गहने कैसे करें

थोड़ा समय उपलब्ध है, प्रयास और निपुणता के साथ, आप गहने बनाने के लिए विभिन्न वस्तुओं और सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। एक ऑनलाइन गतिविधि के लिए या खुद के लिए हार, अंगूठियां, कंगन और झुमके बनाएं

कदम

विधि 1

ज्वेल्स को डिजाइन करने के लिए
इमेज का शीर्षक बनाएं आभूषण चरण 1
1
विचारों को खोजें जब आप गहने बनाते हैं, तो आपको सबसे पहले ज़रूरत है विचार। इससे यह ध्यान देने में मदद मिलेगी कि कौन-सा पहलू सबसे महत्वपूर्ण हैं और जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।
  • अपनी चीजों के लिए खोज करें देखें कि आपके पास पहले से क्या है। आप अपने आप को किसी चीज को पुनरुत्पादित या प्रेरित कर सकते हैं जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं हो सकता है कि आप एक विशेष प्रकार के मोती, एक बंद या रंगों का संयोजन पसंद करते हैं। साथ ही, आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि आपके संग्रह से कुछ गुम है या नहीं। शायद आपको हर रोज पहनने के लिए एक आकस्मिक गहना चाहिए ... इस अंतर को भरने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें।
  • दुकानों में खोजें ओरोफोलिया या डिपार्टमेंट स्टोर्स जैसे विशेष स्टोरों पर जाएं, जिनके पास प्रेरणा देखने के लिए एक गहने विभाग है। विस्तृत चयन आपको फैशन के साथ कदम में रखते हुए अधिक विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • अन्य लोगों को देखो अपने दोस्तों के जवाहरात, इंटरनेट पर, पत्रिकाओं में या अपने पसंदीदा स्टार द्वारा पहने हुए लोगों को देखें। इस बारे में सोचें कि आप उस रत्न और आप के लिए क्या चाहते हैं, इसके बारे में आप क्या पसंद करते हैं।
  • विंटेज टुकड़ों से प्रेरित आपको बिना किसी प्रयास के विभिन्न शैलियों मिलेगी। उन वही तत्वों को पुनः बनाने के लिए विंटेज हिट के किन पहलुओं की जांच करें
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 2
    2
    आप जिस सामग्री का उपयोग करेंगे उसका निर्णय लें अपनी आवश्यकताओं की स्थापना करें और डिज़ाइन का चयन करें, आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए कौन सी सामग्री सर्वोत्तम है कुछ विकल्प स्वाद, उपलब्धता पर दूसरों, आवश्यकता पर दूसरों पर आधारित होते हैं।
  • धातु। यह आम तौर पर तारों, चेन या रिंगों के रूप में इस्तेमाल होता है जो गहने के विभिन्न तत्वों को एक साथ बांधा जाता है। उपयोग की जाने वाली सामग्री का प्रकार उद्देश्य पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, या नरम धातुओं को मोड़ना और फिर सर्कल बनाने के लिए अच्छा है। सोना या तांबा कोई फर्क नहीं पड़ता, व्यक्तिगत वरीयता पर निर्भर करता है।
  • पत्थर। आप अपने कृतियों के लिए जवाहरात या सिंथेटिक पत्थरों का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप झुमके या पेंडेंट बनाते हैं स्वाद पर निर्भर करते हुए पत्थर चुनें, लेकिन याद रखें कि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महंगे हैं। पैसे बचाने के लिए आप नकली लोगों का उपयोग कर सकते हैं। जब आप रंग चुनते हैं, तो अपनी आंखों या अपनी अलमारी के रंगों के बारे में सोचें। इस तरह से गहने बाहर खड़े होंगे।
  • वांछित परिणाम के बारे में अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा सकता है यदि धातु और रत्न बहुत पारंपरिक हैं, तो लकड़ी, राल, प्लास्टिक, सुतली और अन्य कम सामान्य चीजें जैसे वैकल्पिक सामग्रियों का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 3
    3
    ड्राफ्ट बनाएं गहने बनाने से पहले, आपको अपने विचारों को कागज पर रखना होगा और एक संपूर्ण परियोजना बनाना होगा। इस तरह से आप सामग्री को बर्बाद करने से बचने के तरीके और कदम उठाने के तरीके को समझेंगे।
  • ग्राफ पेपर पर आरेखण से विभिन्न तत्वों को बेहतर ढंग से संरेखित करने और माप का मूल्यांकन करने में मदद मिलती है। आप अपनी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए शासक, स्टैंसिल और चमकदार कागज का उपयोग भी कर सकते हैं
  • विधि 2

