कैसे स्ट्रॉबेरी ताजा रखने के लिए

स्ट्रॉबेरी को एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत किया जा सकता है यदि आप उन्हें सही तरीके से प्रबंधित करते हैं - लेकिन यह देखना आसान नहीं है कि वाणिज्यिक लोगों को अलमारियों पर कितना समय दिया गया है। यह ट्यूटोरियल आपको सामान्य से कुछ दिनों तक ताजा रखने में मदद करता है। यदि आप जानते हैं कि आप उन्हें तत्काल उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें फ्रीज करने के निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

स्ट्रॉबेरी की अवधि बढ़ाएं
इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 1 रखें
1
जांचें कि आप जो स्ट्रॉबेरी खरीद रहे हैं वो पुरानी नहीं हैं यदि आप स्पॉट या नरम क्षेत्रों को देखते हैं, तो यह संभावना है कि फल सड़ा हुआ है या अन्यथा गीला है, इसलिए एक छोटे जीवन के लिए अधिक इच्छुक अंधेरे या नरम स्ट्रॉबेरी शायद सड़ने की प्रक्रिया शुरू कर चुके हैं, जबकि छेड़छाड़ वाले लोग अब खाद्य नहीं हैं।
  • यदि आपने अपने वनस्पति उद्यान से स्ट्रॉबेरी को चुना है, तब तक इंतजार करें जब तक कि वे पके और लाल न हों, हालांकि अभी भी स्पर्श के लिए दृढ़ हैं
छवि स्ट्रॉबेरी रखें शीर्षक ताज़ा चरण 1 बुलेट 1
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 2 रखें
    2
    ढीले स्ट्रॉबेरी तुरंत फेंको मोल्ड एक फल से दूसरे तक फैलता है, पूरे पैकेज और / या फसल को बर्बाद कर रहा है। यद्यपि बहुत सोडा, लाल और बिना ढालना पाने के लिए बेहतर है, पता है कि संकुल हमेशा एक या दो स्ट्रॉबेरी को "बदसूरत" को नीचे छिपाते हैं। एक बार घर आ जाओ और उन अंधेरे, ढीले या नरम फेंकने के तुरंत बाद उन्हें देखें
  • यह नियम स्ट्राबेरी के पास संग्रहीत फल सड़ांध पर लागू होता है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रॉबेरी रखें ताज़ा चरण 3
    3
    जब तक आप उनको खाने के लिए तैयार न हों तब तक उनको न धोएं यदि आप उन्हें बहुत लंबे समय तक भिगोते हैं, तो स्ट्रॉबेरी पानी को नरम फल में बदल देते हैं जो बहुत जल्दी से सड़ जाएगा। जब उन्हें धोने की आवश्यकता होती है तब उन्हें धो लें।
  • यदि आप पहले से ही उन्हें धोया है, तो उन्हें रसोई के पेपर के साथ दबाएं।
  • खाने से पहले स्ट्रॉबेरी धोने के लिए मिट्टी में मौजूद खतरनाक रासायनिक कीटनाशकों और सूक्ष्म जीवों को खत्म करना आवश्यक है।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 4 रखें
    4
    सिरका में उन्हें धो लें पानी और सिरका का मिश्रण फल से हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने में सक्षम है और अकेले पानी से अधिक प्रभावी है - हालांकि यह स्ट्रॉबेरी आखिरी बार नहीं बनायेगा। भले ही सूक्ष्मजीवों पर फ़ीड होती है तो भी मर जाते हैं और तरल पदार्थ का एक अतिरिक्त कारण होता है कि स्ट्रॉबेरी अधिक तेज़ी से नीचा हो। यदि कई स्ट्रॉबेरी हैं जो आपको ढालना के कारण फेंकना था, तो स्प्रे बोतल का उपयोग करके इस समाधान के साथ आराम से स्प्रे करना उपयोगी हो सकता है। अन्यथा, फल खाने से पहले ही इसे धो लें।
  • सूक्ष्म जीवों को स्थानांतरित करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ स्ट्रॉबेरी को रगड़ें: यह सिर्फ चलने वाले पानी से ज्यादा प्रभावी है
    छवि स्ट्रॉबेरी रखें शीर्षक ताजा चरण 4 बुलेट 1
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 5 रखें
    5
    फ्रिज में या ठंडे वातावरण में स्ट्रॉबेरी स्टोर करें वे 0 डिग्री सेल्सियस और 2 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान के साथ ठंडा या ठंडा रहना चाहिए। उन्हें सुखाने से रोकने के लिए, उन्हें फ्रिज के सबसे ठंडा दराज में, एक प्लास्टिक ट्रे में या आंशिक रूप से खोला गया बैग में रखें।
  • यदि स्ट्रॉबेरी सतह पर गीली हो जाती हैं, तो उन्हें रसोई के कागज़ के साथ डबाब करके उन्हें नमी से निकालने के लिए अवशोषित कागज के साथ अंतर की परतों को व्यवस्थित करें।
    इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरी रखें ताज़ा चरण 5 बुलेट 1
  • विधि 2

