एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल को कैसे सुधारें

एक भ्रष्ट फ़ाइल एक संपूर्ण पावरपॉइंट प्रस्तुति को पूरी विफलता में बदल सकती है। भ्रष्ट फाइल की मरम्मत के लिए कई तरीके हैं ताकि आप इसे फिर से उपयोग कर सकें - उदाहरण के लिए, फ़ाइल को एक नए स्थान पर ले जाएं, प्रस्तुति स्लाइड्स निकालने के लिए उन्हें एक नया उपयोग करें या फिर सुरक्षित मोड में PowerPoint प्रारंभ करें। यदि आप भ्रष्ट फाइल में भाग या सभी स्लाइड्स को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उन्हें एक नई प्रस्तुति बनाने के लिए पुन: उपयोग कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

किसी अन्य निर्देशिका में प्रस्तुति फ़ाइल को ले जाएं
एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 1 को ठीक करें
1
फ़ोल्डर में प्रवेश करें जिसमें भ्रष्ट फ़ाइल है। ऐसा करने के लिए, आप अनुप्रयोग का उपयोग कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या "संसाधनों का अन्वेषण करें" (उपयोग में विंडोज के संस्करण के आधार पर)
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 2 को ठीक करें
    2
    अपने कंप्यूटर पर एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव या अन्य बाह्य भंडारण ड्राइव से कनेक्ट करें इस पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया का अंतर्निहित सिद्धांत एक संभावित खराबी भंडारण डिवाइस से फ़ाइल को पूरी तरह परिचालन इकाई में ले जाने के लिए है। यदि प्रश्न में प्रस्तुति पहले से ही किसी USB डिवाइस पर संग्रहीत है, तो आप उसे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर ले जाने की कोशिश कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि प्रस्तुति आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत होती है, तो आपको इसे यूएसबी ड्राइव पर कॉपी करना होगा।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 3 को ठीक करें
    3
    दूसरे संग्रहण डिवाइस पर किसी फ़ोल्डर को बनाएं या एक्सेस करें। आप किसी भी रास्ते का उपयोग कर सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि फाइल को पहली डिवाइस से दूसरी पर कॉपी करना है।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 4 को ठीक करें
    4
    भ्रष्ट प्रस्तुति फ़ाइल को मूल फ़ोल्डर से नई भंडारण इकाई पर निर्देशिका में खींचें। इस तरह, वर्तमान प्रस्तुति की एक प्रति नई डिवाइस के भीतर बनाई जाएगी
  • यदि प्रतिलिपि की प्रक्रिया निष्पादित नहीं की गई है, तो इसका मतलब है कि फ़ाइल या स्टोरेज डिवाइस भ्रष्ट है।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 5 को ठीक करें
    5
    प्रस्तुति की प्रतिलिपि खोलें डेटा ट्रांसफर प्रक्रिया के अंत में, नई मेमोरी यूनिट से सीधे प्रस्तुति को चलाने का प्रयास करें। यदि मूल रूप से सहेजा गया पथ भ्रष्ट था, तो अब आपको समस्याओं के बिना फाइल को खोलने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 6 को ठीक करें
    6
    त्रुटियों के लिए पहली स्मृति इकाई की जांच करें यदि प्रतिलिपि प्रक्रिया के बाद फाइल बिना समस्याओं के खुलती है, तो डिस्क या ड्राइव को किसी भी त्रुटि को ठीक करने का प्रयास करने के लिए जांचें।
  • विंडोज सिस्टम: एक खिड़की खोलें "कंप्यूटर" या "यह पीसी", फिर सही माउस बटन के साथ चेक किए जाने वाले स्टोरेज यूनिट के आइकन का चयन करें। विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया, टैब का उपयोग करें "उपकरण" खिड़की का "संपत्ति" और बटन दबाएं "चेक" बॉक्स के अंदर स्थित "त्रुटि जाँच"। दिखाई देने वाले पॉप-अप विंडो में चेक बटन का चयन करें और बटन दबाएं "प्रारंभ होगा"।
  • मैक: कार्यक्रम शुरू करो "डिस्क उपयोगिता" फ़ोल्डर से "उपयोगिता"। विंडो के बाईं ओर उपयुक्त मेनू का उपयोग करके नियंत्रित करने के लिए स्मृति की इकाई का चयन करें, कार्ड एक्सेस करें "कीचेन प्राथमिक चिकित्सा" और बटन दबाएं "डिस्क सत्यापन"। स्कैन पूरा होने तक प्रतीक्षा करें और यदि त्रुटियों का पता लगाया जाए, तो उन्हें सुधारें।
  • विधि 2

