प्रोग्राम लेगो एनएक्सटी माइंडस्टॉर्म कैसे करें

लेगो एनएक्सटी माइंडस्टॉर्म रोबोट्स महान खेल हैं और कार्यक्रम को सीखने के लिए एक महान उपकरण हैं। रोबोट के साथ प्रदान की गई कार्यक्रम सरल और सहज है, और इसके साथ आप अपने रोबोट के लिए लगभग कुछ भी कर सकते हैं। लेगोस के साथ उपलब्ध रोबोट के निर्माण के बाद, यह समय है कि इसे आप जो कार्य करना चाहते हैं उसे करने के लिए कार्यक्रम करें। यह जानने के लिए जारी रखें कि क्या करना है।

कदम

भाग 1

कैसे शुरू करने के लिए
प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 1
1
प्रोग्राम स्थापित करें और खोलें रोबोट में मैक और विंडोज के लिए एक प्रोग्राम शामिल होना चाहिए था, जिसे आप वेबसाइट से अन्यथा डाउनलोड कर सकते हैं लेगो माइंडस्टॉर्म. जब आपने डिस्क डाली या डाउनलोड किए गए संस्करण को खोला है, तो एक इंस्टॉलेशन विंडो दिखाई देगी। प्रोग्राम स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें, फिर इसे खोलें
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 2
    2
    प्रोग्राम का इस्तेमाल करना सीखें प्रोग्राम को बचाने, खोलने या बनाने के लिए शीर्ष टूलबार का उपयोग करें। ऑपरेशन को सम्मिलित करने, स्थानांतरित करने और हटाने के लिए, एक काले तीर की तरह आकार वाले सूचक टूल का उपयोग करें। पैन टूल, हाथ के आकार में, आपको प्रोग्राम को खिड़की में खींचने के लिए सभी कार्यक्रमों को देखने के लिए अनुमति देता है। टिप्पणी टूल, कॉमिक बुक के रूप में, आपको प्रोग्राम के कुछ हिस्सों में पाठ दर्ज करने, टिप्पणियों और विवरण जोड़ने के लिए अनुमति देता है जो अन्य लोगों को इसे समझने में सहायता करेगा।
  • खिड़की के दाईं ओर, रोबो सेंटर में कई अलग-अलग रोबोट के लिए मार्गदर्शिकाएं और निर्देश शामिल हैं जिन्हें आप बना सकते हैं और प्रोग्राम कर सकते हैं। रोबो केंद्र का दूसरा टैब पोर्टल खोलता है, जहां आप ऑनलाइन सूचना का उपयोग कर सकते हैं जो कार्यक्रम में आपकी मदद करेंगे।
  • निचले दाईं ओर वर्णन को देखने के लिए माउस को एक ऑपरेशन पर ले जाएं और खिड़की के निचले हिस्से में इसकी सेटिंग्स देखें या बदलें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 3
    3
    विभिन्न कार्यों तक पहुंचने के लिए जानें बाईं ओर स्थित टूलबार में आपके रोबोट का प्रदर्शन करने वाले सभी कार्यों को शामिल किया गया है टूलबार के नीचे तीन टैब आपको विभिन्न कार्यों के संचालन तक पहुंच प्रदान करते हैं। अपने रोबोट की अलग-अलग कार्रवाइयों को खोजने और प्रयोग करने के लिए इस उपकरण पट्टी का अन्वेषण करें।
  • हरे रंग की सर्कल के साथ बाईं ओर स्थित टैब में, सबसे आम संचालन होता है, जैसे आंदोलन, ध्वनि, लूप और स्विच। यह लेआउट आपको उन कार्यों के लिए त्वरित पहुंच देता है जो आप सबसे अधिक उपयोग करेंगे, लेकिन आप दूसरों को देखने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • तीन रंग के वर्गों के साथ केंद्रीय कार्ड में सभी कार्यों को शामिल किया गया है, जो श्रेणियों में विभाजित है। आम संचालन तक पहुंचने के लिए माउस को शीर्ष पर हरे रंग की सर्कल पर ले जाएं। माउस को ग्रीन स्क्वायर पर ले जाएं, जैसे कि एक ध्वनि खेलना या रंग का प्रकाश चालू करना। सभी कार्यों को खोजने के लिए अन्य बटन का अन्वेषण करें।
  • अंतिम कार्ड, उसी के आकाशीय चिह्न के साथ, कस्टम ऑपरेशन होता है, जो आपने इंटरनेट से बनाया या डाउनलोड किया था।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 4
    4
    एक गाइड के साथ शुरू करें इस कार्यक्रम में कई गाइड शामिल हैं जो आपको पहले कार्यक्रमों को बनाने के लिए सिखाएंगे। दाईं ओर रोबो सेंटर पर जाएं और उन कार्यक्रमों की श्रेणी पर क्लिक करें, जिन्हें आप बनाना चाहते हैं। अपने कार्यक्रम के लिए, वाहनों में शूटरबोट से शुरू करने का प्रयास करें यह गाइड शुरू में बहुत आसान होगा, लेकिन सामान्य प्रोग्रामिंग और परीक्षण प्रथाओं के अलावा, आप अपने निपटान में बुनियादी नियंत्रणों से मिलकर पेश करेंगे।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 5
    5
    गाइड में दिए गए निर्देशों के बाद, आपरेशन को अपने कार्यक्रम में खींचें। यह सुनिश्चित करने के लिए सेटिंग्स की रूपरेखा बदलें कि प्रत्येक आपरेशन ठीक उसी प्रकार से जो आप चाहते हैं। कार्यक्रम निष्पादन श्रृंखला से जुड़े हुए, उन्हें अनुक्रमणित करके कई संचालनों को एक साथ संयोजित करें। लूप के भीतर की कार्रवाई को खींचें या नियंत्रण विवरण में उन्हें शामिल करने के लिए स्विच करें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 6
    6
    जब आप प्रोग्राम के साथ कर लेंगे, तो इसे अपने रोबोट की स्मार्ट ईंट पर डाउनलोड करें। यूएसबी केबल के साथ अपने कंप्यूटर पर ईंट से कनेक्ट करें आपके प्रोग्राम के निचले दाहिने किनारे के बटन आपको कनेक्ट किए गए एक NXT डिवाइस के साथ संवाद करने की अनुमति देते हैं। बाईं डिवाइस को आपके डिवाइस पर प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक बार डाउनलोड पूरा होने पर, स्मार्ट ईंट को अनप्लग करें, इसे अपने रोबोट में डालें और इसे चलने के लिए प्रोग्राम को शुरू करें।
  • भाग 2