    स्ट्रॉबेरी रुकें
    इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 6 रखें
    1
    फर्म फर्म और परिपक्व फल एक बार जब स्ट्रॉबेरी नीचा और सड़ने लगते हैं, तो ठंड उनको नहीं बचाएगी। पके हुए और लाल वाले अपने सर्वश्रेष्ठ में संरक्षित होते हैं। नरम या ढीली फलों को खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, बगीचे में या कचरे में फेंक दिया जाता है।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 7 रखें



    2
    हरे रंग के गैर-खाद्य भाग को समाप्त करता है अधिकांश स्ट्रॉबेरी स्टेम के साथ बेचे जाते हैं और अभी भी जुड़ी हुई हैं। फल जमा करने से पहले टैगियली
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 8 रखें
    3
    फैसला कैसे ठंड के लिए तैयार करने के लिए। आप उन्हें पूरी तरह से फ्रीज कर सकते हैं, लेकिन अगर आप बाद में उन्हें जवानों के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं या उन्हें व्यंजनों में शामिल करना चाहते हैं, तो आप उन्हें काटने, उन्हें टुकड़े टुकड़े करना, उन्हें मैश करना या प्यूरी को कम करने पर विचार कर सकते हैं। एक बार जमे हुए और फिर thawed, वे काम करने के लिए मुश्किल हो जाएगा भले ही प्यूरी समाधान बनी हुई है। बड़े स्ट्रॉबेरी को जमे हुए और अधिक समान रूप से पिघल दिया जा सकता है अगर वे पहली बार कट जाए
  • यदि आप तैयारी के बारे में अनिश्चित हैं, तो पहले कुछ व्यंजनों पढ़ें। उदाहरण के लिए, स्ट्राबेरी प्यूरी कोलिस या के लिए उत्कृष्ट है smoothies, जबकि कटा हुआ केक और वफ़ल सजावट के रूप में जोड़ा जा सकता है। पूरे स्ट्रॉबेरी उत्कृष्ट हैं अगर चॉकलेट में डूबा हुआ.
    छवि स्ट्रॉबेरी रखें शीर्षक ताज़ा चरण 8 बुलेट 1
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरी रखें ताज़ा चरण 9
    4
    कुछ चीनी या सिरप जोड़ें यह तकनीक आपको फल का स्वाद और स्थिरता बनाए रखने की अनुमति देता है, भले ही हर कोई बेहद मीठी परिणाम पसंद न करे। यदि आप इस विधि का निर्णय लेते हैं, तो प्रति किलोग्राम स्ट्रॉबेरी का 100 ग्राम का उपयोग करें। वैकल्पिक रूप से, गुनगुने पानी के साथ चीनी के बराबर भागों को मिलाकर एक केंद्रित सिरप तैयार करें। फ्रिज में सिरप को शांत करें और स्ट्रॉबेरी को पूरी तरह से कवर करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • यद्यपि यह एक कंटेनर में शराब या सिरप को जोड़ने के लिए अधिक समझदार है, यह मान लें कि जार में स्ट्रॉबेरी डालने से पहले इस विधि को अपनाना है या नहीं, तो आपको पता चल जाएगा कि सिरप या शर्करा के लिए कुछ स्थान छोड़ना है या नहीं।
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश स्टेप 10
    5
