कैसे एक Chainmail बनाने के लिए

चेन मेल एक दूसरे से जुड़े छल्ले के एक बुनाई (या वफ़ाट) के द्वारा गठित की जाती है। यह परिधान कई शताब्दियों के लिए एक कवच के रूप में इस्तेमाल किया गया है, जो कि एक बड़े क्षेत्र पर फैलाने की अपनी क्षमता का उपयोग करता है जो एक काटने के हथियार (तलवार या कुल्हाड़ी) के प्रभाव की शक्ति है - आजकल इसका उपयोग किया जाता है मुख्य रूप से ऐतिहासिक पुनः अधिनियमितताओं में एक पोशाक या गहने, बेल्ट या अन्य सजावटी तत्वों जैसे सामान का उत्पादन करने के लिए। इस अनुच्छेद में आपको वेल्डिंग, रिविेटिंग या अन्य निश्चित समापन प्रणालियों के बिना तार के बने क्रश बनाने के निर्देश मिलेगा, जो कि अपने आप में ही गुना हुआ है।

कदम

भाग 1

चेन बनने का निर्माण शुरू करें
1
वह भूखंड चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। यहां बताया जाएगा कि कैसे एक यूरोपीय साजिश बनाने के लिए "4 में 1"सबसे आम और व्यापक - नाम इस तथ्य से निकला है कि प्रत्येक अंगूठी (जो शर्ट के किनारे का हिस्सा नहीं है) दूसरे चार को पार करती है
  • इस प्रकार की भूखंड के कई विकल्प हैं, उदाहरण के लिए यूरोपीय प्लॉट "1 में 6" (जिसमें प्रत्येक अंगूठी एक छेद छिद्रित करता है, चार से अधिक नहीं)।
  • 2
    अपनी पसंद का ऑब्जेक्ट चुनें यदि आपका पहला परियोजनाओं में से एक, कुछ बड़ा और जटिल में कूदने से पहले कुछ छोटे और अनुभव करने के लिए आसान, के साथ शुरू: एक chainmail शर्ट के छल्ले के हजारों से बना है और के लिए 15 किलो से ऊपर वजन कर सकते हैं, जो किसी तत्व से शुरू करना बेहतर होगा कंगन, एक बेल्ट, एक चाबी की अंगूठी या पसंद
  • आप किसी भी अवसर पर पहनने के लिए सुरुचिपूर्ण और विशेष सामान बनाने के लिए चेनमेल का लाभ उठा सकते हैं - इस मामले में हर किसी को खुश रखने वाली वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए, कम मोटाई के धातु के तार का उपयोग करना बेहतर होगा। 0.8 मिमी (20 गेज) या 0.64 मिमी (22 गेज) तक 0.5 मिमी (24 गेज) से कम मोटाई का उपयोग करने के लिए सिफारिश की गई तार व्यास 1 मिमी (18 गेज, अमेरिकी एडब्ल्यूजी सिस्टम में) ) आपको धातु के काम करने में सक्षम होने के लिए एक आवर्धक ग्लास की आवश्यकता हो सकती है - 1.3 मिमी (16 गेज) या मोटा तार आपको अधिक भारी, भारी और कम सुखद ऑब्जेक्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • 3
    वह सामग्री चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं आप तय करते हैं कि आप खुद को रिंग बनाने या यदि आप उन्हें खरीदना पसंद करते हैं। दूसरे मामले में आप आंतरिक व्यास के विभिन्न संयोजनों (अंगूठी छेद के व्यास, आईडी के रूप में संक्षिप्त) और तार (या वायर व्यास, डब्ल्यूडी) की मोटाई में बाजार पर कई प्रकार पाएंगे। इन दो नंबर्स (सूत्र आईडी / डब्लूडी) के साथ संबंध के संबंध में पहलू अनुपात (ओ "पहलू अनुपात", एआर)
  • बड़ा छल्ले आपको कम सामग्री का उपयोग करते हुए बड़े और लाइटर ऑब्जेक्ट प्राप्त करने की अनुमति देगा, लेकिन किसी न किसी और यथार्थवादी लुक को देखेंगे।
  • एक बड़े एआर के साथ छल्ले, छोटे एआर के साथ प्रतिरोधी नहीं होंगे, भले ही इस्तेमाल सामग्री की परवाह किए बिना - मोटा धातु के तार अधिक विश्वसनीय होंगे, लेकिन मशीन के लिए भी भारी और अधिक मुश्किल होगा।