    अपने रोबोट की जांच करें
    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 7
    1
    आंदोलन ऑपरेशन के साथ अपने रोबोट को स्थानांतरित करें। इस ऑपरेशन के आइकन को दो गियर की विशेषता है। इसे अपने प्रोग्राम में जोड़ें और फिर सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें। अपने रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए टायर से जुड़े बंदरगाहों का उपयोग करें यदि आप पहियों को बी और सी दरवाजों से जोड़ चुके हैं, तो सुनिश्चित करें कि आंदोलन ऑपरेशन बी और सी बंदरगाहों पर है।
    • दिशा निर्धारित करके, आगे या पीछे ले जाएं या रोबोट को रोकें। स्टीयरिंग कंट्रोल के साथ रोबोट स्पिन करें
    • एक सटीक श्रृंखला के घूर्णन के लिए आगे बढ़ें, समय का एक निश्चित अंतराल, या कई डिग्री। या अवधि निर्धारित करने के लिए "असीमित" अपने रोबोट को स्थानांतरित करने के लिए जब तक एक और आदेश प्राप्त नहीं होता है।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 8
    2
    मोटर कमांड का उपयोग करते हुए फायरिंग जैसे अन्य कार्यों को पूरा करें। शूटरबॉट के लिए गाइड में, "राइफल" बंदरगाह ए से जुड़ा है। इसे नियंत्रित करने के लिए, बंदरगाह को सक्रिय करने के लिए मोटर ऑपरेशन (गियर आइकन के साथ) का उपयोग करें। दिशा सेट करके आगे की ओर से इस इंजन के सटीक संचालन को नियंत्रित करने के लिए सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें। ), कार्रवाई, शक्ति और आंदोलन की अवधि।
  • पर टिक का लाभ उठाएं "पूरा होने की प्रतीक्षा करें" रोबोट को मोटर ऑपरेशन द्वारा नियंत्रित गति को पूरा करने से पहले अगले कमांड निष्पादित करने की अनुमति देने के लिए यह, उदाहरण के लिए, आपके रोबोट को एक ही समय में ले जाने और शूट करने की अनुमति देता है।
  • इंजन कमांड इंजन के सभी कार्यों को नियंत्रित करेगा जो इसे नियंत्रित करता है। रोबोट का निर्माण करें ताकि इंजन एक गाड़ी को उठा सके, एक गेंद को गोली मार सके, रोबोट को घुमाएगी या आप जो भी कल्पना कर सकते हैं यह आदेश आपको अपने रोबोट के प्रदर्शन में रचनात्मकता और लचीलेपन को व्यक्त करने की अनुमति देता है - अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करें
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 9
    3
    अपने रोबोट को अपने पर्यावरण के साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए सेंसर का उपयोग करें स्मार्ट चिप पोर्ट में अल्ट्रासोनिक, संपर्क और रंग सेंसर से कनेक्ट करें, और रोशनी, रंग, आवाज़ और स्पर्श को समझने के लिए उनका उपयोग करें। आपका रोबोट समय और घूर्णन को माप सकता है। ये सेंसर आपको ऐसी प्रोग्राम बनाने की अनुमति देते हैं जो सटीक इनपुट के बाद ही कार्य कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कहने के लिए एक कार्यक्रम बना सकते हैं "लाल" रोबोट के लिए जब यह रंग लाल का पता लगाता है
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 10
    4
    अपने रोबोट की क्रियाएं करने के लिए एक्शन ऑपरेशन्स का उपयोग करें इन कार्रवाइयों में एक रंगीन प्रकाश को चालू या बंद करना, फ़ाइल से आवाज़ खेलना, स्मार्ट ईट स्क्रीन पर एक छवि या पाठ प्रदर्शित करना, या ब्लूटूथ के माध्यम से संदेश भेजने शामिल है।
  • भाग 3

