कैसे एक किट से शुरू एक प्लास्टिक विमान मॉडल बनाने के लिए

आपने हमेशा सोचा है कि एक हवाई जहाज के मॉडल का निर्माण एक मजेदार शौक होगा, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है? या हो सकता है कि आपको कुछ प्रश्न का उत्तर ढूंढने के लिए पर्याप्त होगा, जिस पर आप स्पष्टीकरण प्राप्त करना चाहते हैं? जो भी कारण, आप सही जगह पर हैं यह लेख उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो खरोंच से शुरू होने वाले हवाई जहाज के मॉडल बनाना चाहते हैं और शुरुआती लोगों के लिए और हमेशा की तरह विभिन्न तकनीकों का प्रयास करना चाहते हैं। यद्यपि यह लेख विशेष रूप से मॉडल हवाई जहाज पर केंद्रित है, अधिकांश तकनीकों को अन्य प्रकार के मॉडल जैसे गाड़ियों, टैंक, जहाजों और कारों पर लागू किया जा सकता है। यह भी पालन करना बहुत आसान है और आपको निर्देशों का पालन करके उच्च गुणवत्ता वाले मॉडल बनाने की अनुमति देगा।

एक किट से शुरू होने वाले प्लैटिनम एयरप्लेन मॉडल के निर्माण के चार बुनियादी चरण हैं: नियोजन, विधानसभा, पेंटिंग और परिष्करण।

कदम

विधि 1

आयोजन
1
शुरू करने से पहले, आपको यह चुनना होगा कि आप कौन सा मॉडल बनाना चाहते हैं चुनने के लिए विभिन्न श्रेणियों में मुकाबला, परिवहन, सैन्य परिवहन, निजी, अल्ट्रालाइट विमान, एयरलाइनर, सैलप्लेन और अधिक याद रखना संभव है। चुनने के लिए किस प्रकार के मॉडल को बनाना आसान है, बस अपनी पसंदीदा श्रेणी के बारे में सोचें: याद रखें, हालांकि, कुछ मॉडल दूसरों की तुलना में आसानी से इकट्ठा होते हैं उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, विमानों का मुकाबला करना अधिक मुश्किल होता है और अक्सर एक जटिल ढलान पैटर्न और एक एयरब्रश का सही इस्तेमाल की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा चुनी जाने वाली मॉडल को आपकी रुचियों और आपके कौशल के बीच संतुलन का नतीजा होगा।
  • 2
    कुछ शोध करो मॉडल बनाना आसान नहीं है: निर्देशों को खोलने और चरण-दर-चरण का पालन करने के लिए पर्याप्त नहीं है किसी भी घटक को जमा करने से पहले, पहली बात, गहराई में निर्देशों को पढ़ना, परिचय से शुरू करना, पेंटिंग सहित विभिन्न चरणों की जांच करना और आवश्यक सामग्री की सूची के साथ समापन करना है। अधिकांश विमान मॉडल वैकल्पिक चित्रकारी योजनाओं के साथ बेचा जाएगा और कभी-कभी भी वैकल्पिक घटकों के साथ भी। शुरू करने से पहले पेंटिंग योजना और मॉडल संस्करण चुनना महत्वपूर्ण है उद्योग में आपका पिछले ज्ञान आपको चुनने में मदद करेगा कि आप किस प्रकार का निर्माण करना चाहते हैं।
  • 3
    अपने हवाई जहाज के कॉन्फ़िगरेशन को चुनें विन्यास द्वारा उठाया या कम लैंडिंग गियर, खुला या बंद दरवाजे, एयर ब्रेक्स या विस्तारित या पीछे हटने इनवर्टर को समझना संभव है। एक लड़ाकू विमान के मामले में, आपको यह भी चुनना होगा कि बाहरी हथियार और टैंकों को शामिल करना है या नहीं। यदि आप जो किट को माउंट करने का इरादा रखते हैं वह पायलट और यात्रियों को शामिल करता है, तो आपको यह चुनना होगा कि उन्हें शामिल करना है या नहीं अंत में हवाई जहाज के "जलवायु" को