आपदा के मामले में अपनी खुद की इमरजेंसी किट कैसे बनाएं

क्या आपने कभी सोचा है कि आपातकाल में क्या करना है? कुछ लोग बिल्कुल परवाह नहीं करते हैं और इस आलेख में दिखाए गए एक जैसा किट तैयार करते हैं के बाद

कि आपदा हुआ, यहां तक ​​कि अगर यह बहुत देर हो चुकी है यह विकी ह्वा आपको बताता है कि कैसे जल्दी से अपने अस्तित्व किट को बनाने के लिए, जो आपको जीवित रहें और 3 दिन के लिए अपेक्षाकृत आरामदायक रहें, फिर भी चाहे जो भी हो।

कदम

अपनी आपातकालीन किट बनाएं

1
जीवित रहने की अवधारणा का आप क्या मतलब है की स्थापना। इसका मतलब यह हो सकता है कि सभी उंगलियां और पैर की उंगलियों को रखने या विलासिता में रहना जारी रखें।
  • 2
    दर यदि आप डिस्पोजेबल उत्पादों के साथ `सिंगल-यूज किट` चाहते हैं, या एक किट जिसे पुन: उपयोग किया जा सकता है यह विकल्प दो कारणों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है: पहला यह है कि एकल-उपयोग वाली किट का उपयोग केवल जीवन या मृत्यु के मामलों में किया जाता है - दूसरा कारण यह है कि सिंगल-उपयोग किट में आमतौर पर उन उत्पादों को केवल पर्याप्त रूप से शामिल किया जाता है "जीवित रहने के लिए जिसमें शारीरिक अखंडता को भी समझौता किया जा सकता है"। इसके बजाय एक पुन: प्रयोज्य किट एक जीवन शैली का हिस्सा बन सकती है, कई "आपदा" सरल असुविधाओं या यहां तक ​​कि रोमांच में
  • 3
    बहुत सारे उत्पाद डालने से बचें, जब तक आपके पास एस्कॉर्ट कैंपर न हो, जहां आप शरण ले सकते हैं। आपको खुद को सीमित करने का प्रयास करना होगा और कहने के लिए प्रलोभन का विरोध करना होगा "यह मेरे लिए उपयोगी भी हो सकता है"। एक किट जो बहुत बड़ा या बहुत भारी है, वह अक्सर अनुपयोगी है, इसलिए यह बिल्कुल नहीं होने जैसा है।
  • 4
    आश्रय खोजें यह प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है सूरज bakes आप, बारिश फ्रीज होगा (आप, शरद ऋतु, वसंत और सर्दियों में तेजी से हाइपोथर्मिया से पीड़ित हो सकता है अगर आप गीला कर रहे हैं), और यदि आप भाग्यशाली खुद (जैसे कैनरी द्वीप के रूप में) एक सहायक वातावरण में बंद कर दिया, यदि आप एक नहीं मिल सकता है पता लगाने के लिए कर रहे हैं पर्याप्त आश्रय, यह एक असुविधा से कहीं अधिक होगा। एक आश्रय एक तंबू या एक कपड़ा, एक कचरा बैग या एक कपड़ा ट्यूब (यदि आप केवल इसे जीवित रहने की आवश्यकता हो), या एक कैंपर हो सकता है एक महत्वपूर्ण वस्तु एक नायलॉन पोंचो हो सकती है, जो जोड़ते समय बहुत सपाट होती है और इसका पर्दा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है इन मदों बहुत बहुमुखी हल्का, टिकाऊ हैं, और अगर आपके पास दो या तीन, एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता एक बड़ा तम्बू बनाने के लिए और अधिक लोगों को समायोजित करने के लिए (एक किट की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता पर्याप्त ले जाने के लिए प्रकाश किया जाता है)। इसके अलावा एक छोटी सी रस्सी और लंबी खूंटे मिलें
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास साफ पानी है किट में कितना पानी है पर संकेत के बहुत सारे हैं आपके आकार के आधार पर न्यूनतम 4-5 लेट प्रति दिन होना चाहिए। यदि आप पतले और छोटे होते हैं, तो 4 लीटर, या 5 के शेयर रखें। यह मात्रा है कम से कम कि आपके पास होना चाहिए कोई भी कम मात्रा आपके जीवन को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है। नागरिक सुरक्षा प्रति दिन 4 लीटर की राशि से पता चलता है, लेकिन यह भी कपड़े धोने, खाना पकाने, आदि के लिए पानी का मतलब है ... एक वैकल्पिक निष्फल पानी की बॉक्स, निष्फल sealable बैग, पानी की बोतलें और पुन: प्रयोज्य कंटेनर हो सकता है। निर्बाध पानी (बैग या कंटेनर में) बहुत सुविधाजनक है यदि आपको समय सीमा को जांचना और उन्हें अपडेट करना याद रखना है। इसमें 5 साल की अवधि होती है और आप इसे आसानी से भूल सकते हैं और फिर पता लगा सकते हैं, जब इसकी आवश्यकता हो, तो यह समाप्त हो गया है। हर साल पानी की बोतलों को बदल दिया जाना चाहिए और अधिक जगह लेनी होगी, लेकिन वे अभी भी वैध समाधान हैं। अगर आपको पानी स्वच्छ आप पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक के कंटेनर (आमतौर पर तह) है, जो अच्छी तरह से काम मिल सकता है (और यह रखने के लिए) या अगर तुम उन्हें अक्सर धोने और पानी की जगह। आप पानी पीने योग्य बनाने के लिए पैड भी ले सकते हैं, लेकिन उनके खराब स्वाद के कारण (वे आपको बीमार बना सकते हैं) आप उन्हें खरीदना नहीं भी तय कर सकते हैं। कुछ स्पोर्ट्स दुकानों में जल शोधन समाधान उपलब्ध हैं।
