कैसे एक अन्य कंप्यूटर को iTunes पुस्तकालय हस्तांतरण करने के लिए

आपने एक नया कंप्यूटर खरीदा है, इसका प्रयोग करने की इच्छा के साथ कंपकंपी है, लेकिन आप सोचते हैं कि अपने पसंदीदा गीतों में से एक भी सुनने के बिना कैसे विरोध करें? आपकी iTunes पुस्तकालय, आपके सभी संगीत के साथ, वास्तव में आपके पुराने कंप्यूटर पर अभी भी संग्रहीत है। क्या आप जानना चाहते हैं कि इसे अपनी नई मशीन पर कैसे स्थानांतरित करना है? इस सरल गाइड को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

परिवार साझाकरण का उपयोग करें
एक कंप्यूटर से दूसरे चरण 1 में अपनी iTunes लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
1
पारिवारिक साझाकरण सुविधा का उपयोग करने के लिए आवश्यकताओं की जांच करें। इस iTunes सुविधा का लाभ उठाने के लिए और दो कंप्यूटरों के बीच डेटा साझा करने के लिए, आपको प्रोग्राम को प्रभावित मशीनों पर स्थापित करना होगा, कंप्यूटर को उसी नेटवर्क (वायर्ड या वाईफाई) से कनेक्ट करना होगा और आपके iTunes खाते से जुड़े एक ऐप्पल आईडी है।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 2 में अपना आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    2
    दोनों कंप्यूटरों पर iTunes शुरू करें सुनिश्चित करें कि वे एक ही नेटवर्क से जुड़े हैं और उपलब्ध iTunes के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं।
  • एक कंप्यूटर से दूसरे चरण 3 में अपनी iTunes लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रथम कंप्यूटर पर पारिवारिक साझाकरण आइकन चुनें यह iTunes इंटरफ़ेस के बाईं ओर स्थित मेनू में स्थित है, जहां आप अपनी संगीत लाइब्रेरी भी पा सकते हैं। यदि आपको परिवार आइकन में साझाकरण देखने की ज़रूरत नहीं है, तो फ़ाइल मेनू पर जाएं, परिवार में साझा करने वाले आइटम का चयन करें और फिर "परिवार में साझा करना सक्षम करें" विकल्प चुनें।
  • जब तक कि दोनों मशीनों पर सुविधा सक्षम नहीं हो, तब तक साझा किए गए परिवार आइकन दृश्यमान नहीं होंगे।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 4 में आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना ऐप्पल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, सक्रिय परिवार साझाकरण बटन को दबाएं।
  • एक कंप्यूटर से दूसरे चरण 5 में आपका iTunes पुस्तकालय स्थानांतरण शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने दूसरे कंप्यूटर को अधिकृत करें कंप्यूटर से जहां आप अपनी iTunes लाइब्रेरी को स्थानांतरित करना चाहते हैं, स्टोर मेनू पर जाएं और "इस कंप्यूटर को अधिकृत करें" का चयन करें। आपको अपना ऐप्पल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 6 के लिए आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    6
    ITunes इंटरफ़ेस के बाईं ओर स्थित मेनू में पारिवारिक साझाकरण आइकन चुनें जो आइटम इस आइकन के नीचे दिखाई देते हैं वह आपके पहले कंप्यूटर पर सभी पुस्तकालयों के लिए हैं उस सामग्री का चयन करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं या संपादित करें मेनू पर जाएं और सभी आइटमों को स्थानांतरित करने के लिए सभी विकल्प चुनें चुनें।
  • आप विशिष्ट फ़ाइलों और प्लेलिस्ट या संपूर्ण पुस्तकालय की प्रतिलिपि भी चुन सकते हैं।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 7 में अपना आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाला इमेज
    7
    आयात बटन दबाएं आपकी फ़ाइलें आपके नए कंप्यूटर पर कॉपी की जाएंगी आपके iTunes पुस्तकालय के आकार और आपके घर नेटवर्क की गति के आधार पर, प्रतिलिपि प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • विधि 2