  • सामग्री जो से चुनने के लिए स्टील या लोहे सरल करने के लिए सीमित नहीं हैं: आप भी जस्ती स्टील, स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम, टाइटेनियम, inconel, नाइओबियम, चांदी, सोना और रबर-तुम भी अलग अलग रंग से, बनाने के लिए चुन सकते भी की छल्ले पा सकते हैं व्यक्तिगत सजावट का
  • आप आसानी से घर पर बैसाखी से कुछ तार प्राप्त कर सकते हैं: वे ट्यूबलर स्टील से बने होते हैं, लेकिन आपको अच्छा प्रतिरोध प्राप्त किए बिना हाथ से हर एक अंगूठी काट देना होगा।
  • एक अन्य (कम तीव्र) तरीके से हार्डवेयर की दुकान पर जाकर बिजली की बाड़ के लिए तार की एक कुंडली खरीदना होगा - यह बहुत सस्ते होना चाहिए।
  • 4
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टूल चुनें आपको एक धातु पट्टी की ज़रूरत होगी (जिसके चारों ओर तार लपेटने के लिए) उन्हें छड़ने के लिए छल्ले और सरौता बनाने के लिए, उन्हें बंद करें और उन्हें संभालना। इस्तेमाल सामग्री के लिए उपयुक्त उपकरण का उपयोग करने के लिए याद रखें: आप मोटे स्टील के तार और पतले चांदी के तार काम करने के लिए एक ही सरौता का उपयोग नहीं कर सकते।
  • चिमटा के जबड़े पर दांत आपके रिंगों को समाप्त कर सकता है, खासकर पतले तारों या नरम पदार्थों के मामले में - इस मामले में चिकनी सरौता या चिमटी (बहुत छोटे तारों के लिए) का उपयोग करना बेहतर होता है। एक वैध विकल्प पहर के घुमावदार भाग को कवर करने के लिए होगा - उदाहरण के लिए, सही व्यास के रबर ट्यूब के एक टुकड़े का उपयोग करके। बस एक छोटा सा टुकड़ा कटौती और अंदर के उपकरण के अंत डालें। याद रखें कि सरौता धातु को मोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए, लेकिन बहुत ही पतली छल्ले को आराम से संभालने के लिए
  • आप एक पेचकश के शाफ्ट के चारों ओर तार लपेट सकते हैं, या किसी हार्डवेयर पर एक धातु बार खरीद सकते हैं, जिसे आप पर भरोसा करते हैं - आपको घर पर देखे जाने पर भी और विकल्प मिल सकते हैं।
  • भाग 2

    चेन बनियान का निर्माण
    ईडी विकीहोव mandrel_assortment_796 शीर्षक वाली छवि
    1
    धागे को कसकर लपेटें (यदि आपने तैयार किए गए छल्ले नहीं खरीदे हैं) धातु की पट्टी के आसपास लकड़ी की छड़ें या पेंसिल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि तार को मोड़ने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता होती है जैसे कि लकड़ी को खराब करना, वर्दी आकार के रिंग प्राप्त करने से रोकना।
    • तार के एक या दोनों सिरों को पकड़ने के लिए आपको पेअर का उपयोग करना पड़ सकता है पहले से मौजूद वक्रता के अनुसार वायर को झुकाव, सभी एक समान गोल के छल्ले बनाने की कोशिश करें - यह भी सुनिश्चित करें कि"प्रोपेलर" संभव के रूप में घने हो: जितना अधिक आप उन दोनों के बीच के रिंग को विभाजित करते हैं, उतने ही अधिक हो सकते हैं जब उन्हें बंद करना पड़ता है।
    • आप के छल्ले की एक बड़ी संख्या प्राप्त हैं भी बार में एक छोटा सा छेद ले तार सुरक्षित करने के लिए है, तो एक ड्रिल या एक इलेक्ट्रिक पेचकश का उपयोग करते समय दूसरा (भारी काम दस्ताने की इस मामले में उपयोग में) स्थिर पकड़े पहली बारी बारी से कर सकते हैं।
