Windows XP को पुनर्स्थापित कैसे करें

कभी-कभी सिस्टम फ़ाइलें दूषित हो सकती हैं, लेकिन आप वहां छोड़ रहे हैं, Windows XP की एक हार्ड-काम की कॉपी के साथ काम करने की कोशिश कर रहे हैं। हो सकता है कि आपके सभी कार्यक्रम धीरे-धीरे शुरू हो जाएं और आप चाहते हैं कि आप विंडोज को जितनी जल्दी इस्तेमाल करते हैं, उतनी ही जल्दी बनाने का तरीका हो। सौभाग्य से, मरम्मत या पुनर्स्थापना Windows XP काफी आसान है। एक दर्द रहित स्थापना के लिए नीचे की प्रक्रिया का पालन करें यह आपके लिए Windows XP के संस्करण का महत्वपूर्ण नहीं है।

कदम

विधि 1

स्थापना की मरम्मत करें
पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कंप्यूटर में Windows XP सीडी डालें यदि आपके पास सीडी की प्रति नहीं है, तो प्रतिस्थापन के लिए कंप्यूटर निर्माता से संपर्क करें या इंटरनेट से एक * .iso फ़ाइल डाउनलोड करें जिसे आप रिक्त सीडी पर जला कर सकते हैं। वायरस के लिए देखें और जानें कि आपको अभी भी उत्पाद कुंजी, स्थापना के लिए वैध उत्पाद कोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    अपनी उत्पाद कुंजी का ध्यान रखें स्थापना प्रक्रिया शुरू करने से पहले इस डेटा को हाथ में रखना उपयोगी है। यह कुंजी एक 25-वर्ण कोड है जिसे आपको Windows को स्थापित करने के लिए दर्ज करना होगा। यह आमतौर पर कुछ विभिन्न स्थानों में पाया जा सकता है:

  • आमतौर पर पीठ पर, आपके विंडोज एक्सपी सीडी के प्लास्टिक कंटेनर पर लिखे गए
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • लेबल पर आपके कंप्यूटर से जुड़े यदि एक डेस्कटॉप है, तो यह आमतौर पर टावर के पीछे स्थित है लैपटॉप के लिए, यह नीचे है
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि Windows XP सीडी डाली गई है। कंप्यूटर को सीडी-रॉम ड्राइव से बूट करने के लिए सेट किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको BIOS सेटअप को दर्ज करना होगा।
  • BIOS तक पहुंचने के लिए, जैसे ही कंप्यूटर निर्माता लोगो दिखाई देता है, सेटअप बटन दबाएं। कुंजी विभिन्न निर्माताओं के आधार पर अलग है, लेकिन आमतौर पर यह F2, F10, F12 या CANC है। सही बटन का नाम स्क्रीन पर स्क्रीन के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।
    इंस्टॉल लिनक्स स्टेप 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • एक बार जब आप BIOS में हों, तो प्रारंभ मेनू पर जाएं। सीडी-रॉम ड्राइव को पहले बूट डिवाइस के रूप में सेट करें आपके BIOS और सेटिंग के आधार पर, यह एक डीवीडी ड्राइव, ऑप्टिकल ड्राइव या सीडी / डीवीडी ड्राइव भी कहा जा सकता है।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 3 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • परिवर्तन सहेजें और BIOS से बाहर निकलें यह कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कारण होगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 22 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
    4
    स्थापना प्रारंभ करें। निर्माता की स्क्रीन गायब हो जाने के बाद, एक संदेश कह रहा दिखाई देगा "सीडी से शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं"। स्थापना प्रक्रिया शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं। यदि आप कोई कुंजी नहीं दबाते हैं, तो कंप्यूटर सामान्य रूप से हार्ड डिस्क से बूट करता है
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    सेटअप लोड हो जाएगा विंडोज़ को अधिष्ठापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ड्राइवरों को लोड करना होगा। इसमें कुछ समय लग सकता है यह पूरा हो जाने के बाद, आपका स्वागत स्क्रीन द्वारा स्वागत किया जाएगा। एक अधिष्ठापन की मरम्मत शुरू करने के लिए ENTER दबाएं। रिकवरी कंसोल में प्रवेश न करें
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 13 का शीर्षक छवि
    6
    अनुबंध पढ़ें लाइसेंस समझौते की पुष्टि की, स्वीकार करने और जारी रखने के लिए F8 दबाएं। स्थापना आपके Windows XP के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की एक सूची लोड करेगी। अधिकांश उपयोगकर्ता केवल यहां सूचीबद्ध एक प्रविष्टि देखेंगे।
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 14 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
    7
    चुनना "पिछली स्थापना"। यदि आपके पास केवल एक अधिष्ठापन है, तो यह स्वतः हाइलाइट किया जाएगा। प्रेस की मरम्मत प्रक्रिया शुरू करने के लिए विंडोज़ फाइलों को कॉपी करना शुरू कर देगा और फिर कंप्यूटर को स्वतः पुनरारंभ करेगा। फिर मरम्मत की स्थापना शुरू हो जाएगी।
  • आपको तिथि और समय की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा, क्योंकि आपको कुछ अन्य मौलिक प्रश्नों का उत्तर देने की आवश्यकता होगी। अधिकांश मामलों के लिए, डिफ़ॉल्ट विकल्प स्वीकार्य है।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें स्थापना के अंत में, आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। विंडोज की जांच होगी कि यह आगे बढ़ने से पहले एक वैध कुंजी है
  • स्थापना के बाद, आपको अपनी ऑनलाइन प्रतिलिपि या फोन द्वारा अपनी प्रतिलिपि अधिकृत करना होगा। उत्पाद सक्रियण विज़ार्ड प्रदर्शित होगा जब आप अपनी नई मरम्मत की प्रतिलिपि का उपयोग करेंगे। यदि आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप किसी बटन पर क्लिक करके प्रतिलिपि प्रमाणित करने में सक्षम होना चाहिए।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 8 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • 9
    अपने कार्यक्रमों की जांच करें स्थापना पूर्ण होने के बाद, आप अपने बहाल Windows इंस्टॉलेशन तक पहुंच सकेंगे। क्योंकि कुछ सिस्टम फ़ाइलों को बदल दिया गया है, आपके इंस्टॉल किए गए कुछ प्रोग्राम काम नहीं कर सकते हैं और उन्हें आपको पुनः इंस्टॉल करने की आवश्यकता हो सकती है

