कैसे सक्रिय करें Windows XP

Windows XP द्वारा दी गई सभी विशेषताओं का पूर्ण उपयोग करने के लिए, आपको संबंधित कोड का उपयोग करके ऑपरेटिंग सिस्टम की आपकी प्रतिलिपि को सक्रिय करना होगा "उत्पाद कुंजी"। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप इसे कुछ क्लिकों के साथ कर सकते हैं। अन्यथा, आप एक सक्रियण कोड प्राप्त करने के लिए फोन द्वारा Microsoft ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं। यदि आप Windows XP सक्रियण प्रक्रिया को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आप हर बार जब आप कंप्यूटर शुरू करते हैं तब सक्रियण सूचना को रोकने के लिए रजिस्ट्री को संपादित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

इंटरनेट का उपयोग करें
1
सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर ठीक से वेब से जुड़ा हुआ है विंडोज सक्रिय करने का सबसे आसान तरीका इंटरनेट पर माइक्रोसॉफ्ट सर्वर के साथ सीधे संवाद करने के लिए है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपलब्ध कराई गई स्वचालित प्रक्रियाओं को कोड की प्रामाणिकता की पुष्टि होगी "उत्पाद कुंजी" प्रदान किया गया है और आपको एक वैध सक्रियण कोड भेज देगा।
  • यदि किसी भी कारण से आपके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है, तो टेलीफोन से मैन्युअल सक्रियण के साथ आगे बढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
  • 2
    सक्रियण विज़ार्ड प्रारंभ करें टास्कबार के अधिसूचना क्षेत्र में संबंधित आइकन पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "कार्यक्रम", विकल्प का चयन करें "सामान", आइकन क्लिक करें "सिस्टम उपयोगिताओं" और अंत में प्रोग्राम चुनें "विंडोज सक्रिय करें"।
  • 3
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो कोड दर्ज करें "उत्पाद कुंजी" आपकी Windows XP की प्रतिलिपि से संबंधित है ऑपरेटिंग सिस्टम को सक्रिय करने से पहले, आपको 25 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक कोड को दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है "उत्पाद कुंजी" Windows XP का
  • यदि आपके पास कोई कोड नहीं है "उत्पाद कुंजी" वैध, यहां क्लिक करें
  • 4
    विकल्प चुनें "हां, इंटरनेट के माध्यम से तुरंत विंडोज को सक्रिय करें"। ऑपरेटिंग सिस्टम नेटवर्क कनेक्शन (ईथरनेट या वाई-फाई) का उपयोग करके Microsoft सर्वर से कनेक्ट करने का प्रयास करेगा। यदि कोई नेटवर्क कार्ड नहीं मिला है, तो यह डायल-अप मॉडेम कनेक्शन के माध्यम से कनेक्ट करने का प्रयास करेगा।
  • 5
    गोपनीयता अनुबंध से परामर्श करें और चुनें कि क्या पंजीकरण करना है या नहीं आपकी Windows XP की प्रतिलिपि पंजीकरण करना एक वैकल्पिक कदम है, और चूंकि इस उत्पाद के लिए माइक्रोसॉफ्ट का समर्थन समाप्त हो गया है, ऐसा करने के लिए कोई वास्तविक कारण नहीं है। रिकॉर्डिंग छोड़ने के लिए आइटम चुनें "नहीं, पंजीकरण के बिना विंडोज सक्रिय करें"।
  • 6
    विंडोज सक्रिय होने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि इंटरनेट कनेक्शन सक्रिय और काम कर रहा है, तो सक्रियण विज़ार्ड स्वतः उपयोग में Windows XP की प्रतिलिपि सक्रिय कर देगा।
  • 7
