विंडोज 7 में एक फ़ॉन्ट कैसे स्थापित करें

विंडोज 7 आपको नए प्रकार के वर्णों को तुरंत स्थापित करने की अनुमति देता है, सिस्टम के लिए प्रशासनिक पहुंच होने की केवल आवश्यकता के साथ। आपके दस्तावेज़ अद्वितीय और व्यक्तिगत होंगे और संचलन में अन्य सभी लोगों से अलग होंगे। यदि आपके विंडोज 7 खाते में सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर की अनुमति नहीं है, तो यहां वर्णित विधि आपको आपकी कंपनी की आईटी विभाग से संपर्क करने या खाता सेटिंग्स बदलने के बिना वांछित वर्णों को स्थापित करने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

व्यवस्थापक खाता के माध्यम से स्थापना
विंडोज 7 पर फ़ोट्स इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 1
1
एक व्यवस्थापक के रूप में सिस्टम में लॉग इन करें एक नया फ़ॉन्ट स्थापित करने के लिए, आपको सिस्टम व्यवस्थापक खाते से लॉग इन करना होगा। यदि यह संभव नहीं है, तो समस्या के चारों ओर कैसे निकलना है, यह जानने के लिए अगले अनुभाग से परामर्श करें।
  • विंडोज 7 पर फोंट स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    उस फ़ॉन्ट के प्रकार का पता लगाएं, जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। कई वेबसाइट्स उपलब्ध नए फ़ॉन्ट्स की स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए करते हैं। सुनिश्चित करें कि चयनित स्रोत विश्वसनीय है सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली साइटों में से कुछ हैं dafont.com, fontspace.com और fontsquirrel.com.
  • स्थापना फ़ाइलों को अभिलेखागार में शामिल किया जा सकता है "ज़िप" या "RAR"। अन्य मामलों में वे सीधे प्रारूप में डाउनलोड किए जाते हैं "TTF" या "OTF"। यदि आप प्रारूप में फ़ाइल डाउनलोड करना चाहते हैं "ज़िप", इसे माउस के दोहरे क्लिक के साथ चुनकर इसे खोलें, फिर फ़ाइल या फ़ाइलों को उन प्रकार के वर्णों से निकालें जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, फ़ाइल को डेस्कटॉप पर सवाल में खींचें या बस बटन दबाएं "सब कुछ निकालें"। यदि डाउनलोड की गई फ़ाइल प्रारूप में है "RAR", फ़ाइलों को एक्सेस करने के लिए आपको एक विशेष डीकंप्रेसन प्रोग्राम, जैसे WinRAR या 7-Zip स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
  • बिल्कुल, एक्सटेंशन के साथ किसी भी फाइल को डाउनलोड न करें "EXE" या स्वयं-स्थापित करना
  • विंडोज 7 पर फोंट स्थापित करें शीर्षक छवि 4 चरण 3
    3
    माउस के एक डबल क्लिक से पूर्वावलोकन विंडो खोलने के लिए स्थापना फ़ाइल का चयन करें। अब आप स्क्रीन पर प्रदर्शित फ़ॉन्ट के स्वरूप का मूल्यांकन कर सकते हैं। स्थापना फ़ाइल विस्तार नहीं दिखा सकती है, लेकिन आप इसे संबद्ध आइकन से भी पहचान सकते हैं, जो एक छोटे से प्रिंट के साथ कागज के एक टुकड़े की विशेषता है "एक"।
  • चयनित फ़ॉन्ट प्रकार की स्थापना फ़ाइल का पूर्वावलोकन करने के लिए, आपको पहले उसे अपने संग्रह से निकालना होगा "ज़िप" या "RAR"।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स को स्थापित करने वाले छवि को चरण 4
    4
