लोकल एरिया नेटवर्क (लैन) पर एक पीसी के लिए रिमोट शटडाउन कैसे करें

एक कंप्यूटर को बंद करना जो आप दूरस्थ रूप से नियंत्रित कर सकते हैं वह एक ऐसा ऑपरेशन होता है जो कभी-कभी बहुत उपयोगी हो सकता है। एक बार लक्ष्य मशीन स्थानीय नेटवर्क (LAN) से जुड़ा है और आवश्यक आदेश और पैरामीटर ज्ञात हैं, यह प्रदर्शन करने के लिए एक सरल प्रक्रिया है यह प्रक्रिया बहुत उपयोगी है, खासकर अगर आपके होम नेटवर्क पर अधिक कंप्यूटर हैं (या यदि आप अपने कंप्यूटर पर ऑफिस बंद करना चाहते हैं, तो आप अपने घर पर आराम से बैठे हैं)। याद रखें कि आगे बढ़ने के लिए, आपको गंतव्य मशीन पर व्यवस्थापकीय पहुंच की आवश्यकता है। यदि आप अपने होम नेटवर्क पर काम कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी कंप्यूटर समान कार्यसमूह में हैं और कम से कम एक साझा व्यवस्थापक खाता उसी उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ है

कदम

विधि 1

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करें
एक लैन चरण 1 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
1
सेवा को सक्षम करें "रिमोट सिस्टम रजिस्टर"। पहला कदम उन सभी कंप्यूटरों को कॉन्फ़िगर करना है जिन्हें आप दूरस्थ रूप से बंद करने में सक्षम होना चाहते हैं ताकि वे दूरस्थ पहुंच की अनुमति दें, साथ ही यह भी सत्यापित कर सकें कि वे एक ही स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) से जुड़े हैं। सेवा को सक्षम करने के लिए "रिमोट सिस्टम रजिस्टर", कीवर्ड का प्रयोग करके खोज करें "services.msc", फिर परिणामों की सूची से प्रासंगिक आइकन का चयन करें - अब सूची में सेवा की स्थिति जानें, उसे सही माउस बटन के साथ चुनें, फिर आइटम चुनें "प्रारंभ होगा" अपने संदर्भ मेनू से
  • यदि आपको LAN कॉन्फ़िगर करने या विभिन्न कंप्यूटरों को जोड़ने में सहायता की आवश्यकता है, तो आप इसका उल्लेख कर सकते हैं इस गाइड या एक इस अनुच्छेद.
  • एक लैन चरण 2 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास ऑपरेशन में शामिल सभी मशीनों के लिए व्यवस्थापकीय अधिकारों के साथ पहुंच है। किसी भी कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से बंद करने में सक्षम होने के लिए, आपको उस खाते के साथ लॉग इन करने में सक्षम होना चाहिए जिस पर व्यवस्थापकीय विशेषाधिकार हैं। यदि आपको मशीनों में से किसी एक तक पहुंच से वंचित किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपके पास ऐसा करने के लिए पर्याप्त अनुमति नहीं है। इस गाइड को पढ़ें विंडोज चलाने वाले कंप्यूटर पर व्यवस्थापक विशेषाधिकार प्राप्त करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एक लैन चरण 3 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    3
    आइकन का चयन करके अपने कंप्यूटर का नाम ढूंढें "कंप्यूटर" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "संपत्ति"। आप कार्ड तक पहुँच कर अपने कंप्यूटर के नेटवर्क नाम पर वापस जा सकते हैं "कंप्यूटर का नाम" खिड़की के दिखाई दिया
  • वैकल्पिक रूप से, आप उस मशीन के आईपी पते का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप दूरस्थ रूप से बंद करना चाहते हैं। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए, देखें इस गाइड.
  • एक लैन चरण 4 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोलें
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ"।
  • आइटम को चुनें "रन", फिर कमांड टाइप करें "cmd" कमांड प्रॉम्प्ट शुरू करने के लिए
  • एक लैन चरण 5 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    5
    शटडाउन कमांड दर्ज करें एक उचित शटडाउन कमांड का एक उदाहरण है। Shutdown -m [computer_name], जहां पैरामीटर "[Computer_name]" इसे उस मशीन के नेटवर्क नाम से बदला जाना चाहिए जिसे आप बंद करना चाहते हैं (आप सीधे आईपी पते का उपयोग कर सकते हैं)।
  • आदेश "बंद" यह विभिन्न मापदंडों से लैस है। यह जानने के लिए कि वे क्या हैं, कमांड का उपयोग करें। कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में
  • उदाहरण के लिए, कमांड .shutdown -m worklaptop -c "कंप्यूटर पुनरारंभ होगा, कृपया सभी मौजूदा खुली फ़ाइलों की सामग्री को सहेजें" -60 बंद करने के लिए दूरदराज के कंप्यूटर पर शुरू करने की प्रक्रिया का कारण बनता है "worklaptop"। संदेश स्क्रीन पर दिखाई देगा "कंप्यूटर पुनरारंभ होगा, कृपया सभी मौजूदा खुली फ़ाइलों की सामग्री को सहेजें" और सिस्टम को बंद होने से पहले अपने काम को बचाने के लिए उपयोगकर्ता के पास 60 सेकंड होंगे
  • विधि 2

