुगतान किया ऐप है तो आपको इसे दूसरी बार खरीदने की ज़रूरत नहीं है अगर आपको उसे फिर से डाउनलोड करना होगा।
    • आप एक से अधिक एंड्रॉयड डिवाइस है, तो Google Play स्टोर आप डाउनलोड करने के लिए अनुमति देता है और उपयोग अनुप्रयोगों पहले से ही अन्य सभी Android स्मार्टफ़ोन और अपने अधिकार, कोई अतिरिक्त शुल्क में गोलियाँ पर भी खरीदा है, लेकिन हर कोई एक ही Google खाते का उपयोग है तभी । हालांकि, ऐसे कुछ अनुप्रयोग हैं जो उन उपकरणों की संख्या पर एक सीमा लागू कर सकते हैं जिन पर उन्हें स्थापित किया जा सकता है। इस स्थिति में प्ले स्टोर के पृष्ठ को सावधानी से पढ़ें जिसमें समय-समय पर जांच करने के लिए प्रत्येक ऐप की विस्तृत जानकारी शामिल है, यदि उनके उपयोग के लिए कोई बाधा है
    • यदि आपको अपनी डिवाइस को पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता है, तो स्क्रीन पर विकल्पों की सूची देखने के लिए पावर बटन को दबाकर रखें और सिस्टम को शट डाउन और पुनः आरंभ करने के लिए भी शामिल करें।
    • डिवाइस पर इंस्टॉल किए गए सभी एप्लिकेशन को विकल्प का उपयोग करके प्रबंधित किया जा सकता है "आवेदन" मेनू का "सेटिंग"। एक नया विस्तृत पृष्ठ तक पहुंचने के लिए दिखाई देने वाली सूची में से किसी एक ऐप का चयन करें जहां आप स्थान पर कब्जा कर सकते हैं, एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर सकते हैं या डिवाइस में इंस्टॉल किए गए एसडी कार्ड पर उसे स्थानांतरित कर सकते हैं। यह अंतिम विकल्प केवल तब ही मौजूद होता है जब ऐप को इस कार्यक्षमता के साथ संगत होना इस तरह से संरचित किया गया है।
    • Play Store के भीतर सामग्री खरीदने के लिए, आपको उस खाते के सुरक्षा पासवर्ड को जानने की जरूरत है जिसे आप उपयोग कर रहे हैं। यदि आप अपने Google प्रोफ़ाइल सुरक्षा के मामले में अपनी डिवाइस के अन्य लोगों के साथ साझा किया जाता है में वृद्धि अपने Android स्मार्टफोन से Play स्टोर एक्सेस, मुख्य मेनू का उपयोग करने बटन दबाने की जरूरत है (तीन क्षैतिज और समानांतर रेखाओं की विशेषता उनमें से), तो विकल्प चुनें "सेटिंग"। उन विकल्पों की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जो आइटम को खोजने और चयन करने के लिए दिखाई देते हैं "खरीद के लिए प्रमाणीकरण का अनुरोध करें", इसलिए सुरक्षा का स्तर चुनें जिसे आप पसंद करते हैं।
    • Google Play Store खरीद की धनवापसी के लिए नियमों के एक सेट को गोद लेता है, जो आपको खरीद के दो घंटों के भीतर खाते से खरीदे गए एप्लिकेशन को निकाल दिया जाता है, तो आपको व्यय की पूर्ण प्रतिपूर्ति प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। धनवापसी का अनुरोध करने के लिए, Play Store ऐप को प्रारंभ करें, मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए बटन दबाएं और आइटम चुनें "खाता"। उस सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जो आइटम को खोजने और चयन करने के लिए दिखाई दिया "आदेश का इतिहास", जो आपको सभी खरीदे गए ऐप्स की सूची तक पहुंच प्रदान करेगा। खरीदे गए ऐप्स की सूची में स्क्रॉल करें, जिसकी आप रुचि रखते हैं, उसे ढूंढें, फिर संबंधित बटन दबाएं "समस्या की रिपोर्ट करें", रिफंड प्राप्त करने और प्रासंगिक फ़ॉर्म भरने का विकल्प चुनें खर्च किए गए धन की खरीद के लिए इस्तेमाल की जाने वाली भुगतान विधि का उपयोग करके प्रतिपूर्ति की जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com