कैसे एक पीसी को साफ करने के लिए

धूल और मलबे आपके पीसी के सबसे खराब दुश्मन हैं। जब धूल जमा हो जाता है, तो अपने प्रशंसकों और घटकों में व्यवस्थित होकर, पीसी "श्वास" के लिए और ज़्यादा मुश्किल नहीं है। यह आपके हार्डवेयर को तनाव में डालता है और संपूर्ण डिवाइस की छोटी अवधि में अनुवाद करता है नियमित रूप से सफाई से आपके कंप्यूटर की ज़िंदगी में काफी वृद्धि हो सकती है, और अगर आप इस आदत से चिपके रहते हैं, तो सफाई केवल कुछ मिनटों में ही लग सकती है। आप यह कैसे करना शुरू कर सकते हैं!

कदम

भाग 1

केस साफ करें
छवि शीर्षक वाला एक क्लीन स्टाइल 1 चरण
1
एक क्षेत्र तैयार करें जहां आप धूल को दूर कर सकते हैं। कम्प्यूटर के अंदर की अधिकांश धूल को निकालने के लिए संकुचित हवा और वैक्यूम क्लीनर का उपयोग होने की उम्मीद है, इसलिए आपको एक ऐसा क्षेत्र सेट करना होगा जहां आप अन्य वस्तुओं को गंदी करने के बारे में चिंता किए बिना धूल को उड़ाने के लिए कर सकते हैं। गेराज या कार्यक्षेत्र एक अच्छा विकल्प है या आप बाहर निकल सकते हैं यदि यह एक सूखी दिन है।
  • एक टेबल तैयार करने की कोशिश करें ताकि आप आसानी से अपने कंप्यूटर को बिना फेंकने या फर्श पर डाले बिना एक्सेस कर सकें।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 2
    2
    अपने उपकरण ले लीजिए आपको एक फिलिप्स पेचकश, संपीड़ित वायु (या एक कंप्रेसर या एक कंप्रेसर के साथ) की जरूरत है, एक छोटा वैक्यूम क्लीनर जो संकीर्ण दरारें, टूथब्रश और 99% आइसोप्रोपिल अल्कोहल के लिए अनुकूल हो सकता है।
  • पुरानी धातु के छिद्रित वैक्यूम क्लीनर का उपयोग न करें क्योंकि ये आम तौर पर जमीन के लिए अपर्याप्त हैं और ये घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बढ़िया प्लास्टिक ट्यूब के साथ सबसे अच्छा विकल्प एक नया पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर है
  • टूथब्रश में नरम ब्रितर होना चाहिए और यह नया होना चाहिए।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 3 चरण
    3
    कंप्यूटर बंद करें और पीठ पर सभी बाह्य उपकरणों और सभी केबलों को अनप्लग करें। सुनिश्चित करें कि मॉनिटर अनप्लग किए गए हैं, साथ ही साथ यूएसबी, ईथरनेट, स्पीकर या अन्य केबल। बिजली की आपूर्ति स्विच बंद करें और फिर पावर कॉर्ड को हटा दें।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 4 चरण
    4
    अपने पक्ष में कंप्यूटर रखो अपने टेबल या कार्यक्षेत्र के एक तरफ कंप्यूटर रखें। सुनिश्चित करें कि पीठ पर कनेक्टर्स सतह के करीब रखा जाता है। ये कनेक्टर मैटरबोर्ड से जुड़े हैं और यह पुष्टि कर सकते हैं कि आप सही साइड पैनल को निकाल रहे हैं।
  • स्वच्छ एक पीसी कदम शीर्षक छवि 5
    5
    साइड पैनल को निकाल दें, स्क्रू को निकाल दें, जो इसे जगह में रखते हैं। ये शिकंजा कंप्यूटर के पीछे पाया जा सकता है सबसे आधुनिक घरों में फिन शिकंजा हैं, जिन्हें बिना उपकरणों के हटाया जा सकता है, हालांकि आप पुराने घरों या विंग शिकंजे के लिए पेचकश का उपयोग कर सकते हैं जो बहुत तंग हैं।
  • स्क्रू को एक तरफ रख दें ताकि आप उन्हें खो न सकें।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन एक पीसी चरण 6
    6
    वैक्यूम क्लीनर मोटे तौर पर पीसी पर स्थित अंतिम सफाई और पर्यावरण से कितने समय बीत चुका है, इसके आधार पर आपको एक बहुत ही भयावह दृष्टि से स्वागत किया जा सकता है। धूल में घटकों को इकट्ठा करने और व्यवस्थित करने की प्रवृत्ति होती है और पूरे इंटीरियर को पतली भूरे परत से ढक दिया जा सकता है। वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके पास के पास देने के लिए, दरारें और घटकों से धूल के अनाज को चूसना।
  • अंदर चलते समय वैक्यूम क्लीनर की नोक के साथ घटकों को हिट नहीं करने के लिए सावधान रहें। बहुत से आंतरिक घटक बहुत नाजुक होते हैं और कनेक्टर्स और मोड़ पिन हार्डवेयर को अनुपयोगी बना सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी चरण 7
    7