  • आपके कुछ डिवाइसों के लिए आपको ड्राइवरों को पुनर्स्थापित करना पड़ सकता है यह देखने के लिए कि कौन से डिवाइस ठीक से स्थापित नहीं हैं, प्रारंभ मेनू खोलें और मेरा कंप्यूटर पर राइट क्लिक करें हार्डवेयर टैब का चयन करें और फिर डिवाइस मैनेजर पर क्लिक करें। यदि एक पीले विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ डिवाइस हैं, तो आपको अपने ड्राइवर को पुनः स्थापित करना होगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 9 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • व्यक्तिगत डेटा और दस्तावेज़ों को मरम्मत की स्थापना के बाद पूरा किया जाना चाहिए। जांचें कि सब कुछ वह है जहां होना चाहिए।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 9 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • विधि 2

    प्रारूप और इंस्टॉल करें
    रिफॉर्मैट विंडोज 7 चरण 1 नामक छवि
    1
    अपने डेटा का बैकअप लें विंडोज स्वरूपण और पुनर्स्थापना स्वचालित रूप से हार्ड डिस्क को साफ करेगा I पूरी तरह से सुनिश्चित करें कि आपके प्रारंभ होने से पहले आपके महत्वपूर्ण फ़ाइलों की बैकअप प्रतियां हैं छवियां, फिल्में, दस्तावेज और संगीत सभी हटाए जाएंगे।
  • पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडोज सीडी सम्मिलित करें अपनी Windows उत्पाद कुंजी का ध्यान रखें, क्योंकि यह स्थापना के दौरान आवश्यक है। इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को प्रारंभ करने के लिए, Windows CD से बूट, सबसे पहले स्टार्ट-अप चरण।
  • इस चरण के लिए विवरण इस गाइड के पहले खंड में चरण 1 से 4 में पाया जा सकता है।
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    विन्यास लोड किया जाएगा। विंडोज सेटअप प्रोग्राम के लिए ड्राइवरों को लोड करता है एक बार यह पूरा हो जाने के बाद, स्थापना शुरू करने के लिए वेलकम स्क्रीन पर ENTER दबाएं। रिकवरी कंसोल में प्रवेश न करें
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 13 का शीर्षक छवि
    4
    लाइसेंस समझौतों को अच्छी तरह से पढ़ें एक बार आपने समझौता पढ़ लिया है, तो स्थापना प्रक्रिया को जारी रखने के लिए F8 दबाएं। स्थापना आपके Windows XP के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की एक सूची लोड करेगी। एक नई स्थापना के साथ जारी रखने के लिए ESC दबाएं।
  • 5
    विभाजन को हटा दें आपको अपनी हार्ड डिस्क विभाजन की एक सूची दिखाई देनी चाहिए ये सी और डी इकाइयां हैं: उन्हें अलग-अलग वर्णों पर निर्भर करते हैं कि ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित किया गया था।