    एक बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करें
    एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 8 तक अपना आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आइट्यून्स लाइब्रेरी को समेकित करें अपनी फ़ाइलों को बाहरी हार्ड डिस्क पर कॉपी करने से पहले, आप अपने काम को सरल रूप से सरल कर सकते हैं कि आपकी आइट्यून्स लाइब्रेरी बनाने वाली सभी फाइलें आपके कंप्यूटर पर एक ही स्थान में हैं।
    • सेटिंग्स तक पहुंचें मैक पर, iTunes मेनू पर जाएं और प्राथमिकताएं आइटम चुनें विंडोज़ पर, संपादन मेनू पर जाएं और प्राथमिकताएं आइटम चुनें।
    • उन्नत टैब का चयन करें। पथ का ध्यान रखें जहां iTunes मीडिया फ़ोल्डर आपके कंप्यूटर पर स्थित है I अंत में, प्राथमिकताएं विंडो बंद करें
    • फ़ाइल मेनू पर पहुंचें, माउस कर्सर को लाइब्रेरी आइटम पर ले जाएं, लाइब्रेरी प्रविष्टि को व्यवस्थित करें चुनें और फिर समेकित विकल्प का चयन करें। एक संदेश दिखाएगा कि सभी फाइलें आइट्यून्स मीडिया फ़ोल्डर में कॉपी की जाएंगी और ऑपरेशन को रद्द नहीं किया जा सकता है। विंडोज़ में, यह प्रक्रिया डुप्लिकेट फाइल उत्पन्न करेगी।
    • ठीक बटन दबाएं लाइब्रेरी में आइटम आइट्यून्स मीडिया फ़ोल्डर के अंदर अपने स्रोत फ़ोल्डरों से आपकी डिस्क पर कॉपी किए जाएंगे। प्रतिलिपि प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है
    • समेकन प्रक्रिया समाप्त होने पर iTunes को छोड़ दें।



  • एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 9 में आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कंप्यूटर पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव कनेक्ट करें पूरे आईट्यून्स मीडिया फ़ोल्डर को स्टोर करने के लिए डिवाइस में पर्याप्त रिक्त स्थान होना चाहिए। आप इसे सही माउस बटन के साथ चयन करके और गुण आइटम को चुनकर फ़ोल्डर के कुल आकार की जांच कर सकते हैं। यह चरण खोजकर्ता और फ़ाइल एक्सप्लोरर दोनों पर लागू होता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी स्मृति इकाई है सही ढंग से स्वरूपित. मैक-स्वरूपित डिस्क का उपयोग केवल मैक पर ही किया जा सकता है, जबकि विंडोज के लिए डिस्क्स फ़ॉर्मेट एक मैक से भी पढ़ा जा सकता है।
  • आप अपने आईपॉड या आईफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं बाह्य मेमोरी यूनिट अगर उनके पास पर्याप्त खाली जगह है
  • एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 10 में अपनी आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बाह्य ड्राइव के लिए खिड़की में iTunes मीडिया फ़ोल्डर को खींचें पथ जहां iTunes मीडिया फ़ोल्डर को संग्रहीत किया जाता है वह चरण एक में आपको मिल गया है। प्रतिलिपि प्रक्रिया शुरू हो जाएगी पुस्तकालय के आकार के आधार पर, प्रक्रिया द्वारा आवश्यक समय बढ़ सकता है।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 11 के लिए आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    4
    हार्ड ड्राइव को सुरक्षित रूप से निकालें प्रतिलिपि प्रक्रिया के अंत में, सही माउस बटन के साथ हार्ड डिस्क का चयन करें, फिर इजेक्ट विकल्प चुनें। अब आप कंप्यूटर से ड्राइव को सुरक्षित रूप से अनप्लग कर सकते हैं
  • एक कंप्यूटर से दूसरे चरण 12 में आपका iTunes पुस्तकालय स्थानांतरण शीर्षक वाला छवि
    5
    द्वितीय कंप्यूटर पर iTunes प्रारंभ करें चरण एक में दिए गए निर्देशों का पालन करके आइट्यून्स मीडिया फ़ोल्डर का स्थान ढूंढें अपने iTunes पुस्तकालय को अपने कंप्यूटर में बाहरी ड्राइव से कनेक्ट करें
  • अगर आपके वर्तमान iTunes फ़ोल्डर में पहले से संगीत है जो आप खोना नहीं चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर कहीं भी मौजूदा iTunes फ़ोल्डर की बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ, जैसे कि डेस्कटॉप।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 13 में आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    6
    बाह्य हार्ड ड्राइव से आइट्यून्स फ़ोल्डर की प्रतिलिपि बनाएँ। मौजूदा आईट्यून फ़ोल्डर को बाहरी हार्ड ड्राइव पर बदलें। बड़ी लायब्रेरी के मामले में प्रतिलिपि प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है जब प्रति पूर्ण हो जाता है, iTunes स्वचालित रूप से आपके सभी डेटा अपलोड करेगा (गीत की जानकारी, रेटिंग, प्लेलिस्ट और अन्य सेटिंग्स)।
  • यदि आपको अपनी मौजूदा लाइब्रेरी को iTunes में जोड़ने की आवश्यकता है, तो फ़ाइल मेनू पर जाएं और फ़ोल्डर को लाइब्रेरी जोड़ें विकल्प का चयन करें। उस स्थान पर जाएं जहां आपने अपने iTunes फ़ोल्डर की बैकअप प्रतिलिपि बनाई है और ठीक बटन दबाएं। बाहरी डिस्क पर संग्रहीत लाइब्रेरी के आयात को पूरा करने के बाद ही यह चरण पूरा करें।
  • विधि 3