    यदि आवश्यक हो, तो Microsoft ग्राहक सेवा से संपर्क करें यदि आपने पहले ही कोड का इस्तेमाल किया है "उत्पाद कुंजी" उपयोग में से एक के अतिरिक्त कंप्यूटर पर Windows XP की स्थापना को सक्रिय करने के लिए या अगर आपने बाद के हार्डवेयर कॉन्फ़िगरेशन को बदल दिया है, तो आपको फोन से माइक्रोसॉफ्ट सहायता से संपर्क करना होगा। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने उत्पादों के धोखाधड़ी के इस्तेमाल को रोकने के लिए यह एक अनिवार्य कदम है। अगर आप माइक्रोसॉफ्ट के साथ प्रदान किए गए लाइसेंस समझौते में शामिल नियमों को तोड़ नहीं सकते हैं और आपके पास Windows XP की प्रतिलिपि को सक्रिय करने के लिए ग्राहक सेवा से संपर्क करके कोई कानूनी या अन्य समस्या नहीं होगी।
  • ग्राहक सेवा प्रतिनिधि जो आपकी कॉल का जवाब देगा, आपको इंस्टासेशन आईडी प्रदान करने के लिए कहेंगे, जिसे आप सक्रियण विज़ार्ड स्क्रीन में पढ़ सकते हैं।
  • स्थापना आईडी प्रदान करने के बाद, Microsoft उचित चेक लेगा और आपको Windows XP की अपनी प्रति के लिए सक्रियण कोड प्रदान करेगा।
  • विधि 2

    टेलीफोन द्वारा सक्रियण
    1
    सक्रियण विज़ार्ड प्रारंभ करें यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो आप सीधे विंडोज़ की अपनी प्रतिलिपि को फोन द्वारा सक्रिय कर सकते हैं। टास्कबार के अधिसूचना क्षेत्र में संबंधित आइकन क्लिक करके विज़ार्ड प्रारंभ करें वैकल्पिक रूप से, मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइटम का चयन करें "कार्यक्रम", विकल्प का चयन करें "सामान", आइकन क्लिक करें "सिस्टम उपयोगिताओं" और अंत में प्रोग्राम चुनें "विंडोज सक्रिय करें"।
  • 2
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो कोड दर्ज करें "उत्पाद कुंजी" आपकी Windows XP की प्रतिलिपि से संबंधित है ऑपरेटिंग सिस्टम को सक्रिय करने से पहले, आपको 25 अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक कोड को दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है "उत्पाद कुंजी" Windows XP का
  • यदि आपके पास कोई कोड नहीं है "उत्पाद कुंजी" वैध, यहां क्लिक करें
  • 3
    टेलीफोन कॉल द्वारा सक्रिय करने का विकल्प चुनें आइटम का चयन करें "हां, विंडोज सक्रिय करने के लिए ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को एक कॉल किया जाएगा"।
  • 4
    उस क्षेत्र का चयन करें जहां आप रहते हैं। माइक्रोसॉफ्ट की दुनिया के मुख्य देशों में शाखाएं हैं, साथ ही मुफ्त टोल फ्री नंबर प्रदान करने के साथ ही इस ग्रह पर किसी भी हवा से संपर्क किया जा सकता है। फ़ोन से संपर्क प्राप्त करने के लिए सक्रियण विज़ार्ड की वर्तमान स्क्रीन पर दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें जो आपके ज़रूरतों को पूरा करता है।
  • 5
    अपनी पसंद वाली भाषा चुनें यदि आपने एक इतालवी ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क किया है, तो आप आसानी से अपनी मातृभाषा में बात कर सकते हैं। यदि आप विदेश में हैं, तो आपको सबसे ज्यादा अंग्रेजी भाषा चुननी होगी जो आमतौर पर टेलीफोन कीपैड पर नंबर 2 कुंजी दबाकर चयन की जाती है।
  • 6
