अंग्रेजी में संवादात्मक लेखन (अनौपचारिक) से कैसे बचें

अत्यधिक बोलचाल, हालांकि वे ईमेल या चैट में स्वीकार्य हो सकते हैं, औपचारिक तरीके से एक लिखित पाठ की गुणवत्ता कम कर सकते हैं। आपके द्वारा लिखी जाने वाली चीजें आपको संभावित रूप से देखने की अनुमति देती हैं, लेकिन एक ही समय में वे आपको और अधिक अज्ञानी दिख सकते हैं निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग करके एक प्रस्तुति में सुधार किया जा सकता है:

कदम

भाग 1

अंग्रेजी में औपचारिक और अनौपचारिक के बीच का अंतर
चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 1
1
अंग्रेजी में औपचारिक और अनौपचारिक के बीच अंतर को समझना औपचारिक अंग्रेजी शब्दावली के शब्दों में और व्याकरण संबंधी संरचनाओं में अनौपचारिक एक से अलग है। अनौपचारिक लेखन जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं "कोंटरापशन" (कोंटरापशन) "आग" (बाहर फेंक), "बच्चा" (लड़के) "कैसे कैसे" (जैसा कि यह है) ई "शेयरों" (कोटा) एक संज्ञा के रूप में इस्तेमाल किया एक औपचारिक लेखक, हालांकि, पसंद करेंगे "युक्ति" (साधन), "खारिज" (फायर), "बच्चा" (बच्चा), "क्यों" (क्यों) ई "उद्धरण" (शेयर)। अनौपचारिक लेखन बातचीत के लिए अधिक अनुकूल प्रतीत होता है, जबकि औपचारिक लेखन में और अधिक मांग आती है। एक अनौपचारिक शैली आप बोलते समय श्रोताओं को अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक औपचारिक लेखन शैली एक अच्छा प्रभाव डाल सकती है।

