विंडोज टास्कबार को छुपाने के लिए कैसे करें

विंडोज टास्कबार को छिपाना, जब इसकी आवश्यकता नहीं है, तो अधिक जगह उपलब्ध है और डेस्कटॉप को पूरी तरह से देखने के लिए उपयोगी हो सकता है। विंडोज 10 का इस्तेमाल करते हुए, आप मेनू से टास्कबार छुपा सकते हैं "सेटिंग", माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के पिछले संस्करणों का उपयोग करते समय आपको खिड़की के उपयोग का सहारा लेना होगा "संपत्ति"। यदि आप टास्कबार छिपा नहीं सकते हैं, तो कुछ विधियां हैं जो समस्या को हल कर सकती हैं।

कदम

भाग 1

विंडोज़ 10
शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार चरण 1 छुपाएं
1
दायां माउस बटन के साथ कार्यपट्टी का चयन करें, फिर आइटम चुनें "सेटिंग" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया एक खाली बार बिंदु का चयन करना सुनिश्चित करें और चिह्नों में से एक नहीं एक टचस्क्रीन के साथ डिवाइस पर सही माउस बटन दबाकर अनुकरण करने के लिए, कुछ सेकंड के लिए बस अपनी उंगली को टास्कबार पर रखें। जब आप स्क्रीन से इसे उठाते हैं, तो चयनित वस्तु का संदर्भ मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "सेटिंग", लिंक पर क्लिक करें "अनुकूलन" और अंत में विकल्प चुनें "टास्कबार" स्क्रीन के बाईं ओर स्थित मेनू में रखा गया
  • अगर आप सही माउस बटन के साथ टास्कबार चुनते हैं, तो आपको विकल्प मिल जाएगा "संपत्ति" बजाय "सेटिंग"इसका अर्थ है कि आप Windows के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं इस स्थिति में, टास्कबार को छुपाने के लिए, आप आलेख के अगले अनुभाग में वर्णित चरणों का पालन कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 2
    2
    विकल्प कर्सर को सक्रिय करें "स्वचालित रूप से डेस्कटॉप मोड में टास्कबार छुपाएं"। इस तरह से टास्कबार स्वचालित रूप से छिपा होगा। डेस्कटॉप मोड सक्रिय होने पर यह सेटिंग प्रभावी होती है। यदि आप जिस डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं वह टेबलेट नहीं है, यह एकमात्र विन्यास विकल्प है जिसे टास्कबार को छिपाने के लिए बदलना होगा।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार चरण 3 छिपाएँ
    3
    विकल्प को सक्रिय करें "स्वचालित रूप से टैबलेट मोड में टास्कबार छुपाएं"। इस तरह, जब डिवाइस टैबलेट मोड में है, तो टास्कबार स्वचालित रूप से छुपाया जाएगा। आप डेस्कटॉप के निचले कोने पर अधिसूचना केंद्र बटन का चयन करके और बटन दबाकर टेबलेट मोड पर स्विच कर सकते हैं "टेबलेट मोड"।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 4
    4
    टास्कबार प्रदर्शित करने के लिए, बस माउस पॉइंटर को स्क्रीन के नीचे ले जाएं। इस तरह से टास्कबार स्वचालित रूप से दिखाया जाएगा। जब माउस पॉइंटर को डेस्कटॉप पर किसी अन्य स्थान पर ले जाया जाता है, तो कार्यपट्टी फिर से स्वचालित रूप से छिपाई जाएगी।
  • यदि आप किसी टेबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप स्क्रीन को नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करके कार्यपट्टी देख सकते हैं।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 5
    5
    टास्कबार के स्थान को बदलें ऐसा करने के लिए, आप मेनू का उपयोग कर सकते हैं "स्क्रीन पर टास्कबार की स्थिति"। यह स्क्रीन के किसी भी किनारे या शीर्ष पर टास्कबार को जगह करने के लिए अधिक उपयोगी और कुशल हो सकता है यह परिवर्तन तुरंत लागू किया जाएगा
  • भाग 2

