Windows Vista के साथ कंप्यूटर पर Windows XP स्थापित कैसे करें

आपने सिर्फ विंडोज विस्टा (या विंडोज 7) के साथ एक कंप्यूटर खरीदा है, लेकिन आपको यह ऑपरेटिंग सिस्टम पसंद नहीं है, यह आपके प्रोग्रामों में से किसी एक को स्थापित करने की अनुमति नहीं देता है, या आपको सिर्फ विंडोज एक्सपी याद आती है। इसलिए, इस लेख में आपको अपने पुरानी ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए आवश्यक चरणों को मिलेगा, जो आपको बहुत ज्यादा याद आती है।

कदम

विंडोज विस्टा कंप्यूटर चरण 1 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
1
अच्छी तरह से सोचें अगर आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर वापस जाना चाहते हैं। विंडोज विस्टा के संस्करण में समस्याएं थीं जो कि 2006 की थी, जबकि वर्तमान में बिक्री पर मौजूद कंप्यूटरों पर स्थापित किया जाना चाहिए SP1 के साथ नया संस्करण। यहां तक ​​कि विंडोज 7 में ये समस्याएं नहीं हैं विंडोज विस्टा और 7 में उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई विशेषताएं भी शामिल हैं, जैसे कि त्वरित डेस्कटॉप खोज, और अधिक उन्नत सुरक्षा विकल्प
  • सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
    2
    उन फ़ाइलों का बैकअप लें जिन्हें आप सहेजना चाहते हैं। यदि आपके पास छवियां या दस्तावेज हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं या हार्ड-टू-प्रोग्राम ढूंढें, तो उन्हें एक यूएसबी स्टिक, बाहरी हार्ड ड्राइव, या सीडी या डीवीडी पर कॉपी करें। यह आवश्यक है क्योंकि, Windows XP स्थापना प्रक्रिया के दौरान, आपकी डिस्क के सभी डेटा हटा दिए जाएंगे। यह विंडोज विस्टा की मरम्मत संबंधी समस्याएं भी बनाता है, ताकि आप Windows XP स्थापना विफल होने पर वापस जा सकें। इन पुनर्प्राप्ति डिस्क बनाने के लिए आवश्यक प्रोग्राम का स्थान संस्करण से भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर, यदि आपने उन्हें अभी तक नहीं बनाया है, तो एक रिमाइंडर समय-समय पर निचले दाएं कोने में दिखाई देना चाहिए।
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 3 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    3
    निर्माता की वेबसाइट से अपने कंप्यूटर के लिए Windows XP ड्राइवर डाउनलोड करें। ये ड्राइवर अनिवार्य हैं क्योंकि वे एचडब्ल्यू डिवाइसों की स्थापना की अनुमति देते हैं जो मौजूद नहीं थे जब Windows XP जारी किया गया था। इन ड्राइवरों को बैक-अप डिस्क में सहेजें (आपकी व्यक्तिगत फ़ाइलों के साथ) सुनिश्चित करें कि आपने ईथरनेट कार्ड और वायरलेस के लिए ड्राइवर डाउनलोड किए हैं - अन्यथा आप अन्य लोगों को डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे। यदि आप WPA2 सुरक्षा कोड (या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं) के साथ एक वायरलेस नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो डाउनलोड करें वायरलेस क्लाइंट अपडेट और इसे बैक अप डिस्क पर सहेजें। सभी प्रिंटर, स्कैनर, पीडीए, म्यूजिक प्लेयर और वायरलेस एडाप्टर के लिए चालक डिस्क को भी खोजें, जो कि आप अपने नए कंप्यूटर के साथ उपयोग करेंगे। यदि आप सीडी खो चुके हैं, तो इनमें से कुछ ड्रायवर निर्माता की वेबसाइट पर उपलब्ध हो सकते हैं।
  • एक XP सीडी चरण 4 के साथ एक ड्यूल बूट XP सिस्टम से ग्रिब बूटलोडर अनइंस्टॉल करें
    4
    Windows XP सीडी डालें और इसे शुरू करें। सीडी डालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। तब तक प्रतीक्षा करें जब तक सभी स्थापना फ़ाइलें लोड हो जाएंगी। यदि कंप्यूटर Windows Vista स्थापित करने के बजाय Windows Vista के साथ शुरू होता है, तो इसका मतलब है कि आपको सीडी से बूट करने के लिए एक कुंजी को दबा देना होगा। कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, और बूट मेनू में प्रवेश करने के लिए इंगित की गई कुंजी दबाएं। BIOS पर निर्भर करते हुए कम्प्यूटर से कंप्यूटर में परिवर्तन को दबाए जाने की चाबी
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 5 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    5
    स्थापना निर्देशों का पालन करें। लाइसेंस शर्तों को स्वीकार करने के लिए ENTER दबाएं और फिर F8 दबाएं। यदि स्थापना के लिए आपको Windows के किसी पुराने संस्करण की डिस्क डालने की आवश्यकता है, तो Windows 98 या Windows Me डिस्क डालें और Enter दबाएं। यह इसे Windows XP डिस्क पर वापस चला गया। यह ठीक है, जब तक आप Windows 98 / Me की उस प्रति का उपयोग नहीं कर रहे हैं
  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 4
    6
    सी विभाजन का चयन करें:



  • छवि प्रारूप शीर्षक और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 7
    7
    विकल्प का चयन करें "NTFS फाइल सिस्टम (तेजी से) का उपयोग करके विभाजन प्रारूप करें" और Enter दबाएं यह डिस्क पर सभी फाइलों को मिटा देगा एक बार यह हो जाने के बाद, स्थापना फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रतीक्षा करें। जब इंस्टॉलर आपको उत्पाद कोड के लिए पूछता है, तो Windows XP सीडी की हिरासत में ले लीजिए और पीठ पर पीले रंग की लेबल ढूंढें- लेबल पर कोड बिल्कुल आवश्यक है मैं ध्यान से डिजिटल रूप से अगर स्थापना आपको बताती है कि कोड मान्य नहीं है, तो जांचें कि आपने इसे सही तरीके से टाइप किया है, और फिर से प्रयास करें।

    यदि स्थापना आपकी हार्ड डिस्क का पता नहीं लगाता है, तो अपने BIOS सेटिंग्स की जांच करें और "एएचसीआई" या "RAID" को "IDE" में बदलें। (यदि आप Windows Vista पर वापस जाना चाहते हैं तो इसे वापस जगह दें) यदि ये सेटिंग मौजूद नहीं हैं, तो आप बदकिस्मत हो गए हैं, और आपको Windows Vista का उपयोग करना जारी रखना होगा। (इस मामले में, सीडी हटा दें और पुनः आरंभ करें - आपकी फ़ाइलें हटाई नहीं गई हैं)।
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 8 पर विंडोज एक्सपी स्थापित करें नामक छवि
    8
    अपने बैक-अप डिस्क पर सहेजे गए ड्राइवरों को इंस्टॉल करें Windows अद्यतन चलाने से पहले, डबल्यूपीए अद्यतन स्थापित करें (यदि आवश्यक हो), और ड्राइवरों जिन्हें आपने विंडोज एक्सपी स्थापित करने से पहले डाउनलोड किया था।
  • विन्डोज़ विस्टा कंप्यूटर चरण 9 पर Windows XP स्थापित करें शीर्षक वाला छवि
    9
    जब Windows XP डेस्कटॉप प्रदर्शित होता है, तो प्रारंभ मेनू से विंडोज अपडेट लॉन्च करें समय बचाने के लिए, पहले विंडोज को सक्रिय करना याद रखें अपने कंप्यूटर को अपडेट करने के लिए, आपको एक तेज़ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी, और आपको कई बार रिबूट करने के लिए कहा जाएगा, चूंकि यह सर्विस पैक 3 और अन्य अपडेट इंस्टॉल करेगा - प्रत्येक रिबूट के बाद आपको विंडोज अपडेट को फिर से चलाने की आवश्यकता होगी जब तक कि इंस्टॉल करने के लिए और अपडेट न हो जाए ।
  • सीडी ड्राइव को विंडोज 7 चरण 1 बुलेट 1 के साथ प्रारूपित करें
    10
    अपनी सभी फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ और अपने कार्यक्रम फिर से स्थापित करें। सभी ड्राइवरों को डाउनलोड और स्थापित करें जिन्हें आप की आवश्यकता है और आपने अभी तक स्थापित नहीं किया है। अपने सभी पुराने कार्यक्रमों को कॉपी और स्थापित करें, और अपनी सभी छवियों, दस्तावेज़ों और फाइलों को कॉपी करें। इस समय एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित करें, जैसे कि औसत एंटी वायरस (व्यक्तिगत उपयोग के लिए निशुल्क) ओ माइक्रोसॉफ्ट सुरक्षा अनिवार्यता (सभी विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त)
  • टिप्स