    सामग्री लीजिए
    इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 4
    1
    चेन। यदि मोती की एक स्ट्रिंग बनाने के बजाय, आप एक ब्रेसलेट के लिए आकर्षण देते हैं, तो आपको जंजीरों की आवश्यकता होगी वहाँ विभिन्न आकार हैं और आगे झुमके और सरौता के साथ कम किया जा सकता है
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 5
    2
    क्लिप्स। कई प्रकार हैं उदाहरण के लिए आपको स्ट्रिंग्स और मोती की माप पर वेट पर वजन के प्रकार के आधार पर अपनी परियोजना को सबसे अच्छा फिट करना होगा। क्लिप को सौंदर्यशास्त्र या सादगी के लिए भी चुना जाता है।
  • चेला अकड़ यह कंगन और हार के लिए सबसे आम प्रकार है, यह बल्कि टिकाऊ और प्रयोग करने में आसान है।
  • Olivetta। जैतून के पेड़ों ने एक अधिक आधुनिक और वायुगतिकीय स्वरूप दिया। वे भारी दिखने वाले टुकड़ों के लिए उपयुक्त हैं वे साधारण तख्तियों कि प्रयोग करने में आसान होते हैं लेकिन दूसरों की तुलना में कम सुरक्षित हैं।
  • पेंच कढ़ाई यह बहुत सुरक्षित है और दो अलग-अलग ट्यूब्स के होते हैं जिसमें एक स्क्रू होता है जो उन्हें एक साथ रखता है। इसे हार के लिए उपयोग करने के लिए बेहतर क्योंकि इसे बंद करने के लिए कुछ काम लेता है
  • हुक और सुराख़ सरल और आसान तरीका का उपयोग करें जिसे सही उपकरण के साथ पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है, और एक अंगूठी के साथ एक हुक के होते हैं भारी हार के लिए यह ठीक है क्योंकि यह बहुत सुरक्षित नहीं है और इसलिए वजन रिंग बंद रहता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 6
    3
    मोती। अक्सर गहने के निर्माण में इस्तेमाल किया जाता है, मोती एक सरल हार के लिए जीवन दे सकते हैं या वे एक बड़ा भव्य लटकन बनाने में शामिल हो सकते हैं सस्ता होने तक महंगे मोती हैं, उस सामग्री पर निर्भर करते हुए, जिसके साथ वे बनाये जाते हैं।
  • हर रंग और सामग्री के मोती हैं: प्लास्टिक, कांच, लकड़ी, गोले, हड्डी, पत्थर, मिट्टी, बहुलक और अन्य।
  • इमेज शीर्षक से आभूषण चरण 7 बनाएं
    4
    रत्न। गहना को स्पर्श देने के लिए, असली या नकली रत्नों का उपयोग करें जाहिर है इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन की समीक्षा करना होगा कि आप उन्हें सम्मिलित कर सकते हैं। रत्न आकार, प्रकार और गुणवत्ता के आधार पर अपेक्षाकृत महंगे या कम हो सकते हैं।
  • आम लोगों में हीरे, नीलमणि, रूबी, पन्ना, नीलम, ओपल और पुष्प शामिल हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 8
    5
    थ्रेड खरीदें मोती, आकर्षण और पेंडेंट को एक साथ पकड़ने के लिए आपको उचित सामग्री की आवश्यकता होगी जो सही लचीलापन और ताकत का है। गहने के वजन पर निर्भर करता है, एक लोचदार धागा, एक मछली पकड़ने की रेखा, एक कॉर्ड या स्ट्रिंग के साथ ही कई अन्य सामग्री का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 9



    6
    संरचनाओं के लिए केबल खरीदें कई गहने घटकों को बनाने के लिए आपको कम लचीला और बड़ी गेज केबल की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए: झुमके, स्क्रू झुमके, कनेक्टर्स और स्पेसर के लिए मंडल यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह आपकी परियोजना को फिट बैठता है, केबल खरीदने से पहले गेज की जांच करना याद रखें।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 10
    7
    सही उपकरण खरीदें आप जटिल ज्वेल्स बनाने में सक्षम होने के लिए कई की आवश्यकता होगी। यदि आपकी परियोजना में धातु के साथ काम करना शामिल है, तो उपकरण अपरिहार्य होंगे सुनिश्चित करें कि वे उत्कृष्ट गुणवत्ता के हैं आर्थिक लोगों के साथ आप आसानी से अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं
  • पिलरों का एक पूरा सेट खरीदें काम के प्रकार पर निर्भर करते हुए, यह एक अलग प्रकार का सरौता ले जाएगा कटर, लंबे समय से बिल पेयर और घुमावदार चोंच सरौता कुछ उदाहरण हैं।
  • कैंची और तार कटर सामग्री को काटने के लिए, अपनी उंगलियों पर सबसे उपयुक्त उपकरण रखें। कैंची मछली पकड़ने की रेखा और लोचदार फिट हो सकती है हमेशा केबल इलेक्ट्रीशियन की कैंची का उपयोग करें: सामान्य लोग आपको चोट पहुंचा सकते हैं
  • विधि 3

