कैसे एक पोंचो बनाने के लिए

पोंचो अपनी नरमता के लिए अद्वितीय कपड़े का एक टुकड़ा है, और यह विचारशील और उपयोगी या ठाठ और सुरुचिपूर्ण हो सकता है। चूंकि इसे कपड़े के एक टुकड़े से बनाया जा सकता है, यह आमतौर पर बनाने के लिए काफी सरल है, इसलिए यह बच्चों के साथ या एक तेज और उत्कंठा कोट के लिए डू-यह-आप काम के रूप में परिपूर्ण है। आप उचित आकार के कपड़े के किसी टुकड़े को काटने के द्वारा एक पोंचो बना सकते हैं। लेख के पहले बीतने से पढ़ना जारी रखें और कार्य करें!

कदम

विधि 1

सीधे किनारों के साथ एक पोंचो बनाना
मेक ए पोन्को चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
उपयुक्त आकार के एक वर्ग गलीचा या कपड़े का टुकड़ा प्राप्त करें पोंचो लगभग किसी भी आकार का हो सकता है: यह कमर तक लम्बा हो सकता है या फर्श पर जा सकता है। हालांकि, जब आप अपने पक्ष में अपने हथियार डालते हैं तो सामान्य रूप से आपकी कलाई में गिरना चाहिए (और आगे और पीछे थोड़ा सा)। यह समझने के लिए कि कपड़े का एक खास टुकड़ा पोंचो के रूप में उपयोग करने के लिए सही आकार है, यह आपके सिर पर ढाला। विचार करें कि अंतिम लम्बाई में सिर का होना होगा
  • आम तौर पर एक वयस्क के लिए आयाम एक सोफे कवर के साथ मिलते हैं, जबकि बच्चों के लिए एक छोटा टुकड़ा आवश्यक होगा। उपयोग करने के लिए बेहतर है अधिक कपड़े की तुलना में कम, वास्तव में, इसे छोटा करने के लिए छोटा पोंको इसे फैलाने के लिए अन्य कपड़े सिलाई की तुलना में आसान है
  • 2
    आधे में कपड़े मोड़ो कपड़ों को आधा में मोड़ो ताकि किनारों का मिलान हो। एक मेज पर या फर्श के एक साफ और बेदाग वाले हिस्से पर गुना कपड़े फैलाएं।
  • यदि आप एक विषम पोंछो चाहते हैं - जो आगे या पीछे सबसे अधिक लटका हुआ है - कपड़े को गुना नहीं लगाएं ताकि किनारों को एक साथ फिट किया जा सके, लेकिन नीचे का आकार ऊपर के आधे से अधिक लंबा है।
  • 3
    सिर के लिए एक छेद कटौती ध्यान से कपड़ों की एक जोड़ी या कपड़ा पहिया का उपयोग करें, कपड़े के जोड़ किनारे के साथ एक कट लगाकर उसे केंद्रित करना। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पोंचो कंधे पर समान रूप से आराम कर रहा है, काटने से पहले सटीक केंद्र खोजने के लिए एक टेप माप का उपयोग करना सबसे अच्छा होगा छेद आप पसंद आकार कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सिर बड़ा होने के लिए काफी बड़ा है। आमतौर पर, 30 सेंटीमीटर (15 गुना किनारों के केंद्र बिंदु के दोनों तरफ) पर्याप्त है।
  • यह कहा नहीं है कि सिर के लिए उद्घाटन तुच्छ होना चाहिए। थोड़ा भिन्न करने के लिए, आप जोड़ की किनार के केंद्र बिंदु पर एक आकृति काट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, इसे एक परिपत्र आकार देने के लिए, जोड़ की किनार के बीच में एक अर्धवृत्त काटकर - एक हीरा बनाने के लिए, जोड़ किनारे के बीच में एक त्रिकोण काट और इतने पर।
  • यह नौकरी का एकमात्र हिस्सा है जहां आप गलत कर सकते हैं: सिर के उद्घाटन में एक दोष समाप्त पोंचो पर दिखाई देगा। हालांकि, चिंता न करें: जब तक स्लॉट आपके सिर को और काफी छोटा करने के लिए पर्याप्त है, तो पोंचो को अपने कंधों से नहीं फेंकने के लिए, सबकुछ ठीक हो जाएगा!
  • 4
    यह वैकल्पिक है, लेकिन आप कर सकते हैं एक हेम सीना सिर के उद्घाटन के चारों ओर, ताकि वह मैदान में न हो और कर्ल नहीं करता। इस बिंदु पर, पोंच मूल रूप से है "ऊपर": आप अपेक्षा के अनुसार इसे पहन सकते हैं हालांकि, अगर आपके पास समय (और देखभाल) करने के लिए है, तो आप इसे और अधिक लचीला बनाने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रयास खर्च करना चाह सकते हैं। रूपरेखा "काम नहीं किया" जो सिर स्लॉट में कटने के बाद तैयार हो सकता है, वह पहन सकता है: समय के साथ आप देखेंगे कि यह बाहर पहनना शुरू कर देगा। ऐसा होने से रोकने के लिए, एक सिलाई करें झालर कपड़े को सुदृढ़ करने और अपने नए सिर के जीवन को आगे बढ़ाने के लिए सिर के उद्घाटन के आसपास।
  • मेक ए पोन्को चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ विवरण जोड़ें, अगर आप चाहें! यदि आप अपने पोंचो को अधिक कार्यात्मक और अपील करना चाहते हैं, तो आपके पास विभिन्न प्रकार के समाधान हैं! कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • कुछ जेब जोड़ें सामने या पोंको के किनारे पर कपड़े के छोटे और चिकनी टुकड़े सीना, ऊपरी हेम को छोड़कर आप अपने हाथ पर्ची कर सकते हैं। जेबों में आपका कोई आकार हो सकता है: वर्ग, अर्ध-मंडल या दिल!
  • किनारों के साथ पैटर्न जोड़ें मूल रूप में रूपरेखा को कटौती करने का प्रयास करें, ताकि पोंचो को अनुकूलित कर सकें आपके पास विकल्पों की एक अनंत संख्या है: उदाहरण के लिए, एक सरल ज़िग-ज़ग कटौती आपके स्वाद को संतुष्ट कर सकती है, या आप किनारों के साथ पतली स्ट्रिप्स को काटने, एक फ्रिंज बना सकते हैं।
  • विधि 2