    वह उत्पाद चुनें जिसे आप सक्रिय करना चाहते हैं। इस मामले में आपको विंडोज एक्सपी चुनना होगा, फिर फोन कुंजी 1 दबाएं।
  • 7
    Microsoft ग्राहक सेवा को कॉल करें और 54-अंकों की स्थापना के लिए आईडी कोड प्रदान करें। Microsoft समर्थन से संपर्क करने के लिए, आपको प्रदान किए गए फ़ोन नंबर का उपयोग करें ऑपरेटर जो आपकी सहायता करेगा वह आपको इंस्टालेशन का आईडी कोड प्रदान करने के लिए कहेंगे जो एक ही स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई दे रहा है जहां आपको कॉल करने के लिए टोल फ्री नंबर मिल गया है।
  • 8



    35-अंक सक्रियण कोड दर्ज करें जो आपको ग्राहक सेवा ऑपरेटर द्वारा प्रदान किया जाएगा। आपके द्वारा अपने Windows XP स्थापना आईडी की वैधता सत्यापित करने के बाद आपको सक्रियण कोड के साथ प्रदान किया जाएगा। सक्रियण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए खिड़की के निचले हिस्से में दिखाई देने वाले उचित क्षेत्रों में इसे दर्ज करें।
  • विधि 3

    सक्रिय मोड में सक्रियण करना
    1
    इस विधि का उपयोग करने के लिए आवश्यक होने पर पता करें। कुछ मामलों में जब आप गैर-मानक हार्डवेयर घटकों का उपयोग करने वाले सिस्टम पर विंडोज को पुन: स्थापित कर रहे हैं, तो आप अपने खाते से लॉग इन नहीं कर सकते हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम के सक्रियण के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इस मामले में आपको एक अधिसूचना प्राप्त होगी जिसमें आपको बताया जाएगा कि आगे बढ़ने के लिए विंडोज सक्रिय करना अनिवार्य है, लेकिन दुर्भाग्य से आप इंटरनेट से जुड़ नहीं पाएंगे और इंस्टालेशन की आईडी जनरेट नहीं की जाएगी। यदि हां, तो आपको कंप्यूटर को कंप्यूटर में बूट करना होगा "सुरक्षित मोड", डिवाइसेस के लिए कस्टम ड्रायवर स्थापित करें जिन्हें पहचान नहीं किया गया है और विंडोज सक्रियण के साथ आगे बढ़ना है।
  • 2
    प्रणाली में शुरू करें "सुरक्षित मोड"। इस समस्या को हल करने के लिए, केवल हार्डवेयर डिवाइस के लिए सही ड्राइवर स्थापित करें जो स्वचालित रूप से पहचाना नहीं गया था इस तरह से आपको वेब से कनेक्ट करने या माइक्रोसॉफ्ट की सहायता से विंडोज एक्सपी को सक्रिय करने के लिए इंस्टालेशन की आईडी प्राप्त करने की संभावना होगी।
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और जैसे ही डिस्प्ले स्क्रीन दिखाई दे, जैसे ही बार-बार एफ 8 फ़ंक्शन कुंजी दबाएं "पोस्ट"। विंडोज़ स्टार्ट मेन्यू प्रदर्शित किया जाएगा। विकल्प चुनें "सुरक्षित मोड"।
  • 3
    दूसरे कंप्यूटर का प्रयोग करके आवश्यक ड्रायवर डाउनलोड करें सबसे अधिक संभावना है कि आपको उन सभी ड्राइवरों को डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी जो आपको किसी अन्य मशीन का उपयोग करने की आवश्यकता है और फिर उन्हें अपने कंप्यूटर पर प्रतिलिपि करें। Windows XP का सुरक्षित मोड इंस्टॉलेशन प्रोग्राम्स के निष्पादन की अनुमति नहीं देता, इसलिए आपको अपने हित के चालक से संबंधित भौतिक फाइल डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, न कि स्थापना सॉफ़्टवेयर जिसे आमतौर पर निर्माता द्वारा वितरित किया जाता है।