  • आपके द्वारा भूल गए सभी फ़ाइलों को पुनरारंभ करने और उनका बैकअप लेने का यह अंतिम मौका है एक बार विभाजन हटा दिया गया है, डेटा खो दिया है।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 14 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • Windows को शामिल करने वाले विभाजन को हाइलाइट करें यह सामान्यतः सी विभाजन है। विभाजन को हटाने के लिए D दबाएं। पुष्टि करें कि आप ENTER दबाकर विभाजन को हटाना चाहते हैं।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 14 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • वापस जाना संभव होगा। पुष्टि करने के लिए कि आप वाकई विभाजन को हटाना चाहते हैं, एल दबाएं
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 14 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 15 का शीर्षक छवि
    6
    एक नया विभाजन बनाएँ अविभाजित स्थान चुनें। एक नया विभाजन बनाने के लिए C दबाएं। अधिकतम संभव आकार दर्ज करें और Enter दबाएं
  • यदि आप बाद में अपनी हार्ड ड्राइव पर Windows के माध्यम से अन्य विभाजन बनाना चाहते हैं, तो आप लोकेस विभाजन बना सकते हैं ऐसा करने के कई कारण हैं, लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए यह संभवतः सबसे बड़ा विभाजन संभव बनाने के लिए ठीक होना चाहिए
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 15 बुलेटलेट शीर्षक वाला छवि