    गोल किनारों से एक पोंको बनाओ
    1
    आधा में एक वर्ग कंबल या कपड़े का टुकड़ा मोड़ो। इस प्रकार के लिए, आपको सभी कपड़े का उपयोग नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आपको बीच में एक परिपत्र आकृति मिलनी होगी- ताकि आप पहले वर्णित मॉडल की तुलना में कपड़े का थोड़ा बड़ा टुकड़ा चुन सकें। शुरू करने के लिए, कपड़े को गुना करें ताकि किनारों से मैच हो, जैसा कि आप आमतौर पर होता है



  • 2
    जोड़ किनारे का केंद्र बनाओ अगले चरण भ्रामक हो सकते हैं: आपका लक्ष्य परिपत्र के आकार का कपड़े का एक टुकड़ा बनाने के लिए आपको आवश्यक कटौती का पता लगाना है सबसे पहले, जोड़ के किनारे पर केंद्र बिंदु खोजने के लिए एक टेप का उपयोग करें बिंदु को चिह्नित करने के लिए एक पेंसिल या धोने योग्य पेन का उपयोग करें - जो सर्कल का केंद्र बन जाएगा।
  • 3
    पोंचो की लंबाई निर्धारित करने के लिए मुड़ा हुई किनार पर दो बिंदुओं को चिह्नित करें इसके बाद, पोंचो की इच्छित लम्बाई निर्धारित करें (याद रखें, सामान्य तौर पर, पोंच कलाई की ऊंचाई तक पक्षों तक पहुंचता है) जोड़ के किनारे पर दो बिंदुओं को चिह्नित करें: केंद्रीय किनारे के सापेक्ष प्रत्येक पक्ष पर एक। केंद्र बिंदु से प्रत्येक की दूरी पोंचो के लिए चुनी गई लंबाई के अनुरूप होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी के लिए 55 सेमी लंबा पोंच बनाना चाहते हैं, तो आपको केंद्र से 55 सेंटीमीटर की तरफ मुड़े हुए किनारों के साथ दो बिंदुओं को चिह्नित करना चाहिए, एक तरफ प्रत्येक एक पर।
  • 4
    अर्धवृत्त प्राप्त करने के लिए अंक स्कोर करने रखें फिर आपको एक अर्ध-मंडल की रूपरेखा प्राप्त करने के लिए कपड़े के शीर्ष स्तर पर अन्य बिंदुओं को चिह्नित करना चाहिए, जिसका केंद्र गुना किनारे के केंद्र बिंदु के अनुरूप होगा। इसलिए, पोंचो (यह पिछले चरण के समान है) के लिए लंबाई की स्थापना के बाद, एक टेप माप लेते हैं और केंद्र बिंदु पर टेप माप के दो सिरों में से एक को रखते हुए उस माप को लागू करते हैं। दूसरे के साथ, कपड़े की ऊपरी परत पर अर्धवृत्त बनाने के लिए धीरे-धीरे टांके का निशान लगाया जाता है।
  • उपर्युक्त उदाहरण के बाद, आपको केंद्र बिंदु से 55 सेमी की दूरी पर फैब्रिक के शीर्ष स्तर पर कई टाइट्स खींचने होंगे। इस तरह से आप 55 सेमी की त्रिज्या के साथ एक अर्ध-चक्र बनाएंगे
  • 5
    अंकों के साथ परिधि में कटौती सबसे कठिन काम समाप्त हो गया है अब आपको अंक जोड़ने और उस पंक्ति के साथ कटौती करने की जरूरत है जो वे फार्म करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक ही समय में कटौती करें दोनों पक्ष जोड़ कपड़े का जब समाप्त हो जाए, तो आपको परिपत्र आकार के कपड़े का एक टुकड़ा मिलना चाहिए! अग्रिम सामग्री फेंक या रीसायकल करें
  • 6
    आप सामान्य पोंचो के साथ जारी रखें एक बार जब आप कपड़े के अपने सर्कल बनाते हैं, तो आप पोंचो के सीधे किनारों के साथ वर्णित विधि का पालन कर सकते हैं। जोड़ के किनारे के बीच में एक भट्ठा या सिर के छेद को काटें, केंद्रीय उद्घाटन के किनारे खत्म करो, यदि वांछित हो, तो कुछ सजावट या विस्तार और इतने पर जोड़ें बधाई: आपके गोल-छंटा पोंको पहना जाने के लिए तैयार है!
  • टिप्स

    • मध्य में कटौती (सिर के लिए एक) कपड़े आधे में और वापस आधे में तह करके, फिर एक घुमावदार कटौती कर कोने को हटा दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 3.5 से 5.5 मीटर भारी कपड़े, रंगीन बुना हुआ कपड़ा या ऊन से
    • ड्रेसमेकर के मीटर
    • कैंची
    • हेम के लिए रिबन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com