चुनना महत्वपूर्ण है। मौसम की स्थितियों में निकास प्रणाली, तोपों, इंजन बोनट आदि से सोंट शामिल हो सकते हैं। उस हवाई जहाज के प्रकार पर विचार करें जिसे आप बनाने की इच्छा रखते हैं और उस स्थिति पर अपनी पसंद का आधार दें जिसे आप ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए, युद्ध विमानों में आम तौर पर वाणिज्यिक वाहन की तुलना में भारी जलवायु परिस्थितियां हैं। आपके द्वारा अब तक किए गए सभी विकल्पों को स्पष्ट करें, ताकि आप स्पष्ट रूप से हवाई जहाज की एक छवि को ध्यान में रख सकें और उन्हें हमेशा अपनी उंगलियों पर रख सकें
  • 4
    चुनें कि क्या आप इसे अपने diorama में शामिल करके या अलग तत्वों को इसे समृद्ध बनाने के द्वारा अपने मॉडल का पर्दाफाश करना चाहते हैं कुछ किट हथियारों के लिए रैक के साथ बेची जाती हैं, वाहनों को जमीन और / या जमीन के कर्मियों के लिए हवाई जहाज पर पैंतरेबाज़ी करने के लिए। ये ऑब्जेक्ट आपके मॉडल को समृद्ध करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन वे आपके हवाई जहाज के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर अनुपयुक्त भी हो सकते हैं (उदाहरण के लिए: समर्थन पर उड़ने वाला एक विमान रखरखाव टीम के हाथों से बाहर होगा)। यदि आप पर्याप्त महत्वाकांक्षी हैं, तो आप हमेशा से डायरेमा या अलग तत्वों को खरोंच से बना सकते हैं। इस प्रकार का एक diorama पहले उसके निर्माण में मदद करने के लिए एक मॉडल के रूप में स्केच किया जाना चाहिए - यह भी इकट्ठा करने के लिए आवश्यक सामग्री की एक स्पष्ट सूची तैयार करने के लिए याद रखना।
  • 5
    विधानसभा के आदेश का चयन करें यद्यपि किट के साथ शामिल निर्देशों की शुरुआत और समाप्ति होगी, हालांकि, चरणबद्ध तरीके से विधानसभा आदेश का पालन करने के लिए सलाह नहीं दी जा सकती है। कुछ हिस्सों की स्थापना आपको दूसरों को बाद में स्थापित करने से रोक सकती है, और यदि आप एक भाग को पेंट करते हैं लेकिन आसन्न नहीं, तो आप अपने आप को कठिनाई में मिल सकते हैं गोंद की ट्यूब खोलने से पहले अपने सिर में मॉडल बढ़ाना जरूरी है, और सभी चरणों को पहले परिभाषित और दर्ज किया जाना चाहिए, ताकि विधानसभा को एक ऑपरेशन को संभव के रूप में मजेदार और सरल बनाने के लिए बनाया जा सके।
  • विधि 2

    कोडांतरण
    1
    सुनिश्चित करें कि सभी भागों साफ हैं धूल और तेल पेंट और ग्लेज़ के आसंजन को रोक सकता है, साथ ही साथ प्रामाणिकता में कमी और मॉडल की "उपस्थिति" कम हो सकती है। आप धूल और तेल को गर्म पानी और डिटर्जेंट की एक छोटी सी राशि से हटा सकते हैं। भागों को डुबकी, फिर भी अपने पिन पर, कुछ समय तक उथले टैंक में, उन्हें समय-समय पर मिलाते हुए। फिर साफ कागज तौलिये के साथ सुखाने से पहले अच्छी तरह कुल्ला। इकट्ठा होने के बाद, भागों को अब पानी और डिटर्जेंट से धोया नहीं जा सकता।
  • 2
