कैसे Windows XP के लिए पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें

यद्यपि माइक्रोसॉफ्ट अब आधिकारिक तौर पर विंडोज एक्सपी के विकास और उन्नयन का समर्थन नहीं करता है, फिर भी इस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर दुनिया में बड़ी संख्या में कंप्यूटर हैं। तो क्या होगा अगर इस प्रणाली का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं में से कोई अपना पासवर्ड खो देता है? एक पासवर्ड पुनर्प्राप्त करना असंभव है, लेकिन कंप्यूटर पर किसी भी उपयोगकर्ता खाते के लिए एक नया सेट करने के कई तरीके हैं, भले ही यह व्यवस्थापक विशेषाधिकारों वाला खाता हो।

कदम

विधि 1

प्रशासक खाते का पासवर्ड रीसेट करें
विंडोज एक्सपी चरण 1 में पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
1
एक व्यवस्थापक के रूप में सिस्टम में लॉग इन करें उपयोगकर्ता खाते जिनके पास कंप्यूटर व्यवस्थापक के रूप में विशेषाधिकार हैं, अन्य पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लॉगिन पासवर्ड को बदल सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल तभी काम करती है अगर आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक खाते का लॉगिन पासवर्ड पता है (या अन्य विशेषाधिकारों वाला कोई अन्य उपयोगकर्ता खाता)
  • विंडोज एक्सपी चरण 2 पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    2
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तब आइटम का चयन करें "रन"। एक नया संवाद प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विंडोज एक्सपी में पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    3
    मैदान के अंदर "खुला है" कमांड टाइप करें cmd, फिर एंटर कुंजी दबाएं। यह कमांड प्रॉम्प्ट विंडो को लाएगा।
  • विंडोज 7 में पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें पासवर्ड 4
    4
    स्ट्रिंग टाइप करें शुद्ध उपयोगकर्ता [user_name] * कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के भीतर यहाँ एक उदाहरण कमांड है शुद्ध उपयोगकर्ता विकी * (इस मामले में उपयोगकर्ता खाता जिस पर पासवर्ड बदल दिया जाएगा वह है "विकी")। प्रतीक के बीच एक स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें * और खाता नाम, फिर एंटर कुंजी दबाएं।
  • विंडोज 7 में पासवर्ड पुनः प्राप्त करें
    5
    नया पासवर्ड टाइप करें और Enter कुंजी दबाएं आपको यह पुष्टि करने के लिए नया पासवर्ड दोबारा दर्ज करने के लिए कहा जाएगा कि यह सही है। एक बार पूरा होने पर, आप इसे अपने उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करके विंडोज़ में लॉग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    Windows XP सेटअप सीडी का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक M2S1 1
    1
    अपने कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव में Windows XP स्थापना डिस्क डालें यह विधि केवल तभी काम करती है जब आप बूट करने योग्य Windows XP स्थापना सीडी का उपयोग कर रहे हों। एक जला हुई प्रतिलिपि एक बूट सीडी नहीं हो सकती है, लेकिन कोशिश के बिना सुनिश्चित करने के लिए कोई रास्ता नहीं है
  • छवि का शीर्षक M2S2
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें अगली बार कंप्यूटर शुरू करने पर संदेश को स्क्रीन पर दिखना चाहिए "CD-ROM से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ..."। आगे बढ़ने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं
  • यदि कंप्यूटर सामान्य रूप से ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करना शुरू कर देता है, तो सीडी-रॉम से बूट प्रक्रिया शुरू करने के लिए कुंजी को दबाए बिना, इसका मतलब है कि आप उपयोग कर रहे Windows XP डिस्क बूट करने योग्य नहीं है
  • आप किसी मित्र से Windows XP स्थापना सीडी की एक प्रति उधार ले सकते हैं या ऑप्टिकल मीडिया की बूट प्रतिलिपि को जला सकते हैं। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए विंडोज के संस्करण की खरीद करते समय यह वही डिस्क प्रदान की जाती है।
  • छवि का शीर्षक M2S3
    3
    आगे बढ़ने के लिए आर कुंजी दबाएं "मरम्मत" मौजूदा स्थापना का
  • छवि का शीर्षक M2S4 1
    4
    जब स्क्रीन दिखाई देगी "घटक स्थापना"कमांड प्रॉम्प्ट तक पहुंचने के लिए ⇧ Shift + F10 कुंजी दबाएं।
  • छवि का शीर्षक M2S5 1
    5
    कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में, स्ट्रिंग टाइप करें nusrmgr.cpl, फिर एंटर कुंजी दबाएं। खिड़की से संबंधित "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण" जहां से आप सिस्टम में किसी भी पंजीकृत उपयोगकर्ता के मौजूदा पासवर्ड को बदलने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3

    कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें
    विंडोज एक्सपी चरण 11 पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    1
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, फिर बार-बार F8 फ़ंक्शन कुंजी दबाएं।
  • विंडोज एक्सपी चरण 12 में पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    2
    आइटम को चुनने के लिए ऊपर कुंजीपटल कुंजियों का उपयोग करें "कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड"। सुरक्षित मोड में सिस्टम स्टार्टअप के साथ आगे बढ़ने के लिए, Enter कुंजी दबाएं
  • विंडोज एक्सपी पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें 13
    3
    व्यवस्थापक खाते का चयन करें डिफ़ॉल्ट रूप से इस प्रकार के खाते ने किसी भी लॉगिन पासवर्ड को कॉन्फ़िगर नहीं किया है, इसलिए जब तक किसी अन्य उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर पहुंच नहीं है, तो व्यवस्थापक खाते के लिए पासवर्ड सेट कर दिया गया है, इस प्रक्रिया को काम करना चाहिए। ज्यादातर मामलों में आप किसी भी पासवर्ड को दर्ज किए बिना व्यवस्थापक खाते से सिस्टम में लॉग इन कर सकते हैं।
  • विंडोज 7 पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें
    4
    स्ट्रिंग टाइप करें शुद्ध उपयोगकर्ता कमांड प्रॉम्प्ट विंडो के भीतर जब समाप्त हो जाए, तो Enter कुंजी दबाएं कंप्यूटर में पंजीकृत सभी उपयोगकर्ता खातों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • विंडोज एक्सपी पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें शीर्षक चरण 15
    5
    उस खाते का चयन करें जिसका पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, कमांड टाइप करें शुद्ध उपयोगकर्ता [user_name] 12345678 जहां पैरामीटर [user_name] को परिवर्तित करने के लिए खाते के नाम से प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए "12345678" चुने नए पासवर्ड का प्रतिनिधित्व करता है। जारी रखने के लिए, Enter कुंजी दबाएं
  • छवि शीर्षक विंडोज एक्सपी पर पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें चरण 16
    6
    कमांड टाइप करें शटडाउन-आर कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए सिस्टम सामान्य रूप से रिबूट होगा और, पहले चयनित उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करके, आप नए पासवर्ड के साथ विंडोज में प्रवेश कर पाएंगे।
  • विधि 4