  • 6
    प्रति दिन प्रति व्यक्ति 2,000 कैलोरी की खाद्य आपूर्ति प्राप्त करें. कई समाधान हैं, लेकिन आदर्श उन उत्पादों को ढूंढना है जिन्हें खाने के लिए कोई तैयारी या बर्तन या व्यंजन नहीं चाहिए। सलाखों के सभी भोजन इस श्रेणी में पड़ते हैं, जैसे कि म्यूसली, विभिन्न पागल आदि। वे सभी उपयुक्त उत्पाद हैं, लेकिन हर साल प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए या उनकी समाप्ति तिथि के अनुसार। इस तरह के नट, साबुत अनाज, आदि के रूप में विभिन्न संकुल, का एक बहुत चुनें ... तीन दिनों के लिए बारित के खाने नहीं इतना बुरा, सिवाय इसके कि अंत में आप एक बर्गर के लिए इंग्लिश चैनल पार तैरने के लिए तैयार हो जाएगा है। एक और अच्छा उपाय सीनाबल बाँझ बैग में खाना डालना या ट्यूना जैसे टिन या खाना खाने के लिए तैयार खाने का है। सलाखों के विपरीत, यहां उपकरण की आवश्यकता होती है, हालांकि ट्यूना बैग के बाहर और साथ ही तैयार भोजन के साथ खाया जा सकता है, भले ही थोड़ी अधिक कठिनाई के साथ। लेकिन अगर आपको अंतरिक्ष और वजन के साथ समस्याएं हैं, तो सावधानी से विचार करें कि कौन से भोजन चुनना है, क्योंकि अत्यधिक पैकेजिंग समस्या हो सकती है। नोट: संभव के रूप में स्वस्थ खाने की कोशिश करें मिठाई और जंक फूड को भरने से बचने की कोशिश करें ताकि अच्छा लगे और ऊर्जा मिल सके। चीनी इसकी मात्रा के अनुपात में ग्लिसमिक बदलाव का कारण बनता है। इसके अलावा, एक तनावपूर्ण स्थिति में, यह खाने के लिए आखिरी चीज होनी चाहिए। इसके बजाय, साबुत अनाज, नट, आदि का चयन करें। जो एक क्रमिक ऊर्जा प्रदान करते हैं और तनाव के क्षणों में आवश्यक वसा, प्रोटीन, और पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • 7
    कुछ गर्म बिस्तर लिनन लें ऊन और ऊन कंबल सबसे अच्छे विकल्प हैं दोनों गर्मी बरकरार रहें, भले ही वे गीली हों, इसके अलावा ऊन अग्निरोधक होते हैं और ढेर बहुत हल्का होता है यदि आप आग के जोखिम वाले क्षेत्र में हैं, तो ऊन आदर्श है, जब तक कि यह बहुत भारी न हो। कपास से बचें, जो आपके शरीर की गर्मी जब गीली होती है, वाष्पीकरण करती है कुछ नारंगी कंबल प्राप्त करें, यदि आप कर सकते हैं, तो उपस्थिति संकेत करने के लिए यह एक बहुत ही दृश्यमान रंग है (भले ही बच्चा इसमें लपेटा हुआ हो)। किट में उन आपातकालीन थर्मल तौलियों को शामिल करना एक अच्छा विचार है मुड़ा हुआ, वे थोड़ा स्थान ले और व्यवस्था को अलग करने और एक बाधा के रूप शरीर अधिनियम की गर्मी को बनाए रखने और हवा से अलग करने के लिए में जमीन पर रखा जा सकता है। लेकिन, गर्मी हालांकि के अपने अद्भुत चिंतनशील गुण पर विज्ञापन के सभी पर भरोसा नहीं करते वास्तव में, उज्ज्वल गर्मी, केवल शीट को प्रतिबिंबित कर रहे हैं, सब के बाद। आप एक बहुत ठंडी जलवायु में हैं, तो आप आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं pelo- भले ही आप शिविर बनाने में एक बहुत खरीदने की सोच सकते हैं, और फिर आप अपने आपातकालीन किट में डाल सकते हैं: यह अविश्वसनीय रूप से छोटे और प्रकाश है, और, एक ही समय में, असाधारण गर्म।
  • 8
    आपको आरामदायक महसूस करने के लिए किट में स्वच्छता उत्पादों की मात्रा दर्ज करें, लेकिन इसे अधिक मत करना टॉयलेट पेपर, कपास बन्डाना (अपने चेहरे को कवर करने के लिए या एक धोने कपड़े के रूप में), बेबी मिट जाता है, साबुन, सब कुछ आप की जरूरत है अगर आप बच्चों को, और धूल और / या एंटी-वायरस मास्क के साथ बैग आवश्यक हैं। अन्य महत्वपूर्ण तत्व टूथब्रश और टूथपेस्ट, लेटेक्स दस्ताने और स्त्री शोषक हैं।
  • 9