  • 2
    छल्ले काटने इस पारगमन के लिए सुरक्षात्मक चश्मे पहनना आवश्यक है, क्योंकि रिंग अचानक उड़ान भरने और हिट होने का खतरा हो सकता है। 360 ° के पूर्ण चक्रों का निर्माण करने की कोशिश करें, साथ ही समानांतर में चलने वाले सजातीय कटौती से आप उन्हें और अधिक सटीक रूप से बंद करने में मदद करेंगे, दो सिरों के बीच अवशिष्ट स्थान के बिना।
  • यदि आप चाहें, एक क्लीनर कटौती एक क्लैंप (अधिमानतः कुंडली के अंदर धातु पट्टी को बनाए रखने) के साथ तार पकड़ और एक hacksaw alternativo- साथ इसे काट तो वहाँ कोई burrs या तेज अंक है कि कपड़ों में पकड़े सकता है या त्वचा खरोंच हो जाएगा कर सकते हैं ।
  • छवि शीर्षक Chainmail6
    3
    छतरियों का उपयोग करके चार अंगूठियां बंद करें उन्हें एक पांचवें ओपन रिंग के अंदर रखो (फोटो में, लाल एक) और बाद में भी बंद करें।
  • एक पूर्ण समापन करने की कोशिश करें, ताकि अंतिम वस्तु अपूर्ण या विचित्र न हो और बाल को छल्ले में पकड़े जाने से रोकने के लिए। छल्ले को खोलने और बंद करने के लिए या एक अनुप्रस्थ दिशा में छोरों को स्थानांतरित करने के लिए। अनुदैर्ध्य दिशा में उन्हें नहीं खींचें, अन्यथा आप रिंगों को ख़राब कर देंगे और आप उन्हें एक परिपत्र आकार में वापस लाने में सक्षम नहीं होंगे। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करते हुए, आपको निकटतम बिंदु से अंगूठी के ऊपर धक्का देना पड़ सकता है, ताकि आप इसे मुक्त छोड़ दें, यह सही समापन सुनिश्चित करने के लिए धातु का लोचदार वापसी है।
  • 4
    दिखाए गए अनुसार पांच छल्ले व्यवस्थित करें: दो मध्य और एक नीचे दो से ऊपर। यह एक अजीब साजिश की तरह दिखता है, लेकिन जब तक आप बाकी भूखंडों को पूरा नहीं कर पाते।
  • 5
    दो और छल्ले बंद करें उन्हें एक तीसरी अंगूठी (चित्र में लाल) से कनेक्ट करें, लेकिन इसे बंद न करें (अभी के लिए)।
  • 6
    दो निचले छल्ले के माध्यम से लाल अंगूठी को पास करें, जैसा कि आंकड़े में दिखाया गया है, नीचे से ऊपर तक। आखिरी दो छल्ले व्यवस्थित करें ताकि वे प्लॉट पैटर्न का सम्मान करें।



  • 7
    पिछले दो चरणों को दोहराएं जब तक आप अपनी इच्छित लंबाई की पट्टी न लें।
  • 8
    दो बंद के छल्ले एक खुले अंदर रखो (यहां, नीले रंग की एक)।
  • 9
    अगली पंक्ति बनाना प्रारंभ करें प्रारंभिक पट्टी के दो ऊपरी स्वर्ण के छल्ले के माध्यम से नीली अंगूठी पास करें - जांचें कि अभिविन्यास आसन्न लाल अंगूठी के समान है।
  • 10
    किसी अन्य (नीला) के अंदर एक बंद अंगूठी रखो
  • 11
    इसे साजिश में जोड़ें, जिसमें तीन आसन्न वाले के साथ दूसरी नीली अंगूठी है।
  • 12
    आखिरी चरणों को दोहरा कर पंक्ति पूरी करें।
  • 13
    प्रत्येक नई पंक्ति के लिए आलेख के भाग दो को दोहराएं जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। एक बार जब आप एक बड़ी भूखंड ले लेंगे, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • 14
    एक नई कहानी बनाएं आपको अपने ऑब्जेक्ट के पीछे का निर्माण करने के लिए दो बार दोहराएँ होगा।
  • टिप्स

