खोज इंजन छवियाँ कैसे उपयोग करें

खोज इंजन पर छवियां खोजना इंटरनेट पर सबसे उपयोगी टूल में से एक है। यह आपके हाथों में डिजिटल छवियों का अनंत दुनिया प्रदान करता है। अपने ग्राफिक अनुभव का सबसे अच्छा आनंद लेने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1
साधारण छवि खोज का उपयोग करें

छवि का शीर्षक छवि खोज चरण 1 का उपयोग करें
1
आप जिस चीज की तलाश कर रहे हैं, उसके बारे में सोचने की कोशिश करें। आपकी मदद करने के लिए, कुछ, महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें। यह अनुसंधान में उपयोग करने के लिए सही शब्दों को ध्यान में लाएगा।
  • आप क्या ढूंढ रहे हैं?
  • क्या आपके पास विशिष्ट ज़रूरत है? प्यारा बिल्ली के बच्चे की तस्वीरें ढूंढना चाहते हैं? क्या आप कुछ विशेष कर एक बिल्ली की तस्वीर तलाश रहे हैं?
  • आप इस छवि के साथ क्या करना चाहते हैं? क्या आप इसका उपयोग सोशल नेटवर्क के एक पोस्ट में करना चाहते हैं? क्या आप इसे प्रिंट करना और प्रकाशित करना चाहते हैं? हो सकता है कि आपने अभी एक स्थिति अपडेट देखा जो आपको याद रखता है कि आपने एक बहुत पहले देखा था। शायद आपको ब्लॉग पोस्ट में उपयोग करने के लिए एक छवि की ज़रूरत है? इन विकल्पों में से प्रत्येक के बारे में कई कॉपीराइट विचार हैं, जिन्हें इस विषय पर अधिक उन्नत शोध की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र का प्रयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 2
    2
    विभिन्न विकल्पों का अन्वेषण करें छवि खोज फ़ील्ड में सबसे बड़े नाम गूगल, बिंग और याहू हैं वे सभी व्यावहारिक रूप से अपने तरीके से एक ही काम करते हैं, दूसरे से थोड़ा अंतर रखते हैं।
  • Google एक बहुत ही पूर्ण खोज इंजन प्रदान करता है Google खोज इंजन एक बहुत आसान उपयोग करने वाला उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस प्रदान करता है जो उन्नत खोज के लिए कई प्रकार के फिल्टर और विकल्प प्रदान करता है।
  • यहां तक ​​कि बिंग छवियां एक बहुत अच्छा उपकरण है। यह टूल इंटरफेस और फिल्म के संदर्भ में Google छवियों के लिए तुलनीय है, लेकिन यह पूर्ण नहीं है।
  • याहू छवियां पिछले दो संस्करणों का एक छोटा संस्करण है इस खोज इंजन में केवल सबसे आम खोज फ़िल्टर हैं, लेकिन अधिकतर समय बिंग के समान ही परिणाम निकालते हैं
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज चरण 3
    3
    तीन मुख्य खोज इंजनों के बीच के अंतरों की पहचान करने के लिए पुराने तरीके से अनुसंधान करें एक अलग ब्राउज़र टैब में प्रत्येक छवि खोज इंजन खोलें। "बिल्ली के बच्चे" या "निकोलस केज" जैसे खोज शब्द चुनें और उसे खोज इंजन में दर्ज करें। परिणामों की तुलना करें आप देखेंगे कि सभी तीन खोज इंजन कुछ डुप्लिकेट प्रविष्टियां दिखाते हैं। किसी भी मामले में, Google आम तौर पर उन तत्वों को पा सकते हैं जो अन्य दो खोज इंजनों द्वारा प्रकट नहीं किए जा सकते हैं।
  • फिल्टर के साथ प्रयोग तीनों खोज इंजनों के अपने स्वयं के संस्करण के फिल्टर होते हैं जैसे कि निर्माण तिथि, आकार, रंग, लाइसेंस और सुरक्षित खोज Google और Bing फाइल प्रकार के लिए एक फिल्टर प्रदान करते हैं, जबकि याहू नंबर बिंग में कुछ ऐसे फिल्टर भी होते हैं जो Google के पास नहीं है, लेआउट और "लोग" जैसे इस तरह, बिंग, एक संक्षिप्त खोज इंजन बनना प्रबंधन करता है पहली नजर में, लेकिन Google चित्र परिणामों के पृष्ठ में सही बटन के आकार का टॉप गियर क्लिक करके, आप उन्नत छवि खोज गूगल पहुँच सकते हैं। यह सुविधा Google को अन्य खोज इंजनों के अलावा सेट करती है यह सुविधा आपको पाठ मानदंड और अन्य विशिष्ट विकल्पों का उपयोग करके खोज फ़ील्ड को संक्षिप्त करने की अनुमति देती है।
  • चुनें कि आप कौन सी खोज इंजन का उपयोग अपनी आवश्यकताओं के अनुसार करना चाहते हैं और उन विकल्पों में से प्रत्येक के लिए करना है
