Windows 8 में स्थान सेटिंग कैसे बदलें

विंडोज 8 में स्थानीयकरण सेवा शामिल होती है जिसे कंप्यूटर पर इस्तेमाल की जाने वाली अंतरराष्ट्रीय सेटिंग्स का पता लगाने के लिए एप्लिकेशन, वेबसाइट्स और नेटवर्क द्वारा उपयोग किया जाता है। यद्यपि यह सेवा आपकी आवश्यकताओं और आपकी व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार आपके द्वारा दी गई सामग्री और विज्ञापन को बेहतर बनाने में सहायता करती है, कुछ मामलों में यह आक्रामक हो सकता है। आप इस सेटिंग को सीधे से बदल सकते हैं या निष्क्रिय कर सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ का इसके अलावा आप से नेटवर्क कनेक्शन के लिए उपयोग की गई प्रोफ़ाइल को बदल सकते हैं "सार्वजनिक" को "निजी" या इसके विपरीत

कदम

भाग 1

अंतर्राष्ट्रीय सेटिंग्स बदलें
विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि
1
एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। ऐसा करने के लिए, आपको मेनू से पहुंचने के लिए एक फ़ोल्डर के साथ संबंधित आइकन पर और बटन के आगे क्लिक करना होगा "प्रारंभ"।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि 2
    2
    आइटम का चयन करें "डेस्कटॉप"। यह विंडो के बाईं ओर पेड़ मेनू के अंदर स्थित है "फ़ाइल एक्सप्लोरर" वह दिखाई दिया।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि
    3
    विकल्प का चयन करें "नियंत्रण कक्ष" माउस के एक डबल क्लिक के साथ यह इस की खिड़की को प्रदर्शित करेगा "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ से आप सिस्टम सेटिंग्स में से ज्यादातर बदल सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इन तक पहुंच सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" हॉटकी संयोजन + और आइटम को चुनना "नियंत्रण कक्ष" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    माउस के डबल क्लिक के साथ विकल्प का चयन करें "घड़ी और अंतरराष्ट्रीय विकल्प"। इस खंड के भीतर "नियंत्रण कक्ष" आप दिनांक, समय, भाषा और स्थान के लिए सेटिंग्स बदल सकते हैं
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि छवि 5
    5
    लिंक का चयन करें "देश / भौगोलिक क्षेत्र बदलें" अनुभाग के भीतर स्थित "भौगोलिक क्षेत्र"। उत्तरार्द्ध स्क्रीन के नीचे स्थित है "घड़ी और अंतरराष्ट्रीय विकल्प"।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि छवि 6
    6
    कार्ड तक पहुंचें "स्थान"। यहां से आप निवास की जगह बदल सकते हैं।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें "निवास स्थान"। इस तरह आपको प्रस्तावित उन लोगों के बीच एक नया स्थान चुनने की संभावना होगी। मौजूदा जानकारी से भिन्न भौगोलिक क्षेत्र में जाने या प्रारंभिक सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन के दौरान सेट नहीं किए जाने पर यह जानकारी बदलना आवश्यक है।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि 8 चरण 8
    8
    अपने वर्तमान निवास स्थान का चयन करें ड्रॉप-डाउन मेनू जो विकल्पों में से चुनने के लिए दिखाता है बहुत बड़ा है, इसलिए यदि आपको वांछित भौगोलिक क्षेत्र की तुरंत पहचान करने की ज़रूरत नहीं है तो बस सूची को नीचे स्क्रॉल करें
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि 9 चरण 9
    9
    बटन दबाएं "ठीक" नए परिवर्तनों को लागू करने और सहेजने के लिए बधाई हो आपने सफलतापूर्वक उस स्थान की जानकारी को बदल दिया है जहां आप रहते हैं।
  • भाग 2

