खिड़कियां कैसे मापें

चाहे आप कुछ नए पर्दे लटका चाहते हों या आपके पास डबल फ्रेम फिट हो, यह समझना महत्वपूर्ण है कि कौन सी उपायों को लेना है। निम्नलिखित निर्देशों को पढ़ें और किसी भी उद्देश्य के लिए एक विंडो को मापने के तरीके जानने के लिए एक टेप उपाय या एक्स्टेंसिबल शासक को रखें।

कदम

विधि 1

प्रतिस्थापन खिड़कियों के लिए माप, डबल आवरण या बाहरी शटर
चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 1
1
तीन मुख्य बिंदुओं में चौड़ाई को मापें और एक संदर्भ के रूप में छोटे आकार ले लो। आधार पर खिड़की खोलने की चौड़ाई, बीच में या ऊपरी हिस्से में मापने के लिए एक टेप माप या एक्स्टेंसिबल शासक का उपयोग करें संदर्भ लंबाई के रूप में इन मापों में से सबसे छोटी लो। सुनिश्चित करें कि आप फ्रेम की सतह से शुरू होने वाले माप को या सीधे, खिड़की को ठीक करने के लिए छोटे एक्सटेंशन से नहीं।
  • एक एक्स्टेंसिबल शासक आपको अधिक परिशुद्धता के साथ माप लेने की अनुमति दे सकता है यदि आप एक टेप माप का उपयोग कर रहे हैं, हालांकि, केवल मीटर की चौड़ाई को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जो आमतौर पर लेबल पर दिखाया गया है।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 2
    2
    खिड़की के चारों ओर अस्तर का विवरण लें, यदि कोई हो खिड़की एक प्लास्टिक या एल्यूमीनियम ईमानदार से घिरी हो सकती है जो ऊर्ध्वाधर पक्षों के साथ होती है। प्रतिस्थापन विंडो को स्थापित करने से पहले यह टुकड़ा निकाल दिया जाना चाहिए, फिर इसकी चौड़ाई को मापें और खिड़की के उद्घाटन के लिए इसे जोड़ दें। यदि आप कोटिंग की चौड़ाई तक पहुँच नहीं प्राप्त कर सकते हैं, सामान्य अनुमानित माप के रूप में 1.25 सेमी लें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 3
    3
    तीन मुख्य बिंदुओं में ऊंचाई को मापें खिड़की के निकट कीचड़ सतह से, खिड़की खोलने के ऊपर ऊँचाई को मापें। बाएं किनारे, मध्य और दाहिने किनारे को मापें, और सबसे छोटा परिणाम देखें: यह आपकी ऊंचाई होगी
  • यदि खिड़की दाढ़ी को झुका जाना था, तो उच्चतम बिंदु से मापना, जो आमतौर पर खिड़की के बगल में स्थित होता है
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 4
    4
    यदि आप प्रतिस्थापन विंडो स्थापित कर रहे हैं, तो गहराई को भी मापें। खिड़की के सामने विस्तार करने वाले दो छिद्रों के बीच की गहराई को मापें। छोटे बिंदु पर मापने की कोशिश करें, लेकिन ऊंचाई और चौड़ाई के लिए किए गए तीन अलग-अलग बिंदुओं पर माप लेने के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं है
  • यदि आप खिड़की को नहीं खोल सकते हैं, तो प्रत्येक पक्ष की गहराई को मापें और इसे संक्षेप करें वैकल्पिक रूप से, आप आंतरिक पक्ष की गहराई को मापकर अनुमान लगा सकते हैं और इसे दो करके गुणा कर सकते हैं। इन विधियों में से प्रत्येक के परिणामस्वरूप, ग्लास पैनल की मोटाई जोड़ें, अगर आप इसे जानते हैं एक कांच पैनल मोटाई में भिन्न हो सकता है, लेकिन लगभग 3 मिमी एक संभावित उपाय है।
  • आमतौर पर, प्रतिस्थापन विंडो या डबल फ्रेम स्थापित करने के लिए न्यूनतम गहराई है, लेकिन यदि गहराई इस न्यूनतम मूल्य से अधिक है, तो आपको सटीक माप की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक मेज़र आपका विंडोज चरण 5
    5
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या विंडो खोलने आयताकार है। विंडो को ऊपरी बाएं कोने से निचले दाएं कोने में खोलें और परिणाम को नोट करें। विपरीत कोनों (ऊपर दाएं और नीचे बाएं) के बीच की दूरी को मापें और पिछले परिणाम के साथ तुलना करें। यदि ये परिणाम समान नहीं हैं, तो आपकी विंडो चौकोर या आयताकार नहीं होगी। इस मामले में आपको निर्माता को नई विंडों या शटर के बारे में पता होना चाहिए कि उद्घाटन "कुटिल" है और उपाय प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 6
    6
    उन बिंदुओं के बारे में सटीक रहें जहां आपने माप लिया था, जब आप खिड़कियों या शटर का आदेश देते हैं। प्रतिस्थापन की खिड़कियों, दोहरा फ्रेम या बाहरी बंद करने वाले कुछ निर्माताओं के लिए आवश्यक हो सकता है कि आप उत्पाद खोलने के आकार की तुलना में थोड़ा संकीर्ण कर लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सही ढंग से दर्ज हों आप उचित मात्रा के आकार को कम करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन कर सकते हैं, या उन्हें अपने खिड़कियां खोलने के सटीक आयाम दे सकते हैं। याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस विधि का उपयोग कर रहे हैं, उसके बारे में आपको बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए, क्योंकि अगर आप और निर्माता विंडो के आकार को प्रतिबंधित करेंगे, तो आपको एक टुकड़ा बहुत छोटा हो सकता है
  • विधि 2