  • 7
    विंडोज स्थापित करना शुरू करें एक बार विभाजन बनाया गया है, इसे उजागर करें और Windows इंस्टॉलेशन को प्रारंभ करने के लिए ENTER दबाएं। आपको विभाजन को प्रारूपित करने के लिए कहा जाएगा। चुनना "NTFS फ़ाइल सिस्टम का उपयोग कर विभाजन को प्रारूपित करें"। NTFS पर एफएटी चुनें, क्योंकि विंडोज़ के लिए NTFS अधिक स्थिर है।
  • फ़ॉर्मेटिंग प्रारंभ हो जाएगा आपकी हार्ड ड्राइव के आकार और गति के आधार पर, यह प्रक्रिया कई घंटे तक ले सकती है, लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए यह कुछ मिनट लगेंगे।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 16 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • स्वरूपण के बाद, Windows उन फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाई जाएगी, जिनके लिए उन्हें स्थापना प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। इसमें कुछ मिनट लगेंगे और कोई उपयोगकर्ता इंटरैक्शन नहीं होगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 16 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    8
    विंडोज स्थापना शुरू कर देंगे। यह एक अधिकतर स्वचालित प्रक्रिया है जिसके लिए उपयोगकर्ता को कुछ स्थानों पर कुछ डेटा दर्ज करने की आवश्यकता होती है। पहला विकल्प जो खुद को प्रस्तुत करता है, वह डिफ़ॉल्ट भाषा और क्षेत्र को बदलना है। यदि सेटिंग्स आपके क्षेत्र के लिए सही नहीं हैं, तो कस्टमाइज़ पर क्लिक करें एक बार सेटिंग सही हो जाने के बाद, आगे बढ़ने के लिए अगला क्लिक करें
  • संकेत दिए जाने पर, अपना नाम और संगठन टाइप करें इन का उपयोग तब किया जाएगा जब दस्तावेज़ एन्कोडेड होते हैं और बाद में विंडोज सेटिंग्स द्वारा बदल सकते हैं।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 17 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    9
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें इस समय, आपको 25-अंकों वाला उत्पाद कोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यदि आप Windows XP SP 3 डिस्क के माध्यम से इंस्टॉल कर रहे हैं, तो आपको अब तक, कम से कम अभी तक नहीं पूछा जाएगा।
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 1 का शीर्षक छवि
    10
    कंप्यूटर का नाम दर्ज करें यह वह नाम है जो आपके कंप्यूटर का वर्णन करने के लिए नेटवर्क पर प्रदर्शित किया जाएगा। विंडोज स्वचालित रूप से आप के लिए एक नाम उत्पन्न करती है, भले ही आप अपनी पसंद के साथ बदल सकें।
  • एक्सपी प्रोफेशनल के लिए, आपको एक प्रशासक पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जो मास्टर अकाउंट में लॉग इन करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 19 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 20 का शीर्षक छवि
    11
    सही तारीख और समय सेट करें इस बिंदु पर आप एक कैलेंडर और एक घड़ी देखेंगे जिसे आपके भौगोलिक क्षेत्र के विशिष्ट समय के साथ समायोजित किया जा सकता है। आप अपने क्षेत्र के लिए सही समय क्षेत्र भी चुन सकते हैं।
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 21 का शीर्षक छवि
    12
    नेटवर्क का चयन करें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप किसी विशिष्ट या कस्टम नेटवर्क के लिए सेटिंग इंस्टॉल करना चाहते हैं। लगभग सभी उपयोगकर्ताओं के लिए, टिपिका सही विकल्प है यदि आप किसी कॉर्पोरेट वातावरण में स्थापित कर रहे हैं, तो पहले अपने सिस्टम व्यवस्थापक से जांच करें।
  • जब आपको एक कार्यसमूह को दर्ज करने के लिए कहा जाता है, तो अधिकांश उपयोगकर्ता पहले विकल्प का चयन करना चाहते हैं और वर्कग्रुप लेबल को डिफ़ॉल्ट के रूप में छोड़ दें। यदि आप कंपनी में हैं, तो आपको डोमेन निर्दिष्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। दोबारा, व्यवस्थापक से संपर्क करें
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 21 बुलेटलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 22 का शीर्षक छवि
    13
    विंडोज स्थापना खत्म हो जाएगा। यह उपयोगकर्ता से किसी भी इनपुट की आवश्यकता के बिना कई मिनट लगेंगे। एक बार समाप्त होने पर, आपका पीसी स्वचालित रूप से रिबूट और लोड करेगा Windows XP।
  • यदि आपको सीडी से बूट करने के लिए BIOS को बदलना है, तो आपको शायद विकल्प फिर से दिखाई देगा "सीडी से शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं"। किसी भी कुंजी को मत दबाएं, लेकिन स्क्रीन को पारित करने के लिए प्रतीक्षा करें कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से बूट करना जारी रखेगा और विंडोज इंस्टालेशन को खत्म कर देगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 22 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    14
    स्क्रीन रिजोल्यूशन समायोजित करने के लिए ठीक चुनें। विंडोज़ इसे पढ़ने में आसान बनाने के लिए स्क्रीन आकार को स्वचालित रूप से बदलने का प्रयास करेगा। स्क्रीन रीसेट होने के बाद, आपको पूछा जाएगा कि क्या आप नए टेक्स्ट बॉक्स को पढ़ सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो जारी रखने के लिए ठीक क्लिक करें यदि यह संभव नहीं है, तो रद्द करें दबाएं या मूल स्क्रीन सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करने के लिए बस 20 सेकंड प्रतीक्षा करें।
  • 15
    स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए अगला चुनें। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज वेलकम स्क्रीन के रूप में जैसे ही स्क्रीन परिवर्तन किए गए हैं, प्रदर्शित किए जाएंगे। यह प्रक्रिया केवल कुछ ही मिनटों तक चलेगी