भाग 2

औपचारिक पवित्रशास्त्र में से बचने के लिए क्या
चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 2
1
विराम चिह्न का उचित उपयोग करें उदाहरण के लिए, अमेरिकी अंग्रेजी में, एक औपचारिक पत्र का उद्घाटन ग्रीटिंग के बाद "प्रिय जॉन:" (प्रिय सर) के रूप में बृहदान्त्र द्वारा पीछा किया जाता है, जबकि ब्रिटिश अंग्रेज़ी अल्पविराम का उपयोग करता है औपचारिक लेखन में, यह कोष्ठक और डैश (बल्कि, यह बृहदान्त्र का उपयोग करता है) के उपयोग को सीमित करने की कोशिश करता है और विस्मयादिबोधक अंक से बचा जाता है। प्रतीक से मेल खाती है "और" वाणिज्यिक (&) - इसे संयोजन के साथ बदलें "और" (ई) लिखते समय विराम चिह्न का उपयोग करें, इसलिए आप किसी भी विराम चिह्न को भूलने का जोखिम नहीं उठाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 3
    2
    आम बोलचाल वाले शब्दों और अनौपचारिक अभिव्यक्ति (कॉलोकियोलिज्म) से बचें, जैसे कि "त्वचा" (प्यारा) (उपयोग करें "आराध्य") "हाँ," "कैसे करते हैं-आप करते हैं" (जैसा कि आप इसे पास करते हैं) ई "चलचित्र" (यूएसए "चलचित्र"), जैसे कि नीचे सूचीबद्ध या जैसे डिक्शनरी में संकेत दिए गए हैं बोली अभिव्यक्ति और शब्दों को इस रूप में समझा जाता है "ठंडा" (कूल) "दोस्त" (मित्र) ई "humongous" (विशालकाय)। दो अभिव्यक्तियाँ जो खत्म करने के लिए बेहतर हैं "तुम्हें पता है" (आप जानते हैं ...) और "आप सोच सकते हैं" (आप सोच सकते हैं कि) आपके पास अपने पाठकों के दिमागों को पढ़ने की शक्ति नहीं है क्योंकि उन्होंने लिखा है कि आपने क्या लिखा है। एक और बेकार वाक्यांश "इसके बारे में सोचें" (इसके बारे में सोचें) आप मानते हैं कि आपका पाठक पहले से ही सोच रहा है कि आपने जो लिखा है, उसे और अधिक स्पष्ट रूप से अपना दृष्टिकोण दर्शाता है। क्रियाविशेषण "सुंदर" (बल्कि / लगभग), "अपेक्षाकृत," "काफी," या "काफी, "यह किसी भी औपचारिक लेखन में अस्वीकार्य है और ज्यादातर समय बेकार है
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 4
    3
    अनुबंधित रूपों का उपयोग न करें याद रखें कि का पूरा रूप है "नहीं कर सकते हैं" यह एक अद्वितीय शब्द है: "नहीं कर सकते हैं" और नहीं "नहीं कर सकते"
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 5
    4
    पहले और दूसरे व्यक्ति से बचने की कोशिश करें औपचारिक लेखन आम तौर पर एक उद्देश्य बिंदु को देखने का प्रयास करता है, और सर्वनाम "" (आई) ई "आप" (आप / आप) एक निश्चित व्यक्तित्व को इंगित करते हैं। अभिव्यक्ति की तरह "मुझे लगता है कि" (मुझे लगता है कि) एक वाक्य से छोड़ा जा सकता है जब यह स्पष्ट हो जाता है कि यह लेखक का राय है। सर्वनाम का प्रयोग करें "" यह व्यक्तिगत लेखन में लगभग हमेशा स्वीकार्य है और, उसी प्रकार, सर्वनाम "आप" यह अक्षरों और लेखों में लगभग हमेशा स्वीकार्य है ... कैसे करें ... सबसे औपचारिक लेखन में, सर्वनाम "मैं" सर्वनाम द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है "हम" (हम) - औपचारिक लेखन आमतौर पर सर्वनाम "आप" का उपयोग, जब सामान्य में लोगों की चर्चा करते हुए बचा जाता है।
  • आपको प्रत्येक रात आठ घंटे सो जाना चाहिए। (अनौपचारिक) (आप आठ घंटे एक रात सो जाना चाहिए)
  • प्रत्येक रात आठ घंटे सो जाओ। (औपचारिक) (आप आठ घंटे एक रात सो जाना चाहिए)
  • ज्यादातर लोगों को प्रत्येक रात कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए। (अपवादों को स्वीकार करने के लिए औपचारिक उपयोग) (ज्यादातर लोगों को रात में कम से कम आठ घंटे सोना चाहिए)
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 6
    5
    एक समन्वयन संयोजन के साथ एक वाक्य शुरू न करें। लिखित भाषा में, समन्वयित संयोजनों का उपयोग न करें "और "(ई), "लेकिन" (मा), "तो" (ऐसा) या "या" (ओ), एक वाक्य शुरू करने के लिए। समन्वय संयोजन के लिए शब्दों, अभिव्यक्तियों और वाक्यांशों को संयोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक वाक्य की शुरुआत में रखा गया समन्वयित संयोजन कोई भी कार्य नहीं करता है। एक संयुग्मन अवधि बनाने के लिए एक अल्पविराम के साथ संयोजन के स्थान पर, पिछले वाक्य के समन्वय संयोजन के साथ शुरू होने वाली सजा को संयोजित करने का प्रयास करें। आप भी "अतिरिक्त" (या "इसके अतिरिक्त") (इसके अतिरिक्त), "फिर भी" (या "हालांकि") (हालांकि), "इसलिए" (या "इस तरह") (इसलिए) और "वैकल्पिक रूप से" (या "इसके बजाय" या "अन्यथा") (इसके बजाय)। "यद्यपि" (हालांकि / यद्यपि) एक वाक्य के अंत में इस्तेमाल किया जा सकता है: "यह उत्पाद बहुत सस्ता है। यह केवल आधा लंबे समय तक रहेगा, यद्यपि। "(यह उत्पाद बहुत सस्ता है, लेकिन यह आधे समय का होगा)। "भी" (भी) के साथ एक वाक्य शुरू अनौपचारिक लेखन में उपयोगी है, लेकिन औपचारिक अंग्रेजी में से बचना चाहिए, जब तक कि शब्द "भी" एक क्रिया को संशोधित करने की सेवा नहीं करता (आमतौर पर एक वाक्य के अनिवार्य या उल्टे ढांचे में): "अध्याय 2 और तीन भी पढ़ें" (अध्याय दो और तीन भी पढ़ें) - "इसमें एक मुफ्त टिकट भी शामिल है" (एक मुफ्त टिकट शामिल है)। एक अनुच्छेद जिसमें समन्वय संयोजन के साथ कई वाक्य शुरू होते हैं, वह आसानी से चला सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 7
    6
    औपचारिक रूप से, क्लाइच से बचें औपचारिक लिखित रूप में हम एक शाब्दिक भाषा का उपयोग करने की कोशिश करते हैं जो किसी भी पाठकों द्वारा गलत समझा नहीं जा सकता है। क्लिचिस, यहां तक ​​कि अगर कभी-कभी वे अनौपचारिक लेखन में मजेदार हो सकते हैं (विशेषकर जब वे मूल शब्द गेम हैं, जिन्हें विरोधी क्लिक्स कहा जाता है), तो वे आपके लेखन को तुच्छ बनाने का जोखिम उठाते हैं। यहां कुछ क्लिकी हैं जो औपचारिक लेखन में सबसे अच्छे से बचना है:
  • हरक्यूलिस था एक बैल के रूप में मजबूत. (हरक्यूलिस एक बैल के रूप में मजबूत था)।
  • मुझे देना है एक हाथ और एक पैर छुट्टियों के मौसम के दौरान एक पार्किंग स्थल खोजने के लिए (छुट्टियों के दौरान मुफ्त पार्किंग खोजने के लिए मुझे एक हाथ और एक पैर देना होगा)।
  • यह था एक तस्वीर के रूप में सुंदर. (यह एक तस्वीर के रूप में सुंदर था)।
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 8
    7



