विंडोज 7 में टास्कबार लॉक कैसे करें

विंडोज 7 में टास्कबार को लॉक करना अपने डेस्कटॉप को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर आपने इसे अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं के अनुसार कस्टमाइज़ करने के लिए चुना है एक बार जब टास्कबार को लॉक किया जाता है, तो आप इसे फिर से आकार, इसे स्थानांतरित करने, या दूसरी मॉनिटर पर जगह नहीं दे पाएंगे। विंडोज टास्कबार लॉक या अनलॉक करने के दो सरल तरीके प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

कार्यपट्टी के प्रासंगिक मेनू का उपयोग करें
1
विंडोज टास्कबार मेनू तक पहुंचें टास्कबार पर एक खाली क्षेत्र पर माउस पॉइंटर की स्थिति बनाएं, फिर पॉइंटिंग डिवाइस पर दाएं माउस बटन दबाएं। डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज टास्कबार डेस्कटॉप के नीचे स्थित होता है, जहां मेनू दिखाई देता है "प्रारंभ" (या विंडोज लोगो) बाईं ओर
  • 2
    टास्कबार को अपनी वर्तमान स्थिति में लॉक करें। ऐसा करने के लिए, बस विकल्प का चयन करें "टास्कबार लॉक करें" मेनू से दिखाई दिया इस तरह आपको एक छोटी नीली जांच चिह्न दिखाई देगा, जो आइटम की बाईं ओर स्थित परीक्षा में दिखाई देगा, यह दर्शाता है कि टास्कबार को सफलतापूर्वक लॉक कर दिया गया है। इस बिंदु पर आप इसे आकार नहीं कर पाएंगे या डेस्कटॉप पर दूसरे बिंदु पर स्थानांतरित नहीं कर सकेंगे जब तक आप इसे अनलॉक करने के लिए वर्णित प्रक्रिया को दोहराते हैं।
  • 3
    स्क्रीन के किनारों के साथ टास्कबार की स्थिति। ऐसा करने के कई तरीके हैं इसे लॉक करने से पहले, इसे डेस्कटॉप पर अलग-अलग स्थानों पर ले जाने का प्रयास करें ताकि आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा किया जा सके। आप स्क्रीन के चारों ओर से एक के साथ टास्कबार डॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बाईं माउस बटन के साथ बार पर एक खाली बिंदु का चयन करें, फिर इसे जारी किए बिना, आप चाहते हैं कि स्क्रीन के किनारे माउस पॉइंटर को ले जाएँ। यदि आपके कंप्यूटर में कई मॉनिटर हैं, तो आपके पास यह भी चुनने का विकल्प होगा कि टास्कबार कहां रखें
  • 4
    टास्कबार का आकार बदलें ऐसा करने के लिए, शीर्ष चयन (अगर यह डेस्कटॉप के नीचे में लंगर डाले है, अन्य मामलों में आप स्क्रीन को जो इसे लंगर डाले है की है कि पक्ष विपरीत का चयन करना होगा।) माउस पॉइंटर को आइकन बदलना चाहिए, इस प्रकार रूपांतरण करना चाहिए: ↔। प्रेस और बाईं माउस बटन पकड़, और फिर ऊपर या नीचे की ओर (यदि बार शीर्ष या डेस्कटॉप के निचले भाग में स्थित है) सूचक ले जाएँ या सही करने के लिए या बाईं ओर (यदि बार के किनारों के साथ रखा जाता है डेस्कटॉप)।
  • विधि 2

    टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण मेनू का उपयोग करें


    1
    मेनू तक पहुंचें "टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण"। आपके पास ऐसा करने के दो तरीके हैं
    • सही माउस बटन के साथ बटन का चयन करें "प्रारंभ", आप उसी नाम के विंडोज मेनू तक पहुंच प्राप्त करने के लिए उपयोग करते हैं, तो विकल्प चुनें "संपत्ति" सूची से दिखाई दिया
    • वैकल्पिक रूप से, दाएं माउस बटन के साथ टास्कबार पर खाली जगह का चयन करें और विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • 2
    टास्कबार को अपनी वर्तमान स्थिति में लॉक करें। कार्ड तक पहुंचें "टास्कबार" खिड़की का "टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण" दिखाई दिया, फिर चेक बटन का चयन करें "ताला" अनुभाग के भीतर स्थित "टास्कबार की उपस्थिति"।
  • एक ही विंडो से अन्य विन्यास सेटिंग्स को संशोधित करना भी संभव है, जिसमें कार्य को सक्षम करने की संभावना भी शामिल है "स्वतः छिपाएं", बार की स्थिति को बदलने और बटनों के स्वरूप को बदलते हैं जो इसे तैयार करते हैं।
  • 3
    परिवर्तन लागू करें ऐसा करने के लिए, विंडो के निचले दाईं ओर स्थित लागू करें बटन दबाएं "टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण", फिर नई सेटिंग्स को बचाने के लिए ठीक बटन दबाएं। इस समय, विंडोज टास्कबार अपनी वर्तमान स्थिति में लॉक हो गया है, ताकि आप उसे फिर से खोलने का फैसला नहीं कर सकें या फिर इसे फिर से बदल सकें।
  • टिप्स

    • विंडोज 7 टास्कबार को अपने प्रासंगिक मेनू या विंडो को फिर से प्रवेश कर किसी भी समय अनलॉक किया जा सकता है "टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण", फिर विकल्प को अचयनित करें "सेटिंग्स बार लॉक करें" (पहले मामले में) ओ "ताला" (दूसरे में)
    • यदि आपको अधिक डेस्कटॉप स्थान प्राप्त करने के लिए विंडोज 7 टास्कबार छिपाने की जरूरत है, तो खिड़की तक पहुंचें "टास्कबार और प्रारंभ मेनू के गुण" संबंधित मद विधि में दिए गए निर्देशों का पालन करके, फिर चेक बटन का चयन करें "स्वतः छिपाएं"। कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तनों को लागू करने और सहेजने के बाद, टास्कबार स्वचालित रूप से तब दिखाई देगा, जब माउस पॉइंटर उस स्थान पर जाता है जहां यह वर्तमान में डॉक किया गया है।
    • Windows टास्कबार पर एप्लिकेशन आइकन को एंकर करने के लिए, उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर विकल्प चुनें "टास्कबार में जोड़ें" संदर्भ मेनू में रखा दिखाई दिया। इस बिंदु पर आप अभी भी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, टास्कबार पर माउस की स्थिति को बदलने में सक्षम होंगे, लेकिन उन्हें समाप्त करने के लिए आपको विकल्प चुनना होगा "टास्कबार से निकालें" अपने संदर्भ मेनू से
    • यदि आप टास्कबार या बटन का पता लगाने में सक्षम नहीं हैं "प्रारंभ", आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "प्रारंभ" कुंजीपटल पर ⌘ विन कुंजी दबाकर या कुंजी संयोजन को दबाकर • Ctrl + ⎋ Esc इस तरह से कार्यपट्टी को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा, भले ही फ़ंक्शन "स्वतः छिपाएं" सक्रिय है या यदि एप्लिकेशन विंडो अस्थायी रूप से इसे छुपा रही है।
    • विंडोज 7 टास्कबार में कार्यक्षमता नहीं है "हमेशा अग्रभूमि में"। अगर किसी प्रोग्राम या एप्लिकेशन की विंडो इसे छुपा रही है, तो यह देखने के लिए जांचें कि उसके पास विकल्प है या नहीं "हमेशा अग्रभूमि में" और यदि यह सक्रिय है, क्योंकि यह यह सेटिंग है जो इसे टास्कबार तक एक्सेस अवरुद्ध करके पूरी स्क्रीन पर कब्जा करने की अनुमति देती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com