    छोरों और स्विच का उपयोग करें
    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 11
    1
    समझे कि लूप कैसे काम करते हैं लूप्स आपको कई बार आदेशों की एक श्रृंखला को बार-बार, असीम रूप से चलाने के लिए या एक निश्चित संख्या के लिए चलाने की अनुमति देता है, जब तक कि कोई शर्त सही न हो या जब तक कोई निश्चित स्थिति न हो।
    • उदाहरण के लिए, आपके रोबोट को कई गेंदों की जांच करने के लिए जब तक इसे पीले रंग में नहीं मिल जाता है, केवल रंग संवेदक द्वारा नियंत्रित एक पाश बनाएँ पाश के अंदर की कार्रवाई के साथ आपको अगली गेंद रोबोट की जांच करनी होगी - लूप नियंत्रण होगा कि रंग संवेदक पीले रंग का पता नहीं लगाएगा। इसलिए, जब रंग संवेदक, एक गेंद का परीक्षण करने के बाद, पीले रंग का पता लगाता है, तो यह रोप को रोक देगा और रोबोट को अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित नहीं करेगा, जो अगले कार्यक्रम के मार्ग के साथ जारी रहेगा।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 12
    2
    स्विच का उपयोग करना सीखें एक स्विच स्टेटमेंट आपके रोबोट को कमांड की एक श्रृंखला को निष्पादित करने के लिए कहता है यदि एक निश्चित स्थिति सही है और एक अलग सेट का कार्य अगर यह स्थिति सही नहीं है स्विच के भीतर इन दो सेटों के एक-दूसरे के क्रियान्वयन परस्पर अनन्य हैं - रोबोट एक कर देगा, लेकिन दूसरा नहीं।
  • एक एक्शन करने से पहले नेस्ट एक-दूसरे के अंदर स्विच करती है ताकि कई स्थितियों की जांच हो सके। उदाहरण के लिए, अपने रोबोट को आगे बढ़ने के लिए नेस्टेड स्विचेस का उपयोग करें, अगर यह रोशनी या ध्वनियों का पता नहीं लगाता है पहला स्विच प्रकाश की उपस्थिति को नियंत्रित करेगा - यदि यह पता नहीं लगाता है, रोबोट दूसरे स्विच के साथ जारी रहेगा, जो ध्वनियों को नियंत्रित करता है। केवल अगर यह ध्वनि का पता नहीं लगाएगा (रोशनी का पता लगाने के बाद) रोबोट आगे बढ़ेंगे
  • एक मान से नियंत्रित स्विच में एक से अधिक मामले शामिल करने के लिए, से अनचेक करें "फ्लैट दृश्य" स्विच सेटिंग्स को दबाएं और, जहां सेटिंग्स सूचीबद्ध हैं, सेटिंग्स के दाहिने हिस्से पर दबाएं "+" दूसरे मामले को जोड़ने के लिए यह उपयोगी है जब नियंत्रण एक नंबर या एक पाठ संदेश होता है जो दो से अधिक भिन्न मान ले सकता है।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 13