    निर्देशों से शुरू होने से बचें प्रेषक को लिखे गए पत्र के बारे में पत्र लिखकर पत्र शुरू न करें, जो विषय के बारे में है, पाठक को लिखकर कवर किया जाएगा।
  • "मैं आपको पूछने के लिए लिख रहा हूं। । । ।" (मैं आपको पूछने के लिए लिखता हूं ...)
  • "यह पत्र इस बारे में बात करने वाला है कि कैसे। । । ।" (यह अख़बार ...)
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 9
    8
    सामान्य शब्दों का प्रयोग करने से बचें सामान्य शब्द बहुत औपचारिक नहीं हैं और व्याख्या के लिए जगह छोड़ें - वे आपकी राय व्यक्त नहीं करते हैं और साथ ही वे अधिक विशिष्ट शब्दों के साथ करेंगे।
  • भाग 3

    औपचारिक पवित्रशास्त्र में क्या स्वीकार्य है

    विभाजित अनन्तता का उपयोग करने में संकोच न करें, जब आपको यह उचित लगता है। विभाजित अनन्तता कानूनी दस्तावेजों में बहुत आम है, औपचारिक अंग्रेजी में लिखित महत्वपूर्ण प्रकार। वास्तव में, विभाजित अनंतता सबसे औपचारिक लेखन में उपयोग किया जाता है। सक्रिय रूप से बचने के लिए विभाजित infinitives भी अत्यंत औपचारिक लेखन में इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रिंड्स के साथ अनगिनत, एक सक्रिय शैली को लिखने में मदद करते हैं और कार्रवाई दिखाते हैं, भले ही वे वास्तव में सक्रिय रूप का सहारा न करें। आवाज़ (सक्रिय या निष्क्रिय) प्रस्तावों की संपत्ति है, और असंबद्धता और गर्डंड वाक्य बनाते हैं। विभाजित infinitives व्याकरणिक रूप से सही हैं। विभाजित अनन्तता का नियम लैटिन पर आधारित है और विभाजित infinitives लैटिन लेखन इसे और अधिक की तरह लग रहे बनाते हैं। रोमन सही क्रियाओं और क्रिया विशेषण अक्सर पहले verbi.In लैटिन के बगल में क्रिया विशेषण जगह हो जाया करती थीं कप्तान कर्क कहा होगा "audacter गुस्सा" ( "बेधड़क ऐसे मुकाम पर करने के लिए" या "बेधड़क ऐसे मुकाम पर करने के लिए" के रूप में अनुवाद)। यह लैटिन ग्रंथों और स्टार ट्रेक प्रशंसकों जैसे "आडक्चर रो" और " "और सभी के लिए न्याय" ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी कहती है कि "हिम्मत से जाने के लिए" "औपचारिक रूप से जाने के लिए" अधिक औपचारिक है - लैटिन शब्द क्रम के कारण और आसानी से पाया जाता है। विभाजित अनन्तता की प्रभावशीलता इस तथ्य से देखी जा सकती है कि "से" और क्रिया एक एकल इकाई की तरह होती है। सब के बाद, "to go" एक शब्द से लैटिन में अनुवाद किया जा होगा इसे समझने के लिए "क्रोध।": एक कलाकार evidenza- यह उसी तरह से डाल के रूप में एक क्रिया विशेषण अगर बीच स्थित बल दिया जाता है के लिए दो छोटे चौखटे की एक बड़ी तस्वीर डालता है "को" और क्रिया

    चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 11
    1
    मुख्य क्रिया से सहायक क्रिया को अलग करने से डरो मत।
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 12
    2
    पता करें कि एक वाक्य के साथ एक वाक्य को समाप्त करने के लिए (यहां तक ​​कि अधिक औपचारिक अंग्रेजी में)
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 13
    3
    हमेशा रिश्तेदार सर्वनाम शामिल करें औपचारिक अंग्रेजी में आपको हमेशा शामिल करना चाहिए "-whom" (जिनमें से, व्यक्ति का जिक्र करते हुए) ओ "कौन" (जो, क्या बात कर रहे हैं), भले ही वे अर्थ के दृष्टिकोण से जरूरी नहीं हैं। रिश्तेदार सर्वनाम छोड़ा जा सकता है जब केवल एक कृत्रिम उपयोग किया जाता है - इस स्थिति में यह अब रिश्तेदार प्रस्ताव नहीं है। इसके अलावा, `वह` (जो) एक रिश्तेदार सर्वनाम के रूप में इस्तेमाल करने से बचें और इसे `जो`, `जिसे` या `कौन` के साथ स्थानांतरित करें।
  • यह मैंने लिखा पेपर है (अनौपचारिक) (यह काम मैंने लिखा है)।
  • यह वह पेपर है जिसे मैंने लिखा था। (औपचारिक) (यह काम मैंने लिखा है)।
  • यही मेरे द्वारा लिखा गया पेपर था (औपचारिक) (इस संस्करण भूत कृदंत का उपयोग करता है, और एक रिश्तेदार खंड। और `ज्यादा औपचारिक शामिल नहीं है, क्योंकि यह किसी भी सक्रिय आवाज क्रिया शामिल नहीं है) (यह विस्तृत मेरे द्वारा लिखा गया था)।
  • जो भालू नाच रहा था वह सुंदर था। (औपचारिक) (नृत्य भालू सुंदर था)।
  • भालू नृत्य सुशोभित था। (अधिक औपचारिक) (नृत्य भालू सुशोभित था) ("नृत्य" सक्रिय रूप में नहीं है - यह क्रिया भी नहीं है, यह वास्तव में एक विशेषण है - यह बात स्पष्ट हो जाती है अगर वाक्य को फिर से लिखा जाता है "नृत्य भालू सुंदर ")।
  • चित्र शीर्षक से बचें बोलना (अनौपचारिक) लेखन चरण 14
    4
    छोटे और टूटे वाक्यों को लंबी और अधिक बहती वाक्य में बदल दें। औपचारिक लेखन आमतौर पर लंबे वाक्य को संदर्भित करता है: जटिल, जटिल और जटिल जटिल वाक्य। आप ऊपर दी गई संरचनाओं में से एक में एक या अधिक साधारण वाक्यों को बदल सकते हैं। लंबे वाक्य अपने लेखन के लिए गुणवत्ता जोड़ते हैं और विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं जब छोटे वाक्यों के साथ रखा जाता है - इसके विपरीत पाठक का ध्यान खींचता है जैसा कि आखिरी वाक्य दिखाता है, आप दो सरल वाक्यों को जोड़कर एक अर्धविराम भी उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि वे एक-दूसरे से निकटता से संबंधित हों।
  • शब्द और संपीड़न और संवादात्मक अभिव्यक्तियाँ

    `*कोई भी, किसी को भी (कोई नहीं) - "किसी को भी" और इसके रूपांतरों की तुलना में अधिक औपचारिक हैं "कोई" और इसके वेरिएंट

