गोल्डफ़िश की देखभाल कैसे करें

गोल्डफ़िश घरेलू जानवर हैं जो बहुत संतुष्टि देते हैं। हालांकि, इन जानवरों का हमेशा सही तरीके से व्यवहार नहीं किया जाता है और केवल हाल ही में उन्हें अच्छा महसूस करने के लिए सर्वोत्तम तरीके हैं। यदि आप कुछ गोल्डफ़िश खेलना चाहते हैं, यदि आप किसी को पालतू के रूप में रखना चाहते हैं या यदि आप इन जानवरों की देखभाल करने के बारे में केवल उत्सुक हैं, तो यहां आपके मछली को खुश और स्वस्थ बनाने का तरीका बताया गया है!

कदम

भाग 1

मछलीघर आवश्यकताएं और मछली देखभाल
लेक केयर ऑफ गोल्डफीश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक बड़ा पर्याप्त मछलीघर प्राप्त करें एक गोल्डफिश के लिए न्यूनतम आकार 60 लीटर है (याद रखें, वे 25 से 30 सेंटीमीटर तक और भी अधिक हो सकते हैं!) और आपको हर अतिरिक्त मछली के लिए 40 लीटर मात्रा जोड़नी होगी सभी प्रकार के गोल्डफ़िश पर शोध करें आम लोगों, उन धूमकेतु या अन्य एकल-पूंछ प्रजातियों में तालाबों या एक्वैरियम की आवश्यकता होती है "विशाल"क्योंकि वे लंबाई में 30 सेंटीमीटर से अधिक हो सकते हैं। उस प्रकार की मछली खरीदना न करें, अगर आपके पास 700 लीटर मछलीघर या तालाब नहीं है जहां आप उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं जब वे बहुत बड़े होते हैं
  • कई सालों के लिए हमने छोटे ट्रे में गोल्डफ़िश की कल्पना की है और इसके लिए वे एक छोटे जीवन का पर्याय बन गए हैं। वास्तव में, इस तरह की एक छोटी सी जगह में, अमोनिया का स्तर बहुत तेजी से बढ़ता है और पर्यावरण को विषाक्त बना देता है। अपने गोल्डफिश के जीवन की ज़िंदगी (और गुणवत्ता में सुधार) बढ़ाने के लिए, इसे उपयुक्त आकार के एक एक्वैरियम में बढ़ाएं।
  • अधिकतम आकार जो कि एक सुनहरी बढ़ता जा सकता है वह पर्यावरण के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन यह उनकी अधिकतम क्षमता तक बढ़ने के लिए आवश्यक नहीं है। एक दो सेंटीमीटर मछली आपके हाथ तक हो सकती है, लेकिन ऐसा तब ही हो सकता है जब यह एक तालाब या एक पेशेवर मछलीघर में बढ़ता है।
  • 2
    मछलीघर को अग्रिम में तैयार करें, पहले मछली खरीदने के लिए गोल्डफ़िश के लिए उपयुक्त आवास के लिए समय और देखभाल की आवश्यकता है। जैसा कि पहले ही ऊपर बताया गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि मछली और रहने की स्थिति मछली के लिए अच्छे हैं।
  • मछली संवेदनशील जीव हैं, एक वातावरण से दूसरे में जाने से तनाव हो सकता है अचानक परिवर्तन आदर्श माहौल के बावजूद मछली को मार सकता था। लगातार एक टैंक से दूसरे को मछली स्थानांतरित करने से बचें
  • गोल्डफ़िश छोटे अस्थायी प्लास्टिक बैग में लंबे समय तक नहीं रह सकता। एक घंटा ठीक है, कुछ घंटों से भी ज्यादा समय ज्यादा शुरू हो जाता है, अगर आपको अधिक समय (अधिक से अधिक एक दिन) की आवश्यकता होती है, तो एक छोटे कंटेनर का उपयोग करें
  • एक आपात स्थिति में, एक बड़े प्लास्टिक की बाल्टी का उपयोग करें, साफ और इलाज पानी से भर दिया।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 3
    3
