पत्थरों पर मंडला कैसे पेंट करें

मंडल, प्राचीन कृतियों का प्रयोग आज के तौर पर सौंदर्य या सजावट के रूप में या ध्यान या चिंतन के दौरान दृश्य सहायक के रूप में किया जाता है। यदि आप उन्हें आकर्षक लगते हैं, तो एक गोल और पॉलिश पत्थर मिलता है - सही उपकरण चुनें, तकनीक का अभ्यास करें और अपने आप को एक शानदार मंडल पेंट करके आश्चर्यचकित करें।

कदम

भाग 1

सामग्री चुनें
पेंट मंडल स्टोन्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
रंग खरीदें आप विभिन्न प्रकार के रंगों के साथ पत्थरों पर मंडल को चित्रित कर सकते हैं - सबसे महत्वपूर्ण कारक चिपचिपापन है एक्रिलिक पेंट आज़माएं, क्योंकि यह आसान है और कम लागत है आप जिस प्रकार के डाई को चुनते हैं, आप को शायद पानी के साथ इसे पतला करने की आवश्यकता होगी, ताकि यह पत्थर पर गोल स्थानों में जमा हो।
  • एक DIY स्टोर में पेंट शॉप में कदम रखें और अपने इच्छित रंग के नमूने का अनुरोध करें। यदि आपके पास अवसर है, तो एक तेल पेंट के लिए विकल्प चुनें, क्योंकि यह अधिक टिकाऊ है इसके विपरीत, लेटेक्स के आधार पर तेज़ी से बाहर निकलते हैं।
  • यदि आप एक नमूना खरीदते हैं तो ये पेंट सस्ता होता है, जो मुट्ठी भर पत्थरों को पेंट करने के लिए पर्याप्त से अधिक होता है। आप विशेष कीमत पर कुछ विशेष रंग के नमूने भी पा सकते हैं
  • ललित कला की दुकानों पर उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाली पेंटों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, खासकर जब बहुत से लोग विशेष रूप से चिपचिपा होते हैं और खुद को इस प्रकार की परियोजना में उधार नहीं देते हैं।
  • मंडल की पेंटिंग के बाद टिंचर को ठीक करने के लिए एक पारदर्शी स्प्रे पेंट भी खरीदें।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक समय में पेंट को थोड़ा सा पानी जोड़ें। आदर्श यह है कि यह ब्रश से टपकाव को रोकने के लिए पर्याप्त चिपचिपा होता है, लेकिन पत्थर के लिए आवेदन करने के बाद एक परिपत्र दाग में विस्तार करने के लिए पर्याप्त पतला होता है। ब्रश के साथ कागज के एक टुकड़े पर कुछ बूँदें जमा करके चिपचिपापन का परीक्षण करें।
  • पानी में छोटी मात्रा में पानी जोड़ने तक जारी रखें, जब तक कि ड्रॉप में कागज पर एक छोटा सा चक्र नहीं होता है। अगर टिंचर पूरी तरह से अवशोषित हो जाता है, इसका मतलब है कि यह बहुत पतला है - इस मामले में अधिक रंग जोड़ें
  • ऐक्रेलिक पेंट ऑनलाइन या किसी कला दुकान पर खरीदें
  • पेंट मंडला स्टोन्स स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    आप चाहते हैं कि रंग उन्नयन बनाएँ आप एक ही रंग के विभिन्न रंगों को अपने आप बना सकते हैं: अपने मंडल के लिए व्यक्तिगत उन्नयन प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है। ऐसा करने के लिए, आपको एक गहरे रंग का रंग चुनें - उदाहरण के लिए एक अंधेरे बैंगनी, एक गार्नेट लाल या गहन हरी - और एक ही प्रकार की सफेद डाई मिलें अकेले इन दो रंगों के साथ आप रंगों की पूरी रेंज बना सकते हैं जिसके साथ एक करामाती मंडल पेंट कर सकते हैं!
  • बराबर आकार के गहरे रंग के कुछ बूंदों को डालें पहले अक्षुण्ण को छोड़कर, दूसरे ड्रॉप में सफेद डाई की एक बूंद डालकर, अगले दो को और इतने पर जब तक आप मंडल में उपयोग करने के लिए एक ही रंग के अलग-अलग रंगों को प्राप्त न करें।
  • पेंट मंडल स्टोन्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्रश का एक सेट खरीदें आप जिस प्रकार का ब्रश चुनते हैं, उससे आप ज़्यादा ज़रूरी हैं जितना कि आप कल्पना कर सकते हैं। सिंथेटिक ब्रितर्स के साथ एक राउंड-टीप ब्रश के लिए ऑप्ट। सिंथेटिक ब्रिकल्स इस प्रकार के काम के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि ये काफी सटीक हैं ताकि आप छोटे विवरणों को महान परिशुद्धता के साथ पेंट कर सकें। आमतौर पर, ये ब्रिकाएं पीले या सफेद होते हैं विभिन्न आकारों के ब्रश खरीदें - विशेषकर संख्या 0, 1 और 2
  • कृत्रिम ब्रश विशेषकर ऐक्रेलिक चित्रकला के लिए उपयुक्त हैं।
  • जानवरों के साथ उन लोगों का उपयोग करने से बचें: वे बहुत नरम हैं और छोटे विवरण या बिंदु के लिए फंसे हैं
  • एक खरीदने से पहले, रोटी की जांच करें और खरीद के साथ आगे बढ़ें, अगर आप देखते हैं कि कुछ एक साथ चिपक गए हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 5 का चित्र
    5
    ब्रश का उपयोग करें - और अन्य उपकरण - नाखून कला के लिए विशिष्ट उच्च गुणवत्ता वाले ब्रश महंगा हो सकते हैं और अक्सर आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं हालांकि, मंडल के पेंटिंग के लिए आपके पास पहले से ही दूसरे परिपूर्ण उपकरण हो सकते हैं, जैसे नाखून कला के लिए विशेष रूप से, आपके नाखूनों पर पोल्का डॉट्स को पेंट करने के लिए टूल आपको किसी भी समय एक कुशल मंडल डिज़ाइनर में बदल सकते हैं!
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 6 के चित्र
    6
    पेंटिंग डॉट्स का अभ्यास करें कुछ निश्चित रंगों के साथ आप डॉट्स के आकार को समझ सकते हैं एक परीक्षण पत्थर का प्रयोग करें और धीरे-धीरे ब्रश टिप को इच्छित स्थान पर रंग में भिगो दें। रंग पत्थर पर आराम से गोल डाई का पता लगाएगा।
  • व्यापक ब्रश की टिप, बड़ा डॉट आप पेंट करेंगे। आप बड़े या कम मात्रा में रंग के साथ ब्रश को भिगोकर आकार बदल सकते हैं।
  • भाग 2

