कैसे एक Dehumidifier का उपयोग करें

डेहिमिडिफिअर्स को एक कमरे में हवा की नमी को विनियमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वहां पोर्टेबल और अन्य मॉडल हैं जो स्थायी रूप से इंस्टॉल किए जाते हैं, लेकिन सभी कमरे के सापेक्ष आर्द्रता को कम करते हैं और एलर्जी और सामान्य में श्वसन समस्याओं के कारणों को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं - इस तरह से घर समग्र रूप से अधिक आरामदायक है।

कदम

भाग 1
मॉडल की पसंद

एक डेह्युमिडीफायर चरण 1 का उपयोग करें छवि शीर्षक
1
कमरे के आकार के अनुसार सही dehumidifier चुनें। दरअसल, कमरे का क्षेत्र एक पहला कारक है जिसे आपको डिहिमडिफायर मॉडल चुनने पर विचार करना चाहिए। कमरे के वर्ग मीटर को मापें और मशीन पर विनिर्देशों की जांच करें।
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    क्षमता की जांच करें डेहिमिडिफिअर्स को उस कमरे की सतह के अनुसार विभाजित किया जाता है जिसमें उन्हें संचालित करना चाहिए, लेकिन नमी के स्तर के अनुसार भी। यह मान 24 घंटे में हवा से निकाले जाने वाले पानी (लिटर में) की मात्रा के रूप में गणना की जाती है। यह सुनिश्चित करना है कि जिस कमरे में वह काम करेगी वह नमी की एक आदर्श डिग्री तक पहुंच जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, 150 वर्ग मीटर के कमरे में जो मोल्ड की तरह खुशबू आ रही है और नम है, 20-22 लीटर डेहिमिडिफायर स्थापित किया जाना चाहिए। यह पता लगाने के लिए कि आपके लिए कौन सा मॉडल सही है, खरीदारी मार्गदर्शिका से परामर्श करें।
  • Dehumidifiers 24 घंटे में 230 वर्ग मीटर के बारे में 20 लीटर पानी के एक कमरे से निकाल सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    तहखाने या एक विशेष रूप से बड़े कमरे के लिए एक बड़े dehumidifier का उपयोग करें। इस तरह से आप पर्यावरण से नमी को तेज कर सकते हैं। इसके अलावा आपको टैंक खाली करने के लिए अक्सर नहीं होगा। सिक्का की दूसरी तरफ बिजली की लागत होती है, क्योंकि मशीन बड़ी होती है और वर्तमान में खपत होती है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    कुछ प्रकार के कमरों के लिए एक विशेष dehumidifier खरीदें। अगर आपको "एसपीए" कमरे में नमी की जांच करना पड़ता है, इनडोर पूल क्षेत्र में, गोदाम में या किसी अन्य विशिष्ट स्थान में, तो आपको विशेष रूप से आपकी आवश्यकताओं के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद पर भरोसा करना चाहिए। सलाह के लिए एक एयर कंडीशनर इंस्टॉलर पर जाएं
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    एक पोर्टेबल मॉडल खरीदें यदि आप अक्सर कमरे से कमरे में कमरे में जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह एक पोर्टेबल खरीददारी करने योग्य है। इस प्रकार की मशीन आधार पर पहियों से लैस है और इसमें सीमित वजन है। इसका फायदा यह है कि इसे एक ही कमरे में विभिन्न बिंदुओं पर रखा जा सकता है।
  • यदि आपको अपने घर में अधिक कमरे सूखने की जरूरत है, तो आप अपने कमरे में एक dehumidifier स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं एचवीएसी प्रणाली अधिक उपकरणों को खरीदने के बजाय
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    विचार करें कि आपके मॉडल में क्या होना चाहिए। आधुनिक डेहिमिडिफिअर्स के पास विभिन्न कार्यों और सेटिंग्स हैं और आम तौर पर उनकी लागत अधिक होती है, उनके पास "वैकल्पिक" अधिक है इनमें से कुछ विशेषताएं हैं:
  • आर्द्रता नियामक: यह सुविधा आपको कमरे के नमी प्रतिशत को नियंत्रित करने की अनुमति देती है। आदर्श स्तर सेट करें जिसे आप पसंद करते हैं और जब मशीन का आंतरिक आर्द्रोधक पता लगाता है कि कमरे में इस प्रतिशत तक पहुंच गया है, तो dehumidifier बंद हो जाता है
  • आंतरिक हिमामीटर: यह उपकरण है जो पर्यावरण में नमी के प्रतिशत का पता लगाता है और आप को सही ढंग से स्थापित करने और अपनी प्रभावशीलता को अधिकतम करने में मदद करता है।
  • स्वत: बंद स्विच: जब तक कमरा सेट नमी का स्तर तक पहुंच जाता है या जब टैंक भरा होता है तो कई मॉडल खुद ही बंद होते हैं
  • स्वचालित defrosting: यदि dehumidifier बहुत उपयोग किया जाता है, तो यह कॉइल पर बर्फ बना सकता है, जिसके परिणामस्वरूप इन तत्वों को नुकसान हो सकता है। एक "डीफ्रॉस्ट" फ़ंक्शन मशीन के प्रशंसक को बर्फ पिघलने से बचाता है।
  • भाग 2
    इसका उपयोग कब किया जाए