    • मैंने किसी को नहीं देखा (मैंने किसी को नहीं देखा है)।
    • मैंने कोई नहीं देखा (मैंने किसी को नहीं देखा है)।
    • जैसा - "के रूप में" अक्सर "कारण" (जैसा) के अर्थ के साथ औपचारिक लेखन में प्रयोग किया जाता है शब्द "जैसा" आपको किसी भी अस्पष्टता से बचने की अनुमति देने के बाद एक अल्पविराम को रखकर, क्योंकि यह "कब" (कब) या "कहां" (कहां) के अर्थ से भी समझा जा सकता है।
    • बड़े, बड़े, महान (बड़ा) - इन सभी तीन शब्द औपचारिक अंग्रेजी में स्वीकार्य हैं, लेकिन "बड़ा" यह तुलना में अधिक औपचारिक है "बड़ा," और "महान" यह तुलना में अधिक औपचारिक है "बड़े।"
    • साथी (दोस्त) - शब्द का प्रयोग करने से बचें "साथी" जब आप देखेंगे "एक व्यक्ति"। किसी व्यक्ति को कॉल करने से उसे औपचारिक रूप से औपचारिक रूप से कॉल करना पड़ता है, परन्तु "साथी" हालांकि, यह बोलचालवाद बनी हुई है
    • सुनिश्चित करने के लिए (बेशक) - औपचारिक लेखन में प्रतिस्थापित "निश्चित रूप से" साथ "निश्चितता के साथ", में के रूप में "मैं निश्चितता से जानता हूं" (मैं निश्चितता से जानता हूं)। आप भी लिख सकते हैं "मैं सकारात्मक हूँ" या "मुझे यकीन है"
    • मिलना - औपचारिक लेखन में इस क्रिया के किसी भी रूप से बचें।
    • मुझे कोर्स में एक ए मिला है (मैं कोर्स करने के लिए एक लिया)।
    • मुझे पाठ्यक्रम में ए प्राप्त हुआ (मुझे पाठ्यक्रम में ए मिला है)।
    • उसे मजाक नहीं मिला। (वह मजाक नहीं समझती थी)
    • वह मजाक नहीं समझती थी (वह मजाक नहीं समझती थी)
    • मशीन का इस्तेमाल कभी नहीं हुआ। (मशीन का कभी इस्तेमाल नहीं किया जाता है)।
    • मशीन का इस्तेमाल कभी नहीं किया जाता है (मशीन का कभी इस्तेमाल नहीं किया जाता है)।
    • मिल गया - "मिल गया" यह एक संवादात्मकता है इसके साथ बदलें "है," के रूप में में "क्या आपके पास [बिना] "मिल गया"] एक अतिरिक्त कलम?" (क्या आपके पास एक अतिरिक्त पेन है?)
    • प्रस्तुत करता है, प्रस्तुत करता है (सबमिट करें) - "वर्तमान" यह तुलना में अधिक औपचारिक है "यह परिचय देता है।" यह भी प्रस्तुत किया जा रहा व्यक्ति के अधिक सम्मान है
    • रानी को पेश किया गया था । । ।
    • रानी को प्रस्तुत किया गया था। । । ।
    • तरह, की तरह - "की तरह" और "की तरह" औपचारिक लेखन में इसका अर्थ अस्वीकार कर दिया जाता है "कुछ हद तक" (किसी तरह) ई "बल्कि" (बल्कि)। जब कुछ वर्गीकृत किया जाता है, "की तरह" और "की तरह" वे स्वीकार्य हैं, लेकिन "का प्रकार" यह अधिक औपचारिक है: "पैराकिट पक्षी का एक प्रकार है" (पप्पैगलीनो एक प्रकार का पक्षी है) ध्यान दें कि पूर्ववत के बाद एक लेख शामिल करने के लिए यह अनौपचारिक है "की": "पैराकीट का एक प्रकार है को पक्षी।"
    • चलो - जब की जगह में इस्तेमाल किया "अनुमति देते हैं" (अनुमति दें) ओ "परमिट" (सक्षम), "चलो" यह एक संवादात्मकता है