  • हार्डवेयर डिवाइस को पहचानें जिसे पहचान नहीं किया गया है। कुंजी संयोजन ⌘ विन + आर दबाएं और devmgmt.msc कमांड टाइप करें सिस्टम विंडो प्रदर्शित की जाएगी "डिवाइस प्रबंधन"। एक के साथ चिह्नित श्रेणियों में सभी आइकन खोजें "!" या एक "?"। इन हार्डवेयर घटकों को कस्टम ड्राइवरों की स्थापना की आवश्यकता होती है।
  • इन उपकरणों के निर्माता की वेबसाइट तक पहुंचने के लिए दूसरे कंप्यूटर का उपयोग करें। यदि आप लैपटॉप या पूर्व-इकट्ठे डेकटॉप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक एकल वेब पेज तक पहुंच कर सभी ड्राइवरों को ढूंढने में सक्षम होना चाहिए। दूसरी तरफ, यदि आपने व्यक्तिगत हार्डवेयर खरीदने के द्वारा अपने कंप्यूटर का निर्माण किया है या अगर आपने एक छोटे से दुकान को बदल दिया है जो इकट्ठे डेस्कटॉप सिस्टम बेचता है, तो आपको प्रत्येक हार्डवेयर घटक के लिए निर्माता की वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप को चालक की ज़रूरत होती है।
  • एक्सटेंशन के साथ फ़ाइल डाउनलोड करें "INF" प्रश्न में डिवाइस का चूंकि यह मानक स्थापना फ़ाइल को सुरक्षित मोड में उपयोग करना संभव नहीं है, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से चालक की भौतिक फाइल का उपयोग करके ड्राइवर को स्थापित करना होगा जो प्रारूप में वितरित किया गया है "INF"। कंप्यूटर से इन सभी फाइलों को ट्रांसफ़र करें जिन्हें आप उन्हें ऑप्टिकल मीडिया या यूएसबी ड्राइव्स का उपयोग करने वाले खराब कार्यों में डालें।
  • 4
    चालक (एस) को स्थापित करने के लिए आगे बढ़ें सही माउस बटन के साथ उस उपकरण का चिह्न चुनें जिसे पहचान नहीं किया गया है या वह ठीक से काम नहीं कर रहा है। यह विंडो के अंदर प्रदर्शित होता है "डिवाइस प्रबंधन"। इस बिंदु पर विकल्प चुनें "ड्रायवर अपडेट करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया फ़ोल्डर में प्रवेश करें जहां आपने फ़ाइल को प्रारूप में संग्रहीत किया "INF" ड्राइवर से संबंधित है और इसे चुनें। स्थापना के अंत में आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जाएगा।
  • यदि आपको कंप्यूटर ड्राइवर का पता लगाने और स्थापित करने के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • 5
    Windows XP को सक्रिय करने का प्रयास करें जैसे आप सामान्य रूप से चाहते हैं। इस बिंदु पर आप को विंडोज़ डेस्कटॉप तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए और इंटरनेट से जुड़कर ऑपरेटिंग सिस्टम की अपनी प्रतिलिपि को सक्रिय करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप टेलीफोन कॉल द्वारा सक्रियण के साथ आगे बढ़ने के लिए स्थापना की आईडी का पता लगा पाएंगे। कृपया इन दो सक्रियण प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए आलेख के दो पिछले तरीकों का संदर्भ लें।
  • विधि 4

    सक्रियण अधिसूचना अक्षम करें
    1
    विंडोज के अद्यतित संस्करण को अपग्रेड करने पर विचार करें। Windows XP अब माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित कोई उत्पाद नहीं है, इसलिए विंडोज़ के सबसे आधुनिक संस्करणों में से किसी एक को अपग्रेड करने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह आपको भविष्य में उत्पन्न होने वाली सुरक्षा समस्याओं से संबंधित सभी सॉफ़्टवेयर अद्यतनों को तत्काल प्राप्त करने की निश्चितता के साथ आपको सभी समर्थन प्राप्त होंगे। इसके विपरीत, Windows XP अब माइक्रोसॉफ्ट के तकनीकी समर्थन का विषय नहीं है और इसलिए न तो मॉनिटर और न ही अपडेट किया गया है।