    प्राथमिक चिकित्सा किट तैयार करें 3,200 पैच और कुछ एस्पिरिन के साथ मानक किट न लें। जाली, कुछ पट्टियाँ, चिकित्सा टेप, कुछ दर्द निवारक, कपास, शराब, कुछ जीवाणुरोधी क्रीम, लोहू में से कुछ के थक्के के एक रोल रखो, और इस तरह के वैसलीन या क्रीम के रूप में कुछ स्नेहक (जैसे लाल मिर्च, जो भी एक एंटीबायोटिक है के रूप में) moisturizers। अगर आप की जरूरत है, तो आप धुंध और टेप लेकर पैच बना सकते हैं, और आप अन्य छोटी चोटों को कवर कर सकते हैं।
  • 10
    इसके अलावा उपकरण और बचाव एड्स शामिल हैं फिर, इसे ज़्यादा मत करो आपको एक हल्का स्रोत (एक बैटरी या डायनेमो मशाल), हीटिंग के लिए उत्पाद (हॉट पैक्स), और एक सीटी की आवश्यकता है। अन्य मदों जो आपकी सेवा कर सकती हैं: हल्का, बहु-उपयोग सरौता, आग्नेयास्त्रों, छोटे रस्सी, डाइनेमो रेडियो, डक्ट टेप और एक छोटा सा देखा आप एक छोटे पेनकेनफ़ाइल (फाइल, कैंची, चिमटी, तेज चाकू, हुक) के साथ मिल सकते हैं। सामान्य तौर पर, आपको कुछ और की ज़रूरत नहीं है यदि आप झीलों या नदियों के नजदीक वाले इलाके में रहते हैं, तो आप थोड़ी मछली पकड़ने वाली रेखा और एक हुक डाल सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मत करना।
  • 11
    प्लास्टिक के कंटेनर को संभालने में अपनी पूरी किट रखने पर विचार करें, लेकिन इसे कहीं भी लेने की कोशिश न करें। इसमें एक ढक्कन हो सकता है जो आसानी से खुलता है, और आप सड़क पर सभी सामग्री को खोने का जोखिम उठाते हैं। कन्टेनर्स को ढूंढने के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप है। आप इसे एक परिवहनीय कंटेनर होना चाहते हैं, और यदि आप चाहते हैं यह जलरोधक (यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि अक्सर सबसे खराब आपदाओं पानी से संबंधित हैं), एक जलरोधक बैग के रूप में एक परिवहनीय बैग सबसे अच्छा विकल्प है। इनमें से कई कठोर और जलरोधक होते हैं, और अलग-अलग तरीकों से पहुंचा जा सकता है। फ्रीजर के लिए ज़िप बैग (ये बैग के लिए मजबूत हैं "बचाना"), कई आइटम बैकपैक के अंदर एक साथ समूहीकृत कर सकते हैं और उन्हें सूखा भी रख सकते हैं। यदि यह मौलिक ऑब्जेक्ट है, तो मैचों की तरह, इसे दो बैग में दूसरे के अंदर रख दें, जिस छोर पर विपरीत पक्ष का सामना करना पड़ता है इस तरह दवाओं या मिठाई के लिए धातु टिन के लिए पैकेजिंग के रूप में छोटे पुन: प्रयोज्य कंटेनर,, सिलाई सामग्री, मत्स्य पालन, व्यक्तिगत स्वच्छता डाल करने के लिए, और पहचान दस्तावेजों धारण करने के लिए किट में इस्तेमाल किया जा सकता।
  • 12
    अपने किट का परीक्षण करें! डेरा डाले हुए जाओ और अक्सर इसका इस्तेमाल करें शिविर उपकरण खरीदें और इसे अपने अस्तित्व किट में रखें आप खर्च किए गए धन के लायक होंगे और आप देखेंगे कि यह वास्तव में जब आपको इसकी ज़रूरत है, तो यह सब कैसे काम करता है। शायद, यह काम में आ जाएगा जब बिजली बंद हो जाएगा, जब, ड्राइव चिप्स बैग के दांत, जब सड़क के किनारे पर फंसे रहेगा साथ खोलने के लिए जब वे कहीं और एक टॉर्च को खोजने के लिए प्रबंधित नहीं करते हैं सक्षम नहीं होगा, और निश्चित रूप से जब आप तीन मीटर बर्फ के साथ एक राजमार्ग के उजाड़ क्षेत्र में मिल जाएंगे
  • 13