    बजरी का उपयोग करें जो मछली के गले में फंसे नहीं जा सकते। एक बड़ी विविधता चुनें (बहुत अधिक निगल लिया जाए) या बहुत छोटी मोटी बजरी बेहतर सुनहरी मछली के अनुकूल है क्योंकि वे इसे निगल नहीं सकते हैं और क्योंकि वे छिपे हुए भोजन के लिए खुदाई करना पसंद करते हैं।
  • मछलीघर में इसे रखने से पहले बजरी को साफ करना सुनिश्चित करें यहां तक ​​कि अगर आपने इसे खरीदा है, तो इसे अच्छी तरह से धोकर, आप अशुद्धियों को हटा दें और सुनिश्चित करें कि आपका गोल्डफ़िश उनके लिए सर्वोत्तम वातावरण में कामयाब हो सकता है। साबुन का प्रयोग न करें
  • 4
    सुनिश्चित करें कि मछलीघर में रोशनी और सजावट हैं गोल्डफ़िश रोज़ाना जानवर हैं, जिसका अर्थ है कि वे दिन के दौरान सक्रिय हैं। एक स्वस्थ नींद-वेक चक्र बनाए रखने के लिए उन्हें प्रकाश की आवश्यकता होती है कुछ प्रमाण हैं कि मछली के लिए जीवंत रहने के लिए प्रकाश आवश्यक है। जो मछली अच्छी तरह से सोती नहीं होती है या पर्याप्त धूप प्राप्त नहीं होती है, उनका रंग खो जाता है और सुस्त हो जाता है। यदि मछलीघर प्राकृतिक प्रकाश से अवगत नहीं होता है, तो उसे प्रति दिन लगभग 8-12 घंटों के लिए हल्का रात-दिन के चक्र की नकल करें। कभी भी अपने एक्वैरियम को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में उजागर न करें, क्योंकि इससे तापमान में मजबूत परिवर्तन हो सकता है और शैवाल के विकास में योगदान मिलता है।
  • कृत्रिम शैवाल के साथ एक्वैरियम में एक पत्थर या लकड़ी की सजावट रखने के लिए विचार करें। पत्थर या लकड़ी की दूरी है कि मछली की खोज कर सकते हैं और कृत्रिम शैवाल मछलीघर में वनस्पतियों के विकास को तेज नहीं करेगा। गोल्डफीश कम सजाया वातावरण पसंद करते हैं। आमतौर पर वे कुशल तैराकों नहीं होते हैं, इसलिए बाधाओं का अभाव उन्हें अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। मछलीघर के केंद्र में एक मध्यम या बड़े सजावटी टुकड़ा रखने की कोशिश करें और कुछ प्लास्टिक के पौधों को मछलियों से अधिक बार जाने वाले इलाकों से दूर रखने की कोशिश करें, जितना संभव हो उतना स्थान पर जानवरों को छोड़ दें।
  • असली पौधे उपयोगी होते हैं क्योंकि वे अमोनिया, नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स में से कुछ को अवशोषित करने में मदद करते हैं जो उनके मदिरा और उपयोग के कारण मछलीघर में जमा होते हैं। हालांकि, गोल्डफ़िश सर्वव्यापी हैं और बहुत भूख लगी है। मछलीघर में केवल नकली पौधे रखो जब तक आपके पास भूखे मछली से सच्चे पौधों की रक्षा के लिए समय और संसाधन न हो।
  • सुनिश्चित करें कि सजावट आपके द्वारा चुनी गई खोखला नहीं कर रहे हैं (बैक्टीरिया के प्रसार के लिए आदर्श वास होगा) और कोई तेज किनारों किया हुआ है (मछली अन्यथा पंख घायल सकता है)।
  • अपने सुनहरी मछली के लिए फ्लोरोसेंट रोशनी का उपयोग करने का प्रयास करें हलोजन और गरमागरम दीपक भी ठीक हो जाएगा। सावधान रहना नहीं रखने के लिए मछलीघर बहुत लंबे समय के लिए जलाया। गोल्डफ़िश जैसे 12 घंटे का प्रकाश और 12 घंटे अंधेरा
  • 5