    संपीड़ित हवा का उपयोग दरारों से धूल को उड़ाने के लिए करें। संपीड़ित वायु या हवा कंप्रेसर की खिंचाई कर सकते हैं और दरारें पाने के लिए सबसे स्पष्ट गंदगी को दूर कर सकते हैं। जमा हुई धूल की मात्रा को कम करने में मदद के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
  • लंबे और निरंतर फटने से बचें, क्योंकि यह आपके हाथ में रखने के लिए संकुचित हवा का ठंडा भी कर सकता है।
  • पंखे पर संपीड़ित हवा को मत फेंकें, क्योंकि यह इसे चलाने के लिए डिज़ाइन की तुलना में तेजी से चलाता है, आप संभावित रूप से इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 8
    8
    वैक्यूम क्लीनर और अल्कोहल के साथ प्रशंसकों को साफ करें प्रशंसक ब्लेड पर बड़ी मात्रा में धूल हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। शराब में टूथब्रश डुबकी और धीरे से ब्लेड पर शेष पावडर को रगड़ें।
  • यदि आप पहले उन्हें हटा दें तो आप प्रशंसकों का आसानी से उपयोग कर सकेंगे। आपको शिकंजे को दूर करना चाहिए जो पंजे को हवाई जहाज़ के पहिये में सुरक्षित रखता है और फिर केबल को डिस्कनेक्ट कर देता है जो पंखे को मदरबोर्ड से जोड़ता है। जहां प्रशंसक जुड़ा हुआ है, वहां लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे साफ़ करने के बाद आसानी से इसे फिर से कनेक्ट कर सकें।
  • एक ही दिशा में प्रशंसक को फिर से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें जिसमें यह मूल रूप से इंस्टॉल किया गया था। प्रशंसकों को एक दिशा में उड़ा दिया जाता है और एयरफ्लो दिशा को उल्टा करने से आपके मशीन के ठंडा होने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। अधिकांश प्रशंसकों के पास एक तीर है जो आवास के शीर्ष पर मुद्रित होता है यह इंगित करने के लिए कि किनारा हवा को उड़ाने है।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 9
    9
    पूरी तरह से सफाई के लिए घटकों को निकालें यद्यपि एक वैक्यूम क्लीनर और एक धूलिंग आम तौर पर बुनियादी सफाई के लिए पर्याप्त हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अलग-अलग घटकों को हटा दें ताकि उन्हें वास्तव में फिर से चमक सकें। आंतरिक घटकों को छूने से पहले ठीक से जमीन पर खुद को निर्वहन करना सुनिश्चित करें। जब आप घटकों को निकालते हैं, तो उन्हें एक विरोधी स्थैतिक सतह पर रखें, जैसे कि लकड़ी या रबर
  • आप स्क्रू को हटाकर ग्राफ़िक्स कार्ड को निकाल सकते हैं जो इसे मामले में संलग्न करते हैं, नीचे कार्ड को अलग करके और फिर सीधे सीधी रेखा में खींचते हैं। इसे पूरी तरह से हटाने के लिए बिजली केबलों को डिस्कनेक्ट करने के लिए आवश्यक हो सकता है सफाई की सतह पर ग्राफिक्स कार्ड की व्यवस्था करें और सबसे हठी पाउडर को हटाने के लिए ब्रश और अल्कोहल का उपयोग करें।
  • हार्ड ड्राइव को हटाना और सभी ऑप्टिकल ड्राइव आसान सफाई कर सकते हैं, क्योंकि वे अक्सर हार्ड-टू-पहुंच रिक्तियों में छिपाए जाते हैं। इन इकाइयों को हटाने के लिए आम तौर पर मामले के दोनों किनारों के उद्घाटन की आवश्यकता होती है, ताकि इकाई के प्रत्येक भाग पर फिक्सिंग स्क्रू तक पहुंचा जा सके। अधिकांश ऑप्टिकल ड्राइव स्कूओं को हटाने के बाद मामले के सामने से बाहर आते हैं।
  • सीपीयू कूलिंग असेंबली को निकालकर आप गर्मी सिंक में दरारें साफ कर सकते हैं, साथ ही प्रशंसकों को धूल भी कर सकते हैं। हीट्सिंक कई अलग-अलग तरीकों से तय किए गए हैं, इसलिए इसे निकालने का प्रयास करने से पहले आपको दस्तावेज़ से परामर्श करना होगा। कुछ के साथ मदरबोर्ड की पीठ की ओर से एक ब्रैकेट को निकालना आवश्यक है। यदि आप CPU कूलिंग असेंबली निकालते हैं, तो आपको इसे पुनः कनेक्ट करने से पहले CPU में एक नया थर्मल पेस्ट लेयर लगाने की आवश्यकता होगी।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 10
    10
    सभी गेट धूल। आपके मामले के आधार पर, आप प्रशंसकों और एयरफ्लो के लिए ग्रिल कर सकते हैं। मामले के अंदर से धूल फेंकने के लिए संपीड़ित वायु का उपयोग करें और फिर बाहर से झंझरी पर एक ब्रश पास करें।
  • भाग 2

