प्रमुख हाथ का निर्धारण कैसे करें

एक हाथ का प्रभुत्व प्राइमेट्स के बीच एक आम लक्षण है और लाखों वर्षों से अस्तित्व में है। यह एक ऐसी विशेषता है, जो हमेशा मनुष्यों को आकर्षित करती है- आबादी का 70 से 9 0% के बीच का प्रतिशत सही हाथों से बना है, शेष बाएं हाथ के लोगों द्वारा लगभग पूरी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है, जबकि केवल एक छोटा टुकड़ा विवादास्पद । हाथ का प्रभुत्व एक-आयामी विशेषता नहीं है, यह किसी एक जीन द्वारा परिभाषित नहीं है, कौशल द्वारा या मस्तिष्क की संरचना द्वारा - इसके बदले यह रूपांतरण की एक श्रृंखला का परिणाम है lateralized

विशिष्ट कार्यों के लिए

कदम

भाग 1

लेखन और ड्राइंग
अपने डोमिनंट हाथ चरण 1 को निर्धारित करने वाला चित्र
1
एक लिखने वाले उपकरण का आयोजन यह एक स्टाइलस, एक पेंसिल, एक पेन या एक चीनी छड़ी (जो एक समान आकार है) ठीक है - यह समझने की कोशिश करें कि किस उपकरण से आपको उपकरण को पकड़ना अधिक सहज महसूस होता है
  • अपने डोमिनंट हाथ चरण 2 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    एक वाक्य लिखें इसे नोटबुक में लिखें और फिर इसे अपने दूसरे हाथ से पुनः लिखने का प्रयास करें। इसके अलावा, जब आप सबसे अधिक परिभाषित तरीके से वाक्य लिखते हैं तो आप किस हाथ का उपयोग करते हैं, इस पर ध्यान दें।
  • वाक्यांश चुनने पर, एक ले लो जिसे आपने पहले कभी नहीं लिखा है।
  • याद रखें कि लोगों को अक्सर कम उम्र में एक विशिष्ट हाथ के साथ लिखने के लिए मजबूर किया जाता है - इसलिए आप विपरीत तरीके से उपयोग करते हुए दूसरी तरफ प्रकृति से पसंद कर सकते हैं, क्योंकि आपको इस तरीके से सिखाया गया है।
  • इमेज शीर्षक से आपका डोमिनंट हाथ चरण 3 निर्धारित करें
    3
    अलग आंकड़े बनाएं एक हाथ का उपयोग करें और एक वृत्त, एक वर्ग और त्रिकोण खींचें। व्यायाम को विपरीत हाथ से दोहराएं और चित्रों की तुलना करें - देखें कि कौन सा श्रृंखला अधिक परिभाषित और सटीक है
  • भाग 2

    मैनुअल कार्य करना
    अपने डोमिनंट हाथ चरण 4 को निर्धारित करने वाला चित्र
    1
    कुछ प्राप्त करें विभिन्न वस्तुओं का चयन करें और उन्हें आप के सामने व्यवस्थित करें जानबूझकर अपने हाथ को चुनने के बिना एक पकड़ो इस अभ्यास के लिए आकस्मिक प्राथमिकताओं को समाप्त करने के लिए, समय की एक अवधि के कई प्रयासों की आवश्यकता होती है - उस हाथ पर ध्यान दें जिसका हाथ आप सबसे अधिक बार इस्तेमाल किया था
  • अपने डोमिनंट हाथ चरण 5 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    कटलरी का उपयोग करें अपने हाथों को एक रसोई के बर्तन के साथ अपने मुंह में खाना लाओ। इस बात से अवगत रहें कि कौन सा आंदोलन सरल और तरल पदार्थ बन गया है और यदि यह वरीयता आपको कटलरी के अनुसार बदलती है (कांटा और चाकू, चिपकियां, चम्मच या कांटा केवल)। चूंकि ज्यादातर कटलरी विशेष रूप से दाएं हाथ वाले या बाएं हाथ वाले लोगों के लिए नहीं बनाया जाता है और इसका उपयोग करना आसान है, इसलिए आपको अपनी पसंद को स्पष्ट करने तक कई बार दोहराएं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका डोमिनंट हैंड चरण 6 को निर्धारित करें
    3
    एक ड्राइंग पेंट करें सुनिश्चित करें कि यह ट्रेस करने के लिए एक अपेक्षाकृत सरल आंकड़ा है, लेकिन किनारों के अंदर रहने के लिए कुछ अच्छे मोटर कौशल की आवश्यकता होती है। डिज़ाइन की एक प्रति बनाओ और अलग-अलग हाथ से प्रत्येक रंग का रंग लें, लाइनों के अंदर रहने के लिए ध्यान दें। देखें कि किस हाथ ने आपको कार्य आसानी से करने की अनुमति दी है।
  • छवि का शीर्षक है जो आपके डोमिनंट हैंड 7 का निर्धारण करता है