    एक डेह्यूमिडीफायर चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    जब आपको लगता है कि कमरे में आर्द्र है, तो dehumidifier का उपयोग करें। बासी गंध और "गीली" भावना वाले कमरे में सापेक्ष आर्द्रता का उच्च स्तर होता है। Dehumidifier नमी का स्वीकार्य प्रतिशत पुनर्स्थापित करता है - अगर दीवारें स्पर्श करने के लिए गीली हैं, तो इस उपकरण को अधिक बार उपयोग करने पर विचार करें
    • यदि आपके घर में बाढ़ आ गई है, तो आपको लगातार dehumidifier का उपयोग करना चाहिए
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार के लिए dehumidifier का उपयोग करें अस्थमा, एलर्जी या ठंडा लाभ से पीड़ित लोगों को बहुत से एक dehumidifier पर्याप्त मात्रा में नमी के साथ एक कमरा बेहतर साँस लेने को बढ़ावा देता है, नाक साइनस को खोलता है, खाँसी और ठंड के लक्षणों को कम करता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    गर्मियों में dehumidifier का उपयोग करें एक आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में, गर्मी असहनीय हो सकती है - डेहिमिडिफायर सापेक्षिक आर्द्रता स्तर को जांच कर घर के भीतर आराम में सुधार करता है।
  • डेहिमिडिफायर एयर कंडीशनिंग सिस्टम के साथ तालमेल में काम करता है जिससे बाद में इसे अधिक प्रभावी, कुशल और पर्यावरण को सहज रखने में मदद मिलती है। यह "सहयोग" यह आपको अपने बिल की लागत को कम करने की अनुमति भी देता है
  • एक डेह्युमिडिफायर चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    ठंडा महीनों में, केवल एक निश्चित प्रकार के dehumidifier का उपयोग करें। कंप्रेसर वाले लोग बहुत कुशल नहीं होते हैं, जब हवा का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे आता है। सर्दियों में एक बड़ा मौका है कि बर्फ कॉइल पर जमा हो जाएगा, dehumidifier के काम को बाधित करेगा और नुकसान पहुंचाएगा।
  • सुखाने वाले dehumidifiers वे ठंडे वातावरण के लिए प्रभावी हैं अगर आपको विशेष रूप से ठंडे कमरे में सुखाने की जरूरत है, तो ये मॉडल आपके लिए समाधान हैं।
  • भाग 3
    स्थापित कर रहा है

    एक डेह्युमिडीफायर चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    हवा को कार के आसपास प्रसारित करने की अनुमति दें अधिकांश मॉडल दीवार के पास रखे जाते हैं, अगर उनके पास शीर्ष पर एक एयर आउटलेट होता है अगर आपके पास यह सुविधा नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि dehumidifier के आस-पास बहुत सी स्थान है। इसे दीवार पर या फर्नीचर के किसी टुकड़े पर न रखें, अच्छा हवा परिसंचरण, dehumidifier को अपने सबसे अच्छे रूप में कार्य करने की अनुमति देता है।
    • Dehumidifier (सभी पक्षों) के आसपास 15-30 सेमी अंतरिक्ष छोड़ने का प्रयास करें
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 12 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    ट्यूब को सावधानी से रखें यदि आपने एक जल निकासी नली स्थापित करने का निर्णय लिया है, तो उसे जगह दें ताकि यह बिना गिरने के सिंक या टब में मजबूती से रह सके। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि यह स्थानांतरित नहीं हुआ है और यह सिंक में ठीक से नालता है। यदि आप इसे किसी अन्य तरीके से लॉक नहीं कर सकते हैं, तो आप पाइप को नल पर ठीक करने के लिए सुतली का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी सुरक्षा के लिए, पाइप विद्युत आउटलेट या केबल के निकट नहीं होना चाहिए।
  • कुचल या ठोकर रखने के खतरे को कम करने के लिए कम से कम ट्यूब का प्रयोग करें।
  • छवि का शीर्षक, डेम्युमिडीफायर का उपयोग करें चरण 13
    3
    Dehumidifier धूल के स्रोतों से दूर स्थित होना चाहिए। उन जगहों के पास रखने से बचें जहां बहुत अधिक धूल बनती है (उदाहरण के लिए, जहां लकड़ी काम की जाती है)।
  • छवि का शीर्षक एक डेह्युमिडीफायर चरण 14 का उपयोग करें
    4
    सबसे नम कमरे में मशीन को स्थापित करें। यह आमतौर पर बाथरूम, कपड़े धोने या तहखाने है यह विशिष्ट वातावरण हैं जहां dehumidifier स्थापित किया गया है।
  • यह बंदरगाह पर moored छोड़ दिया है जब यह नाव पर भी उत्कृष्ट है
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 15 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    एक कमरे में dehumidifier माउंट। इस यूनिट का उपयोग करने का सबसे कारगर तरीका बंद दरवाजे और खिड़कियों के साथ एक वातावरण में स्थापित करना है। आप इसे दो कमरों के बीच विभाजन की दीवार पर भी रख सकते हैं, लेकिन इसकी दक्षता कम कर सकते हैं और इसे कठिन काम करने के लिए मजबूर कर सकते हैं।