    विंडोज़ 8, विंडोज 7 और विंडोज विस्टा
    शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएं चरण 6
    1
    दायां माउस बटन के साथ कार्यपट्टी का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया यदि आप Windows 8 का उपयोग कर रहे हैं, तो विकल्प चुनें "डेस्कटॉप" स्क्रीन से "प्रारंभ" या डेस्कटॉप प्रदर्शन मोड को सक्रिय करने के लिए + कुंजी संयोजन को दबाएं।
  • शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएं चरण 7
    2
    चेक बटन का चयन करें "स्वतः छिपाएं"। यह चेक बटन कार्ड के अंदर स्थित है "टास्कबार"।
  • शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 8
    3
    बटन दबाएं "लागू". आप देखेंगे कि कार्यपट्टी तत्काल गायब हो जाएगी। विंडो बंद करने के लिए "संपत्ति", बटन दबाएं "ठीक"।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार चरण 9 छिपाएँ
    4
    माउस पॉइंटर का उपयोग करके फिर से टास्कबार देखें। ऐसा करने के लिए, स्क्रीन के नीचे उत्तरार्द्ध को स्थानांतरित करें, टास्कबार स्वचालित रूप से दिखाया जाएगा। जैसे ही आप माउस कर्सर को डेस्कटॉप पर किसी अन्य बिंदु पर ले जाते हैं, बार स्वचालित रूप से छिपा होगा।
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएं चरण 10
    1



    जांचें कि क्या कोई प्रोग्राम है जिसे टास्कबार को हमेशा दृश्यमान होना चाहिए। यदि किसी प्रोग्राम को उपयोगकर्ता के ध्यान की आवश्यकता है, तो टास्कबार पर उसका आइकन फ़्लैश होगा। जब ऐसी स्थिति होती है, तो टास्कबार स्वचालित रूप से नहीं छिपाया जा सकता। संबंधित अधिसूचना प्रदर्शित करने और सामान्य ऑपरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए परीक्षा के तहत कार्यक्रम के आइकन का चयन करें।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ 11
    2
    टास्कबार के अधिसूचना क्षेत्र में चिह्नों की जांच करें टास्कबार नोटिफिकेशन के लिए आरक्षित क्षेत्र सिस्टम घड़ी के पास स्क्रीन के निचले दाएं कोने में स्थित है (जब बार डेस्कटॉप के तल पर लंगर डाले जाते हैं)। कार्यक्रम आइकन की तरह, यहां तक ​​कि अधिसूचना क्षेत्र में भी सक्रिय टैब पर टास्कबार को स्वचालित रूप से छिपाने से रोका जा सकता है। किस प्रोग्राम ने आपका ध्यान अनुरोध किया है, यह जांचने के लिए बाद के आइकन का चयन करें।
  • सक्रिय सूचना के लिए आइकन छिपाया जा सकता है उपस्थित सभी चिह्न दिखाने के लिए, अधिसूचना क्षेत्र के ऊपरी भाग में स्थित ऊपरी-दिशा वाले तीर आइकन पर क्लिक करें।
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार चरण 12 छिपाएँ
    3
    विशिष्ट कार्यक्रमों की सूचनाएं अक्षम करें। यदि आपको कार्यक्रमों द्वारा भेजे गए नोटिफिकेशन की जांच करने के लिए अपने काम को निरंतर रोकना होगा या यदि उनमें से कोई भी टास्कबार स्वतः से गायब होने से रोकता है, तो आप Windows अधिसूचना प्रणाली को अक्षम करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • विंडोज 10: मेनू का उपयोग करें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "सेटिंग", श्रेणी को चुनें "प्रणाली", तब अनुभाग का चयन करें "सूचनाएं और क्रियाएं"। विशिष्ट एप्लिकेशन नोटिफिकेशन की प्राप्ति अक्षम करें या पूरी तरह से Windows सूचना सेवा को अक्षम करें।
  • विंडोज 8, 7 और विस्टा: विंडोज अधिसूचना क्षेत्र में आइकनों के बाईं तरफ तीर आइकन पर क्लिक करें, फिर प्रविष्टि का चयन करें "अनुकूलित"। सूची या सूची में से सूचनाओं को आप अक्षम करना चाहते हैं या कार्यक्रम खोजें, फिर विकल्प चुनें "आइकन और नोटिफिकेशन छुपाएं" अपने ड्रॉप-डाउन मेनू से
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ 13
    4
    कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स में परिवर्तनों को फिर से लागू करने का प्रयास करें कभी-कभी, स्वचालित कार्यक्षमता को निष्क्रिय करने और पुनः सक्षम करना, जो कार्य पट्टी छुपाती है, समस्या को हल कर सकती है। खिड़की तक पहुंचें "सेटिंग" (विंडोज 10) या "संपत्ति", तब उस विकल्प को अक्षम करें जो स्वचालित रूप से टास्कबार छुपाता है। यदि आप Windows 8 या पिछले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो बटन दबाएं "लागू"। इस समय, सवाल में कार्यक्षमता को सक्रिय करें और नई कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स लागू करें
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ 14
    5
    प्रक्रिया को पुनरारंभ करें "संसाधनों का अन्वेषण करें"। यह प्रोग्राम है जो Windows यूजर इंटरफेस का प्रबंधन करता है। इसे पुनरारंभ करने से टास्कबार विफल हो सकता है।
  • + कुंजी संयोजन को दबाए रखें, फिर दाएं माउस बटन के साथ टास्कबार चुनें।
  • विकल्प चुनें "बंद करें Windows Explorer" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया टास्कबार, डेस्कटॉप पर सभी आइकन, फ़ाइलें और फ़ोल्डर दृश्य से गायब हो जाएंगे।
  • एक विंडो खोलने के लिए कुंजी संयोजन + + दबाएं "गतिविधि प्रबंधन"।
  • मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", तो विकल्प चुनें "नई गतिविधि चलाएं"।
  • कमांड टाइप करें "एक्सप्लोरर", तब बटन दबाएं। यह प्रक्रिया को पुनरारंभ करेगा "संसाधनों का अन्वेषण करें"।
  • भाग 4