    आईट्यून्स मैच का उपयोग करें
    एक कम्प्यूटर से दूसरे चरण 14 में आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    1
    आइट्यून्स मैच में पंजीकृत करें यह एक भुगतान सेवा है जो वार्षिक शुल्क प्रदान करती है। सेवा iCloud का उपयोग करके आपकी सभी संगीत फ़ाइलों को स्टोर करती है, जिसमें वे फ़ाइलें शामिल हैं, जिन्हें आप अपनी सीडी पुस्तकालय में आयात करते हैं या iTunes स्टोर के अलावा अन्य स्रोतों से। यह एक बहुत ही उपयोगी सेवा है अगर आपके पास आईट्यून्स स्टोर के अलावा अन्य स्रोतों से बड़ी संख्या में संगीत है
    • ITunes मिलान के लिए साइन अप करने के लिए, स्टोर मेनू पर जाएं और "iTunes मिलान सक्षम करें" का चयन करें। आपको अपना एपल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद आपको ऑर्डर निष्पादित करने के लिए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
    • आईट्यून केवल अपलोड किए गए गीतों को मिलान करते हैं जो iTunes पुस्तकालय के भीतर मेल नहीं खाते हैं। यदि एक मैच मौजूद है, तो iTunes फ़ाइलों को किसी भी लोडिंग के बिना संबंधित फाइलों से मिलान किया जाएगा। इस प्रक्रिया में डेटा को अपलोड करने की प्रक्रिया को बहुत सरल बनाता है, क्योंकि इसमें संपूर्ण पुस्तकालय शामिल नहीं है। इसके अलावा, इसके परिणामस्वरूप, यह बेहतर ध्वनि की गुणवत्ता के साथ गाने का संग्रह प्रदान करता है (यद्यपि यदि आपका मूल गीत बेहतर गुणवत्ता वाला था तो इसे कम गुणवत्ता वाले एक के साथ बदल दिया जाएगा)।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 15 में आपका आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी लाइब्रेरी को स्कैन करने के लिए iTunes मिलान के लिए रुको। आपकी लाइब्रेरी में गीतों के संयोजन की प्रक्रिया के अंत में और iTunes पर उपलब्ध उन लोगों के साथ, शेष अनपेक्षित फाइलें iCloud पर अपलोड की जाएंगी। आप पहले से ही जोड़े गए सभी गाने के अलावा 25,000 गीतों को स्टोर कर सकते हैं।
  • अगर अनपेक्षित फाइलों की संख्या बहुत बड़ी है, तो स्पष्ट रूप से लोडिंग प्रक्रिया को एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता होगी, जो आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति पर भी निर्भर करेगा।
  • एक कम्प्यूटर से दूसरी चरण 16 तक अपना आईट्यून्स लाइब्रेरी स्थानांतरण शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने ऐप्पल आईडी से जुड़े किसी भी आईट्यून से अपने गाने एक्सेस करें जब सभी गीतों को जोड़ा और लोड किया जाता है, तो आपको प्रत्येक गीत के आगे एक iCloud आइकन दिखाई देगा। डिफ़ॉल्ट रूप से, गाने सुनने से स्ट्रीमिंग हो जाएगी, लेकिन किसी भी समय आप स्थानीय रूप से अपनी रुचि की फाइल डाउनलोड कर सकते हैं, बस iCloud के आइकन को दबाकर।
  • आप आईट्यून से मिलान कर सकते हैं iPhone से मिलान: सेटिंग्स आइकन का चयन करके, म्यूज़िक आइटम को चुनकर और iTunes मिलान विकल्प से संबंधित स्विच को सक्रिय कर सकते हैं।
  • आपके संगीत फ़ाइलों तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जाने वाले आईट्यून्स प्रोग्राम को आपके ऐप्पल आईडी से जुड़ा होना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com