    नेटवर्क प्रोफाइल सेटिंग्स बदलें
    विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    सुनिश्चित करें कि आप डिफॉल्ट वाई-फाई नेटवर्क (जो आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं) से कनेक्ट हैं। नेटवर्क प्रोफाइल सेटिंग्स को बदलने में सक्षम होने के लिए, कंप्यूटर को एक सक्रिय नेटवर्क से जरूरी कनेक्ट होना चाहिए।
    • किसी Wi-Fi नेटवर्क तक पहुंचने के लिए, टास्कबार के दाईं ओर स्थित Windows अधिसूचना क्षेत्र में आइकन (डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में) पर क्लिक करें, फिर नेटवर्क का नाम चुनें आप इससे जुड़ना चाहते हैं इससे पहले कि आप कनेक्शन स्थापित कर सकें, आपको सबसे अधिक संभावना पासवर्ड टाइप करना होगा।
  • विंडोज 8 में स्थान की स्थिति को बदलते शीर्षक छवि 11 चरण 11
    2
    स्क्रीन के निचले दाएं कोने में वाई-फाई नेटवर्क कनेक्शन को इंगित करने वाले आइकन पर क्लिक करें। आप वर्तमान में मौजूद क्षेत्र में पाए गए सभी वायरलेस नेटवर्क की एक पूरी सूची देखेंगे, ताकि आप उस कंप्यूटर का चयन कर सकते हैं जिस पर आपका कंप्यूटर जुड़ा हुआ है।



  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि छवि 12
    3
    वाई-फाई नेटवर्क का चयन करें जो आप सही माउस बटन से जुड़े हैं। एक संदर्भ मेनू प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक छवि छवि 13
    4
    विकल्प चुनें "साझाकरण चालू या बंद करें"। नेटवर्क साझाकरण सेटिंग दुर्भावनापूर्ण उपयोगकर्ताओं से अपने नेटवर्क की सुरक्षा के लिए एक इष्टतम टूल हैं जो अन्य उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करना चाहते हैं।
  • विंडोज 8 में स्थान बदलें सेटिंग्स शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    वर्तमान सेटिंग्स की जाँच करें जब आप पहली बार किसी नेटवर्क में लॉग इन करते हैं, तो Windows ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोगकर्ता से पूछता है कि प्रश्न में नेटवर्क सार्वजनिक, व्यवसाय या निजी है चयनित श्रेणी के आधार पर, एक विशिष्ट सुरक्षा प्रोफ़ाइल लागू की जाएगी। नेटवर्क साझा की सेटिंग बदलकर, प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन बदल जाता है। उदाहरण के लिए यदि आपने इसे गलती से सेट किया है "सार्वजनिक" विकल्प चुनकर अपने घर नेटवर्क तक पहुंच "साझाकरण सक्रिय करें" एक निजी नेटवर्क प्रोफ़ाइल स्वचालित रूप से रीसेट हो जाएगी।
  • विकल्प चुनें "नहीं, साझाकरण या उपकरणों से कनेक्शन सक्षम नहीं करें", यदि आप अपने नेटवर्क को असाइन करने के लिए एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल चाहते हैं। इस तरह से सिस्टम अन्य उपकरणों या कंप्यूटर (जैसे ब्लूटूथ प्रिंटर या स्पीकर) द्वारा नेटवर्क पर दिखाई नहीं देगा। यदि आप अपने घर नेटवर्क से जुड़े हुए इस कॉन्फ़िगरेशन का चयन करते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से नेटवर्क पर अन्य डिवाइसों का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विकल्प चुनें "हां, साझा करने और उपकरणों के साथ कनेक्शन सक्षम करें", यदि आप वर्तमान लैन से संबद्ध होने के लिए एक निजी सुरक्षा प्रोफ़ाइल चाहते हैं। इस तरह से कंप्यूटर अन्य उपकरणों या नेटवर्क से जुड़े सिस्टम द्वारा दिखाई देगा। सार्वजनिक क्षेत्र (पुस्तकालय, नागरिक आस-पास, इंटरनेट कैफे) से कनेक्ट होने पर इस नेटवर्क प्रोफ़ाइल का उपयोग करने पर ध्यान दें, क्योंकि आपका कंप्यूटर दुर्भावनापूर्ण लोगों द्वारा अनधिकृत पहुंच के जोखिम के संपर्क में आ सकता है।
  • विंडोज 8 में स्थान परिवर्तन सेटिंग्स शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    डेस्कटॉप पर लौटें वर्तमान में सभी खुली विन्यास विंडो बंद करें और अपनी सामान्य गतिविधियां फिर से शुरू करें।
  • भाग 3