    • कुछ मामलों में यह थैली, एक फीता या हुक के साथ पहले से ही पूरा होने वाले भाग को फांसी द्वारा वांग बनाना आसान होगा: यह सफलता और विफलता के बीच का अंतर, खासकर शुरुआत के लिए हो सकता है
    • यह भी अस्थायी रूप से मलमल तल (या किसी अन्य समान कपड़े) पर चेनमेल को सीवन करने के लिए उपयोगी हो सकता है: इसलिए बुनाई सही आकार रखेगी और बुनाई को नियंत्रित करना और काम करना आसान होगा।
    • छल्ले के व्यास / मोटाई अनुपात के बारे में जानकारी खोजें: आप पहले परियोजना की योजना को पूरा करेंगे और बेहतर परिणाम के साथ अपनी पसंद के उद्देश्य को प्राप्त करेंगे।
    • सलाह और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों की परियोजनाओं को देखें - हालांकि सावधान रहें, क्योंकि नकली प्रशंसा का सबसे ईमानदार स्वरूप है, लेकिन हमें उन लोगों को सही पहचान भी देनी चाहिए जो इसके लायक हैं। अगर आपने किसी और के डिज़ाइन पर भरोसा करने का फैसला किया है, तो उस व्यक्ति को अपनी प्रेरणा के रूप में उल्लेख करना याद रखें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपनी श्रृंखला का उपयोग ऐतिहासिक लड़ाई के लिए करना चाहते हैं और सिर्फ सजावट या फैशन सहायक के रूप में नहीं चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि यह इस उद्देश्य के लिए काफी मजबूत है। गैर छल्ले वेल्डेड या riveted या एल्यूमीनियम (अक्सर इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस्पात की तुलना में हल्का) नहीं पर्याप्त टिकाऊ से बचाने के लिए किया जाएगा: दो विश्वसनीय तरीकों एक ठोस और अंततः के छल्ले वेल्डिंग कर रहे हैं या (ऐतिहासिक शर्ट के रूप में) कीलक में बंद करने के लिए प्राप्त हिट तथ्य यह है कि यहां तक ​​कि सबसे अच्छा श्रृंखला मेल के प्रभावों रीसेट नहीं करते हैं पर प्रतिबिंबित, अधिकतम एक तेजी से धातु बल्लेबाजी में एक त्वरित तेज तलवार बारी: कटौती का शिकार बनने से खतरा नहीं है, लेकिन न तो मार, घाव और / या संभावित भंग नहीं आने देगा।
    • तार के तीव्र किनारे आसानी से कपड़े बर्बाद कर सकते हैं, क्योंकि कुछ धातु कपड़े पर ग्रे या गहरा जमा छोड़ सकते हैं: भारी, टिकाऊ कपड़े से बने विशेष कपड़े पहनते हैं।
    • रिंगों की खुली छोर तेज हो सकती है: देखभाल के साथ उन्हें संभालना और हमेशा पर्याप्त आंखों की सुरक्षा पहनती है - एक ढक्कन के साथ टिकाऊ कंटेनर में अप्रयुक्त सामग्री भी रखें।
    • बुना हुआ चेन उपसाधन या टोपी बालों से बंधे जा सकते हैं: इस मामले में आप के छल्ले के समापन के अंत में रेत चाहिए और यह सुनिश्चित करें कि वे कसकर बंद हो जाएं, बिना किसी टाँके खोलें। यदि आप एक बड़ी परियोजना पर काम कर रहे हैं, तो आप एक साथ सभी रिंग को एक साथ सेंक कर सकते हैं, उन्हें एक-एक करके विस्फोट करके समय बर्बाद कर सकते हैं। चेन मेल के तहत एक स्कार्फ या भरवां फैब्रिक के हेडगियर पहने हुए, यह आपके बालों को बर्बाद करने या अपने सिर को चोट पहुंचाने से रोक देगा।
    • कुछ धातु एक अप्रिय गंध (उदाहरण के लिए, जस्ती इस्पात) त्वचा पर रंग आक्साइड छोड़ सकते हैं हो सकता है, (तांबा एक हरे रंग की अवशेषों, काले एल्यूमीनियम का उत्पादन) या अम्लता और शरीर पसीने से जीर्णशीर्ण हो।