  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 16 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    इसे कमरे के मध्य में रखें अधिकांश दीवार पर चढ़ते हैं, लेकिन पोर्टेबल मॉडल भी हैं यदि आप कर सकते हैं, तो इसे कमरे के मध्य में छोड़ दें ताकि इसकी कार्रवाई बेहतर हो।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    अपने हीटिंग और वातानुकूलन प्रणाली में dehumidifier स्थापित करें। बड़ा मॉडल आपके एचवीएसी सिस्टम का हिस्सा बनने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और एंकर किट और अन्य इंस्टॉलेशन सहायक उपकरण के साथ बेचे गए हैं।
  • इस मामले में आपको एक विशेष तकनीशियन पर भरोसा करना होगा जो स्थापना के लिए प्रदान करता है।
  • भाग 4
    उपयोग

    एक डेह्युमिडीफायर चरण 18 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मैनुअल पढ़ें। किसी भी पृष्ठ को मत छोड़ें ताकि आप अपने मॉडल की देखभाल के लिए सभी विशिष्ट निर्देश जान सकें। इसे सुलभ रखें ताकि आप जब भी इसकी आवश्यकता हो, तब तक इसका परामर्श कर सकें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 19 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    एक आर्द्रतामीटर के साथ कमरे के नमी के स्तर को मापें। हवा के नमी के मूल्य को मापने के लिए यह विशिष्ट उपकरण है आदर्श सापेक्षिक आर्द्रता 45% और 50% के बीच होनी चाहिए। एक उच्च स्तर मोल्ड का प्रसार हो सकता है लेकिन 30% से नीचे नमी घर में संरचनात्मक क्षति के निर्माण में योगदान करती है जैसे कि छत में दरारें या लकड़ी की छत बोर्डों के बीच।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 20 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    प्लग को सॉकेट में डालें। सुनिश्चित करें कि गर्तिका के तीन ध्रुव हैं और ध्रुवीकृत है एक एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग न करें। यदि आपके पास एक उपयुक्त पावर आउटलेट नहीं है, तो इसे स्थापित करने के लिए एक इलेक्ट्रीशियन कॉल करें।
  • प्लग को पकड़ते हुए वर्तमान से डिहिमिडिफायर को अलग करें, कभी भी केबल खींचें नहीं।
  • सुनिश्चित करें कि कॉर्ड झुकता नहीं है या कुचल दिया है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 21 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    Dehumidifier चालू करें और सेटिंग्स को समायोजित करें मॉडल के आधार पर, आप सापेक्षिक आर्द्रता के स्तर को समायोजित कर सकते हैं और आर्द्रतामीटर की निगरानी कर सकते हैं। जब तक यह नमी की वांछित डिग्री तक पहुंच न हो तब तक मशीन का संचालन करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक Dehumidifier चरण 22 का उपयोग करें
    5
    इसे कई चक्रों के लिए चलते रहें पहली बार जब आप मशीन का उपयोग करते हैं तो यह सबसे अधिक उत्पादक है। पहले घंटों, दिन या ऑपरेशन के हफ्तों के दौरान यह हवा में अधिकांश पानी को खत्म कर देगा। यह पहली "बड़े पैमाने पर हस्तक्षेप" के बाद आपको केवल अपेक्षाकृत आर्द्रता के स्तर को बनाए रखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता होगी, जो आपको इसे कम करने के बिना चाहिए।
  • जब आप मशीन को चालू करते हैं तो आप चाहते हैं कि आपको नमी की डिग्री निर्धारित कर सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद करें अधिक से अधिक अंतरिक्ष, dehumidifier के अधिक से अधिक काम का बोझ - यदि आप मशीन के अंदर एक कमरे को बंद कर देते हैं, तो यह केवल उस कमरे से नमी समाप्त कर देगा।
  • यदि आपने इसे बाथरूम में संचालित करने का फैसला किया है, तो यह भी विचार करें कि नमी के स्रोत क्या हैं: शौचालय ढक्कन बंद करें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 24 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    7
    पानी के टैंक को अक्सर रिक्त करें पर्यावरण के सापेक्ष आर्द्रता के आधार पर, डेहुमिडीफ़ीर बहुत पानी का उत्पादन करते हैं। यदि आप सिंक में तरल पदार्थ को निकालने के लिए एक पाइप से जुड़ा नहीं है, तो आपको अक्सर टैंक खाली करने की आवश्यकता होगी मशीन स्वचालित रूप से बंद हो जाती है जब टैंक अतिप्रवाह से बचने के लिए पूर्ण हो जाता है।
  • टैंक तक पहुंचने से पहले पावर आउटलेट से डेहिमिडिफायर को अनप्लग करें।
  • अगर पानी बहुत नम है तो अक्सर पानी के स्तर की जांच करें।
  • हमेशा अनुदेश मैनुअल को देखें जो अनुमानित आवृत्ति को समझते हैं जिसके साथ आपको टैंक को खाली करना होगा।
  • भाग 5
    सफाई और रखरखाव