    पत्थरों को पाने और धोने के लिए
    पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 7 के चित्र
    1
    अपनी परियोजना के लिए उपयुक्त पत्थरों का पता लगाएं। उनको ढूंढिए जहां उन्हें खोजने के लिए आसान है - एक कंकड़ के तट पर, बल्कि एक धारा वाले बिस्तर पर या एक चट्टान पथ के साथ। मोटी लघु पेनकेक्स के समान गोल और सपाट देखो। अधिक पॉलिश और अधिक वे आपके लिए हैं
    • पत्थर जो पानी के मुहाने में पाये जा सकते हैं, वे सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि ये आम तौर पर चिकनी सतह होते हैं।
    • आप उन्हें ललित कला या शिल्प की दुकानें या ऑनलाइन पर भी खरीद सकते हैं। वहां आप एक कृत्रिम तरीके से पूरी तरह चिकनी सतह के पत्थर पा सकते हैं।
    • आप जिस पत्थर को पेंट करना चाहते हैं उसका आकार आप चुन सकते हैं। सिद्धांत रूप में, एक का चयन करें कि आप अपने हाथ की हथेली में आराम से रख सकते हैं: यह आदर्श उपाय है अगर आप ध्यान के दौरान इसका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह धो लें। इसे रंगाने शुरू करने से पहले, इसे गर्म पानी और साबुन से धो लें। सुनिश्चित करें कि पत्थरों में घुसपैठ या दरार या फेशियल में फिसलने से डाई को रोकने के लिए कोई मलबे या खामियां नहीं बचे हैं। यदि आप किसी भी खामियों को मिलते हैं, तो दूसरा चुनें
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 9 के चित्र
    3
    इसे निपटाने के लिए मुद्रा धुलाई और सुखाने के बाद साफ तामचीनी की एक परत को लागू करना उपयुक्त हो सकता है। यह मौलिक नहीं है, लेकिन यह नियमित माप के डॉट्स को पेंट करना आसान बनाता है: यह इसके लायक है, क्योंकि शीशा लगाना आसान और प्रसार करने के लिए त्वरित है।
  • भाग 3