    कैंची या कैंची की एक छोटी जोड़ी का उपयोग करें अपने पिन से भागों को निकालने के लिए उन्हें निकालने के लिए चाकू का उपयोग करना कठिन, खतरनाक है और आप सामग्री को नुकसान पहुंचा सकते हैं केवल एक बार विभिन्न तत्व अलग हो सकते हैं, आप किसी भी शेष पिन अवशेष को हटाने के लिए एक पतली चाकू का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    भागों को चकमा देने से पहले, सुनिश्चित करें कि संपर्क बिंदु साफ़ होते हैं और ये घटकों को सही ढंग से एक साथ फिट होता है। प्लास्टिक सिमेंट केवल भागों में से एक पर लागू करें। प्लास्टिक सीमेंट की एक अत्यधिक मात्रा न केवल आसंजन समय को बढ़ाएगी या घटकों को सही तरीके से पालन करने से रोकती है, लेकिन यह भागों को पिघल कर और ख़राब कर सकता है। प्लास्टिक सीमेंट को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब खिड़कियों या छतरियों जैसे स्पष्ट भागों को घुमाते हैं, तो इसका उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह उन क्षेत्रों में भी "बादल" प्रकाश प्लास्टिक हो सकता है जहां यह सीधे लागू नहीं होता है इस प्रकार के घटकों के लिए, सफेद गोंद का उपयोग करें।
  • विधानसभा के बाद भागों के बीच रिक्त स्थान स्पष्ट हो सकते हैं। अनदेखी किए जाने के लिए बहुत अधिक स्थान निकालने के लिए, भागों को अलग करना, समस्या को ठीक करना और उन्हें पुनः पेस्ट करना आवश्यक हो सकता है एक और संभावना मॉडलिंग पोटीनी या किसी अन्य पदार्थ के साथ अंतरिक्ष को भरने के लिए हो सकता है जो सुखाने के दौरान कड़ी मेहनत करेगा और जो चिकनी और पेंट की जा सकती है। यह केवल पोटीन की बहुत छोटी मात्रा में सेवा प्रदान करेगा - एक अत्यधिक मात्रा बाद में हटाने के लिए मुश्किल होगी, और स्पष्ट भागों के मामले में, अंतर्निहित सामग्री को हानि पहुँचाए बिना निकालना पूरी तरह असंभव हो सकता है पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और ग्राउट को लागू करने के लिए प्लास्टिक उपकरण का उपयोग करें, ताकि मॉडल खरोंच न करें।
  • यदि एक इकट्ठे भाग कुछ बिंदुओं पर ठीक से पालन नहीं करता है, तो भागों को अलग करने और उन्हें फिर से चिपकाने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है। आप प्लास्टिक सीमेंट का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं बाहर की तरल गोंद की एक छोटी मात्रा को लागू करने से, यह केशिका क्रिया स्लॉट में स्लाइड होगा। ऊपर बताए गए कारणों के लिए गोंद से अधिक नहीं होना महत्वपूर्ण है, और यह भी क्योंकि अवांछित सूजन बनाने से बहुत अधिक गोंद दरार से बाहर रह सकता है और कठोर हो सकता है। आम तौर पर यह एक बूंद से भी कम हो जाएगा। एक बार गोंद लागू किया जाता है, जब तक आप आसंजन के आवश्यक स्तर को सुरक्षित नहीं कर लेते, तब तक भागों को दृढ़ता से रखें।
  • 4
    दो हिस्सों को चक्कर लगाने के बाद, जब तक गोंद पकड़ न हो जाए, तब तक उन्हें एक साथ पकड़ना जरूरी हो सकता है। आप इसे अपने हाथों से तंग करके कर सकते हैं, लेकिन कई उपकरण भी हैं जो आपको एक ही काम करने की अनुमति देगा। रबड़ के बैंड, प्लास्टिक के कपड़े और केबल इस उद्देश्य के लिए सभी उपयुक्त हैं। क्लिप लागू करने से, सुनिश्चित करें कि भागों पर दबाव डाला जाता है, उन्हें एक साथ पकड़ने के लिए पर्याप्त है, लेकिन उन्हें ख़राब करने या तोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला क्लिप प्लास्टिक को खरोंच नहीं करता है