    पानी फिल्टर स्थापित करें। ज़र्द मछली उन्हें ज़रूरत है एक फिल्टर का एक 3-चरण मॉडल चुनें: यांत्रिक, इस तरह के गोबर के रूप में बड़े कणों, या रासायनिक भोजन के अवशेषों को हटाने के लिए,, गंध मलिनकिरण और अन्य जैविक पदार्थों organiche- दूर करने के लिए मछली मलमूत्र और अमोनिया बैक्टीरिया की वजह से पुनरावृत्ति करने के लिए लाभ। डिवाइस आपके मछलीघर के आकार के लिए पर्याप्त शक्ति का होना चाहिए। यदि आपकी टैंक एक प्रकार की फिल्टर की सीमा पर है, तो अक्सर इसे बड़ा खरीदना बेहतर होता है एक कार्यात्मक और कुशल निस्पंदन सिस्टम, साफ पानी के साथ संयुक्त, आप स्वस्थ और स्वस्थ लाल मछली की अनुमति होगी व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले तीन प्रकार के फिल्टर होते हैं:
  • मछलीघर के पीछे लटकाए जाने वाले फिल्टर, जो स्वच्छ पानी प्रदान करते हैं और गंदे चूसते हैं वे बहुत उपयोग किया जाता है, उन्हें ज्यादा लागत नहीं होती है और अक्सर सबसे अच्छी गुणवत्ता / मूल्य अनुपात होता है
  • बाहरी फिल्टर, जो मछलीघर के नीचे रखे जाते हैं और पाइप की एक श्रृंखला के लिए पानी का पुनरावृत्ति करते हैं। ये डिवाइस लगभग पूरी तरह से चुप हैं, पिछले वाले की तुलना में थोड़ा अधिक लागत रखते हैं, लेकिन वे अक्सर अधिक कुशल होते हैं। आमतौर पर, वे केवल 200 लीटर से अधिक एक्वैरियम के लिए उपलब्ध हैं।
  • गीले / सूखे फिल्टर, जो अशुद्धियों को हटाने के लिए एक टैंक का उपयोग करते हैं। वे पिछले संस्करणों की तुलना में निश्चित रूप से बड़ा हैं और परिणामस्वरूप, वे केवल एक्वैरियम के लिए उपयुक्त हैं जो कि 200 लीटर क्षमता से अधिक है
  • 6
    पानी के साथ मछलीघर भरें जब आपके पास अपना मछलीघर उपलब्ध हो, तो उसे उपयुक्त समाधान के साथ नल का पानी भरकर भरें। वैकल्पिक रूप से, आप आसुत जल का उपयोग कर सकते हैं।
  • अनुपचारित नल का पानी और पीने के पानी में खनिजों और रसायनों होते हैं जो सोने की मछली के लिए हानिकारक होते हैं।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    मछलीघर में सुनहरी मछली डालने से पहले, कम से कम एक को पूरा करें फ़िल्टरिंग चक्र. पानी में अमोनिया डालो और यह सुनिश्चित करने के लिए नाइट्रेट का स्तर जांचें कि वे पशु के लिए सुरक्षित हैं। दुर्भाग्य से, अमोनिया और नाइट्रेट की विषाक्तता के कारण नए टैंक में स्थानांतरित होने के बाद कई मछलियों की मौत हो गई। एक डेक्लॉरर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि नल का पानी में क्लोरीन मछली को मरने के लिए बना देगा।
  • टैंक में मछली डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि पर्यावरण सुरक्षित है पीएच परीक्षण के लिए एक किट खरीदें और नियंत्रण कि अमोनिया, नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स के स्तर सामान्य हैं। परीक्षण का परिणाम शून्य अमोनिया, शून्य नाइट्राइट और 20 से कम नाइट्रेट होना चाहिए। मापने वाली स्ट्रिप्स को सही तरीके से इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है और ये महंगे उपकरण हैं, इसलिए एक तरल किट खरीदें।
  • आपको मछलीघर में लगातार अमोनिया डालना पड़ेगा यह नाइट्रेट गठन की प्रक्रिया को जन्म देगा। इसके बाद, नाइट्रेट्स का निर्माण होगा, जो कि शैवाल या अन्य पौधों द्वारा खपत होती है। एक बार चक्र समाप्त होने पर, आप टैंक में मछली डाल सकते हैं!