    निर्णय लें कि क्या पेक्टिन (वैकल्पिक) के साथ एक सिरप का उपयोग करना है यह एक अच्छा समाधान है यदि आप अनफ़िल्टर्ड स्ट्रॉबेरी पसंद करते हैं जो अपने सभी स्वाद और स्थिरता को बनाए रखता है, ऐसा कुछ जो सुखाने या अन्य अवयवों को जोड़ने जैसी तकनीकों के साथ नहीं होता है। आपको कुछ पेक्टिन पाउडर खरीदने और कुछ पानी उबालें। पेक्टिन के प्रत्येक ब्रांड में सिरप तैयार करने के लिए पानी की अलग मात्रा होती है, याद रखें कि इसे स्ट्रॉबेरी पर इस्तेमाल करने से पहले ठंड होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि पेक्टिन स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने में सक्षम नहीं है साथ ही साथ चीनी या चीनी सिरप।
    छवि स्ट्रॉबेरी रखें शीर्षक ताज़ा चरण 10 बुलेट 1
  • इत्र शीर्षक स्ट्रॉबेरीज़ फ्रेश चरण 11
    6
    फ्रीजर में भंडारण के लिए उपयुक्त कंटेनरों में स्ट्रॉबेरी डाल दीजिए। उन कठोर और मोटी प्लास्टिक ठीक हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे ठंड के लिए उपयुक्त हैं। वैकल्पिक रूप से, हेमेटिक बंद होने के साथ प्लास्टिक की थैलियों को सौंपा गया। स्ट्रॉबेरी को एक द्रव्यमान में एकत्र करने से रोकने के लिए कंटेनर को खत्म नहीं करें। ठंड के दौरान विस्तार की अनुमति देने के लिए आमतौर पर कंटेनर के किनारे पर कुछ इंच के अंतरिक्ष छोड़ने की सलाह दी जाती है।
  • यदि आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से फ्रीज करने का निर्णय लेते हैं, चीनी या सिरप के बिना, उन्हें एक ट्रे पर रखें या अच्छी जगह में पैन दें और उन्हें कुछ घंटों के लिए फ्रीज़र में छोड़ दें। अंत में उन्हें और अधिक कॉम्पैक्ट कंटेनर में स्थानांतरित करें इस तरह स्ट्रॉबेरी स्वयं के बीच विभाजित रहेंगे और एक जमे हुए ब्लॉकों का निर्माण नहीं करेंगे, जिससे आप केवल आवश्यक राशि ले सकें।
  • 7
    उन्हें प्रयोग करने से पहले स्ट्रॉबेरी आंशिक रूप से पिघलना। उन्हें फ्रीज़र से बाहर निकालें और उन्हें कई घंटों के लिए ठंडा करें - यदि आप इस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं, तो उन्हें ठंडे चलने वाले पानी के नीचे जमा करें। माइक्रोवेव या अन्य विधियों का उपयोग न करें क्योंकि वे स्ट्रॉबेरी को नरम और अप्रिय बनाते हैं। मंगली जब भी सतह पर कुछ बर्फ के क्रिस्टल होते हैं, पूरी तरह से defrosted, वे नरम हैं।
  • विगलन का सही समय तापमान और फल के आकार पर निर्भर करता है। स्ट्रॉबेरी का एक बड़ा फ्रोजन ब्लॉक पूरे रात या अधिक के लिए फ्रिज में ही रहना चाहिए।
  • टिप्स

    • नरम लेकिन नहीं ढीले स्ट्रॉबेरी या सड़ा हुआ ओवन की तैयारी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या प्यूरी में कम किया जाता है और फलों के सलाद के लिए मसाला के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

    चेतावनी

    • जस्ता और अन्य धातुओं के साथ अत्यधिक और लंबे समय तक फल संपर्क तेजी से क्षय पैदा कर सकता है। हालांकि, यह एक ऐसी समस्या है जो निजी रसोई के मुकाबले भंडारण और औद्योगिक व्यापार से अधिक चिंतित है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com