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 4
    4
    एक साधारण खोज करें पृष्ठ के शीर्ष पर खोज फ़ील्ड में एक शब्द या अधिक शब्द दर्ज करें और Enter या "खोज" बटन दबाएं
  • यदि आप खोज फ़ील्ड को प्रतिबंधित करना चाहते हैं, तो खोज शब्दों को उद्धरण में डालने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: "निकोलस केज रोता है" खोज शब्दों के नतीजे निकोलस केज पियान्ज के बिना थोड़ा अलग खोज परिणाम लौटाएगा उद्धरण के बिना
  • जब आप खोज शब्द दर्ज करते हैं तो स्वत: पूर्णण विकल्पों पर ध्यान दें। कभी-कभी, यह विशेषता आपके द्वारा लिखी गई बातों से संबंधित लोकप्रिय खोज शब्दों की एक सूची लाएगा। यह नई चीजों को खोजने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • ध्यान रखें कि आप जो भी खोज रहे हैं उसे ढूंढने से पहले आपको कई शोध करने होंगे। बिंग या Google पर प्रारंभिक खोज के बाद, आप परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक अनुभाग देखेंगे जो संबंधित खोजों का सुझाव देता है अगर आप जो भी खोज रहे हैं वह नहीं मिल सकता है, सभी सुझाए गए खोज शब्दों का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • हम यह कह सकते हैं कि जब हम अनुसंधान के बारे में बात करते हैं, तो हम सभी के बारे में बात कर रहे हैं शब्दों का मिलन है। खोज शब्द को सही क्रिया या विशेषण जोड़ने से परिणाम पृष्ठ पर एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • विधि 2
    उन्नत छवि खोज का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज चरण 5
    1



    Google की उन्नत छवि खोज पर एक नज़र डालें कोई अन्य खोज इंजन इस उपकरण की पेशकश नहीं करता है, जो विशिष्ट खोजों को चलाने के लिए बहुत उपयोगी है। Google छवि खोज स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करके मेनू खोलें।
    • इन खोज फ़िल्टर के संचालन को समझने में काफी आसान है। प्रत्येक क्षेत्र में एक अलग चर है जो कि अपनी आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित किया जा सकता है। आप Google से उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए कुछ शब्दों के साथ या उसके बिना परिणाम दिखाने के लिए कह सकते हैं। आप सभी प्रकार की विशेषताओं को दर्ज कर सकते हैं, जैसे कि छवि आकार और पक्ष अनुपात, रंग जानकारी, छवि प्रकार, फ़ाइल प्रकार आदि।
    • उपयोग के अधिकार एक बहुत ही महत्वपूर्ण खोज विकल्प हैं, जो अब सभी प्रमुख खोज इंजनों द्वारा पेश किए गए हैं। यह समुदाय द्वारा कॉपीराइट के उल्लंघन को रोकने और सार्वजनिक डोमेन की छवियों, कॉपीराइट द्वारा संरक्षित छवियों और बीच में सब कुछ के बीच अंतर करने का प्रयास करने का प्रयास है। Google की उन्नत खोज अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों के सबसे उन्नत कॉपीराइट फ़िल्टर प्रदान करती है इस सुविधा का उपयोग आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है।
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 6
    2
    शॉर्टकट का उपयोग करें अगर आपकी खोजों को अच्छी तरह से लक्षित किया जाता है, तो आपको सटीक परिणाम प्राप्त होंगे, जो भी खोज इंजन ने प्रयोग किया था।
  • शब्द को सम्मिलित करने या उद्धरण चिह्नों में खोज शब्दों के बीच एक ऐसे कई परिणाम लौटा सकते हैं जो एक खोज शब्द का उपयोग करके प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोशिश या NIC केज निकोलस केज निकोलस किम कोपोला या या या Edware मैलस चार्ली कॉफ़मैन कैस्टर ट्रॉय या या या टेरेंस McDonagh पीटर Loew`ll शायद इंटरनेट पर निकोलस केज की उपस्थिति के किसी भी तस्वीर के बाहर कूद।
  • किसी विशेष शब्द से जुड़े खोज परिणामों को बाहर करने के लिए शून्य चिह्न का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप निकोलस केज - जॉनी ब्लेज़ की खोज करते हैं, तो इस भूत राइडर वर्ण के सभी फोटो को खोज परिणामों से बाहर रखा जाएगा।