  • विधि 3

    चित्र
    1
    पेंट करने के लिए उपयुक्त जगह चुनें। उन जगहों पर पेंट करने के लिए सलाह नहीं दी जाती है जहां धूल और अन्य कण आपके काम पर छड़ी कर सकते हैं। एक साफ और सूखी जगह चुनें, 5 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच, जिसमें आवेदन करने के लिए और पेंट सूखी जाने दें।
  • 2
    एक भाग को चित्रित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह साफ और सूखा है अन्य कणों पर पेंटिंग उन्हें दूर नहीं करेगी और उन्हें नहीं हटाएगी, लेकिन उन्हें रंग के नीचे अवरुद्ध कर दिया जाएगा
  • 3
    सुनिश्चित करें कि जिस पेंट का उपयोग करने के लिए आप जा रहे हैं वह तब तक मिश्रित है जब तक यह सही स्थिरता तक नहीं पहुंचता है। अपने हाथ की हथेली का उपयोग करके एक मजबूत और दोहराया तरीके से बंद पेंट कंटेनर को मारकर प्रारंभ करें लगभग 20 स्ट्रोक के बाद, कंटेनर खोलें और टूथपीक के साथ रंग को अच्छी तरह मिलाएं। पिन का एक छोटा टुकड़ा मिश्रण करने के लिए एक उत्कृष्ट और व्यावहारिक टूथपिक होगा।
  • 4
    आपको उन चित्रों को कवर करने की ज़रूरत हो सकती है जिनकी आपको रंग की आवश्यकता है, तो आप गलती से उन्हें रंग नहीं करते हैं। आप उन्हें मास्किंग टेप या मास्किंग तरल के साथ कवर कर सकते हैं। चिपकने वाली टेप का उपयोग करना, आपको कवर किए जाने वाले क्षेत्र के आकार का एक टुकड़ा कटौती करना होगा। इसे जोड़ने से पहले, इसे अन्य सामग्री पर लागू करके अपनी "चिपचिपाहट" को हटाने के लिए सलाह दी जाती है और फिर उसे हटा दें। यह प्रक्रिया समाप्त होने के बाद टेप को हटाने में आसान होगा। घटकों के लिए चिपकने वाला टेप लगाने से, सुनिश्चित करें कि किनारों के बीच किसी भी दरार को न छोड़े। छोटे भागों या जटिल आकृतियों के लिए, यह मास्किंग तरल का उपयोग करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। एक मास्किंग तरल लागू करने के लिए एक पुराने और साफ ब्रश का उपयोग करें और पदार्थ को शुष्क करने के लिए प्रतीक्षा करें। एक बार आवश्यक टुकड़ा पेंट किया गया है, यह पेंट के लिए समय आंशिक रूप से सूखने के लिए छोड़ देता है, लेकिन पूरी तरह से नहीं, तब तरल को हटा दें। सूखी पेंट तरल को निकालने के द्वारा "आंसू" का जोखिम उठाते हैं, जबकि मुखौटा हटा दिए जाने के बाद भी रंग के साथ क्षेत्र अन्य घटक पर बूंदों को छोड़ सकता है।
  • 5



    यदि आप ब्रश के साथ पेंट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह सही आकार है और यह कि कुटिल या पृथक ब्रितर्स नहीं हैं। ब्रश पेंटिंग को छोटे, अधिक पृथक क्षेत्रों के लिए, या उन हिस्सों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए जिनके लिए निश्चित फ़िनिश की आवश्यकता होती है। ब्रश के साथ पेंट को लागू करने से ब्रशस्ट्रोक की दिशा में स्ट्रिप्स निकलती हैं: इस तकनीक का इस्तेमाल बाह्य भागों या बड़े सतहों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
  • 6