    पत्थर पर मंडल पेंट करें
    पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 10 के चित्र
    1
    अन्य रंगों को बाहर लाने के लिए एक अंधेरे केंद्रीय आधार से प्रारंभ करें आप इसे आप चाहते हैं किसी भी आकार का पेंट कर सकते हैं - सरल सर्कल है, यद्यपि आप एक झटकेदार या इंगित किनारे जोड़कर एक अच्छा प्रभाव पा सकते हैं आप आधार के आधार पर आसानी से तय करते हैं कि आप किस आधार की सतह को कवर करते हैं।
    • पत्थर की केंद्रीय सतह के 2/3 को कवर करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, आधार परत के लगभग बिना किनारे के लगभग 15% छोड़कर।



  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक 11 चित्र चित्र
    2
    बीच में एक सर्कल को पेंट करें डॉट्स को पेंट करने से पहले बेस लेयर को पूरी तरह से सूखने दें। कई पत्थर मंडल में यह बिंदु सबसे बड़ा है, लेकिन आप सटीक आकार तय कर सकते हैं। यदि आप एक बड़े केंद्रीय बिंदु चाहते हैं, तो पत्थर के सटीक केंद्र पर एक वृत्त को रंग दें, ठीक उसी आधार परत के मध्य में जिसे आपने अभी रखा था।
  • केंद्रीय बिंदु के लिए सफेद रंग का एक बड़ा रंग है: यह एक रंग का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है जो इसे एक विशेष तरीके से खड़ा करता है।
  • पेंट मंडला स्टोन्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3
    डॉट्स की पहली पंक्ति को रंग दें इस पहले सर्कल के आयाम की स्थापना करें और एक ही रंग में दाएं आकार के ब्रश को डुबकी। केंद्रीय बिंदु के पास स्थित पत्थर पर ब्रश की टिप रखें, लेकिन इसे छूने के बिना। सर्कल के विपरीत किनारे पर अगले बिंदु को पेंट करें, फिर केंद्र बिंदु के दोनों तरफ - पहले दो के बीच में एक और जोड़ दें - तो आपके पास एक ही दूरी पर स्थित चार अंक हैं। लक्ष्य एक ही आकार के डॉट्स को चित्रित करना और समान रूप से अंतर करना है।
  • अधिक बिंदुएं डालना जारी रखें इस तरह की कार्यवाही करने के बाद, कुछ गोद लेने के बाद आप अपने आप को शेष खाली जगहों को भरने के लिए मिल जाएंगे।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    केंद्रित चक्रों में डॉट्स वितरित करें दूसरी पंक्ति के लिए एक अलग रंग चुनें - शायद एक ही रंग की एक गहरा छाया - और इसे बाहरी रूप से पेंट करें, डॉट्स को पहले श्रृंखला के साथ चरण से बाहर कर दें। इस दूसरी अंगूठी में एक डॉट और दूसरे के बीच एक बड़ा स्थान है।
  • चुना शेड के हल्के रंगों के साथ मंडल के अंदर शुरू करना सबसे अच्छा है, गहरे रंगों को पत्थर के मार्जिन के लिए आरक्षित करना।
  • यदि आप एक सिद्ध पद्धति का पालन करना चाहते हैं, तो आप के साथ जाने के दौरान कभी भी बड़े बिंदुओं को पेंट करें। आप चाहते हैं कि आप इस मॉडल को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से एक मंडल चित्रकला शुरू करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा डॉट्स के बीच तेजी से बड़े स्थान छोड़ने को मत भूलना।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    5