    दूरस्थ शटडाउन संवाद बॉक्स का उपयोग करें
    एक लैन चरण 6 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिस्टम विंडो तक पहुंचें "रन"। यदि Windows कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करना थोड़ा असुविधाजनक है, तो आप डायलॉग बॉक्स का उपयोग करके अपने स्थानीय नेटवर्क पर एक कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से बंद कर सकते हैं "रिमोट बंद"। विंडोज के अधिकांश संस्करणों में, आप खिड़की तक पहुंच सकते हैं "रन" मेनू से सीधे "प्रारंभ"। यदि आपको इस सुविधा का पता लगाने में कोई परेशानी है, तो कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें "रन"। वैकल्पिक रूप से, आप शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबा सकते हैं ⌘ Win + R
  • एक लैन चरण 7 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    2
    मैदान के अंदर "खुला है" खिड़की का "रन" कमांड टाइप करेंशटडाउन -i यह सरल कमांड संवाद प्रदर्शित करता है "रिमोट बंद"।



  • एक लैन चरण 8 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    3
    गंतव्य कंप्यूटर का नेटवर्क नाम या आईपी पता टाइप करें संवाद खोलने के बाद "रिमोट बंद", आपको बस उपयुक्त क्षेत्रों में, अनुरोधित क्रिया करने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है
  • एक लैन चरण 9 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक टिप्पणी जोड़ें। विंडो के कई संस्करणों पर, विंडो के माध्यम से कमांड निष्पादित करने में सक्षम होने के लिए "रिमोट बंद", क्षेत्र को भरना अनिवार्य है "टीका", जिनकी सामग्री अनुरोधित क्रिया निष्पादित होने से पहले लक्ष्य कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। क्षेत्र में "टीका" आप चाहते हैं कि किसी भी पाठ दर्ज कर सकते हैं
  • विधि 3