    3
    एक लूप खींचें या अपने प्रोग्राम में स्विच करें और नियंत्रण चुनें। यह उन स्थितियों को निर्धारित करेगा जो स्विच या पाश के भीतर कमांड निष्पादित करने से पहले रोबोट द्वारा नियंत्रित किए जाएंगे। आमतौर पर, नियंत्रण एक सेंसर होगा इससे रोबोट अपने पर्यावरण के साथ मिलकर बातचीत कर सकेंगे।
  • स्विचेस को मूल्य के द्वारा भी नियंत्रित किया जा सकता है डेटा केबल का उपयोग करके स्विच के सामने एक चर को जोड़ता है। संख्यात्मक या पाठ चर की सटीक प्रविष्टि के लिए मामलों को जोड़ें उदाहरण के लिए, आपके रोबोट में कई आज्ञाओं का निष्पादन किया जाता है यदि चर संख्या 0 है, अलग-अलग आज्ञाएं यदि 1 है, और दूसरे नंबरों के मामले में कमांड का दूसरा सेट है
  • आप समय को मापने के द्वारा छोरों को नियंत्रित भी कर सकते हैं (उनके भीतर की प्रतिज्ञा एक निश्चित अवधि के लिए निष्पादित की जाएगी) या गिनती के साथ (पाश की क्रियाएं निश्चित समय की संख्या को निष्पादित की जाएगी) जब तक कोई निश्चित स्थिति सही या गलत नहीं हो जाती, रोबोट को चलाने के लिए तर्क चुनें या हमेशा रोबोट को अनिश्चित काल तक कमांड चलाने के लिए।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 14
    4
    अन्य आदेशों को लूप या स्विच में खींचें लूप के अंदर सम्मिलित किए गए सभी कार्यों को प्रत्येक बार लूप सक्रिय किया जाएगा। अगर किसी मामले की शर्तों को पूरा किया जाता है तो आप स्विच के प्रत्येक मामले में दर्ज किए गए कार्यों को पूरा करेंगे। स्थिति और सामान्य रूप से इन कार्यों को कॉन्फ़िगर करें
  • यदि आप चाहें तो लूप और स्विचेस को अन्य छोरों और स्विच में शामिल कर सकते हैं।
  • भाग 4

    चर का उपयोग करें
    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 15
    1
    चर के उपयोग को समझें वेरिएबल्स ऐसी जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं जो आप कार्यक्रम में बाद में एक्सेस कर सकते हैं। कुछ जानकारी डालने के लिए उन्हें एक बॉक्स के रूप में सोचें। आप बाद में बॉक्स को बदलने के बिना उस जानकारी को निकाल सकते हैं या संपादित कर सकते हैं - चर - स्वयं।
    • प्रत्येक चर एक संख्या, एक पाठ स्ट्रिंग या तार्किक मान (सच्ची या गलत) को स्टोर कर सकता है। आप स्वतंत्र रूप से किसी वैरिएबल के मूल्य को बदल सकते हैं, लेकिन आप इसके प्रकार को बदल नहीं सकते हैं।
    • प्रत्येक चर में एक अद्वितीय नाम है। उपयोग करने के लिए इस नाम का उपयोग करें और चर का संदर्भ लें
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 16
    2
    संपादित करें पर एक चर बनाएँ > चर परिभाषित करें खुलने वाली विंडो में, चर नाम दर्ज करें और इच्छित डेटा प्रकार (तार्किक, संख्यात्मक या पाठ) का चयन करें। आप उन चर को भी हटा सकते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है।
  • अपने चर को वर्णनात्मक नाम दें ताकि आप याद कर सकें कि वे क्या हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका रोबोट एक संदेश के रूप में भेजेगा, तो उसे अपना नाम दें "शुभकामना" के बजाय चर के लिए "var_testo_1" या ऐसा कुछ
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 17
    3
    डेटा केबल्स का उपयोग करके कमांड में उन्हें जोड़कर अपने प्रोग्राम में वेरिएबल्स का उपयोग करें। उन्हें गणितीय संचालन से जोड़कर चर का संयोजन करें या परिणाम के रूप में उनका उपयोग करें। उन्हें लूप करें और नियंत्रण के रूप में उपयोग करने के लिए उन्हें स्विच करें, और यहां तक ​​कि उन्हें पाश या स्विच के भीतर भी संशोधित करें
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 18
    4
    वेरिएबल्स के लिए स्थिरांक का उपयोग करें जो कभी भी बदलते नहीं हैं। यदि आप अपने रोबोट नाम के लिए एक टेक्स्ट टैग चाहते हैं, तो इसे तुरंत संपादित करने के लिए सेट करें > स्थिरांक को परिभाषित करें आप इसे संशोधित होने के बारे में चिंता किए बिना बाद में इस निरंतरता का उल्लेख कर सकेंगे।
  • भाग 5

