Google डिस्क पर एक सार्वजनिक एक्सेस कैसे करें

Google डिस्क आपको अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को जल्दी और आसानी से साझा करने की अनुमति देता है आप अपनी फ़ाइलों को सार्वजनिक पहुंच बना सकते हैं ताकि कोई भी इस लिंक को सरल लिंक के माध्यम से एक्सेस कर सके। इस तरह आप किसी को भी इस लिंक को प्रदान करने में सक्षम होंगे, और आपके दस्तावेज़ किसी भी व्यक्ति द्वारा खोजे जा सकते हैं जो वेब पर लक्षित खोज करता है। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि आपकी फ़ाइलों को कुछ सरल क्लिकों में कैसे साझा किया जाए।

कदम

विधि 1

इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करना
एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
Google ड्राइव में प्रवेश करें उन फ़ाइलों के स्वामी प्रोफ़ाइल के साथ लॉग इन करना सुनिश्चित करें जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं। अपने पसंदीदा वेब ब्राउज़र का उपयोग कर वेबसाइट `drive.google.com` पर पहुंचें, फिर अपने Google खाते में प्रवेश करें।
  • एक Google डॉक सार्वजनिक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    वह फ़ाइल चुनें जिसे आप सही माउस बटन से साझा करना चाहते हैं।
  • एक Google डॉक सार्वजनिक चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम `साझा करें का चयन करें..`। एक नया संवाद दिखाई देगा, `अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करें`
  • वैकल्पिक रूप से, आप सवाल में फ़ाइल खोल सकते हैं और `शेयर` बटन दबा सकते हैं।
  • एक Google डॉक सार्वजनिक चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    दिखाई देने वाली विंडो के निचले दाएं कोने में स्थित `उन्नत` बटन दबाएं `किसका पहुंच है` अनुभाग में `संपादित करें ...` लिंक का चयन करें।
  • एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 5 बनाएं
    5
    `वेब पर सार्वजनिक` विकल्प का चयन करें इस तरह से चयनित फ़ाइल सार्वजनिक डोमेन बन जाएगी। कोई भी इसे सीधा लिंक की खोज या उपयोग करके खोजने में सक्षम होगा।
  • आप `लिंक के साथ सक्रिय- कोई भी` विकल्प भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से फाइल सार्वजनिक हो जाएगी, लेकिन इसे एक्सेस करने के लिए आपको सीधा लिंक की आवश्यकता होगी।
  • एक Google डॉक सार्वजनिक चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अनुमतियां सेट करें `एक्सेस` अनुभाग से संबंधित ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें जो आपकी फ़ाइल को एक्सेस करने वालों द्वारा लिया जा सकता है `प्रदर्शन कर सकते हैं` विकल्प को डिफ़ॉल्ट रूप से सेट किया गया है यदि आप चाहते हैं कि कोई भी आपकी फ़ाइल को संपादित करने में सक्षम हो, तो `संपादित करें` का चयन करें
  • यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता केवल आपकी फ़ाइल देख सकें, लेकिन एक टिप्पणी छोड़ने में भी सक्षम हैं, तो `टिप्पणी` कर सकते हैं।
  • एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 7 बनाएं
    7
    अंत में, `सहेजें` बटन दबाएं इस तरह से फ़ाइल एक्सेस सेटिंग संग्रहीत की जाएगी।
  • एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 8 बनाएं



    8
    लोगों को अपनी फ़ाइल एक्सेस करने के लिए आमंत्रित करें `साझाकरण सेटिंग` विंडो के निचले भाग में इच्छित व्यक्ति के ई-मेल पते को जोड़ें। इस प्रकार एक ई-मेल संदेश, आपके फ़ाइल को एक्सेस करने के लिए व्यक्ति को आमंत्रित करने के लिए संकेतित पते पर भेजा जाएगा।
  • एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 9 बनाएं
    9
    सीधे लिंक प्रदान करें अपना दस्तावेज़ सार्वजनिक करने के बाद, आप एक्सेस लिंक वितरित कर सकते हैं। `साझा करने के लिए लिंक` फ़ील्ड में लिंक की प्रतिलिपि बनाएं और इसे आप सभी लोगों को वितरित करें आप एक ई-मेल संदेश के शरीर में लिंक को एक सामाजिक नेटवर्क के किसी पृष्ठ पर या मंच में या चैट में पेस्ट कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Google डिस्क ऐप का उपयोग करें
    एक Google डॉक सार्वजनिक चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    Google डिस्क ऐप में लॉग इन करें आप ऐप को Play Store या Apple Store से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक Google डॉक पब्लिक चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    उस दस्तावेज़ के बगल में `ⓘ` (सूचना) बटन चुनें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। प्रश्न में दस्तावेज़ के सभी विवरण युक्त एक पृष्ठ प्रदर्शित किया जाएगा
  • एक Google डॉक पब्लिक चरण 12 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    `कौन लॉग इन किया गया` अनुभाग में `निष्क्रिय साझाकरण` विकल्प का चयन करें। यह क्रिया तुरंत दस्तावेज़ को सार्वजनिक करेगा लिंक वाला कोई भी फाइल को एक्सेस कर सकता है।
  • एक गूगल डॉक पब्लिक चरण 13 को बनाएं
    4
    प्रवेश अनुमतियां सेट करें `साझाकरण सक्रिय` लिंक का चयन करें एक पैनल प्रदर्शित किया जाएगा जहां डिफ़ॉल्ट विकल्प `प्रदर्शित किया जा सकता है` होगा। यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी फ़ाइल को संपादित कर सकें, तो `संपादित करें` का चयन करें
  • यदि आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता केवल आपकी फ़ाइल देख सकें, लेकिन एक टिप्पणी छोड़ने में भी सक्षम हैं, तो `टिप्पणी` कर सकते हैं।
  • एक Google डॉक पब्लिक चरण 14 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    सीधे लिंक प्रदान करें `कंड विकल्प का चयन करें लिंक `मेल पृष्ठ के शीर्ष पर आप अपने डिवाइस के `क्लिपबोर्ड` पर लिंक की प्रतिलिपि बना सकते हैं और इसे किसी भी त्वरित मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से, ई-मेल के द्वारा या किसी सामाजिक नेटवर्क ऐप द्वारा साझा कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • Google डिस्क में आपके दस्तावेज़ इंटरनेट पर सार्वजनिक कर दिए जाने के बाद आप अब जानकारी को फिर से निजी नहीं कर पाएंगे। खोज इंजन, बोट या अन्य उपयोगकर्ता याद रख सकते हैं और किसी दूसरे स्थान पर इसकी एक प्रति बना सकते हैं। हमेशा बुद्धिमान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com