किसी फ़ाइल की सृजन और संशोधन तिथि कैसे बदलें

जब आप किसी कंप्यूटर पर एक नई फ़ाइल बनाते हैं, तो यह स्वचालित रूप से विशेषताओं की एक श्रृंखला में डाला जाता है बाद में उस जानकारी का प्रतिनिधित्व करता है जिसे फ़ाइल का बेहतर वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए सृजन, आकार और प्रारूप की तारीख। हालांकि, जो भी कारण से, आपको इस सूचना को बदलने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर तिथि से जुड़े लोग। ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 8, विंडोज़ 10 और मैकोड / ओएस एक्स आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं, इसलिए एक फ़ाइल के गुणों को बदलने के लिए उनका इस्तेमाल करने के तरीके को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

बदलें "निर्माण तिथि " और उस का "अंतिम संशोधित" विंडोज़ 8 और विंडोज़ 10 में फाइलें
1
डाउनलोड और स्थापित करें BulkFileChanger यदि आप इसे अपने सिस्टम पर अभी तक स्थापित नहीं किया है। यह छोटी सी उपयोगिता आपको विंडोज़ सिस्टम में फाइलों की सूची बनाने और उनके गुणों को बदलने में सक्षम होने की अनुमति देती है।
  • 2
    भागो बल्कफ़ाइल चेन्जर। जब मुख्य मेनू प्रदर्शित होता है, तो मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "फ़ाइल जोड़ें"।
  • 3
    फ़ाइल (या फ़ोल्डर) का चयन करें जिसके लिए आप दिनांक विशेषताओं को बदलना चाहते हैं कार्यक्रम सभी चयनित वस्तुओं को एक तालिका के रूप में प्रदर्शित करेगा।
  • 4
    मेनू तक पहुंचें "क्रिया" और आइटम का चयन करें "समय / गुण बदलें"।
  • 5
    विशेषताओं को संपादित करें "निर्माण तिथि" और "संशोधित तिथि"। आप संवाद बॉक्स में दिखाई देने वाले चेक बटन का चयन कर सकते हैं जो आप को बदलना चाहते हैं। आप वर्तमान दिनांक में एक विशिष्ट राशि जोड़ सकते हैं, या आप किसी दूसरी फ़ाइल से दिनांक की प्रतिलिपि बनाने के लिए चुन सकते हैं ताकि यह मेल खाता हो।
  • 6
    बटन दबाएं "रन" एक बार जब आप परिवर्तनों को कॉन्फ़िगर करना समाप्त कर लेंगे नई विशेषताओं के मान चयनित फ़ाइल पर लागू होंगे "निर्माण तिथि" और "संशोधित तिथि"निर्दिष्ट के अनुसार
  • विधि 2

    मैक पर एक फ़ाइल की तिथि को बदलें


    1
    एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "अंतिम"। मेनू तक पहुंचें "आवेदन", विकल्प चुनें "उपयोगिता", फिर आइकन पर क्लिक करें "अंतिम"।
  • 2
    जिस फ़ाइल की तिथि आप बदलना चाहते हैं उसका रास्ता ढूंढें जिस फ़ाइल को आप विंडो में रूचि रखते हैं उसे खींचें "अंतिम"। आपको उस पूर्ण पथ के साथ प्रदान किया जाएगा जिसमें इसे संग्रहीत किया जाता है। इस जानकारी को तब सिस्टम क्लिपबोर्ड पर कॉपी करना होगा।
  • 3
    कमांड टाइप करें "स्पर्श -एमटी वाई वाई वाई वाईएमडीडीएचएचएमएमएसएस [फ़ाइलपथ]" खिड़की के अंदर "अंतिम"। यह उस तिथि को बदल देगा, जिस पर अंतिम परिवर्तन किया गया था। यह आदेश सिस्टम प्रोग्राम का उपयोग करता है "स्पर्श" (जिसका कार्य निर्धारित फाइलों की तिथि और समय को बदलने के लिए फ़ाइलें संशोधित करने और पहुंच की तारीख निर्धारित करना है)। ध्यान दें कि कमांड में इस्तेमाल की जाने वाली तिथि और समय का प्रारूप निम्नानुसार व्याख्या किया जाना चाहिए: "YYYY" वर्ष इंगित करता है, "एम.एम." महीने इंगित करता है, "डीडी" दिन इंगित करता है, "hh" समय इंगित करता है, "मिमी" मिनटों को इंगित करता है "एस एस" सेकंड इंगित करता है
  • 4
    कमांड टाइप करें "स्पर्श करें YYYYMMDDhhmm.ss [filepath]" उस तिथि को बदलने के लिए जिस पर फ़ाइल पिछली बार एक्सेस थी।
  • 5
    आदेश का उपयोग करें "स्पर्श-टी YYYYMMDDhhmm.ss [फ़ाइलपथ]" सवाल में फ़ाइल की रचना तिथि बदलने के लिए यह कमांड केवल तभी काम करता है जब नई तिथि वर्तमान निर्माण तिथि से पुरानी है। यदि आपके मामले में, नई सृजन की तारीख वर्तमान में सेट की तुलना में अधिक है, तो कृपया अनुभाग देखें "सूत्रों और कोटेशन" समस्या का हल खोजने के लिए
  • टिप्स

    • BulkFileChanger का उपयोग करके आप फ़ाइल सुरक्षा विशेषताओं को बदल सकते हैं (उदाहरण के लिए "केवल पढ़ने के लिए", "छिपा हुआ", "प्रणाली", आदि।)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com