  • क्या आपको पता है कि कोई छोटा कोड है जिसका उपयोग आप किसी विशिष्ट वेबसाइट के भीतर परिणामों के लिए खोज कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, यदि आप साइट टाइप करते हैं: thesun.com.uk छवि खोज इंजन में "निकोलस केज", परिणाम टेलीकॉइड द सन से निकोलस केज द्वारा फोटो तक सीमित होंगे।
  • वयस्क सामग्री को बाहर करने के लिए सुरक्षित खोज का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप सुरक्षित खोज में प्रवेश करते हैं: निकोलस केज, आपको वयस्क सामग्री में चलाने के लिए अधिक विश्वास होगा।
  • विधि 3
    रिवर्स इमेज सर्च का उपयोग करें

    छवि शीर्षक का प्रयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 7
    1
    रिवर्स छवि खोज से परिचित बनें कुछ खोज इंजन अब आपको एक छवि अपलोड करने और वेब पर सभी समान चित्रों की खोज करने की अनुमति देते हैं। दो मुख्य साइटें जो इस सेवा की पेशकश करती हैं, वे Google इमेजेस और टिनए डाइ कॉम
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 8
    2
    रिवर्स छवि लुकअप के लिए सामान्य उपयोगों पर विचार करें। यह सुविधा बहुत उपयोगी है यदि आप किसी छवि के मूल लेखक को ढूंढना चाहते हैं। एक छवि के लेखक की तलाश के एक कारण यह हो सकता है कि आप वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए इसकी सामग्री का उपयोग करने के लिए अनुमति पूछना चाहेंगे
  • इस तरह के शोध का उपयोग आपके द्वारा बनाए गए छवियों के वितरण को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप यह देखने की कोशिश कर सकते हैं कि आपकी कॉपीराइट छवियां गैरकानूनी रूप से उपयोग की जा रही हैं या नहीं।
  • या फिर, आप इसे अनुसंधान उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं मान लें कि आपको आर्ट ऑफ़ हिस्ट्री के लिए पेंटिंग पर एक थीसिस लिखना है। पेंटिंग की एक जेपीजी छवि का उपयोग करके एक रिवर्स खोज करें और आपको उन सभी वेबसाइटों तक त्वरित पहुंच मिलेगी जहां छवि दिखाई दे रही है।
  • यदि आप एक निश्चित छवि के उच्च रिज़ॉल्यूशन संस्करण ढूंढना चाहते हैं तो रिवर्स खोज भी मदद करता है।
  • आपके द्वारा बनाए गए छवियों के अवैध उपयोग और आपके चेहरे या आपके व्यक्ति को चित्रित करने वाली छवियों के खिलाफ अपने आप को बचाव करने का कानूनी अधिकार है रिवर्स लुकअप यह पता लगाने का एक शानदार तरीका है कि आपकी छवियों और फ़ोटो को बिना अनुमति के और किस प्रयोजन के लिए उपयोग किया जा रहा है।
  • रिवर्स सर्च का इस्तेमाल अन्य प्रकार की जिज्ञासाओं को पूरा करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे किसी दी गई छवि से प्राप्त लोकप्रियता की डिग्री।
  • इमेज शीर्षक का प्रयोग छवि खोज चरण 9
    3
    Google छवियां उपयोग करने का प्रयास करें Google छवियां होमपेज पर जाएं और खोज के क्षेत्र में छोटे कैरेक्टर आइकन पर क्लिक करें। खोज करने के लिए आपको एक छवि निर्दिष्ट करने के लिए कहा जाएगा। आप छवि को डेस्कटॉप से ​​ब्राउज़र में खींच कर चुन सकते हैं, कंप्यूटर से छवि अपलोड कर सकते हैं, या सीधे छवि में यूआरएल दर्ज कर सकते हैं। एक समय में, आपको परिणाम पृष्ठ के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • चित्र का उपयोग करें छवि खोज का उपयोग करें चरण 10
    4
    इसके अलावा tineye.com पर एक नज़र डालें यह विशेष रूप से रिवर्स खोजों के लिए बनाया गया एक खोज इंजन है इस खोज इंजन के पीछे की अवधारणा Google के समान है आप छवियों को खींच सकते हैं, उन्हें अपलोड कर सकते हैं या सीधे टाइनई होम पेज पर यूआरएल दर्ज कर सकते हैं।
  • Tineye बनाया गया सामग्री के साथ लेखकों को लिंक करने के लिए बनाया गया था यह साइट नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करती है और अन्य विकल्पों को Google-
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com