    बैच फ़ाइल का उपयोग करें
    एक लैन के चरण 10 पर एक पीसी के लिए एक दूरस्थ शटडाउन शीर्षक वाला चित्र
    1
    बैच फ़ाइल बनाएं इन फ़ाइलों को उनके भीतर निर्देश, का एक सरल अनुक्रम शामिल पहले से विन्यास (8:00 बजे या उदाहरण के लिए हर दिन नियमित अंतराल पर,) तो बाद में निष्पादन का समय निर्धारित करने में सक्षम होना। प्रोग्राम खोलें "नोटपैड", तो इस क्रम में आदेश टाइप करें, जैसे कि आप कमांड प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करते हैं:
    .शटडाउन-एम [computer_name_1] -आर
    .शटडाउन-एम [computer_name_2] -आर
    .shutdown -m [computer_name_3] -r (इस बैच फ़ाइल को तीन अलग-अलग मशीनों को दूरस्थ रूप से बंद करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है)
    • बैच फ़ाइल के सामान्य कार्य (उदाहरण है जिस पर वह रिमोट कंट्रोल या कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के एक साथ उद्घाटन है कंप्यूटर की एक श्रृंखला के लिए बंद) दोहराव ऑपरेशनों की एक श्रृंखला के निष्पादन को आसान बनाने के लिए है।
    • बैच फ़ाइलों की ताकत इस तथ्य में निहित है कि माउस के एक क्लिक से वे आपको आदेशों की पूर्वनिर्धारित अनुक्रम निष्पादित करने की अनुमति देते हैं।
    • बैच फ़ाइल बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें इस गाइड.
  • लैन चरण 11 पर एक पीसी के लिए एक रिमोट शटडाउन के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक्सटेंशन का उपयोग करके नव निर्मित फ़ाइल को सहेजें "बल्ला"। एक बैच फ़ाइल के रूप में निष्पादित होने वाली नई बनाई गई फ़ाइल के लिए, आपको मैन्युअल रूप से एक्सटेंशन जोड़ना होगा "बल्ला" नाम के अंत में जब आप अपनी फ़ाइल सहेजते हैं, तो विकल्प का चयन करें "सभी फ़ाइलें (*। *)" ड्रॉप-डाउन मेनू से "इस रूप में सहेजें:"।
  • लैन चरण 12 पर एक पीसी के लिए एक रिमोट शटडाउन के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैच फ़ाइल चलाएं जब बचत पूरी हो जाती है, तब बैच फ़ाइल को माउस के साधारण डबल क्लिक के साथ निष्पादित करने के लिए तैयार है। वैकल्पिक रूप से, आप एक कमांड प्रॉम्प्ट विंडो खोल सकते हैं, पूरा फ़ाइल नाम टाइप करें और कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • आप Windows सुविधा का उपयोग करके बैच फ़ाइल निष्पादन भी शेड्यूल कर सकते हैं "अनुसूचित आपरेशन" या "उपयोगिता योजना" (उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर)
  • टिप्स

    • यदि आप चाहें, तो आप कमांड चला सकते हैं "बंद" सीधे संवाद से "रन"। कमांड प्रॉम्प्ट का प्रयोग केवल एक सुविधा है, क्योंकि यह आपको दूरस्थ कंप्यूटर के नाम पर किसी टाइपो का पता लगाने या इस जानकारी को खोजने के लिए अनुमति देता है।
    • कुछ अतिरिक्त पैरामीटर, जो कमान में दर्ज किए जा सकते हैं "बंद" कमांड प्रॉम्प्ट से निष्पादित, शामिल हैं: "-r" (मशीन को पुनरारंभ करने के लिए मजबूर करता है), "-टी XX" (स्विचिंग ऑफ ऑफ़ ऑफ़ द डेली) "XX" सेकंड्स) ई "-सी [टिप्पणी]" (पैरामीटर की सामग्री प्रदर्शित करता है "टिप्पणी" गंतव्य कंप्यूटर स्क्रीन पर)

    चेतावनी

    • केवल आपके नेटवर्क पर इस प्रक्रिया में कार्रवाई करें या केवल अगर आपको आधिकारिक तौर पर ऐसा करने के लिए अधिकृत किया गया हो।
    • कंपनियों के आईटी विभाग, सामान्य रूप से, इस प्रकार की प्रक्रिया के निष्पादन को रोकते हैं। किसी भी मामले में, कार्यालय में इस तरह के एक ऑपरेशन को लेकर कंपनी में लागू आंतरिक नियमों के अनुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई या अधिक गंभीर प्रावधान हो सकता है जिसके लिए आप काम करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गंतव्य कंप्यूटर पर या उस पर व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश करें
    • गंतव्य कंप्यूटर (कंप्यूटर) का नाम या आईपी पता
    • इंटरनेट कनेक्शन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com