    पर्दे या शटर के लिए मापन लें
    चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 7



    1
    निर्णय लें कि क्या उत्पाद विंडो खोलने के अंदर या बाहर घुमाए जाने चाहिए। अधिकांश पर्दे ऊपरी फ्रेम पर या फ़्रेम के ऊपर की दीवार पर तय की जाती हैं, जबकि शटर आमतौर पर ग्लास के निकट बिंदु पर खोलने के अंदर से जुड़ा होता है।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 8
    2
    यदि आपको फ़्रेम के अंदर उत्पाद को माउंट करना है, तो विंडो खोलने की गहराई को मापें। जब विंडो की गहराई को मापने के लिए, किसी भी बाधा से अधिक माप लेना महत्वपूर्ण है जो अंधा को ब्लॉक कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक डबल विंडो है, तो बाहरी पैनल के सामने माप लें, बैक पैनल (जो आम तौर पर खिड़की के निचले आधे हिस्से में है) के पास नहीं है। यदि हैंडल या अन्य हैं, तो उनके सामने अंतरिक्ष को मापने के लिए सलाह दी जाती है।
  • यदि आप आधे-लंबाई के पर्दे या अन्य छोटी सामग्री को लटका रहे हैं, तो आप किसी भी बाधाओं को नजरअंदाज कर सकते हैं जो पर्दे द्वारा कवर किए गए खिड़की के हिस्से में बाधा नहीं डालते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 9
    3
    तीन अलग-अलग बिंदुओं के अंदर की चौड़ाई को मापें और सबसे छोटा परिणाम चुनें। अगर आप विंडो के अंदर ऑब्जेक्ट को लटका देना चाहते हैं, तो बीच की चौड़ाई, बीच में और खिड़की खोलने के नीचे (खिड़कियां, नए या पुराना, हमेशा नियमित नहीं होती) को मापें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि अंधा या पर्दे सही आकार हैं, इसका सबसे छोटा परिणाम लें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 10
    4
    तीन अलग-अलग बिंदुओं में आंतरिक ऊंचाई को मापें और व्यापक चुनें। खिड़की खोलने के दो आंतरिक किनारों के बीच की आंतरिक ऊंचाई (ऊपर से नीचे) को मापें बाएं, केंद्र और दाहिनी ओर माप लें तीनों का व्यापक परिणाम लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामग्री लटका खिड़की के नीचे पहुंचती है।
  • अगर आप खिड़की के ऊपर से छोटी सामग्री लटक रहे हैं तो आप यह कदम भी छोड़ सकते हैं, क्योंकि आपको उद्घाटन के नीचे तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप कम पर्दे को आधा ऊंचाई पर लटका रहे हैं, तो आपको उस ऊंचाई की माप लेनी चाहिए जिसकी आप रुचि रखते हैं, कुल एक नहीं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 11
    5
    चौड़ाई और ऊंचाई की चौड़ाई को मापें। यदि आप खिड़की के बाहर कुछ लटका रहे हैं, तो बाहर से उद्घाटन की ऊंचाई और चौड़ाई को मापें। आप तीन समानतापूर्ण उपायों को ले सकते हैं और व्यापक परिणाम चुन सकते हैं, लेकिन अगर आप पूरी विंडो को कवर करने का इरादा रखते हैं, तो बस सबसे अधिक बिंदु के माप को लें। 1.25-2.5 सेंटीमीटर चौड़ाई और ऊंचाई दोनों को जोड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि यह संपूर्ण विंडो को कवर करता है।
  • यदि आप विंडो फ्रेम के ऊपर ऑब्जेक्ट को माउंट करने का इरादा रखते हैं, इच्छित स्थान और फ्रेम के बीच की दूरी को मापें इस उपाय को खोलने की ऊंचाई पर जोड़ें
  • टिप्स

    • मीटर का उपयोग करें जो मिलिमीटर भी दिखाता है यह आपको अधिक सटीक परिणाम प्रदान करने की अनुमति देगा।
    • एक टेप माप या एक एक्स्टेंसिबल शासक का उपयोग करें, एक नियमित शासक या मीटर नहीं
    • अगर आप खिड़की के दोनों तरफ नहीं निकाल सकते हैं, तो टेप को पकड़ने में आपकी मदद करने के लिए किसी को भी ले जाओ।

    चेतावनी

    • यदि आपको खिड़की को मापने के लिए एक सीढ़ी पर चढ़ना है, तो यह सुनिश्चित करें कि यह टिकाऊ है और आपकी सहायता करने के लिए कोई है। सबसे पहले सुरक्षा!
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com