    4
    कपड़ों की एक शीट से आकस्मिक कैंची के आकार काट दें। कैंची की जोड़ी विशेष रूप से बाएं हाथ वाले या दाएं हाथ के लिए परिणाम बदलने के लिए और विशिष्ट हाथ का चयन करने के लिए प्रेरित करें। सर्कल, त्रिभुज, चौराहों की तरह आकृतियाँ हटा दें और अंततः उनकी तुलना करें।
  • अपने डोमिनिक हाथ चरण 8 को निर्धारित करने वाला चित्र
    5
    गेंद को पास करने के लिए खेलते हैं किसी अन्य व्यक्ति या लक्ष्य को फेंक दें और देखें कि कौन सा हाथ अधिक सटीक और तेज़ शॉट देता है यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ खेल रहे हैं जो गेंद को बढ़ाता है, तो ध्यान दें कि आप किस हद तक आसानी से उसे पकड़ने के लिए हाथ उठाएं। आपको सटीकता की डिग्री, लॉन्च की गति का निर्धारण करने के लिए कई बार व्यायाम को दोहराना होगा और आप किस उड़ान को उड़ान लेने के लिए पसंद करते हैं
  • भाग 3

    निष्कर्ष पर आओ
    आपकी डोमिनिक हाथ चरण 9 निर्धारित करने वाला चित्र शीर्षक
    1
    प्रत्येक परीक्षा में पसंदीदा कौन सा हाथ दिखा रहा था, यह एक सूची बनाएं। जब आप प्रत्येक हाथ को आकर्षित करने और लिखने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अन्य मैनुअल कार्यों के लिए गणना दोहराएं और कुल मिलाकर खोजें।
  • अपने डोमिनंट हाथ चरण 10 को निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    हाथ में आपने सबसे ज्यादा लिखित और ड्राइंग में इस्तेमाल किया हाथ अक्सर प्रमुख है, यह देखते हुए कि ऐसी गतिविधि सबसे सामाजिक रूप से प्रासंगिक है, सबसे स्पष्ट और प्रभुत्व पर सबसे अधिक निर्भर है। अन्य अभ्यासों को आप सामान्य में प्राथमिकता का विचार देना चाहिए। हाथ जिसे आप आसानी से प्रमुख के रूप में पहचानते हैं वह वाकई वास्तव में है, भले ही आप विपरीत के साथ लिखते हों
  • आपकी डोमिनंट हाथ चरण 11 को निर्धारित करने वाला चित्र
    3
    ध्यान दें अगर आप जितनी बार सही इस्तेमाल करते हैं, उतनी संख्या जितनी बार आप बाईं ओर का उपयोग करते हैं उस स्थिति में, आपके पास कोई वरीयता नहीं हो सकती है, लेकिन वास्तव में विवादित होने के लिए आपको किसी भी हाथ से कार्य करने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए या आपको प्राप्त होने वाले परिणाम अलग नहीं होने चाहिए। बाएं हाथ और दाएं हाथ वाले लोगों को परिभाषित करने के मानदंड व्यक्तिपरक हैं और यह केवल कार्यों का अधिकांश प्रदर्शन करने के लिए एक हाथ को पसंद करने की बात नहीं है।
  • टिप्स

    • कुछ गतिविधियों के लिए एक हाथ का इस्तेमाल करना और दूसरों के लिए विपरीत पसंद करना काफी आम है - यह वास्तव में एक द्विआधारी विशेषता है जो पार्श्व-संबंधी क्षमताओं और मोटर कार्यों के निरंतरता पर आधारित है।
    • एक हाथ की प्राथमिकता प्रारंभिक बचपन के दौरान विकसित होती है और समेकित होती है और आमतौर पर इस अवधि के अंत में प्रभुत्व स्पष्ट और स्पष्ट हो जाता है।
    • एक हाथ की प्राथमिकता से मस्तिष्क गोलार्द्धों के प्रभुत्व के साथ कुछ नहीं करना है - ऐसा लगता है कि न्यूरोलॉजिकल असम्मुटी बाएं हाथ या दाएं हाथ के होने का कारण नहीं है और दो घटनाओं के बीच कोई संबंध प्रदर्शित नहीं किया गया है।
    • कुछ लोग कई कार्यों को करने के लिए प्राकृतिक गैर-प्रभावशाली हाथ का उपयोग करने का अभ्यास करते हैं।

    चेतावनी

    • कैंची का उपयोग करते समय, सावधान रहें कि आप खुद को कटौती न करें बाएं हाथ या दाएं हाथ वाले लोगों के लिए विशिष्ट लोगों को खरीदना न करें, क्योंकि जब आप विपरीत हाथ से उनका उपयोग करते हैं, तो आप चोट के जोखिम में वृद्धि करते हैं।
    • बाहों की चोट या खींचने से बचने के लिए, गेंद खेलते समय सतर्क रहें यदि आपके हाथ को फेंकने में कठोर समय है, तो संभवत: उस गतिविधि के लिए आपके प्रमुख हाथ से मेल नहीं खाती।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल, कलम या स्टाइलस
    • दुविधा में पड़ा हुआ के लिए कैंची
    • चार्टर
    • गेंद
    • कटलरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com