    स्थान सेवाएं अक्षम करें
    विंडोज 8 में स्थान की स्थिति को बदलते शीर्षक छवि 16 चरण 16
    1
    एक विंडो खोलें "फ़ाइल एक्सप्लोरर"। ऐसा करने के लिए, आपको मेनू तक पहुंचने के लिए बटन के बगल में स्थित एक फ़ोल्डर के लक्षण, उसके आइकन पर क्लिक करना होगा "प्रारंभ"।
  • विंडोज 8 में स्थान सेटिंग्स को बदलते शीर्षक छवि 17 चरण 17
    2
    आइटम का चयन करें "डेस्कटॉप"। यह विंडो के बाईं ओर पेड़ मेनू के अंदर स्थित है "फ़ाइल एक्सप्लोरर" वह दिखाई दिया।
  • विंडोज 8 में स्थान बदलें सेटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 18
    3
    विकल्प का चयन करें "नियंत्रण कक्ष" माउस के एक डबल क्लिक के साथ यह इस की खिड़की को प्रदर्शित करेगा "नियंत्रण कक्ष" विंडोज़ से आप सिस्टम सेटिंग्स में से ज्यादातर बदल सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से आप इन तक पहुंच सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" हॉटकी संयोजन + और आइटम को चुनना "नियंत्रण कक्ष" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विंडोज 8 में स्थान परिवर्तन सेटिंग्स शीर्षक शीर्षक छवि 19
    4
    माउस के एक डबल क्लिक के साथ आइकन का चयन करें "स्थान सेटिंग"। यदि आप कंप्यूटर को अपने मौजूदा स्थान को तीसरे पक्ष के स्रोत या सेवाओं से साझा नहीं करना चाहते हैं, तो आप इस विकल्प का उपयोग करके सेवा को अक्षम कर सकते हैं।
  • विंडोज 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 20
    5
    चेक बटन को अचयनित करें "विंडोज के भौगोलिक स्थान प्लेटफॉर्म को सक्रिय करें"। इस तरह से सवाल में सेवा स्वचालित रूप से निष्क्रिय हो जाएगी
  • इसे फिर से सक्रिय करने के लिए, बस प्रासंगिक चेक बटन का चयन करें। सुनिश्चित करें कि क्लासिक चेक मार्क विन्यास विंडो बंद करने से पहले मौजूद है।
  • विंडो 8 में स्थान सेटिंग बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    6
    बटन दबाएं "लागू" नए परिवर्तनों को बचाने के लिए बधाई हो आपने सफलतापूर्वक विंडोज स्थानीयकरण सेवा को अक्षम कर दिया है
  • याद रखें कि भौगोलिक स्थान सेवा को अक्षम करने से ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ कार्यात्मकताओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, उदाहरण के लिए समाचार प्राप्त करने और सभी अनुप्रयोगों और वेबसाइटों पर, जो भौगोलिक स्थिति का उपयोग सेवाओं और कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए करते हैं। यदि आपको अपने वर्तमान भौगोलिक स्थान के आधार पर जानकारी और डेटा प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो इस Windows सेवा को अक्षम नहीं करें।
  • टिप्स

    • जब आप Windows 8 का प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन बनाते हैं, तो आप यह चुन सकते हैं कि स्थान जानकारी के उपयोग को सक्षम या अक्षम करना है या नहीं।

    चेतावनी

    • कभी भी अपने घर में सार्वजनिक पहुंच को अधिकृत नहीं करें LAN
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई विशेष वेबसाइट सुरक्षित और विश्वसनीय है, तो उन तक पहुंचने से पहले अस्थायी रूप से स्थान सेटिंग अक्षम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com