    हमेशा अपने एयरब्रश में शामिल निर्देशों का पालन करें, लेकिन याद रखें कि इसे लंबवत और निश्चित दूरी पर मॉडल से रखें और केवल एक दिशा में पेंट करें (जब तक आपको कोई नकली कल्पना न करें)। एक एयरब्रश का इस्तेमाल आपको रंग की एक समान परत को लागू करने की अनुमति देगा, भले ही यह बड़ी सतहों के लिए उपयुक्त हो, यह छोटे घटकों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है - जिनके आसन्न भागों को ठीक से कवर किया गया है।
  • 7
    सूखी पेंटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके लिए केवल एक छोटी रंग की आवश्यकता होती है, और आम तौर पर तत्वों के संपर्क के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। सूखा पेंट करने के लिए, एक विशेष ब्रश लेते हैं और केवल एक छोटी रंग की रंग लागू होते हैं। कागज के एक टुकड़े पर ब्रश पास करके अतिरिक्त रंग निकालें, जब तक कि केवल रंग की एक बहुत ही पतली परत न हो जो आपको पहनने के प्रभाव को प्राप्त करने की अनुमति दे। पेंट को फिर से लागू करने और वांछित प्रभाव के स्तर तक पहुंचने से पहले अधिकतर पेंट को हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • 8
    पेंटिंग के बाद, आप तय कर सकते हैं कि कुछ हिस्सों को निकाला जाना चाहिए, यदि वे धूल में हैं, तो एक आसन्न भाग को दागकर या बस गलत रंग है। रंग को हटाने के लिए, बस इसे खरोंच या एक विलायक का उपयोग करें इसे स्क्रैप करके पेंट हटाने से छोटे और फ्लैट भागों के लिए उपयुक्त है और इसे छोटे और तेज चाकू के साथ आसानी से किया जा सकता है। सॉल्वेंट विशेष रूप से ब्रेक तरल पदार्थ से पेंट हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों से भिन्न होते हैं, लेकिन आवेदन की विधि आमतौर पर एक समान होती है। ब्रश का उपयोग करके, उस हिस्से को एक छोटा सा विलायक पर लागू करें जिसे आप रंग से निकालना चाहते हैं। एक निश्चित समय की प्रतीक्षा करने के बाद, उसे साफ कागज तौलिया से सावधानीपूर्वक हटा दें। न केवल विलायक आ जाएगा, लेकिन यह भी रंग का एक छोटा सा हिस्सा है। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप सब कुछ निकाल नहीं लेते। बड़े हिस्से के लिए यह विलायक में पूरे टुकड़े को विसर्जित करने के लिए व्यावहारिक हो सकता है, ताकि प्रभावी ढंग से रंग को हटा दें
  • विधि 4

    खत्म
    1
    सुनिश्चित करें कि मॉडल पर लागू सभी रंग और गोंद पूरी तरह से सूख रहे हैं। यह विधानसभा और रंग के आवेदन के बाद दिन के बाद decals आवेदन शुरू करने के लिए सलाह दी जाती है। सुनिश्चित करें कि मॉडल दूषित और धूल से मुक्त है, ताकि वे decals के नीचे फंस न सकें।
  • 2
    एक तेज चाकू के साथ लागू होने वाले सभी अंकल को हटा दें। यह पूर्णता के लिए decals में कटौती करने के लिए आवश्यक नहीं है, बल्कि गलती से उन्हें काटने से बचने के लिए प्रत्येक के आसपास कुछ मिलीमीटर छोड़ने के लिए बेहतर है
  • 3
    गर्म पानी से उथले कटोरा या कटोरा भरें। पानी कम से कम गुनगुना होना चाहिए, इसलिए उस पेपर से डैलक को हटा दें जिस पर यह लागू किया गया था, लेकिन बहुत गर्म नहीं - कभी उबलते पानी का उपयोग न करें।
  • 4
    पेपर को पकड़ो जिस पर डैलों को एक जोड़ी के साथ लागू किया गया है। Decals के भाग को चुटकी न लें।