    बुनियादी तकनीकों
    इमेज शीर्षक से आभूषण चरण 11 बनाएं
    1
    एक केबल को सीधा करें यह गहना बनाने के लिए सीखने वाली पहली बात है यदि केबल काटते समय केबल काटा जाता है, तो यह उसी के बाद भी रहेगा, इसलिए आपको इसे सीधा करना होगा।
    • स्पूल से केबल का एक उपाय अनारोल्ड करके शुरू करें चड्डी का उपयोग करना, जब तक आप खिंचाव नहीं करते तब तक कॉर्ड खींचें। आप इसे चारों ओर मोड़ सकते हैं और इसे दूसरे कोण से पकड़ सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से सीधा है
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 12
    2
    केबल कटौती आपको विशेष "कतरनी" की आवश्यकता होगी, जो सिर्फ गहने बनाने वाले लोगों के लिए बनाई गई है फ्लैट और एक झुकाव केबल के एक तरफ छोड़ दें।
  • यह समझना सीखें कि कतरनी के किन किन किन किन चीज़ों को आप चाहते हैं। सावधान जब आप उनका उपयोग करते हैं क्योंकि वे बहुत तेज हैं
  • सस्ते कतरनी का उपयोग न करें: चोट लगने का सबसे अच्छा तरीका है यदि वे पर्याप्त तेज नहीं हैं तो वे केबल से दूर जा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं आभूषण चरण 13
    3
    केबल को मोड़ो यह गहने निर्माताओं के लिए एक और आवश्यक तकनीक है आप सरौता का उपयोग सीखते हैं, प्राथमिकता वाले चोंच वाले तार के साथ केबल को पकड़ो और अपनी उंगली से गुना करें जब तक आप वांछित कोण नहीं मिलते।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 14
    4
    छल्ले बनाना आप बहुत ही आसान तरीके से केबल के अंत में छल्ले बना सकते हैं। यह गहने के लिए विभिन्न घटकों को बनाने के लिए उपयोगी है घुमावदार नाक सरौता की एक जोड़ी के साथ कांच का एक छोटा सा टुकड़ा करके शुरू करो। पियर के चारों ओर रस्सी को झुकाकर पी-आकार का अंगूठी बनाने के लिए आगे बढ़ें
  • इसे भी राउंडर बनाने के लिए, उस बिंदु पर तारों के साथ केबल को पकड़ो जहां सर्कल शुरू होता है और इसे थोड़ा पीछे की तरफ गुना करता है सर्कल खुलेगा लेकिन आप इसे समस्याओं के बिना बंद कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 15
    5
    क्लिप संलग्न करें हार और कंगन खत्म करने के लिए, अकवार को जकड़ना। सबसे सरल विधि एक crimper का उपयोग कर रहा है। जब आप मोतियों की व्यवस्था पूरी कर लेंगे, तो अपराधी को अंत में रखें क्लिप के अंतिम अंगूठी के माध्यम से केबल को लपेटें और फिर इसे क्रैपर खोलने के माध्यम से पास करें मोतियों की आखिरी जोड़ी के माध्यम से इसे फिर से पुश करें, कतरनी से कसकर कठपुतली खींचें और बंद करें, फिर अतिरिक्त कॉर्ड को काटें।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ गहने चरण 16
    6
    माप लें हार और कंगन व्यक्तिगत वरीयता के अनुसार किया जा सकता है, लेकिन जब आप रिंग बनाते हैं तो आपको अपनी उंगली का सटीक माप लेना होगा। एक मापने वाली शंकु का प्रयोग करें या अपनी उंगली के सीधे एक तार को हवा दें और माप की तुलना मानक लोगों के साथ करें जिन्हें आप ऑनलाइन पाते हैं
  • टिप्स

    • अपने गहने बनाने की तकनीक में सुधार करने के लिए आप एक कोर्स (आमतौर पर कुछ निजी संस्था में) ले सकते हैं या आप खुद कलाकारों से सीधे सीख सकते हैं। स्थानीय जौहरी शुल्क या काम के बदले कुछ तकनीकों को पढ़ सकते हैं। एक शिल्पकार ढूंढिए और उससे पूछें कि क्या यह उपलब्ध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com