    लिनक्स लाइव सीडी का उपयोग करें
    छवि शीर्षक M4S1
    1



    ऑप्टिकल ड्राइव में एक ऑप्टिकल ड्राइव डालने के बाद कंप्यूटर को प्रारंभ करें "लाइव सीडी" एक Linux वितरण का उबुंटू विशेषज्ञों द्वारा उपयोग के लिए अनुशंसित संस्करण है एक "लाइव सीडी" आपको अपने कंप्यूटर पर इसके संस्थापन से पहले आगे बढ़ने की आवश्यकता के बिना लिनक्स का एक संस्करण लोड करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर की ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क डालें, और उसके बाद सिस्टम को पुनरारंभ करें जब आपको संदेश दिखाई देगा "CD-ROM से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ..."कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं।
  • छवि का शीर्षक M4S2
    2
    लिनक्स डेस्कटॉप तक पहुंचें उपयोग में लिनक्स के वितरण के आधार पर आपको चुनना होगा कि किस संस्करण को लोड करना है। लिनक्स डेस्कटॉप तक पहुंचने के लिए, विकल्प चुनें "लाइव" या "लिनक्स की कोशिश करो"।
  • छवि का शीर्षक M4S3
    3
    Ctrl + L कुंजी संयोजन दबाएं। बार एक विशिष्ट निर्देशिका तक पहुंचने के लिए दिखाई देगा।
  • छवि शीर्षक M4S4
    4
    स्ट्रिंग टाइप करें कंप्यूटर: /// प्रदर्शित पट्टी के भीतर, फिर Enter कुंजी दबाएं सभी 3 स्लैश प्रतीकों को टाइप करना सुनिश्चित करें ("/")। आपके कंप्यूटर पर स्थापित हार्ड डिस्क की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • छवि का शीर्षक M4S5
    5
    भागो "पर्वत" हार्ड डिस्क जिसमें विंडोज इंस्टॉलेशन शामिल है सही माउस बटन के साथ इकाई का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "Monta" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया अगर आपके कंप्यूटर पर केवल एक हार्ड ड्राइव है, तो आपको उस ड्राइव का चयन करना होगा जो रिपोर्ट नहीं करता है "सिस्टम के लिए आरक्षित"।
  • छवि का शीर्षक M4S6
    6
    माउस के डबल क्लिक के साथ विंडोज इंस्टाल युक्त डिस्क का चयन करें। अब खिड़की के शीर्ष पर देखें जिसमें आपने पहले स्ट्रिंग टाइप किया था कंप्यूटर: ///. दिखाया गया पूरा रास्ता नोट (या प्रतिलिपि) ले लो जल्द ही आपको अगले चरण की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक M4S7
    7
    खिड़की खोलने के लिए Ctrl + ⎇ Alt + T कुंजी संयोजन दबाएं "अंतिम" (लिनक्स कमांड प्रॉम्प्ट)। आपको खिड़की के भीतर एक आदेश की एक श्रृंखला सम्मिलित करनी होगी "अंतिम", हर कोई "केस-संवेदी".
  • छवि शीर्षक M4S8
    8
    हार्ड डिस्क पर पहुंचें जिसमें खिड़की से विंडोज इंस्टॉलेशन है "अंतिम"। कमांड टाइप करें सीडी / पथ / इकाई / खिड़कियां जहाँ "/ पथ / इकाई / खिड़कियां" आप पिछले चरण में प्रतिलिपि पूर्ण पथ है। समाप्त होने पर, जारी रखने के लिए Enter कुंजी दबाएं।
  • एम 4 एस 9 नामक छवि
    9
    कमांड टाइप करें सीडी विंडोज़ / सिस्टम 32, फिर एंटर कुंजी दबाएं। ध्यान दें कि इस मामले में कोई भी नहीं है "/" शब्द से पहले "विंडोज"।
  • M4S10 शीर्षक वाली छवि
    10
    सिस्टम टूल इंस्टॉल करें और शुरू करें "chntpw"। ऐसा करने के लिए, कमांड टाइप करें sudo apt-get chntpw स्थापित करें, फिर एंटर कुंजी दबाएं। जब आपको खिड़की पर वापस लाया जाएगा "अंतिम", आपको कमांड टाइप करना होगा sudo chntpw -u [user_name] सैम. [User_name] पैरामीटर को उस विंडोज खाते के नाम से बदलें, जिसका लॉगिन पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं। याद रखें कि लिनक्स में सभी कमांड केस-सेंसिटिव हैं। समाप्त होने पर, उपलब्ध विकल्पों की सूची देखने के लिए एन्टर कुंजी दबाएं।
  • छवि का शीर्षक M4S11
    11
    चयनित उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का वर्तमान पासवर्ड हटाने के लिए 1 कुंजी दबाएं। Enter कुंजी दबाएं, फिर आगे बढ़ने की आपकी इच्छा की पुष्टि करने के लिए y कुंजी दबाएं।
  • छवि का शीर्षक M4S12
    12
    कंप्यूटर को सामान्य रूप से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लोड करने के लिए पुनरारंभ करें ऐसा करने के लिए, प्रतीक के साथ आइकन दबाएं "शक्ति" स्क्रीन के शीर्ष दाईं तरफ। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्रारंभ करें (शुरू नहीं करें "लाइव सीडी" लिनक्स का) जब Windows लॉगऑन स्क्रीन प्रकट होती है, तो आप पासवर्ड दर्ज करने के बिना चयनित खाते का उपयोग करके सिस्टम में लॉग इन करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 5