  • 5
    लगभग 20 सेकेंड्स के लिए गुनगुने पानी में डिक करें। यह अपनी सबसे अधिक चिपकने वाली शक्ति को खो देगा और मॉडल पर लागू होने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • 6
    उस कार्ड को पकड़ो जिसके आधार पर आप इसे आवेदन कर रहे हैं उस हिस्से के पास डिकल मुद्रित किया गया है कार्ड के किनारे घटक के किनारे पर होना चाहिए, जिससे कि डिकल तुरंत कार्ड से मॉडल तक ले जाए। एक गीला, साफ ब्रश का उपयोग करके, घटक को डीकेल को ले जाएं और इसे उचित रूप से रखें। सुनिश्चित करें कि सभी हवाई बुलबुले और creases ब्रश के साथ उन्हें चौरसाई द्वारा हटा रहे हैं।
  • 7
    एक साफ कागज तौलिया के साथ इसे डब करने से नाजुक ढंग से डिकल करें। इसे एक घंटे तक खड़े रहने दें, ताकि यह पूरी तरह सूखा हो। जब तक यह बिल्कुल सूखा नहीं होगा, वास्तव में, यह स्थानांतरित हो सकता है एक आंशिक रूप से शुष्क decal को पुनर्स्थापित करने के लिए, बस ब्रश के साथ गुनगुने पानी लागू करें और उसे स्थानांतरित करें।
  • टिप्स

    • यदि आप मॉडल बना रहे हैं, तो वास्तव में मौजूद है, प्रेरणा के रूप में उपयोग करने के लिए तस्वीरें ढूंढने का प्रयास करें
    • याद रखें कि किसी भी विलायक को आप रंग हटाने के लिए उपयोग करने के लिए चुनते हैं तो प्लास्टिक पिघलने का जोखिम नहीं होना चाहिए।
    • कुछ हिस्सों को उनके धुरी पर छोड़ दिया तो रंगना आसान है।
    • विधानसभा प्रक्रिया समाप्त होने पर सभी खाली पिन रखें। वे रंग मिश्रण करने के लिए या उपकरण बनाने के लिए उपयोगी होंगे जो आपके मॉडल को खरोंच नहीं करते हैं
    • यदि एअर ब्रश के साथ रंग का उपयोग करने के लिए बहुत मोटी है, तो इसे थोड़ी सी isopropyl alcohol के साथ पतला करने की कोशिश करें। यह स्प्रे बंदूक में है, जबकि इसे पतला होगा, लेकिन जैसे ही यह लागू किया जाता है जैसे ही वाष्पन होगा।
    • एक फाड़ा decal बेकार नहीं है क्षतिग्रस्त हिस्सों को सावधानीपूर्वक पोजिशन करके, आप डिसेल को पुनर्स्थापित कर सकते हैं ताकि यह नया लग रहा हो।
    • इस्तेमाल किया सभी decals रखें वे बाद में आप अन्य मॉडलों के लिए सेवा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप विलायक, रंग और गोंद लागू करते हैं, तो एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करते हैं। सामग्रियों और उपकरणों पर सभी चेतावनियों और निर्देशों का सम्मान करें
    • चाकू और अन्य सभी तेज उपकरण अनुभवी और जिम्मेदार व्यक्तियों द्वारा नियंत्रित किए जाने चाहिए।
    • छोटे बच्चों और जानवरों को कुछ घटकों को निगलने से दम घुट सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मिश्रित पेंट
    • प्लास्टिक सीमेंट
    • सफेद गोंद
    • मिश्रित पेंटब्रश
    • एयरब्रश
    • चिमटी
    • मिश्रित रबर बैंड
    • मॉडलिंग चाकू
    • छोटे कैंची
    • मास्किंग टेप या तरल
    • गर्म पानी की कटोरा
    • शराब (ऐक्रेलिक पेंट्स के लिए)
    • कागज तौलिया
    • मॉडलिंग पोटीनी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com