    बटन दबाएंस्थापित करें नए चरित्र की स्थापना के साथ आगे बढ़ना स्थापना बटन पूर्वावलोकन विंडो के शीर्ष पर स्थित है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप इंस्टॉलेशन फाइल - या फाइल का चयन कर सकते हैं - सही माउस बटन के साथ और विकल्प चुन सकते हैं "स्थापित करें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया, इस प्रकार नए वर्णों के एक से अधिक इंस्टालेशन के लिए आगे बढ़ना।
  • अन्यथा, आप इन तक पहुंच सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" मेनू के माध्यम से "प्रारंभ", विकल्प चुनें "लघु आइकन" मेनू से "के लिए देखें", आइकन का चयन करें "वर्ण" और संस्थापन फ़ाइल को नई विंडो में खींचें जो दिखाई दे।
  • विंडोज 7 पर फोंट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    उन परिवर्तनों की पुष्टि करें जिन्हें आप सिस्टम में बनाना चाहते हैं और व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड दर्ज करें (यदि आवश्यक हो)। आपके कंप्यूटर और आपके खाते की सेटिंग के आधार पर, आप इसके लिए पॉप-अप विंडो देख सकते हैं "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण", आपको एक नए प्रकार के चरित्र को जोड़ने की इच्छा की पुष्टि करने के लिए कह रहा है एक चेतावनी संदेश आपको वेब से डाउनलोड किए गए फ़ाइलों के खतरे की सूचना दे सकता है आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक खाते के लिए पासवर्ड भी दर्ज करना पड़ सकता है।
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 6
    6
    नए स्थापित फ़ॉन्ट का उपयोग करें आपकी पुष्टि के तुरंत बाद स्थापना होना चाहिए। अंत में आप उन सभी कार्यक्रमों में उनका उपयोग करने में सक्षम होंगे जो उन्हें समर्थन करते हैं, उदाहरण के लिए कार्यालय या फ़ोटोशॉप
  • पुराने वर्ण ठीक से स्थापित नहीं हो सकते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो स्थापित करना चाहते हैं, वह Windows 7 के साथ पूरी तरह से संगत है।
  • विंडोज 7 पर फ़्ट इंस्टॉल करें चित्र शीर्षक 7 चरण 7
    7
    जिन वर्णों का आप उपयोग नहीं करना चाहते, उन प्रकार के प्रकार को हटा दें। आवेदन का उपयोग करना "वर्ण" से सुलभ "नियंत्रण कक्ष", आप सिस्टम से अनुपयुक्त वर्णों को हटा सकते हैं
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"।
  • विकल्प चुनें "बड़े आइकन" या "लघु आइकन" मेनू से "के लिए देखें"।
  • चिह्न का चयन करें "वर्ण"।
  • उस फ़ॉन्ट के प्रकार का पता लगाएं, जो आपको दिखाई देने वाली सूची से अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। आप विंडो के शीर्ष पर खोज बार का उपयोग कर सकते हैं।
  • सही माउस बटन के साथ प्रश्न में वर्ण चुनें, फिर आइटम चुनें "हटाना" मेनू से दिखाई दिया आपको अपनी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा। हटाए गए वर्ण वाले किसी भी मौजूदा दस्तावेज़ को सिस्टम फ़ॉन्ट का उपयोग करके संशोधित किया जाएगा।
  • विधि 2

    व्यवस्थापक खाता बिना स्थापना
    विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स इंस्टॉल करें
    1