    कीबोर्ड को साफ करें
    इमेज का शीर्षक स्वच्छ एक पीसी चरण 11
    1
    कीबोर्ड अनप्लग करें भले ही आप बस कीबोर्ड को खाली करने की योजना बना रहे हों, कीबोर्ड को अनप्लग करने का शायद एक अच्छा विचार है यह आपको इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के कारण नुकसान की संभावना कम करने में मदद करेगा।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 12
    2
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें आप चाबी के ऊपर डिवाइस की नोक के साथ कीबोर्ड को जल्दी से साफ़ कर सकते हैं कुंजी दबाएं ताकि आप सभी स्लॉट तक पहुंच सकें।
  • इमेज शीर्षक से स्वच्छ एक पीसी चरण 13
    3



    कीबोर्ड को उल्टा कर दें किसी सतह पर कीबोर्ड चालू करें जो कि साफ करना आसान है या समस्याएं नहीं बनाते हैं (जैसे बाहर)। कुंजीपटल को ऊपर की तरफ पकड़ते समय चाबियों पर अपना हाथ स्विच करें और इसे करते समय हिलाएं। आपको बहुत से मलबे बाहर आना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक क्लीन स्क्रीप्ट चरण 14
    4
    चाबियाँ निकालें यदि आप कीबोर्ड की गहरी सफाई करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक कुंजी को निकालना होगा ताकि आप उन्हें साफ कर सकें और कीबोर्ड के अंदर तक पहुंच सकें। चाबियाँ निकालना थोड़ा उबाऊ है, लेकिन आप खराबी के कारण कीबोर्ड को बदलने से बचेंगे।
  • किसी बटन को निकालने के लिए, उसके सामने एक दबाएं किसी चाबियाँ जिसे आप निकालना चाहते हैं, के तहत एक फ्लैट वस्तु, जैसे एक कार की चाबी या एक फ्लैटहेड पेचकश डालें इसे धीरे से ऊपर उठाएं जब तक वह उड़ जाएंगे। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि सभी कुंजियों को हटा दिया गया न हो।
  • स्पेस बार को दूर करने के लिए जटिल हो सकता है, इसलिए इसे संलग्न करने की अनुशंसा की जाती है।
  • कुंजी को हटाने से पहले कुंजीपटल की एक तस्वीर ले लीजिए ताकि आपको पता होना जरूरी हो कि उन्हें कहां पुनर्स्थापित करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक पीसी चरण 15
    5
    कीबोर्ड को अनमाउंट करें कुंजियों को हटाने के बाद, आप बाहरी संरचना को खोल सकते हैं। कुंजीपटल चालू करें और सभी शिकंजा खोलें जो इसे एक साथ पकड़ते हैं। विभिन्न भागों को अलग करें, जिससे यह सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक टुकड़ा कनेक्ट होने के लिए कहें।
  • प्रत्येक कुंजीपटल को अलग तरह से आकार दिया जाता है और कुछ को अलग-अलग नहीं किया जा सकता।
  • इमेज का शीर्षक, स्वच्छ एक पीसी, चरण 16
    6
    घटकों को धो लें एक बार कीबोर्ड को अलग कर दिया गया है, तो अधिकांश घटक धोया जा सकते हैं। जो सिर्फ प्लास्टिक है वह डिशवॉशर में जा सकता है या हाथ से धोया जा सकता है। चाबियाँ हाथ से व्यक्तिगत रूप से धोया जा सकता है या डिशवॉशर की एक आंतरिक टोकरी में संग्रहीत किया जा सकता है।
  • अधिकांश कीबोर्डों में एक रबड़ संपर्क पैड होता है जो चाबियाँ उनके लोच को देता है इसमें कोई इलेक्ट्रॉनिक नहीं है और इसे डिशवॉशर में डाला जा सकता है या गर्म पानी और साबुन से साफ किया जा सकता है।
  • एक तर्क बोर्ड या सर्किट को धोना न करें और कोई केबल न धोएं। आप इन चीज़ों को शराब और ब्रश के साथ साफ़ कर सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 17
    7
    कीबोर्ड को वापस चालू करें जब सब कुछ ध्यान से धोया जाता है और सूख जाता है, तो आप प्रत्येक टुकड़े को एक साथ वापस रख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी घटकों को उनके स्थान पर वापस लौटें। जब आप कुंजी को फिर से दर्ज करते हैं तो कीबोर्ड फ़ोटो को देखें
  • आप कुंजीपटल पर सीधे उनके स्थान पर उन्हें दबाकर कुंजी को फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • सब कुछ एक साथ फिर से जोड़ने से पहले सुनिश्चित करें कि सब कुछ पूरी तरह से सूखा और ताज़ा है। जब यह जुड़ा होता है तो नमी कीबोर्ड को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • भाग 3