    • एक कम्प्यूटर-प्रेमी दोस्त से परामर्श करें जो आपको समझे जाने वाली सभी चीजें समझाने के लिए मिलें।
    • क्योंकि, पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्विच करके, आप यूज़र अकाउंट कंट्रोल (यूएसी) नामक एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा को छोड़ रहे हैं, अधिकांश उपयोगों (नेविगेशन सहित) के लिए सीमाओं के साथ एक अलग उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल बनाने पर विचार करें इंटरनेट पर) - इंस्टॉल करें सेक्यूनिया पीएसआई और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि आपके सॉफ़्टवेयर में नवीनतम सुरक्षा अद्यतन हैं यदि आप unpatched सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, तो वायरस आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं - इन वायरस का उपयोग अन्य कंप्यूटरों पर हमला करने और क्रेडिट कार्ड संख्या या दस्तावेजों जैसे निजी जानकारी चोरी करने के लिए या आपकी फ़ाइलों को आपके बिना रसीम के लिए रखने के लिए किया जाता है यह भी पता नहीं है
    • सुनिश्चित करें कि आपके Windows XP सीडी में सर्विस पैक 2 शामिल है। डिस्क पर देखें - सामान्य तौर पर, यदि 2005 से पहले खरीदा है, सर्विस पैक शामिल नहीं किया जा सकता है, तो आपको नवीनतम डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी सर्विस पैक 3 Windows XP स्थापित करने से पहले, और बाद में तुरंत इसे स्थापित करें इस मामले में आपको वायरलेस क्लाइंट अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह पहले से ही एसपी 3 में शामिल है अगर आपने 2003 से पहले सीडी खरीदी है, तो शायद इसमें सर्विस पैक 1 भी शामिल नहीं है, जो सबसे पुराना कामकाजी संस्करण है, और फिर आपको एक नया Windows XP डिस्क प्राप्त करना होगा।
    • यदि आपके पास अपने नए कंप्यूटर पर स्थापित विंडोज विस्टा (या विंडोज 7) व्यापार, व्यावसायिक या अंतिम संस्करण है, तो आप मुफ्त में Windows XP में अपग्रेड करने का हकदार हो सकते हैं। विन्डोज़ एक्सपी डिस्क के लिए बिल्डर से पूछें, अगर पहले से ही इसमें शामिल नहीं किया गया है, या आपके किसी दोस्त से एक को उधार लें जिसका कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम है हालांकि, इसे इंटरनेट के माध्यम से सक्रिय नहीं करें- इसे टेलीफोन द्वारा सक्रिय करें, और अपने विन्डोज़ विस्टा (7) व्यवसाय / व्यावसायिक / अंतिम कोड के ऑपरेटर को सूचित करें। ऑपरेटर आपको आवश्यक कदमों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा या आपको आपके कंप्यूटर के कन्स्ट्रक्टर को निर्देशित करेगा। हालांकि, याद रखें कि यदि आपके पास Windows Vista (या 7) आधार, गृह या होम प्रीमियम संस्करण का कोई संस्करण है, तो आपको अपनी Windows XP की अपनी प्रति की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • आप होना चाहिए बिल्कुल सुरक्षित अपनी हार्ड डिस्क फ़ॉर्मेट करने से पहले आपको सभी फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है! डिस्क की सभी सामग्री को हटा दिया जाएगा।
    • एक Windows XP डिस्क का उपयोग करना जो आपके पुराने कंप्यूटर के साथ आया था (अलग से खरीदा नहीं) काम नहीं करेगा निर्माता के उत्पाद का OEM कोड वास्तव में उस कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है, और इसलिए Windows XP की अपनी नई स्थापना को मान्य नहीं कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप अभी भी अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने विंडोज उत्पाद कोड का उपयोग न करें क्योंकि यह अवैध है
    • यदि आपके पास आपकी सीडी के लिए सही उत्पाद कोड नहीं है, तो आगे बढ़ें यदि आप स्थापना के साथ आगे बढ़ने से पहले सही कोड प्राप्त करते हैं, तो आप बहुत सी समस्याओं से बचेंगे।
    • अगर आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं और अगर आपको सुरक्षित महसूस नहीं हो रहा है, तो आगे बढ़ें नहीं। यदि आप निश्चित हैं, तो आगे बढ़ें और इंस्टॉलर की डिफ़ॉल्ट सेटिंग का पालन करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सीडी प्लेयर के साथ डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप
    • कंप्यूटर से अलग से खरीदा गया एक Windows XP इंस्टॉलेशन डिस्क (कंप्यूटर में शामिल नहीं है) डिस्क में सर्विस पैक 1 (एसपी 1) या सर्विस पैक 2 (एसपी 2) शामिल होना चाहिए। यदि आप SP1 के साथ एक डिस्क का उपयोग करते हैं, तो आपको सुझाव अनुभाग में बताए अनुसार SP3 को डाउनलोड करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com