Excel में स्वत: नंबरिंग का उपयोग कैसे करें

एक कॉलम के भीतर कई संख्याओं को स्वचालित रूप से सम्मिलित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के स्वचालित नंबरिंग का उपयोग करने के दो तरीके हैं। वर्कशीट की पंक्तियों की संख्या का सबसे विश्वसनीय तरीका Excel फ़ंक्शन का उपयोग करना है - इस तरह से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कोशिकाएं सही संख्याओं को प्रदर्शित करेगी, भले ही नई लाइनें जोड़ दी गई हो या मौजूदा कुछ हटाए गए हों। वैकल्पिक रूप से, आप इसका उपयोग कर सकते हैं "वर्ग भरें और कोशिकाओं को खींचें" (जो किसी भी सूत्र का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है)। उत्तरार्द्ध विधि को लागू करने के लिए बहुत आसान है, एक ही नुकसान के साथ कि एक मौजूदा लाइन को हटाने संख्यात्मक श्रृंखला में एक बाधा पैदा करेगा। गतिशील या मैन्युअल संख्या (पूर्वनिर्धारित स्कीमा से) किसी Excel शीट की पंक्तियों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1
डायनेमिक नंबरिंग

शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 1
1
पहले सेल का चयन करें जहां आप पंक्ति संख्या शुरू करना चाहते हैं यह प्रक्रिया दिखाती है कि स्तंभ में प्रत्येक कक्ष को इसी पंक्ति संख्या को कैसे प्रदर्शित किया जाए। यह एक उत्कृष्ट समाधान है जब आपको अपनी स्प्रैडशीट से लाइनों को जोड़ने या निकालने की आवश्यकता होती है।
  • संख्याओं या लगातार डेटा (जैसे सप्ताह के दिन या वर्ष के महीनों) की एक श्रृंखला का उपयोग करके एक साधारण संख्या बनाने के लिए, इस आलेख के इस खंड से परामर्श करें।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 2
    2
    सूत्र टाइप करें = चयनित सेल के भीतर RIF.RIGA (ए 1) (मान लें कि यह सेल A1 है)। यदि चयनित सेल A1 नहीं है, तो उस पसंद के संदर्भों का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सेल बी 5 में डेटा दर्ज कर रहे हैं, तो आपको सूत्र का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 3
    3
    बटन दबाएं दर्ज करें। इस बिंदु पर चयनित सेल को संदर्भ क्रमांकन दिखाना चाहिए, अर्थात् पंक्ति से संबंधित संख्या। उदाहरण के लिए, यदि आप सूत्र का उपयोग करते हैं, तो संख्या चयनित सेल में प्रदर्शित की जाएगी 1. यदि आपने सूत्र का उपयोग करने के लिए चुना है, तो संख्या प्रदर्शित की जाएगी 5।
  • चयनित सेल के स्वतंत्र रूप से नंबर 1 की संख्या शुरू करने के लिए, बस सूत्र के परिणाम से वही कोशिकाएं जो कि चुने हुए एक से पहले की कोशिकाओं की संख्या से घट जाती हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने सूत्र का उपयोग किया है और 1 से शुरू करने के लिए ऑटो-नंबरिंग चाहते हैं, तो आपको इसे इस तरह से संपादित करना होगा = आरआईएफ। आरआईजीए (बी 5) -4 ठीक है क्योंकि कोशिका बी 5 से पहले की कोशिकाएं 4 हैं
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 4
    4
    उस संख्या का चयन करें जिसमें संख्यात्मक श्रृंखला में पहला नंबर होता है।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 5
    5
    माउस कर्सर को इस पर रखें "वर्ग भरें और कोशिकाओं को खींचें" चयनित सेल के निचले दाएं कोने में रखा गया। जब माउस कर्सर को भरण संभाल पर सीधे आरोपित किया जाता है, तो इसे स्वचालित रूप से एक छोटे से एक में बदल जाता है "+"।
  • यदि फ़्रेम संभाल प्रदर्शित नहीं होता है, तो मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "विकल्प", तो कार्ड देखें "उन्नत" और चेक बटन का चयन करें "वर्ग भरने को सक्रिय करें और सेल खींचें"।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 6
    6
    भरने वाले हैंडल को गिनने के लिए समूह के अंतिम कक्ष में खींचें। सभी चयनित कक्ष संगत पंक्ति संख्या दिखाएंगे।
  • अगर आप संख्याबद्ध सेट से संबंधित समूह के भीतर एक पंक्ति जोड़ते हैं या हटाते हैं, तो कक्ष स्वचालित रूप से पंक्ति के नए संदर्भ संख्या के साथ अपडेट हो जाएंगे।
  • विधि 2
    एक मौजूदा संख्या श्रृंखला का उपयोग मैनुअल नंबरिंग

    शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 7
    1



    पहले सेल का चयन करें जहां आप पंक्ति संख्या शुरू करना चाहते हैं यह प्रक्रिया एक कॉलम में कोशिकाओं के समूह के भीतर लगातार संख्याओं की एक श्रृंखला को कैसे सम्मिलित करती है, यह दिखाती है।
    • इस पद्धति का उपयोग करना, क्योंकि जब आप एक मौजूदा पंक्ति को हटाते हैं, तब क्रमांकन सही रहता है, आपको सभी चुने गए सेलों को पूरी तरह से रिक्वेर्थ करने के लिए मैन्युअल रूप से प्रक्रिया दोहराई होगी। यदि आपको व्यक्तिगत पंक्तियों में अक्सर डेटा का पुनर्गठन करने की आवश्यकता है, तो इस विधि का उपयोग करें क्योंकि यह उद्देश्य के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 8
    2
    चुने हुए सेल के भीतर एक संदर्भ योजना के रूप में उपयोग की जाने वाली संख्यात्मक श्रृंखला का पहला नंबर लिखें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी स्तंभ में कक्षों के समूह की संख्या चाहते हैं, तो संख्या दर्ज करें।
  • उपयोग की जाने वाली डेटा श्रृंखला को 1 से शुरू करना आवश्यक नहीं है। आप किसी भी प्रारंभिक संख्या और किसी भी संदर्भ लॉजिकल स्कीम का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप 5 की कई संख्याओं की श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक्सेल आपको गैर-संख्यात्मक डेटा सेट का उपयोग करने देता है, जैसे कि तिथियां, मौसम, सप्ताह के महीनों या महीनों के दिन। उदाहरण के लिए, यदि आप सप्ताह के दिनों के साथ एक स्तंभ भरना चाहते हैं, तो आपको स्ट्रिंग टाइप करने की आवश्यकता होगी "सोमवार" पहले सेल के अंदर
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 9
    3
    श्रृंखला में अगले सेल का चयन करें इस मामले में यह वर्तमान में चयनित एक के तहत सीधे रखा कक्ष होना चाहिए।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 10
    4
    डेटा श्रृंखला के लिए संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए नंबरिंग योजना बनाने के लिए दूसरा तत्व दर्ज करें लगातार नंबर (1, 2, 3, आदि) प्राप्त करने के लिए, आपको संख्या दर्ज करने की आवश्यकता होगी 2।
  • यदि आप एक ऐसी संख्या की श्रृंखला का उपयोग करना चाहते हैं जो एक अलग योजना के साथ दोहराता है, उदाहरण के लिए 10, 20, 30, 40, आदि, आपको पहले सेल में नंबर दर्ज करना होगा और दूसरा नंबर 20।
  • यदि आप सप्ताह के दिनों का उपयोग करना चाहते हैं, तो टाइप करें "सोमवार" पहले सेल ई में"मंगलवार" दूसरे में
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 11
    5
    एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए डेटासेट वाले दोनों कक्षों को चुनने के लिए माउस कर्सर को खींचें। जब आप माउस बटन को छोड़ते हैं, तो चुने हुए कक्षों को हाइलाइट किया जाना चाहिए।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 12
    6
    माउस कर्सर को इस पर रखें "वर्ग भरें और कोशिकाओं को खींचें" कोशिकाओं के हाइलाइट समूह के निचले दाएं कोने में रखा गया। जब माउस कर्सर को भरण संभाल पर सीधे आरोपित किया जाता है, तो इसे स्वचालित रूप से एक छोटे से एक में बदल जाता है "+"।
  • यदि फ़्रेम संभाल प्रदर्शित नहीं होता है, तो मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", आइटम का चयन करें "विकल्प", तो कार्ड देखें "उन्नत" और चेक बटन का चयन करें "वर्ग भरने को सक्रिय करें और सेल खींचें"।
  • शीर्षक में छवि Excel में Autonumber जोड़ें चरण 13
    7
    भरने वाले हैंडल को गिनने के लिए समूह के अंतिम कक्ष में खींचें। जब आप माउस बटन को छोड़ते हैं, तो चुना हुआ सेट में सभी कक्षों को पहले दो कोशिकाओं द्वारा वर्णित संख्याबद्ध योजना का उपयोग करके गिने जाएगा।
  • टिप्स

    • एक नि: शुल्क आवेदन माइक्रोसॉफ्ट साइट पर उपलब्ध है, जो एक्सेल के सरलीकृत संस्करण की प्रतिकृति करता है जिसका इस्तेमाल किसी भी माइक्रोसॉफ्ट सेवा खाते के द्वारा किया जा सकता है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप Google शीट ऐप का उपयोग करके अपनी स्प्रैडशीट्स को ब्राउज़ और संपादित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • चेक बटन सुनिश्चित करें "कोशिकाओं को अधिलेखित करने से पहले अलर्ट" कार्ड में रखा "उन्नत" कोई "विकल्प" एक्सेल चयनित है यह सुविधा आपको कोशिकाओं में डेटा डालने में गलती करने से बचने में आपकी सहायता करती है, इसलिए आपको मौजूदा डेटा या सूत्रों को पुन: निर्मित करने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com