    पोर्टेबल एपीपीएस प्लेटफार्म डाउनलोड करें यह प्रोग्राम आपको पोर्टेबल प्रोग्राम बनाने की अनुमति देता है, जिससे आपको सिस्टम व्यवस्थापक अनुमतियों के बिना एक नया फ़ॉन्ट स्थापित करने की अनुमति मिलती है। इसलिए यह स्कूल या काम में इस्तेमाल करने के लिए एकदम सही है, जहां आपको नए प्रकार के चरित्र की सरल स्थापना के लिए आईटी विभाग के काम को बोझ करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा।
    • आप निम्नलिखित यूआरएल से सवाल में प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं portableapps.com/download.
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 9
    2
    स्थापना प्रक्रिया प्रारंभ करें किसी प्रोग्राम की स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको आम तौर पर व्यवस्थापक अनुमतियां चाहिए, लेकिन इस मामले में आप पोर्टेबल एप्स प्लेटफार्म को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, केवल अपने स्थानीय खाते के लिए प्रतिबंध को दरकिनार करके स्थापना को चलाने के लिए।
  • विंडोज 7 पर फोंट इंस्टॉल करें छवि शीर्षक चरण 10
    3
    जब स्थापना प्रक्रिया से संकेत मिलता है, प्रविष्टि का चयन करें "एक कस्टम स्थान सेट करें"। डेस्कटॉप से ​​संबंधित फ़ोल्डर चुनें। चूंकि यह एक व्यक्तिगत फ़ोल्डर है, व्यवस्थापक अनुमतियों की आवश्यकता नहीं होगी। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ोल्डर का चयन कर सकते हैं "दस्तावेज़"।
  • विंडोज 7 पर फ़ोट्स स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    फ़ोल्डर में प्रवेश करें "PortableApps" डेस्कटॉप पर बनाया गया फ़ोल्डर खोलें "PortableApps", तब फ़ोल्डर को एक्सेस करें "तिथि"।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    फ़ोल्डर के अंदर "तिथि", फ़ोल्डर बनाओ "फ़ॉन्ट्स"। प्रश्न में फ़ोल्डर पहले से मौजूद हो सकता है - यदि नहीं, तो सही माउस बटन के साथ एक खाली खिड़की बिंदु का चयन करें और उत्तराधिकार में प्रविष्टियां चुनें "नई" और "फ़ोल्डर"। नाम के साथ बनाया फ़ोल्डर का नाम बदलें "फ़ॉन्ट्स"।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट स्थापित करने के लिए छवि शीर्षक चरण 13
    6
    प्रतिलिपि या नए फ़ोल्डर में अपने फोंट की सभी फाइलें जो आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित करना चाहते हैं में ले जाएँ। आप उन्हें सीधे फ़ोल्डर में खींच सकते हैं "फ़ॉन्ट्स" या सुविधाओं का उपयोग करने के लिए तय "प्रतिलिपि" और "चिपकाएं"।
  • केवल विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों से नए अक्षर डाउनलोड करें यदि आप उन्हें वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो याद रखें कि उन्हें मुफ्त उपयोग के लिए लाइसेंस प्राप्त होना चाहिए।
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट्स को स्थापित करने वाले छवि को चरण 7
    7
    टास्कबार से, सही माउस बटन के साथ उचित आइकन का चयन करके और विकल्प चुनकर पोर्टेबल एपप्स प्लेटफ़ॉर्म प्रोग्राम को बंद करें "पास" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया प्रोग्राम को जल्द से जल्द पुनः आरंभ करें
  • विंडोज 7 पर फ़ॉन्ट स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    8
    नए स्थापित फ़ॉन्ट का उपयोग करें आप उन सभी कार्यक्रमों में नए वर्णों का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो उनका समर्थन करते हैं। नए प्रकार के वर्ण जोड़ने के लिए, फ़ोल्डर के भीतर संबंधित फाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ "फ़ॉन्ट्स" निर्देशिका में रखा "मंच"।
  • चेतावनी

    • अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा किए जाने के उद्देश्य से एक दस्तावेज़ बनाने के दौरान एक नया फ़ॉन्ट का उपयोग करके, आप इसे देख नहीं पाएंगे। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है, तो आपको अपने दस्तावेज़ को पीडीएफ़ में बदलने की आवश्यकता है। पीडीएफ प्रारूप में दस्तावेजों में सभी पात्रों को शामिल किया जाता है, किसी के लिए उपयोग करने योग्य पीडीएफ बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक का चयन करें.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com