    माउस को साफ करें
    इमेज शीर्षक से स्वच्छ एक पीसी चरण 18
    1
    माउस को अनप्लग करें माउस को साफ करने के लिए शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो गया है। यह सफाई प्रक्रिया के दौरान माउस को किसी भी क्षति को रोकने में मदद करेगा।
  • स्वच्छ एक पीसी कदम शीर्षक छवि 19
    2
    बटन को साफ करें शराब में डूबा कपड़े या ब्रश का प्रयोग करें और बटन को धीरे से रगड़ें। बटन के बीच स्लॉट के माध्यम से जाने के लिए टूथपिक का उपयोग करें और मलबे को अंदर फेंक दें। उपयोग के दौरान सभी सतहों को स्पर्श या रगड़ें।
  • छवि को शीर्षक से साफ करें एक पीसी चरण 20
    3
    लेंस को साफ करें माउस को चालू करें और नीचे लेंस की जांच करें। संपीड़ित हवा के साथ सभी अतिरिक्त अवशेषों को निकालें और फिर लेंस के चारों ओर शराब में भिगोए एक कपास झाड़ू से गुजारें।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 21
    4
    ग्रेमेट्स साफ करें अधिकांश चूहों के नीचे छोटे ग्रामेट हैं ये चटाई पर माउस स्लाइड की मदद करते हैं रबड़ में फंस गए सभी धूल और मलबे को साफ करने के लिए शराब में लथपथ कपड़े का उपयोग करें। तल के पास भी पास दें
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 22
    5
    अपने माउसपैड को साफ करें प्रकार के आधार पर, आप माउसपैड की सतह पर धूल और मलबे की एक पतली परत जमा कर सकते हैं। ज्यादातर माउस पैड डिशवॉशर में रखे जा सकते हैं, हालांकि हाथ से उन्हें धोने के लिए अभी भी संभव है।
  • भाग 4

    मॉनिटर को साफ करें
    इमेज शीर्षक से साफ करें एक पीसी चरण 23
    1
    मॉनिटर बंद करें सुनिश्चित करें कि मॉनिटर कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो गया है यह आपको किसी भी स्थैतिक buildup को रोकने में मदद करेगा
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ 24
    2
    एक सूखी कपड़े से धूल निकालें स्क्रीन पर धूल हटाने के लिए माइक्रोफ़ीबेर या अन्य नरम कपड़े का बहुत धीरे से उपयोग करें। इकट्ठा मत करो और मलबे रगड़ने की कोशिश मत करो। धूल को एकत्र करने के लिए बस स्क्रीन पर आगे और पीछे कपड़े को साफ करें।
  • स्कॉटेक्स टाइप पेपर, टॉयलेट पेपर या फेस टिशू का उपयोग न करें क्योंकि ये आम तौर पर किसी न किसी हैं और स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि को साफ करें एक पीसी साफ करें चरण 25
    3
    सफाई समाधान लिखें आप कुछ विशेष खरीद सकते हैं, लेकिन आप 50/50 समाधान में डिस्टिल्ड वॉटर और श्वेत सिरका मिलाकर घर पर जल्दी और आर्थिक रूप से एक बना सकते हैं। टैम्पोनला या कपड़े पर स्प्रे करें और फिर धीरे से स्क्रीन पर इसे ले जाएं।
  • कभी भी सफाई के समाधान को स्क्रीन पर सीधे स्प्रे नहीं करें क्योंकि यह अंदर घुसना और घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अमोनिया युक्त समाधान के साथ सफाई से बचें, जैसे विंडेक्स या एथिल अल्कोहल के साथ।
  • टिप्स

    • अपने कंप्यूटर को इसे अपने सबसे अच्छे रूप में रखने के लिए नियमित रूप से साफ़ करें इसे हर छह महीने में चलाना चालू रखता है, लेकिन यदि आप धूम्रपान करते हैं या पालतू होते हैं तो आपको आवृत्ति बढ़ाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com