  • 2
    एक नया कोड खरीदने पर विचार करें "उत्पाद कुंजी" वैध। यदि आपके पास इच्छा नहीं है या Windows के किसी भी आधुनिक संस्करण में अपग्रेड करने की आवश्यकता है, तो आप एक नया कोड क्रय करके Windows XP का उपयोग जारी रख सकते हैं "उत्पाद कुंजी"। ऑनलाइन कई ऐसी साइटें हैं जो इस प्रकार की सेवा प्रदान करती हैं यदि आपकी Windows XP की प्रतिलिपि कानूनी तौर पर अतीत में खरीदी गई है, लेकिन अब आपके पास प्रासंगिक कोड उपलब्ध नहीं है "उत्पाद कुंजी", माइक्रोसॉफ्ट ग्राहक सेवा कर्मियों को इस जानकारी का पता लगाने में सक्षम हो सकता है
  • 3
    यदि आपके पास एक कोड है "उत्पाद कुंजी" मान्य है लेकिन यह काम नहीं करता है, Microsoft ग्राहक सेवा से संपर्क करें यदि आपने नियमित रूप से Windows XP की प्रति खरीदी है, जिसका "प्रोडक्ट कुंजी" सक्रियण प्रक्रिया को निष्क्रिय करने से पहले, Microsoft तकनीकी सहायता से संपर्क करने का प्रयास करने योग्य नहीं है संभावना है कि ऑपरेटर आपको एक कोड प्रदान करने में सक्षम होगा "प्रोडक्ट कुंजी" Windows XP की आपकी प्रतिलिपि को सक्रिय करने के लिए मान्य
  • 4
    कुंजी संयोजन दबाएं⌘ विन + आर और regedit कमांड टाइप करें। रजिस्ट्री संपादक विंडो दिखाई देगा, जिससे आप Windows XP सक्रियण प्रक्रिया को अक्षम कर सकते हैं। यह समाधान अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए और याद रखें कि इस मामले में आप Windows Update का उपयोग करने के लिए Windows XP के समर्थन को समाप्त करने की तिथि तक माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा रिलीज़ किए गए नवीनतम अपडेट डाउनलोड करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 5
    संकेतित रजिस्ट्री कुंजी तक पहुंचें अनुक्रम में निम्नलिखित मदों का चयन करने के लिए रजिस्ट्री संपादक के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करें HKEY_LOCAL_MACHINE, सॉफ़्टवेयर, माइक्रोसॉफ्ट, विंडोज एनटी, चालूवर्सन (या "वर्तमान संस्करण") और WPAEvents.
  • 6
    आइटम का चयन करें "OOBETimer" माउस के एक डबल क्लिक के साथ एक नई विंडो दिखाई देगी, जिससे आपको चयनित कुंजी के मूल्यों को बदलने में मदद मिलेगी।
  • 7
    फ़ील्ड की सामग्री बदलें "मान डेटा"। वर्तमान में मौजूद क्षेत्र में मौजूद सभी चीज़ों को हटा दें और उसे नीचे दिए गए पाठ स्ट्रिंग के साथ बदलें एफएफ डी 5 71 डी 6 8 बी 6 ए 8 डी 6 एफ डी 5 33 93 एफडी. परिवर्तन पूरा करने के बाद, नए मानों को सहेजने के लिए ठीक बटन दबाएं।
  • 8
    फ़ोल्डर का चयन करें WPAEvents सही माउस बटन के साथ और आइटम को चुनें "अनुमतियां" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया समूह चुनें "प्रणाली" दिखाई देने वाले संवाद के शीर्ष पर बॉक्स में दिखाई देने वाली सूची से
  • 9
    चेक बटन का चयन करें "इंकार" विकल्प से संबंधित "पूरा नियंत्रण"। परिवर्तनों को सहेजने के लिए ओके बटन दबाएं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com