सी में किसी प्रोग्राम में रंगों का उपयोग कैसे करें

आपके सी प्रोग्राम में पाठ या आकृति के रंग को बदलना, उन्हें ऐप्लिकेशन चलाने वाले उपयोगकर्ता की आंखों से अधिक खड़ा कर सकता है। यह एक काफी आसान ऑपरेशन है और आवश्यक कार्य मानक भाषा पुस्तकालयों में शामिल है। आप स्क्रीन पर जो कुछ भी करते हैं उसका रंग बदल सकते हैं।

कदम

भाग 1
आउटपुट टेक्स्ट रंग बदलें

गर्न कलर इन सी प्रोग्राम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मानक इनपुट / आउटपुट लाइब्रेरी को शामिल करें यह व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली लाइब्रेरी आपको आउटपुट टेक्स्ट का रंग बदलने की अनुमति देती है। प्रोग्राम की शुरुआत में निम्न कोड जोड़ें:
# शामिल
  • 2
    इनपुट / आउटपुट कंसोल लाइब्रेरी को शामिल करें यह उपयोगकर्ता से कीबोर्ड इनपुट प्राप्त करना आसान बनाता है। इसके तहत इसे जोड़ें stdio.h:
    # शामिल # शामिल
  • 3
    फ़ंक्शन का उपयोग करें textcolor पाठ के रंग को परिभाषित करने के लिए इस तरह आप आउटपुट टेक्स्ट का रंग बदल सकते हैं। रंग अपरकेस में होना चाहिए, या एक संख्यात्मक कोड के साथ:
    # include # includemain () {textcolor (RED) - // आप लिख सकते हैं "4" के बजाय "लाल", लेकिन कोड कम पठनीय होगा)
    रंगसंख्यात्मक मान
    BLACK0
    नीले रंग1
    ग्रीन2
    सियान3
    लाल4
    MAGENTA5
    ब्राउन6
    LIGHTGRAY7
    DARKGRAY8
    lightblue9
    lightgreen10
    lightcyan11
    lightred12
    lightmagenta13
    पीला14
    सफेद15
  • स्थापित ग्राफिक्स ड्राइवरों और वर्तमान प्रदर्शन मोड के आधार पर अन्य रंग उपलब्ध हैं। याद रखें कि उन्हें हमेशा बड़े अक्षरों में लिखा जाना चाहिए।
  • 4
    आउटपुट पाठ जोड़ें और कार्यक्रम को पूरा करें। एक फ़ंक्शन शामिल करें cprintf चयनित रंग का एक संदेश प्रदर्शित करने के लिए फ़ंक्शन का उपयोग करें getch उपयोगकर्ता के कुंजी को दबाए जाने के बाद इसे बंद करने के कार्यक्रम के अंत में
    # include # includemain () {textcolor (RED) - // आप लिख सकते हैं "4" के बजाय "लाल", लेकिन कोड कम legibilecprintf होगा ("हैलो वर्ल्ड!") -गेट () - वापसी 0-}
  • गोटो कलर इन सी प्रोग्राम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र

    भाग 2
    आरेखण का रंग बदलें

    1
    ग्राफिक्स पुस्तकालय शामिल करें यह सी लाइब्रेरी आपको आकृतियों को आकर्षित करने और उनका रंग बदलने की अनुमति देती है। इसे कार्यक्रम की शुरुआत में शामिल करके इसे एक्सेस करें:



    # शामिल
  • 2
    इनपुट / आउटपुट कंसोल लाइब्रेरी को शामिल करें आप इसे आसानी से उपयोगकर्ता इनपुट प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं इसके तहत इसे जोड़ें graphics.h:
    # शामिल # शामिल
  • 3
    ड्राइवर चर और ग्राफ़िंग मोड को आरंभ करें। वस्तुओं को आकर्षित करने से पहले आपको ऐसा करना चाहिए, ताकि प्रोग्राम के पास सिस्टम के ग्राफिक्स ड्राइवरों तक पहुंच हो। इस तरह आप स्क्रीन पर एक क्षेत्र बना लेंगे जहां आप ऑब्जेक्ट्स खींच सकते हैं
    # शामिल # includemain () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (&जीडी, &ग्राम, "C: टीसी BGI") - // इस पथ को अपने कंपाइलर के लिए परिवर्तित करें}
  • 4
    उस ऑब्जेक्ट का रंग सेट करें जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं। वस्तु कोड लिखने से पहले, फ़ंक्शन का उपयोग करें setcolor अपने रंग को परिभाषित करने के लिए:
    # शामिल # includemain () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (&जीडी, &ग्राम, "C: टीसी BGI") -सेट रंग (BLUE) - // आप लिख सकते हैं "1" के बजाय "नीले रंग" एक ही रंग पाने के लिए, लेकिन कोड कम पठनीय होगा)
  • 5
    जिस ऑब्जेक्ट को आप चाहते हैं उसे खींचें इस उदाहरण में, हम फ़ंक्शन का उपयोग करके एक आयताकार आकर्षित करेंगे आयत. आप किसी भी ड्राइंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं graphics.h चुना रंग के आंकड़े बनाने के लिए
    # शामिल # includemain () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (&जीडी, &ग्राम, "C: टीसी BGI") -सेटरॉलर (ब्लू) -टाटेंगल (50,50,100,100) - // ये नंबर आंकड़े के शीर्ष बाएं और दायें कोने की स्थिति दर्शाते हैं}
  • 6
    प्रोग्राम को समाप्त करें और इसे आज़माएं आदेश जोड़ें getch और बंद करने पर ग्राफिक क्षेत्र को निष्क्रिय करें। इसे भरें और उसे निष्पादित करने का प्रयास करें।
    # शामिल # includemain () {int gd = DETECT, ग्राम-इनिटग्राफ (&जीडी, &ग्राम, "C: टीसी BGI") -सेट रंग (BLUE) -टाटेंगल (50,50,100,100) -गोची () - क्लोज़ग्राफ () - वापसी 0-}
  • उदाहरण

    // हैलो रंग वर्ल्ड.cpp: मुख्य परियोजना फाइल। # शामिल करें एमएस विज़ुअल स्टूडियो एक्सप्रेस के साथ प्रयोग किया जाता है। इस लाइन को हटा दें यदि आप किसी भिन्न प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं # include // केवल WaitKey () # के लिए # शामिल का उपयोग कर # शामिल नाम स्थान एसटीडी-हैंडल सांत्वना = GetStdHandle (STD_OUTPUT_HANDLE) - // SetConsoleTextAttribute () शून्य WAITKEY () का उपयोग करने के लिए - int मुख्य () {int लेन = 0, एक्स, वाई = 240- = 240 // पृष्ठभूमि सफेद, पाठ nerostring पाठ = "हैलो वर्ल्ड आज मुझे सुंदर लग रहा है! `` - len = text.length () - cout << endl << endl << endl << `` t t `` - // नीचे तीन पंक्तियां शुरू करें, दाएं के लिए दो टैब (x = 0-x254) // इसमें 255 रंग हैं। 255 के साथ पाठ सफेद पृष्ठभूमि पर सफेद रंग में लिखेगा, इसलिए यह अदृश्य होगा, इसलिए हम इसे = 240- // अगर y > 254, पृष्ठभूमि biancoSleep (250) पर अश्वेतों पात्रों की रिपोर्ट - अक्षरों के बीच} SetConsoleTextAttribute रोकें // (कंसोल, 15) - // एक काले रंग की पृष्ठभूमि पर रंग सेट, वर्ण bianchiWaitKey () - // कार्यक्रम समाप्त, दबाव के लिए इंतजार कर रहा है बंद करने के लिए एक कुंजी} शून्य WaitKey () {cout << endl << endl << endl << `` t t t कोई भी कुंजी दबाएं"-while (_kbhit ()) _getch () - // साफ़ input_getch () के बफर - // एक tastowhile (_kbhit ()) _getch के दबाव के लिए प्रतीक्षा करें () - // साफ़ इनपुट बफर (कुछ सुझाव दिए गए दो भेजने संदेशों)}
    # शामिल # includemain () {int gd = DETECT, ग्राम, drawing_color-char to [100] -initgraph (&जीडी,&ग्राम, `` C: टीसी BGI ``) - colore_disegno = getcolor () - sprintf (एक, `` वर्तमान डिजाइन रंग =% d `, colore_disegno) -outtextxy (10, 10, एक) - getch () - क्लोजग्राफ () - वापसी 0-}
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