    विंडोज़ की 10 समस्याओं का समस्या निवारण
    शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 15
    1
    कुंजी संयोजन दबाएं+ और कमांड टाइप करें "powershell" क्षेत्र में "खुला है" उसी नाम का कार्यक्रम शुरू करने के लिए यदि आप विंडोज 10 का उपयोग कर रहे हैं और टास्कबार स्वतः छिपा नहीं है, तो आप सिस्टम उपयोगिता का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं "PowerShell" समस्या को हल करने के लिए
  • शीर्षक छवि शीर्षक विंडोज टास्कबार चरण 16 छुपाएं
    2
    प्रोग्राम आइकन चुनें "PowerShell", सही माउस बटन के साथ, टास्कबार पर रखा। विकल्प का चयन करें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं". आगे बढ़ने के लिए अपनी इच्छा की पुष्टि करें यह PowerShell प्रोग्राम की एक नई विंडो खोल देगा, जो शीर्षक में शब्दांकन दिखाएगा "प्रशासक"।
  • विंडोज टास्कबार को छुपाए हुए छवि शीर्षक चरण 17
    3
    निम्नलिखित कमांड कॉपी और पेस्ट करें। इसे उस विंडो में पेस्ट करना सुनिश्चित करें जो शब्दों को प्रदर्शित करता है "प्रशासक" शीर्षक में:
  • शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएं चरण 18
    4
    कमांड चलाएं स्क्रीन पर कुछ त्रुटि संदेश दिखाई दे सकते हैं लेकिन उन्हें सुरक्षित रूप से अनदेखा किया जा सकता है।
  • शीर्षक वाला छवि विंडोज टास्कबार छिपाएँ चरण 1 9
    5
    जब आदेश पूरा हो जाता है, तो मेनू पर क्लिक करें या टैप करें "प्रारंभ"। आपको ध्यान देना चाहिए कि अपेक्षित व्यवहार मानते हुए, टास्कबार अब स्वतः छिपा हुआ है और इस स्थिति में रहता है।
  • टिप्स

    • विंडोज़ के नए संस्करणों में स्थायी रूप से टास्कबार को छुपाना संभव नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com