    कस्टम ब्लॉक का उपयोग करें
    प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 19
    1
    कस्टम ब्लॉकों की उपयोगिता को समझें। प्रोग्राम के दौरान कई बार दोहराए जाने वाले दो या अधिक कार्रवाइयों की श्रृंखला के लिए एक कस्टम ब्लॉक बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रोबोट को 3 सेकंड के लिए आगे बढ़ाना चाहते हैं, और फिर लाल बत्ती फ्लैश करते हैं, तो इन निर्देशों को एक कस्टम ब्लॉक में शामिल करें ताकि आप उन्हें अपने कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं, जब तक उन्हें आसानी से और आसानी से पहुंच सकें।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 20
    2
    अपने व्यक्तिगत ब्लॉक बनने वाले ऑपरेशन की श्रृंखला बनाएं अपने कार्यक्रम में उन्हें शामिल करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 21
    3
    कस्टम ब्लॉक बनाने के लिए जिन निर्देशों का आप उपयोग करना चाहते हैं उन्हें चुनें। शिफ्ट रखें और प्रत्येक ऑपरेशन पर क्लिक करें। एक बार जब आप उन सभी को चुनते हैं, तो टिप्पणी टूल के बगल में ऊपरी पट्टी में बराबर चिह्न पर क्लिक करें - खिड़की खुल जाएगी "बिल्डिंग ब्लॉक"। आप संपादित करने के लिए भी जा सकते हैं > कस्टम ब्लॉक निर्माण खोलने के लिए मेरा एक ब्लॉक बनाएं।
  • यदि आपके द्वारा अपने कस्टम ब्लॉक के लिए चयनित ब्लॉकों को दर्ज या छोड़ने वाले डेटा केबल हैं, तो वे ब्लॉक पोर्ट के रूप में दिखाई देंगे, जो कि आप किसी प्रोग्राम में ब्लॉक का उपयोग करते समय चर या अन्य डेटा से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 22
    4
    अपने कस्टम ब्लॉक के लिए एक नाम और विवरण दर्ज करें नाम कम लेकिन वर्णनात्मक होना चाहिए, इसलिए आपको याद होगा कि ब्लॉक कैसे काम करता है। विवरण स्पष्ट और विस्तृत होना चाहिए, और महत्वपूर्ण नोट्स जैसे कि, उदाहरण के लिए, रोबोट को किस दिशा का सामना करना चाहिए या ब्लॉक को पोर्ट ए से ठीक से काम करने के लिए क्या जोड़ा जाना चाहिए।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 23
    5
    चिह्न संपादक को खोलने के लिए अगला पर क्लिक करें। माउस को शीर्ष ब्लॉक आइकन में खींचें। जब आप आइकन बनाते हैं, तो फिनिश पर क्लिक करें। कार्यक्रम में, ब्लॉक से संबंधित चरणों को आपके द्वारा बनाए गए ब्लॉक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • प्रोग्राम लेगो नाम वाला छवि`s NXT Mindstorm Step 24
    6
    अपने कार्यक्रम के कस्टम ब्लॉक का उपयोग उसी तरह करें ताकि आप अन्य सभी ब्लॉकों का उपयोग करें। आप प्रोग्रामिंग को और भी आसान बनाने के लिए एक से अधिक कस्टम ब्लॉकों को एक में जोड़ सकते हैं। रचनात्मक रहें: कस्टम ब्लॉकों अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकती हैं, यदि आप उन्हें ठीक से उपयोग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने रोबोट के साथ प्रोग्राम कैसे करें यह जानने का सबसे अच्छा तरीका प्रयोग करना है यदि आप जानना चाहते हैं कि एक निश्चित आपरेशन क्या करता है, तो इसे आज़माएं! ध्यान रखें कि आपने क्या सीखा है और भविष्य में उसका उपयोग करें।
    • अपने कार्यक्रमों को अक्सर आज़माएं और सुनिश्चित करें कि वे आपकी इच्छा के मुताबिक काम करते हैं।
    • सबसे जटिल ब्लॉकों का उपयोग करने के तरीके के बारे में विस्तृत जानकारी और उदाहरण ढूंढने के लिए मदद पुस्तिका का उपयोग करने से डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com