    स्लाइड को एक नई प्रस्तुति में आयात करें
    एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 7 को ठीक करें
    1
    PowerPoint प्रोग्राम को प्रारंभ करें खराब प्रस्तुति का निवारण करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है स्लाइड्स को एक नया रिक्त प्रस्तुति में आयात करने का प्रयास करना। इस तरह से आप भाग या सभी प्रस्तुति को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं पहला कदम है PowerPoint प्रोग्राम शुरू करना, लेकिन समस्या प्रस्तुति फ़ाइल खोलने के बिना।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 8 को ठीक करें
    2
    एक नया रिक्त प्रस्तुति बनाएं जब आपको उस फ़ाइल के प्रकार को चुनने के लिए कहा जाता है जिसे आप अपलोड या बनाना चाहते हैं, तो एक नया रिक्त प्रस्तुति के लिए विकल्प चुनें।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 9 को ठीक करें
    3
    बटन दबाएं "नई स्लाइड्स ▼" कार्ड के अंदर स्थित "घर" रिबन का यह कार्ड के बाईं ओर स्थित है "घर"। प्रतीक के साथ बटन का हिस्सा दबाकर सुनिश्चित करें "▼" संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंच के लिए
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 10 को ठीक करें
    4
    विकल्प चुनें "स्लाइड्स का पुन: उपयोग करें"। यह प्रोग्राम विंडो के दाईं ओर उपकरण पट्टी प्रदर्शित करेगा।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 11 को ठीक करें
    5
    बटन दबाएं "ब्राउज़ ▼", तो विकल्प चुनें "फ़ाइल।.."। एक सिस्टम संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 12 को ठीक करें
    6
    क्षतिग्रस्त PowerPoint प्रस्तुति से संबंधित फ़ाइल का चयन करें जिस दस्तावेज़ को प्रस्तुति संग्रहीत है उस फ़ोल्डर तक पहुंचने के लिए दिखाई देने वाले संवाद का उपयोग करें, फिर प्रासंगिक फ़ाइल चुनें। इस बिंदु पर बस बटन दबाएं "खुला है" जारी रखने के लिए
  • अगर PowerPoint मूल प्रस्तुति में शामिल स्लाइड्स को आयात करने में सक्षम है, तो आप उन्हें पूर्वावलोकन बॉक्स में दिखाई देंगे।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 13 को ठीक करें
    7
    सही माउस बटन के साथ बॉक्स में मौजूद स्लाइड्स में से एक चुनें "स्लाइड्स का पुन: उपयोग करें", तो विकल्प चुनें "सभी को सम्मिलित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया मूल प्रस्तुति के भीतर सभी स्लाइड स्वचालित रूप से नए में आयात हो जाएंगे।
  • एक भ्रष्ट विद्युतपोइंट पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 14 को ठीक करें
    8
    नई स्लाइड देखें कार्यक्रम नया एक में ठीक से आयात मूल प्रस्तुति से स्लाइडें को दूर करने में सक्षम है और है, तो आपको नई प्रस्तुति चलाने के लिए और सभी स्लाइड के अनुक्रम प्रदर्शित कर सकते हैं। याद रखें कि PowerPoint सभी स्लाइड्स को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकता है, क्योंकि कुछ दूषित फ़ाइल के कारण खो गया हो सकता है।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 15 को ठीक करें
    9
    यदि आयात करने के बाद स्लाइड्स को किसी भिन्न शैली में प्रदर्शित किया जाता है, तो उन्हें आयात करने का प्रयास करें "स्लाइड आरेख" मूल प्रस्तुति का मूल प्रस्तुति को टेम्पलेट के रूप में लोड करके इस समस्या का समाधान किया जा सकता है:
  • मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" या बटन दबाएं "दफ्तर", तो विकल्प चुनें "के रूप में सहेजें"। सुरक्षा के लिए, नई प्रस्तुति की एक बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ, ताकि संभावित क्षति से नई स्लाइड्स को संरक्षित किया जा सके
  • कार्ड तक पहुंचें "संरचना", बटन दबाएं "अधिक" समूह में मौजूद "विषय-वस्तु", तो विकल्प चुनें "विषयों को ब्राउज़ करें"।
  • क्षतिग्रस्त प्रस्तुति से संबंधित फ़ाइल का चयन करें, फिर बटन दबाएं "ठीक"। इस तरह से "स्लाइड आरेख" मूल रूप से नई प्रस्तुति पर लागू किया जाएगा ताकि प्रयुक्त विषय को पुनर्स्थापित किया जा सके।
  • यदि आयात प्रक्रिया प्रत्युत्तर देना बंद कर देती है, तो स्लाइड्स को पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रस्तुति की बैकअप प्रति का उपयोग करें।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 16 को ठीक करें