    एक डेह्युमिडीफायर चरण 25 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मैनुअल पढ़ें। किसी भी पृष्ठ को मत छोड़ें ताकि आप अपने मॉडल की देखभाल के लिए सभी विशिष्ट निर्देश जान सकें। इसे सुलभ रखें ताकि आप जब भी इसकी आवश्यकता हो, तब तक इसका परामर्श कर सकें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 26 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    डेहिमिडिफायर को बंद और अनप्लग करें सफाई और रखरखाव के साथ आगे बढ़ने से पहले, इलेक्ट्रोलिक कनेक्शन को रोकने के लिए बिजली के कनेक्शन को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक, डेम्युमिडीफ़र का प्रयोग करें चरण 27
    3
    जल संग्रह टैंक को साफ करें। इसे अपने आवास से निकालें और इसे गर्म पानी और हल्के डिश डिटर्जेंट से धो लें। इसे ध्यान से कुल्ला और एक साफ कपड़े के साथ इसे सूखा।
  • इस मद को नियमित रूप से साफ करें, कम से कम प्रत्येक दो सप्ताह में एक बार।
  • यदि टैंक में एक गंध खराब होती है, तो एक "शोषक-गंध" टैबलेट जोड़ें। यह उत्पाद घरेलू दुकानों में उपलब्ध है और पानी में घुलता है क्योंकि यह भरी हो सकती है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 28 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    प्रत्येक मौसम के लिए मुख्य रील की जांच करें। जमा होने वाली धूल साधन की प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं जिससे इसे कम कुशल बनाया जा सकता है और इसे तनाव में डाल दिया जा सकता है। धूल भी पूरी तरह से dehumidifier ब्लॉक कर सकता है जिससे गंभीर क्षति हो सकती है।
  • कुंडली हर 2 या 3 महीने में साफ करें कि यह धूल और गंदगी से मुक्त है जो अन्यथा मशीन भर में फैल जाएगी। इस ऑपरेशन के लिए सिर्फ एक कपड़े।
  • जाँच करें कि कुंडल पर बर्फ का कोई संचय नहीं है। यदि आप बर्फ के क्रिस्टल पाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि dehumidifier मंजिल पर आराम नहीं करता है, जो सबसे ठंडा कमरे में बिंदु है। इसे एक शेल्फ या एक कुर्सी पर रखें
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 29 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    फ़िल्टर को हर 6 महीने में जांचें हवा के फिल्टर को अनमाउंट करें और नुकसान के लिए इसका निरीक्षण करें। सुनिश्चित करें कि वहां कोई छेद, आँसू या अन्य क्षतिएं हैं जो इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं। फ़िल्टर मॉडल के आधार पर, आप इसे साफ़ और पुनः स्थापित करने में सक्षम हो सकते हैं, वास्तव में कुछ को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए अपने मॉडल के विवरण के लिए उपयोगकर्ता और रखरखाव पुस्तिका देखें।
  • एयर फिल्टर आमतौर पर उपकरण के ग्रिल दरवाजे के पीछे स्थित है। फ्रंट पैनल खोलें और फिल्टर को हटा दें।
  • कुछ निर्माता मशीन के उपयोग के आधार पर अधिक बार लगातार फिल्टर नियंत्रण की सलाह देते हैं। हमेशा उपयोगकर्ता पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का संदर्भ लें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 30 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    फिर से dehumidifier को चालू करने से पहले 10 मिनट रुको। थोड़े समय के लिए इसे चलाने से बचें, सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 10 मिनट के लिए "विश्राम किया" के बाद ही लंबे समय तक रहता है
  • चेतावनी

    • Dehumidifier टैंक में जमा होने वाले पानी को फेंकता है, मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है, या खाना पकाने या धोने के लिए नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com