विंडोज 10 में डेस्कटॉप वॉलपेपर कैसे बदलें

Windows 10 सिस्टम पर, आप डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में एक छवि, रंग या प्रस्तुति का उपयोग कर सकते हैं। आप विंडोज 10 के इस पहलू को कस्टमाइज़ करने के लिए और कंप्यूटर को बना सकते हैं जिसे हम अपनी खुद की थोड़ी अधिक उपयोग कर रहे हैं। आप माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रीइंस्टॉल्ड पृष्ठभूमि में से एक का उपयोग कर सकते हैं या आप तृतीय पक्षों द्वारा प्रदान किए गए एक का चयन कर सकते हैं (उदाहरण के लिए इसे वेबसाइट से डाउनलोड करके)। यदि आप चाहें, तो आप ग्राफ़िक योजना या अपनी स्वयं की रचना की एक छवि का भी उपयोग कर सकते हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

कदम

विंडोज़ में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला इमेज
1
सही माउस बटन के साथ डेस्कटॉप पर एक खाली बिंदु का चयन करें। यह सापेक्ष संदर्भ मेनू दिखाएगा।
  • विन्डोज़ चरण 2 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अनुकूलित विकल्प चुनें। यह शीर्ष पर शुरू होने वाले मेनू पर दिखाई देने वाला अंतिम आइटम होना चाहिए
  • विंडोज 7 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाली छवि
    3
    ड्रॉप-डाउन मेनू का चयन करें "पृष्ठभूमि"। निम्नलिखित विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुनें
  • चित्र: आप एक छवि का चयन करने की अनुमति देता है जिसका प्रयोग डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में किया जाएगा। इस विकल्प को चुनकर आप नमूना छवियों का एक छोटा सा सेट दिखाया जाएगा, जो कि वांछित एक पर क्लिक करके बस का उपयोग कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी छवि गैलरी तक पहुंचने के लिए ब्राउज बटन दबा सकते हैं और आप जिस एक को चुनते हैं उसे चुन सकते हैं। इस मामले में आपके पास मेनू उपलब्ध होगा "कोई स्थान चुनें", जो आपको डेस्कटॉप के अंदर छवि को जिस तरह से रखा गया है, बदलने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए, स्क्रीन के पूरे क्षेत्र में अनुकूल होना)।
    विंडोज 7 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला इमेज
  • ठोस रंग: आप अपने डेस्कटॉप पर एक पृष्ठभूमि रंग के रूप में उपयोग करने के लिए रंग (उदाहरण के लिए सफेद या काले रंग) चुनने की अनुमति देता है


    विंडोज 7 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला इमेज
  • प्रदर्शन: इस मामले में फ़ोल्डर में मौजूद उन लोगों के बीच चयनित छवियों की एक श्रृंखला दिखाई जाएगी "चित्र" एक एनिमेटेड प्रस्तुति के अंदर कंप्यूटर का यदि आप चाहें, तो आप ब्राउज बटन दबाकर और एक नई निर्देशिका चुनकर छवि स्रोत को बदल सकते हैं।
    विंडोज 7 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाला इमेज
  • डेस्कटॉप चित्र के रूप में प्रदर्शित होने वाली सभी छवियों को प्रस्तुति बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला फ़ोल्डर बनाना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए आप एक बना सकते हैं नया फ़ोल्डर बुला "Presentazione_Desktop" निर्देशिका के भीतर "चित्र" जिसे आप खिड़की के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं "फ़ाइल एक्सप्लोरर"।
    विंडोज 10 में बदलें वॉलपेपर शीर्षक छवि 12 कदम 12
  • विंडोज 7 में अपना डेस्कटॉप पृष्ठभूमि बदलें शीर्षक वाली छवि
    4
    विंडो बंद करें "अनुकूलन" आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले नए पृष्ठभूमि की प्रशंसा करने में सक्षम होने के लिए ऐसा करने के लिए, आइकन के आकार में दबाएं एक्स स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में रखा गया। नई चयनित सेटिंग तुरंत लागू की जाएगी
  • टिप्स

    • डेस्कटॉप पृष्ठभूमि के रूप में एक विशिष्ट छवि को जल्दी और आसानी से सेट करने के लिए, इसे सही माउस बटन के साथ चुनें (या अगर आप टचस्क्रीन डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं तो इसे अपनी उंगली से दबाएं), फिर डेस्कटॉप वॉलपेपर सेट करें चुनें संदर्भ मेनू से दिखाई दिया चुने हुए छवि को स्वचालित रूप से एक डेस्कटॉप वॉलपेपर के रूप में सेट किया जाएगा - हालांकि, स्क्रीन आकार समायोजन विकल्प का उपयोग किया जाएगा डिफ़ॉल्ट (सामान्य रूप से "भरना")। यदि आपको यह आइटम बदलने की आवश्यकता है, तो आपको टैब तक पहुंचने की आवश्यकता होगी "पृष्ठभूमि" विंडोज सेटिंग्स

    चेतावनी

    • यदि आप ऐसे कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं जो उपयोगकर्ता गतिविधियों (उदाहरण के लिए, एक सार्वजनिक कंप्यूटर, एक स्कूल या व्यवसाय) तक सीमित है, तो आप डेस्कटॉप पृष्ठभूमि को बदलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ डिवाइस
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com