    आधार के किनारे पर अंतिम चक्र को व्यवस्थित करें बिन्दु की आखिरी पंक्ति को व्यावहारिक रूप से आधार के किनारे पर छूना चाहिए - यदि आपको थोड़ा अंधेरे टिंचर जोड़ना है, तो ऐसा करने में संकोच न करें। आधार परत के मूल आकार को रखने की कोशिश करें, भले ही कुछ छोटे बदलाव समस्या न हो।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 15 के चित्र
    6
    डॉट्स की अंतिम पंक्ति को रंग दें यह बेहतर लगेगा यदि आप इसे आधे रास्ते बेस लेयर के अंदर और आधे रास्ते से बाहर कर दें, बेअर स्टोन के एक छोटे भाग को कवर करने के लिए। अन्य सभी सर्कलों के साथ, इस मामले में भी, पिछले पंक्ति के संबंध में डॉट्स चरण से बाहर होना चाहिए।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक 16 चित्र का चित्र
    7
    रिक्त स्थान भरें सभी पंक्तियों में, अंतरतम (जो पहले से ही सफेद डॉट्स से बना है) और सबसे बाहरी (आधार परत के किनारे पर तैनात डॉट्स के साथ) के लिए छोड़कर, सफेद डॉट्स के साथ अंक के बीच रिक्त स्थान को भरने, ब्रश का उपयोग छोटे।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट मंडला स्टोन्स 17 चरण
    8
    तानल भिन्नता के प्रभाव को बढ़ाता है पिछली पंक्ति की चाबी का उपयोग करते हुए पहले से ही बनाये गये अन्य डॉट्स को मुद्रा करने के लिए मुद्रा इस तरह आप रंग उन्नयन के दृश्य प्रभाव को गति देंगे।
  • प्रत्येक छाया के लिए रंग की एक बूंद जोड़ें, अगर डॉट्स की दोहरी परत के बीच का अंतर सराहना कठिन है।
  • पेंट मंडला स्टोन्स स्टेप 18 नाम वाली छवि
    9
    मंडल के बाहरी पक्ष को सजाने के लिए आप अपने आप को खुद को पसंद कर सकते हैं: एक बेहतरीन विचार है कि अंतिम पंक्ति के बीच मध्यम आकार के सफेद डॉट्स जोड़ना। फिर, इनमें से शुरू होने से, मंडाला के अंदर की तरफ बढ़ने वाले आकार के अधिक डॉट्स जोड़ें।
  • पेंट मंडला स्टोन्स नाम की छवि चरण 1 9
    10
    एक पारदर्शी स्प्रे पेंट के साथ मंडल समाप्त करें। जब तक आप चाहें डॉट्स जोड़ें: कोई सीमा नहीं है आप दूसरों पर छोटे लोगों को जोड़ना जारी रख सकते हैं, या आप किसी भी रंग के डॉट्स की पंक्तियों को सम्मिलित कर सकते हैं जो मंडल के केंद्र में और पत्थर के चारों ओर से सिकुड़ते हैं। जब आप परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, तो डिजाइन की रक्षा के लिए पारदर्शी पेंट स्प्रे करें।
  • टिप्स

    • वीडियो ऑनलाइन देखें ऐसे लोगों की कई फिल्में हैं जो पत्थरों पर मंडल रंगते हैं या यह कैसे करें कि यह कैसे करें। विशेष रूप से, यूट्यूब पर खोज: आप कलाकारों और कला शिक्षकों के कई वीडियो पा सकते हैं जो उनके विचारों और कुछ सुझाव और युक्तियां साझा करते हैं। कोई सही या गलत तकनीक नहीं है, लेकिन ये वीडियो गुणवत्ता में सुधार लाने और नए डिजाइनों के लिए प्रेरणा प्रदान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com