  • विंडोज़ नेटवर्क कनेक्टिविटी को सत्यापित करने का प्रयास करेगा। अगर आप इसे बाद में वापस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इस स्क्रीन को छोड़ सकते हैं।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 24 बूलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • अब विंडोज आपको पूछेगा कि क्या आप एक स्थानीय या घरेलू नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ते हैं या यदि आप सीधे जुड़े हुए हैं यदि आप नेटवर्क के लिए एक राउटर का उपयोग करते हैं, तो पहला विकल्प चुनें यदि मॉडेम सीधे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है, तो आप दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 24 बुललेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • आपको Microsoft के साथ उत्पाद रजिस्टर करने का अवसर दिया गया है। चाहे या नहीं यह आपके पर निर्भर करता है कि आप विंडोज का उपयोग करना जरूरी नहीं है
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 24 बुललेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 25 को शीर्षक वाली छवि
    16
    उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें इस चरण में, आप कंप्यूटर पर मौजूद प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए अलग लॉगिन खाते बना सकते हैं। कम से कम एक नाम दर्ज किया जाना चाहिए आप इस स्क्रीन पर पांच उपयोगकर्ताओं तक दर्ज कर सकते हैं, लेकिन स्थापना के बाद नियंत्रण कक्ष के माध्यम से अधिक प्रवेश किया जा सकता है।
  • नाम दर्ज करने के बाद, स्थापना पूर्ण करने के लिए END पर क्लिक करें। विंडोज कुछ पलों के लिए काम करेगा और फिर आपको अपने नए डेस्कटॉप द्वारा स्वागत किया जाएगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 25 बुलेटलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 26 का शीर्षक छवि
    17
    भागो विंडोज अपडेट स्थापना पूर्ण है, लेकिन जितनी जल्दी हो सके विंडोज अपडेट चलाने के लिए सलाह दी जाती है। यह प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट से नवीनतम सिस्टम अपडेट डाउनलोड करेगा I ये अद्यतन, जैसे सिस्टम कमजोरियों और स्थिरता समस्याओं को सही करने, बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 27 को पुनर्जीवित करने वाली छवि
    18
    अपने ड्राइवरों को स्थापित करें कई संभावनाएं हैं कि ड्राइवरों को फिर से स्थापित करना आवश्यक होगा, अब कंप्यूटर को स्वरूपित किया गया है। कंप्यूटर से जुड़े उपकरणों पर निर्भर करते हुए, इसमें वीडियो कार्ड, मॉडेम या नेटवर्क कार्ड, ध्वनि और अधिक शामिल हो सकते हैं।
  • इन ड्राइवरों को कंप्यूटर के साथ वितरित डिस्क पर पाया जा सकता है और उन्हें अपने निर्माताओं की वेबसाइटों से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • विधि 3

    सीडी के बिना स्थापना
    1
    पुनर्प्राप्ति विभाजन से स्थापना। कई कम्प्यूटर निर्माता अपने कंप्यूटर को हार्ड डिस्क पर एक विभाजन के साथ बेचते हैं जिसमें विंडोज इंस्टॉलेशन फाइल होती है इसे एक्सेस करने के लिए, आपको पुनर्प्राप्ति विभाजन प्रारंभ करना होगा।

    • विभाजन दर्ज करने के लिए सबसे आम कुंजी है F11 हालांकि, यह बटन कंप्यूटर के शुरू होने के तुरंत बाद निर्माता के लोगो के तहत प्रदर्शित किया जाएगा।
    पुनर्स्थापना विंडोज एक्सपी चरण 28 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • पुनर्प्राप्ति विभाजन शुरू करने के लिए दृश्य निर्माता से निर्माता के बीच भिन्न होते हैं। विंडोज इंस्टॉलर दर्ज करने के लिए ऑन-स्क्रीन चरणों का पालन करें। स्थापना के शुरू होने के बाद, ऊपर दिए गए अनुभाग में वर्णित प्रक्रिया का पालन करें, चरण 3 से शुरू करें
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 28 बुलेटलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • पुनर्स्थापना Windows XP चरण 29 को शीर्षक वाली छवि
    2
    विंडोज के भीतर से स्थापना आपको winnt32.exe नामक फ़ाइल का उपयोग करना होगा। यह फ़ाइल एक विंडोज इंस्टालर है जो कि विंडोज़ एक्सपी में ही चल सकता है इसे ढूंढने के लिए, प्रारंभ मेनू पर जाएं और खोज पर क्लिक करें बाएं फ्रेम से, चयन करें "सभी फाइलों और फ़ोल्डर्स"। खोज बॉक्स में winnt32.exe दर्ज करें
  • Winnt32.exe फ़ाइल लॉन्च करने से कंप्यूटर को विंडोज़ इंस्टॉलेशन में पुनरारंभ होगा। इस बिंदु से, पिछले अनुभाग के चरण 3 का पालन करें। आपको अभी भी मान्य उत्पाद कुंजी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। डेटा को हटा दिया जाएगा क्योंकि यह एक सामान्य स्थापना के माध्यम से होगा।
    पुनर्स्थापित करें Windows XP चरण 29 बुलेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • टिप्स

    • शुरू करने से पहले, आपको एक साथ सब कुछ करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी उत्पाद कुंजी के लिए आसान पहुंच है सभी डिवाइस ड्राइवरों को एक छड़ी पर रखो, ताकि आप विंडोज़ की स्थापना के बाद एक बार उन सभी को स्थापित कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com