    10
    नई प्रस्तुति सहेजें यह पुष्टि करने के बाद कि सभी पुनर्प्राप्त स्लाइड ठीक से आयात की गई हैं, आप नई प्रस्तुति फ़ाइल सहेज सकते हैं। इस बिंदु पर आप इसे किसी भी समस्या के बिना चलाने में सक्षम होना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि नई फाइल फिर से भ्रष्ट न हो, उसे एक अलग फ़ोल्डर में सहेजने के बजाय मूल प्रस्तुति मौजूद है।
  • विधि 3

    PowerPoint व्यूअर (Windows सिस्टम) का उपयोग करें
    एक भ्रष्ट पावर प्वाइंट पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 17 को ठीक करें
    1
    PowerPoint व्यूअर स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सीधे वितरित एक छोटा मुक्त प्रोग्राम है जो PowerPoint के साथ बनाई गई फ़ाइलों की सामग्री प्रदर्शित कर सकता है। इस टूल का उपयोग करके आप क्षतिग्रस्त प्रस्तुति को देख सकते हैं। दुर्भाग्य से, PowerPoint व्यूअर मैक पर उपलब्ध नहीं है।
    • आप निम्न URL से PowerPoint व्यूअर स्थापना फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं: https://microsoft.com/it-it/download/details.aspx?id=13. अपनी पसंद की भाषा का चयन करें और बटन दबाएं "डाउनलोड"।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 18 को ठीक करें
    2
    डाउनलोड के अंत में, इंस्टॉलेशन फाइल को माउस के डबल क्लिक से चुनें। इस तरह आप प्रोग्राम के इंस्टॉलेशन विज़ार्ड को प्रारंभ करेंगे।
  • एक भ्रष्ट पावर प्वाइंट पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 1 को ठीक करें
    3
    उन निर्देशों का पालन करें जो आपको आपके कंप्यूटर पर PowerPoint व्यूअर की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए दिया जाएगा। आप डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं और बिना परेशानी स्थापना प्रक्रिया को समाप्त कर सकते हैं।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 20 को ठीक करें
    4
    जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो PowerPoint व्यूअर को प्रारंभ करें। आपको मेनू में या स्क्रीन पर इसका आइकन दिखाई देगा "प्रारंभ"।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 21 को ठीक करें
    5
    क्षतिग्रस्त प्रस्तुति फ़ाइल को ढूंढें और इसे नए कार्यक्रम के साथ खोलें। यदि प्रस्तुति PowerPoint व्यूअर का उपयोग करके सही तरीके से खुलती है, तो इसका अर्थ है कि समस्या PowerPoint स्थापना में हो सकती है और प्रस्तुतिकरण फ़ाइल में नहीं। यदि यह आपका मामला है, तो समस्या को हल करने के लिए बस अपने कंप्यूटर पर PowerPoint को ठीक करें
  • परामर्श करना इस अनुच्छेद PowerPoint को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 4

