कैसे एक फूल की दुकान शुरू करने के लिए

यदि आपके पास फूलों की डिजाइन और एक अच्छा व्यवसायिक स्वभाव में कौशल और अनुभव है, तो फूलों की दुकान में एक फूलवाला के रूप में काम करना एक अच्छा अवसर हो सकता है। फूलों की दुकानों में फूल बेचते हैं और शादियों, अंत्येष्टि और अन्य घटनाओं के लिए फूलों की व्यवस्था और गुलदस्ते बनाते हैं। व्यवसाय की योजना और प्रबंध करने में पहला कदम है फूलों की दुकान शुरू करना सीखना।

कदम

1
अपने पुष्प डिजाइन कौशल को मजबूत बनाना फूलों को व्यवस्थित करने के लिए रंग और बारीकियों के लिए एक विशेषज्ञ आंख की आवश्यकता होती है, साथ ही साथ डेक, कॉर्सेज और अन्य ऑब्जेक्ट बनाने के बारे में ज्ञान भी होता है। यदि आप इन कौशलों में से किसी एक के पीछे हैं, तो वीडियो और पुस्तकों का उपयोग करके स्वयं को पढ़ाते हैं या पाठ्यक्रमों का अध्ययन करते हैं या अध्ययन करते हैं। अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए अनुभवी डिजाइनर को भर्ती करने पर विचार करें।
  • 2
    यह तय करें कि किस प्रकार की गतिविधि शुरू होगी अधिकांश फूल की दुकानें सड़क पर हैं और खुदरा ग्राहकों के साथ कारोबार करती हैं, लेकिन वहां भी अन्य प्रकार हैं। आप पुष्पहारियों के लिए थोक फूल बेच सकते हैं या फूलों के लिए आपूर्ति बेच सकते हैं, साथ ही व्यवस्था भी कर सकते हैं। आप वेबसाइट के बाहर और वर्चुअल शोकेस के रूप में एक कैटलॉग का उपयोग कर घर के बाहर काम कर सकते हैं।
  • 3
    किसी स्थान की स्थिति जानें। यदि आपने घर से काम करने का फैसला किया है, तो आपको कार्यालय और गोदाम के काम के लिए क्षेत्र स्थापित करने की आवश्यकता है। दुकान की खिड़की वाली एक दुकान इसे खोजने के लिए और अधिक समय लेती है। यह कई पैदल यात्री यातायात वाले क्षेत्र में होना चाहिए और बहुत प्रतिस्पर्धा नहीं है
  • 4
    लाइसेंस के लिए आवश्यक जानकारी के लिए अपनी नगर पालिका को कॉल करें यदि आप घर से व्यवसाय करना चाहते हैं तो आवश्यक विनियमन के बारे में पूछें और आपको नियमित रूप से ग्राहकों को प्राप्त करना होगा
  • 5
    आवश्यक स्थानीय और राष्ट्रीय लाइसेंस प्राप्त करें राजस्व एजेंसी के साथ रजिस्टर करें
  • 6
    अपने व्यवसाय को कैसे स्थापित करें और कटौती और करों पर चर्चा करने के लिए एक लघु व्यवसाय सलाहकार या एकाउंटेंट से मिलें निर्णय लें कि आपके व्यवसाय को एकीकृत करना है या नहीं।
  • 7



    एक बीमा एजेंट से बात करें यदि आपके पास कोई दुकान है, तो आपको दुर्घटनाओं के मामले में सुरक्षा की आवश्यकता होगी यदि आप फूल वितरित करते हैं तो आपको डिलीवरी वाहनों पर अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता हो सकती है।
  • 8
    कंपनी फोन को कॉन्फ़िगर करें यदि आप एक भूमि लाइन, स्काइप या मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं, तो एक समर्पित फोन नंबर अधिक पेशेवर होगा और कॉल ट्रैकिंग को आसान बना देगा। सचिवालय के लिए एक पेशेवर रिकॉर्डिंग प्राप्त करें कॉल करने के लिए और आपके पास कॉल होने पर नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए किसी तृतीय-पक्ष के वॉइस मेल सेवा का उपयोग करने पर विचार करें।
  • 9
    व्यवसाय कार्ड और लेटरहेड्स खरीदें या प्रिंट करें आप खुद को छपाई करके पैसे बचा सकते हैं, लेकिन आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाली लेज़र प्रिंटर की जरूरत नहीं है जो कि धुंधली नहीं है।
  • 10
    एक वेबसाइट, एक ब्लॉग, एक फेसबुक पेज, ट्विटर और फ़्लिकर के साथ अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाएं।
  • 11
    स्थानीय और राष्ट्रीय निर्देशिका जैसे Google Places और Mapquest पर ऑनलाइन पंजीकरण करें देखें कि क्या चैंबर ऑफ कॉमर्स या किसी अन्य बिजनेस एसोसिएशन में स्थानीय व्यवसायों की एक ऑनलाइन और पेपर निर्देशिका है। सुनिश्चित करें कि आप पीले पन्नों पर सूचीबद्ध हैं।
  • 12
    विज्ञापन रणनीतियों के बारे में सोचो वेबसाइट और ऑनलाइन उपस्थिति मुफ्त विज्ञापन उत्पन्न करेंगे, लेकिन आपको स्थानीय बाजार तक भी पहुंचने की जरूरत है। स्थानीय अख़बारों में विज्ञापनों के बारे में और साथ ही साथ ऑनलाइन और मुद्रित मीडिया में भाग लेने के बारे में विचार करें जो लक्ष्य बाजार तक पहुंचते हैं, जैसे दुल्हन पत्रिकाएं
  • 13
    स्थानीय घटनाओं के लिए फूलों को प्रदान और व्यवस्थित करके कंपनी को विज्ञापन दें, यदि आपकी जरूरत है तो आपकी सेवाओं या उत्पादों का दान करें अन्य स्थानीय व्यवसायों, विशेष रूप से उन लोगों के संपर्क में रहें, जिनके पास पूरक सामान हैं, जैसे पार्टी की आपूर्ति, अंतिम संस्कार और रेस्तरां व्यवसाय।
  • 14
    कंपनी के प्रबंधन के लिए जरूरी आपूर्ति और उपकरण खोजें और ऑर्डर करें आप पार्टी को एहसान या उपहार आइटम बेच सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com