    • यह बस altra- के खिलाफ समाप्त होता है एक दबाकर नोट करने के लिए इस लेख में दिए गए निर्देशों का पता चलता है कि मेल वेल्डेड या riveted, जिसमें छल्ले बंद हो जाती हैं न की एक कोट बनाने के लिए कितना महत्वपूर्ण है कुछ बहुत महत्वपूर्ण छल्ले खोल सके, हानिकारक प्रयासों कुचलने और उस व्यक्ति को भी पहनना। ऐतिहासिक कवच, रिविेटेड रिंग्स के साथ बनाया गया था, जो एक धीमी और अधिक जटिल विधि है, हालांकि, इसके पुन: खुलने से रोकता है। कोई भी तरीका नहीं है, हालांकि, आप एक बुलेट-सबूत बनियान चेनमेल बनाने की अनुमति देता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक काम की सतह, संभवतः फ्लैट और अच्छी तरह से प्रकाशित।
    • सरौता के दो जोड़े
    • छल्ले। अपनी परियोजना के लिए सही व्यास और मोटाई चुनें, सामग्री और खत्म पर भी प्रतिबिंबित: क्या आप चाहते हैं कि आपका ऑब्जेक्ट रंगीन हो? लाइटवेट? संक्षारण प्रतिरोधी? क्या यह एक सजावटी उद्देश्य होगा या यह आपकी सुरक्षा के रूप में सेवा करेगा? क्या आप पहले से ही बनाई हुई अंगूठियां खरीदना पसंद करते हैं या आप उन्हें बना सकते हैं? दूसरे मामले में आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी:
    • धातु तार आप किसी भी सामग्री और आकार आप चाहते हैं, कई विभिन्न स्रोतों से प्राप्त कर सकते हैं: किसानों की सहकारी समितियों में विश्वास की अपने हार्डवेयर करते इसे स्वयं करें, या यहाँ तक DIY अपने मॉल विभाग के स्टोर में, वेल्डिंग के लिए सामग्री की दुकानों में, पूछना प्राथमिकता दी।
    • एक धातु बार आपको इसे वसंत की तरह धागा लपेटने की आवश्यकता होगी। यह लकड़ी से बचने के लिए, क्योंकि इस सामग्री को निचोड़ के लिए करते हैं, वर्दी व्यास और वक्रता regolare- छल्ले हो रही नहीं लगता है कि यह एक बड़ी समस्या है, तो आप सिर्फ अभ्यास कर रहे हैं या प्रयोग करना चाहते है करने से रोकने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन गंभीर परियोजनाओं के मामले में वैसे भी नहीं है जोखिम। इसके अलावा, लकड़ी के सलाखों धातु से कम प्रतिरोधी हैं, इसलिए वे तनाव के तहत टूट सकता है
    • घाव धागा को काटने के लिए एक उपकरण कटर, धातु शियर्स, trancini, लोहा काटने की आरी हाथ, काटने डिस्क के साथ (जैसे Dremel के रूप में) बिजली उपकरण, आदि के लिए सभी व्यवहार्य विकल्प धातु सर्पिल में कटौती करने और rings- कई grippers भी विशेष रूप से कटौती करने के लिए तैयार किया गया एक हिस्सा है पाने के लिए कर रहे हैं धातु के तार याद रखें कि अलग-अलग तरीकों से आपको अलग-अलग कटौती भी मिल जाएगी: कुछ टूल ने इंगित तार के छोर को बना दिया है (एक समान आकार के साथ: ><), बंद होने के समय अंगूठी की सतह पर खामियों को छोड़कर - अन्य कटौती में एक बिंदु हो सकता है और दूसरे फ्लैट (>|), खामियों कम visibili- उपकरण एक तेज और कोणीय कटौती (//) बनाता है में से कुछ का उत्पादन है, लेकिन थोड़ा अंगूठी कटौती लोहा काटने की आरी के साथ प्राप्त ख़राब कर सकते हैं आम तौर पर कर रहे हैं पूरी तरह से समानांतर (||), लेकिन रिंग का व्यास हो जाएगा थोड़ा कम, ब्लेड की चौड़ाई के आधार पर।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com