    • महोदया, महोदया - दोनों "महोदया" कि "महोदया" वे किसी को संबोधित करने के लिए विनम्र रूप हैं ... लेकिन "महोदया" यह औपचारिक अंग्रेजी में अस्वीकार्य है वास्तव में, "महोदया" यह अन्य रूपों के रूप में अनुबंधित रूप से अधिक अनौपचारिक है "मैं कर रहा हूँ" और "मैं हूँ," जो शब्दकोशों में चिह्नित नहीं हैं
    • अधिकांश - औपचारिक अंग्रेज़ी में, उपयोग न करें "सबसे" के लिए "लगभग।" आपको लिखना चाहिए: "लगभग सभी को पिज्जा पसंद है" (लगभग हर कोई पिज्जा प्यार करता है), नहीं "सबसे ज़्यादातर लोग पिज्जा पसंद करते हैं"
    • दूसरी तरफ (दूसरी तरफ से) - "दूसरी तरफ" यह एक बहुत ही आम अभिव्यक्ति है, लेकिन इसे एक अलंकार माना जा सकता है और यह बेहतर होगा, इसलिए, इसे बहुत औपचारिक अंग्रेजी में से बचने के लिए। इसके बजाय उपयोग करें "उल्टे" या "इसके विपरीत" "दूसरी तरफ" यह रोजमर्रा के लेखन में विशेष रूप से उपयोगी है और साथ शुरू करने के लिए प्रलोभन को खत्म कर सकता है "लेकिन।"
    • मैं जानता हूँ कि - उपयोग करने से बचें "मैं जानता हूँ कि" के लिए एक पर्याय के रूप में "बहुत" (बहुत) बहुत औपचारिक लेखन में सही औपचारिक लेखन में आपको इसका उपयोग करने से बचने चाहिए "मैं जानता हूँ कि" समन्वय संयोजन के रूप में आप को नष्ट करने के द्वारा इस बोलचालवाद से बच सकते हैं "मैं जानता हूँ कि" और साथ शुरू वाक्य शुरू "क्योंकि।" तुलना "गीत मुझे परेशान कर सकता है, मैं अपने कानों को कवर करूँगा" (गीत मुझे परेशान कर सकता है, इसलिए मैं अपने कानों को कवर करूंगा) ई "क्योंकि गीत मुझे परेशान कर सकता है, मैं अपने कानों को कवर करूँगा" (जैसा कि गीत मुझे परेशान कर सकता है, मैं अपने कानों को कवर करूंगा)। कभी-कभी, आपको संयोजन की आवश्यकता होगी "कि" के बाद "मैं जानता हूँ कि," के रूप में में "मैंने यह लिखा था कि कैसे अपने व्याकरण और शैली को बेहतर बनाने के लिए" (मैं यह कैसे लिखा था ... ताकि आप अपने व्याकरण और शैली को सुधार सकें)।
    • इस प्रकार, इस प्रकार से - आमतौर पर, शब्दों के लिए समाप्त होता है "-ly" वे अधिक औपचारिक हैं उदाहरण के लिए, "सबसे पहले" (सबसे पहले) यह औपचारिक रूप से अधिक है "पहले।" विशेष रूप से, औपचारिक अंग्रेजी रिसॉर्ट्स "सबसे पहले," "दूसरी," आदि के लिए तर्कों को एक-एक करके बेनकाब करते हैं। इस के बावजूद, यह मामला नहीं है "इस प्रकार"- औपचारिक लेखन में, उपयोग करें "इस प्रकार," नहीं "thusly।"
    • आपका सचमुच - विडंबना यह है कि, एक पत्र के साथ हस्ताक्षर करें "आपका सचमुच" यह औपचारिक है, लेकिन स्वयं के साथ बात कर रहा है "आपका सचमुच" यह अनौपचारिक है किसी भी मामले में, "साभार" यह तुलना में एक अधिक औपचारिक हस्ताक्षर है "आपका सचमुच" क्योंकि यह दूसरे व्यक्ति से बचा जाता है "आपका सचमुच" यह अनौपचारिक अंग्रेजी में बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि व्यक्तिगत सर्वनाम कभी-कभी गलत लगता है। आप कह सकते हैं "यह तुम्हारा सचमुच है!" के बजाय "यह मैं हूँ!" क्योंकि "आपका सचमुच" इसके बजाय इसका उपयोग किया जा सकता है "" और "मुझे।"