    किसी अन्य कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव स्थापित करें
    1
    प्रक्रिया को समझें इस पद्धति का उपयोग करें यदि आप आलेख में बताए गए किसी अन्य तरीके का उपयोग करके किसी उपयोगकर्ता खाते का पासवर्ड बदल नहीं सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के पासवर्ड को बदलने की अनुमति नहीं देती है, लेकिन आपको अपनी फ़ाइलों को एक अन्य मेमोरी यूनिट में स्थानांतरित करने और उन्हें फिर से उपयोग करने योग्य बनाने के लिए उपयोग करने की अनुमति देता है जारी रखने के लिए, आपको किसी अन्य कंप्यूटर को एक Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग करने की आवश्यकता है और इसे व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों वाले किसी उपयोगकर्ता खाते से एक्सेस करना होगा।
  • 2
    कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को Windows XP चलाते हुए निकालें, जिसमें यूज़र प्रोफाइल जिसकी आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं सबसे पहले, अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से बंद करें और इसे मुख्य रूप से डिस्कनेक्ट करें, फिर मामले में लॉग इन करें और हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें।
  • 3
    बाहरी यूएसबी एडेप्टर में डिस्क को स्थापित करें ताकि आप इसे दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकें। वैकल्पिक रूप से, यदि दूसरा कंप्यूटर एक डेस्कटॉप सिस्टम है, तो आप इसे सीधे केस के अंदर स्थापित करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • 4
    दूसरे कंप्यूटर को प्रारंभ करें और एक व्यवस्थापक खाते से लॉग इन करें। चूंकि आप व्यवस्थापकीय विशेषाधिकारों के साथ एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का उपयोग कर रहे हैं और आपने पहले कंप्यूटर की हार्ड डिस्क दूसरे (या बाहरी यूएसबी एडाप्टर के माध्यम से) पर स्थापित की है, तो आपको यूनिट में संग्रहीत सभी डेटा तक पूर्ण पहुंच होगी।
  • 5
    कंप्यूटर के हार्ड डिस्क पर सभी फ़ोल्डर्स और सभी फाइलों के दूसरे कंप्यूटर पर प्रतिलिपि पर जाकर विंडोज़ एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आगे बढ़ें। एक विंडो खोलने के लिए "संसाधनों का अन्वेषण करें", कुंजी संयोजन दबाएं ⌘ विन + ई।
  • अतिरिक्त डिस्क अनुभाग में सूचीबद्ध है "कंप्यूटर" या "यह पीसी", उपयोग में विंडोज के संस्करण के आधार पर। माउस के दोहरे क्लिक के साथ इसे चुनें, फिर उस उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल की फ़ाइलें एक्सेस करें, जिसमें आप रुचि रखते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको फ़ोल्डर खोलना होगा "सी: विंडोज दस्तावेज़ और सेटिंग्स [user_name]" जहां [user_name] खाते का नाम है (इकाई की पहचान पत्र प्रणाली में डिस्क और विभाजन की संख्या के आधार पर भिन्न हो सकता है)।
  • एक दूसरी खिड़की खोलने के लिए "संसाधनों का अन्वेषण करें", combinazione विन + ई कुंजी संयोजन फिर से दबाएं। यह प्रतिलिपि प्रक्रिया को आसान बना देगा क्योंकि आप वांछित तत्वों को एक विंडो से दूसरे में खींच सकते हैं। आप जहाँ कहीं भी चाहते हैं, यहां तक ​​कि USB स्टिक पर चयनित फ़ाइलों को खींच सकते हैं
  • 6
    कॉपी करने के बाद पूरा हो गया है, स्रोत कंप्यूटर पर हार्ड डिस्क को पुनर्स्थापित करें। यहां तक ​​कि अगर आप वांछित उपयोगकर्ता खाते के लॉगिन पासवर्ड को पुनर्स्थापित नहीं कर सकते, तो भी आप किसी भी डेटा को खोए बिना संबंधित फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने में सफल रहे हैं।
  • टिप्स

    • माइक्रोसॉफ्ट अब विंडोज एक्सपी के विकास और उन्नयन का समर्थन नहीं करता, जिसका अर्थ है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए वस्तुतः कोई समर्थन नहीं है। किसी भी समस्या से निपटने के लिए Microsoft से सभी आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर को विंडोज के नवीनतम उपलब्ध संस्करण के साथ अपग्रेड करने की आवश्यकता है।
    • कई कार्यक्रमों को विज्ञापित किया गया है क्योंकि वे विंडोज पासवर्ड बदलने में सक्षम हैं, उन्हें केवल विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों से डाउनलोड करना सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • आवश्यक प्राधिकरण के बिना अन्य उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत फ़ाइलों को एक्सेस करने से आपको गंभीर समस्याएं आ सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com