    खरीदें "एक डायनेमो रेडियो" और "एक डाइनेमो मशाल"। ये उपकरण आपको रोशनी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन इसके बारे में सभी जानकारी से ऊपर क्या आपातकाल का कारण जब आपके पास बैटरी उपलब्ध नहीं होती है फ्लोरोसेंट रोशनी भी प्राप्त करें वे मोमबत्तियों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं, खासकर अगर आपातकाल में एक तूफान या एक भूकंप के कारण होता है जिसने गैस लाइनों में बाधित किया हो। इनमें से कुछ डिवाइस रिचार्ज करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं मोबाइल फोन, ताकि आप फोन से कनेक्ट होने में सक्षम हो सकें, जब तक कि किसी को ठुकरा नहीं दिया गया हो रिले या आपने अपना फोन तोड़ दिया
  • 14
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • अपनी किट में डॉक्टरों और परिवार के संपर्कों की एक सूची के साथ ही आपकी व्यक्तिगत जानकारी शामिल करें यदि आपके साथ कुछ हुआ है, तो किससे संपर्क किया जाना चाहिए? क्या आपके पास कोई एलर्जी है? आप कौन हैं और आप कहाँ रहते हैं?
    • ऊपर दी गई पूरी सूची की समीक्षा करें, और अपने पालतू जानवरों के लिए एक किट का निर्माण भी करें
    • किट में कुछ पैसे रखें यदि कोई आपातकालीन स्थिति है जो बैंकों या एटीएम को ब्लॉक करती है, तो आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता है।
    • सर्वश्रेष्ठ उत्पाद खरीदें कि आप खरीद सकते हैं आप उन्हें अपनी सामान्य बाहरी गतिविधि में भी उपयोग कर सकते हैं आप उन्हें एक बार फिर आपातकालीन किट में डालकर याद रखना पड़े, एक बार जब आप उनका इस्तेमाल कर लें, और यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं
    • मुद्रा और मौसम के आधार पर पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए मुद्रा जिसमें आप रहते हैं व्यावहारिक अनुभव अभी भी सबसे अच्छा शिक्षक है: बाहर जाकर किट का परीक्षण करें
    • अपने किट की सामग्रियों का उपयोग केवल उन लोगों के लिए करें जिनके लिए यह तैयार किया गया था, यदि आप तुरंत उन्हें प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं अगर कोई गैरजिम्मेदार व्यक्ति हैं तो उन्हें खुद के लिए एक तैयार करना होगा और संसाधनों को अपने से नहीं लेना होगा, जिसे आपने जिम्मेदारी से अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए तैयार किया है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास गेम्स और पुस्तकें हैं जो शगल के लिए हैं
    • अधिकृत कर्मचारियों के निर्देशों का हमेशा पालन करें
    आपका पड़ोसी एक जिम्मेदार व्यक्ति नहीं है, जब तक कि वह एक पुलिस अधिकारी, एक फायरमैन, एक नागरिक रक्षा अधिकारी या एक सैन्य पुलिस अधिकारी नहीं है।

    चेतावनी

    • इस किट के अस्तित्व की गारंटी नहीं है
    • इसे ज़्यादा मत करो, लेकिन इसे भी कम मत समझो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीने का पानी
    • एक जीवन जैकेट
    • एक स्वीकार करता है
    • कम्बल
    • डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ
    • प्राथमिक चिकित्सा किट
    • एक रेडियो और / या आपातकालीन टेलीफोन
    • बैटरियों
    • जूते
    • मेल, मोमबत्तियाँ और / या मशाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com