कैसे एक मैक पढ़ें पढ़ें

Macintosh पर "टेक्स्ट टू स्पीच" विधि उपयोगकर्ताओं को पाठ चुनने और मैक की आवाज का उपयोग करके इसे खेलने की अनुमति देता है। यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी विशेषता है, जिनकी आंखों को आराम करना है या कौन वह मल्टीटास्क में काम करता है आपके मैक को पढ़ने के लिए कुछ कदम यहां दिए गए हैं।

सामग्री

कदम

मेक ए मैक रीड टू इमेज इमेज स्टेप 1
1
कुंजियों का संयोजन सेट करें इस संयोजन को एक हॉटकी या शॉर्टकट भी कहा जाता है। संयोजन कुंजी की एक श्रृंखला है जिसे आपको भाषण समारोह में पाठ शुरू करने के लिए एक साथ प्रेस करना होगा।
  • "सिस्टम वरीयताएँ" खोलें, "डिक्टेशन एंड वॉइस" पर क्लिक करें और फिर "टेक्स्ट टू वरीय" पर क्लिक करें। कुंजी दबाए जाने पर "चुने हुए टेक्स्ट का ध्वनि प्लेबैक" बॉक्स की जांच करें। "बदलें बटन" दबाएं और एक विंडो ऊपर से दिखाई देगा।
  • वांछित कुंजी संयोजन चुनें। "परिवर्तन कुंजी" को दबाए जाने के बाद, आप कुंजी संयोजन चुनने में सक्षम होंगे जो कि आवाज प्लेबैक शुरू कर देंगे। सुनिश्चित करें कि आप पहले से आपके मैक पर अन्य कार्यक्रमों द्वारा उपयोग किए गए संयोजन का उपयोग नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कमांड + शिफ्ट + आर या कमांड + विकल्प + कंट्रोल का उपयोग कर सकते हैं।
  • संयोजन को बचाने के लिए "ओके" पर क्लिक करें
  • मेक ए मैक रीड टू यू टू टू टू स्टेप 2
    2
    अपने कंप्यूटर की मात्रा समायोजित करें सुनिश्चित करें कि आपका मैक का वॉल्यूम आपके लिए वॉयस प्लेबैक सुनने के लिए पर्याप्त है।
  • इमेज शीर्षक से मैक एक मैक पढ़ें आपको चरण 3
    3
    वह पाठ चुनें जिसे आप मैक से पढ़ना चाहते हैं। आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी भी पाठ को चुन सकते हैं, चाहे इसके स्रोत की कोई वेबसाइट या आपकी हार्ड डिस्क पर कोई दस्तावेज़ न हो। डिफ़ॉल्ट रूप से, आपका मैक पूरे दस्तावेज़ को पढ़ता है, अन्यथा आप अपने माउस के साथ पढ़ने के लिए पाठ का चयन कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मैक मैक को पढ़ें आपको चरण 4
    4



    पाठ को भाषण में चलाएं नव निर्मित कीस्ट्रोक का उपयोग करते हुए, मैक पढ़ता है। आप एक ही संयोजन का उपयोग करके किसी भी समय प्लेबैक रोक सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मैक मैक रीड टू यू फॉर स्टेप 5
    5
    अपने मैक की आवाज चुनें आप विभिन्न प्रकार की आवाज, पुरुष और महिला दोनों के बीच चयन कर सकते हैं। वांछित आइटम "सिस्टम वरीयताएँ", "डिक्टेशन एंड वॉयस", "टेक्स्ट टू सेम" के माध्यम से चुनें। आइटम को बदलने के लिए "सिस्टम वॉयस" ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें
  • इमेज शीर्षक से मैक एक मैक पढ़ें आपको चरण 6
    6
    पढ़ने की गति चुनें आप सिस्टम की आवाज़ को बदल सकते हैं ताकि वह अधिक या कम जल्दी पढ़े। "सिस्टम वरीयताएँ", "डिक्टेशन एंड स्पीच", "टेक्स्ट टू सेम" खोलें स्लाइडर को "वॉयस प्लेबैक" के लिए समायोजित करता है पूर्वावलोकन देखने के लिए आप "प्ले" दबा सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से मैक एक मैक पढ़ें आपको चरण 7
    7
    ऐप्पल अनुप्रयोगों का उपयोग करते समय टीटीएस का उपयोग करने के लिए मेनू बार का उपयोग करें यदि आप सफ़ारी, टेक्स्टएडिट या पेज जैसे अनुप्रयोगों का उपयोग कर रहे हैं, तो आप मेनू बार से टीटीएस लॉन्च कर सकते हैं।
  • सेवाओं को पढ़ने और जाने के लिए पाठ का चयन करें > आवाज प्लेबैक > पाठ पढ़ें मैक पढ़ना बंद करने के लिए, सेवाओं पर जाएं > आवाज प्लेबैक > पढ़ना बंद करो
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर आलेखों के लिए, पाठ को कॉपी करने और पाठ चिपकाने का प्रयास करें यदि आप कैप्शन, विज्ञापन या अन्य पाठ को निकालना चाहते हैं जिसे आप पढ़ना नहीं चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com