    सुरक्षित मोड में पावरपॉइंट प्रारंभ करें (विंडोज सिस्टम)
    एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 22 को ठीक करें
    1
    मेनू या स्क्रीन तक पहुंचें "प्रारंभ"। सुरक्षित मोड में पावर पॉइंट शुरू करने से प्रोग्राम की कुछ सुविधाएं अक्षम होती हैं, जो प्रस्तुति के सही निष्पादन की गारंटी दे सकती हैं।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 23 को ठीक करें
    2
    कमांड टाइप करेंpowerpnt / सुरक्षित और बटन दबाएं दर्ज करें। यह PowerPoint लॉन्च करेगा, जो स्वचालित रूप से एक नया रिक्त प्रस्तुति देगा।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 24 को ठीक करें
    3
    यह जांचें कि कार्यक्रम वास्तव में सुरक्षित मोड में है। PowerPoint विंडो के शीर्ष पर देखें आपको शब्द देखना चाहिए "(अनंतिम मोड)" शीर्षक के अंत में
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 25 को ठीक करें
    4
    भ्रष्ट फ़ाइल को खोलने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, मेनू या टैब का उपयोग करें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "खुला है"। यह पता लगाने के लिए कि क्या यह सुरक्षित मोड में ठीक से खोला गया है, फ़ाइल की समीक्षा करें और उसका चयन करें।
  • यदि प्रस्तुति सुरक्षित मोड में सही ढंग से खोली गई है, लेकिन जब PowerPoint सामान्य मोड में नहीं चल रहा है, इसका मतलब यह है कि समस्या को प्रोग्राम की स्थापना में निहित है - इसे हल करने के लिए आपको बस इसे पुनर्स्थापित करना होगा परामर्श करना इस अनुच्छेद PowerPoint को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 5

    वेब सेवा का उपयोग करें
    चित्र ठीक एक भ्रष्ट PowerPoint PPTX फ़ाइल चरण 26
    1
    एक वेबसाइट पर पहुंचें जो PowerPoint फ़ाइल रिकवरी और सुधार सेवा प्रदान करती है। वेब पर ऐसी कई साइटें हैं जो इस तरह की सेवाएं प्रदान करती हैं, लेकिन उनसे उपयोग करने से बचें, यदि PowerPoint फ़ाइल में संवेदनशील जानकारी या डेटा शामिल है, क्योंकि आप मूल रूप से अजनबियों को पूरा करने के लिए फ़ाइल भेज रहे हैं। यहां उपयोगकर्ताओं की सर्वाधिक इस्तेमाल की जाने वाली फ़ाइलों की एक छोटी सूची दी गई है:
    • online.officerecovery.com/powerpoint/
    • onlinefilerepair.com/repair
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 27 को ठीक करें
    2
    चयनित साइट पर प्रस्तुति फ़ाइल अपलोड करें। बटन दबाएं "फ़ाइल चुनें", फिर प्रक्षेपित करने के लिए प्रस्तुति फ़ाइल को ढूंढें और चुनें इस तरह आप इसे आपके द्वारा चुने गए वेबसाइट के सर्वर पर अपलोड कर सकते हैं
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 28 को ठीक करें
    3
    फ़ाइल पुनर्स्थापना प्रक्रिया पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। आवश्यक समय वर्तमान में सेवा का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर प्रतीक्षा कुछ मिनटों से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 29 को ठीक करें
    4
    पुनर्स्थापित फ़ाइल वाले ई-मेल संदेश को खोलें। जब वसूली की प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो आपको पुनर्प्राप्त स्लाइड्स वाली फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए लिंक के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। सेवा संरचना के आधार पर, डाउनलोड लिंक साइट पर सीधे उपलब्ध कराई जा सकती है।
  • एक भ्रष्ट PowerPoint पीपीटीएक्स फ़ाइल चरण 30 को ठीक करें
    5
    उन स्लाइड्स की जांच करें जिन्हें आपने ठीक किया है। फिर, जिस वेबसाइट पर आपसे पूछा गया था वह प्रस्तुति पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करने में सक्षम न हो, लेकिन आप सभी स्लाइड्स प्राप्त करेंगे जो पुनर्स्थापित हो सकें।
  • टिप्स

    • यदि आपकी सभी पॉवर प्वाइंट फाइलें दूषित हो गई हैं, तो इसका मतलब है कि स्टोरेज यूनिट के अंदर सबसे ज्यादा कुछ ठीक से काम नहीं कर रहा है। लेख के पहले खंड में वर्णित विधियों का उपयोग करके अपनी हार्ड ड्राइव को जांचने का प्रयास करें और भविष्य में इसे प्रयोग करने से बचें नई प्रस्तुतियों को सहेजने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com