    उदाहरण

    एक अनौपचारिक पत्र:

    जॉन, मैं एक नौकरी की तलाश कर रहा हूँ, और मैंने अपनी दुकान के लिए काम करने वाले अंगूर के माध्यम से सुना है। खैर, मैं समय का आदमी हूं, मुझे बहुत कुछ मिला है। मैं बहुत मेहनत कर रहा हूं, और समय पर होने के बारे में मैं वास्तव में अच्छा हूं। मैं भी अपने आप से काम करने के लिए प्रयोग किया जाता है वैसे भी, मुझे बताओ कि क्या आप एक साक्षात्कार के लिए एक साथ मिलना चाहते हैं, ठीक है?

    (जॉन, मैं एक नौकरी की तलाश में हूँ और मैंने सुना है कि आप किसी को अपनी दुकान में मदद करने के लिए देख रहे हैं।) ठीक है, मैं सही आदमी हूं, क्योंकि मुझे बहुत कुछ है, मैं वास्तव में एक मेहनती हूँ और मैं हमेशा समय पर हूं। मुझे अपने दम पर काम करने के लिए भी उपयोग किया जाता है, लेकिन कृपया मुझे बताएं कि क्या आप मुझे एक साक्षात्कार के लिए देखना चाहते हैं, ठीक है?)

    -अनौपचारिक जो

    एक औपचारिक, पेशेवर पत्र: प्रिय जॉन: मैं समझता हूं कि आप अपनी दुकान में देख रहे हैं। मैं विचार की सराहना करता हूं क्योंकि मैं न्यूनतम पर्यवेक्षण के साथ काम करने के लिए मेहनती, समय-समय पर और आदी हूं।

    यदि आप एक साक्षात्कार की व्यवस्था में रुचि रखते हैं, तो कृपया मुझसे संपर्क करें मैं आपके समय के लिए धन्यवाद करता हूँ

    सम्मान से,

    (प्रिय महोदय, मुझे पता है कि आप अपनी दुकान में आपकी सहायता करने के लिए एक कार्यकर्ता की तलाश में हैं।) अगर आप मुझे विचार करेंगे तो मैं आभारी रहूंगा क्योंकि मैं एक मेहनती व्यक्ति हूँ, समय-समय पर और थोड़े ही समय तक पर्यवेक्षण के तहत काम करता था।

    यदि आप एक साक्षात्कार के आयोजन में रुचि रखते हैं, तो कृपया मुझसे संपर्क करें आपके समय के लिए धन्यवाद

    सबसे अच्छा संबंध है,

    जो प्रोफेशनल

    चेतावनी

    • शब्दकोशों के शब्दों में खोजना आपके लेखन की औपचारिकता के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत मददगार है ... लेकिन सुनिश्चित करें कि आप शब्दों को सही और उचित रूप से उपयोग करते हैं। कुछ शब्दों का उच्चारण है जो कि शब्दकोश में वर्णित नहीं हैं उदाहरण के लिए, कैलिफोर्निया प्रुने बोर्ड ने इसका नाम कैलिफोर्निया के ड्राइड प्लम बोर्ड में बदल दिया है, क्योंकि शब्द "छाँटना" यह इसके साथ कब्ज से जुड़ा एक नकारात्मक अर्थ था। सोचो, उदाहरण के लिए, के अर्थ के बारे में "किशोर" और समानार्थियों के अर्थों के लिए
    • "आप कर सकते थे एक नौकरी बहुत सही हो जाओ!" जैसा कि पहले बताया गया है, आपको अपने पाठकों को औपचारिकता के स्तर को समायोजित करना है। कुछ अवसरों पर अत्यंत औपचारिक लेखन आवश्यक हो सकता है, लेकिन दूसरों में अप्रभावी हो सकता है एक औपचारिक लेखन जो सक्रिय आवाज से बचा जाता है, वह पाठकों को जन्म दे सकता है यदि यह लोगों की कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है - ऐसे शिक्षकों को निष्क्रिय आवाज़ के बारे में सकारात्मक राय है और जिनके पास नकारात्मक है सुनिश्चित करें कि आप जो लिखते हैं वह आपके पाठकों के लिए उपयुक्त है और हमेशा कुछ लिखने का प्रयास करें जो आपके दर्शकों को खुश कर देगा।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com