  • भाग 2

    रखरखाव और पोषण
    लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 8 नामक छवि
    1
    मछलीघर में मछली रखो. सिद्धांत रूप में, आपको एक ही प्रजाति के एक से अधिक नमूने खरीदे हैं। दुर्भाग्य से, अन्य छोटी मछली पर सुनहरी फ़ीड और बहुत अधिक खा सकते हैं, पोषण के साथी से वंचित हो सकते हैं। यदि जानवरों में से एक छोटा या धीमा था, तो उसके अस्तित्व का कोई मौका नहीं होगा। मछली को अलग करने के लिए आप एक एक्वैरियम विभक्त का उपयोग कर सकते हैं "धौंसिया" अन्य कमजोर लोगों से
    • क्या आप अपने मछलीघर में अन्य मछली जोड़ना चाहते हैं? सफेद बादल पर्वत मछली या ज़ेब्राफ़िश चुनें (यदि आपका सुनहरी विशाल नहीं है) हालांकि, याद रखेंये मछली भेड़-बकरियों में रहते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें अपने एक्वैरियम में डालते हैं, तो आपको कम से कम छह की आवश्यकता होगी।
    • पहले से ही आबादी वाले मछलीघर में रखी कोई भी नई मछली को कम से कम दो सप्ताह तक संगरोध में रखा जाना चाहिए। यदि आपके पास बीमारियां हैं, तो आपको स्वस्थ मछलियों में फैलने का खतरा नहीं होना चाहिए!
    • याद रखें कि सुनहरी मछली अन्य पालतू जानवरों की तुलना में कम पानी के तापमान का आनंद लेते हैं, इसलिए उन्हें केवल प्रतिरोधी प्रजातियों के साथ मिलें। आप एक मछलीघर में स्वर्ण मछली जोड़ने पर विचार कर सकते हैं जिसमें मछली भी अक्सर प्रजनन करते हैं, क्योंकि यह अवांछित संतानों को समाप्त करता है
  • 2
    मछलीघर साफ करें सप्ताह में कम से कम एक बार, भले ही वह गंदी न लगें। सुनहरी मछली का मल पैदा होता है जो आपके फ़िल्टर को भी एकत्रित नहीं कर सकता। एक स्वच्छ एक्वैरियम जानवरों को खुश और स्वस्थ बनाती है, जिससे उन्हें कई सालों तक जीवित रहने की अनुमति मिलती है! साबुन मछली के लिए जहरीला है और उन्हें जल्दी से मारता है, इसलिए टब को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कभी नहीं करें। इसके अलावा, सामान्य नल के पानी का उपयोग न करें। यहां तक ​​कि पीने का पानी सुनहरी मछली के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसमें इन जानवरों के लिए कोई भी खनिज उपयोगी नहीं है। पालतू जानवरों की दुकान में जल उपचार के लिए एक उत्पाद खरीदें और इसे पैकेज पर दिखाए जाने वाली खुराक के अनुसार लागू करें।
  • जब आप इसे साफ करते हैं तो मछलीघर से मछली को न निकालें आप अपने निवास से जानवरों को निकालने के बिना कचरे को चूसने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको मछली को स्थानांतरित करना है, तो किसी भी कारण से, उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में डाल दें और नेट पर न हो, यदि संभव हो तो। वास्तव में, एक नेटवर्क में, गोल्डफ़िश आसानी से पंखों को घायल कर सकता है वे भी उन्हें डरते हैं और उन्हें तनाव पहुंचा सकते हैं।
  • हर हफ्ते पानी का 25% बदलें अगर आपके मछलीघर अच्छी तरह से बनाए रखा है नाइट्रेट तक पहुंचने पर 50% पानी बदलें। इस कठिन परिचालन के लिए आप पुराने तौलिए का उपयोग कर सकते हैं। पानी बदलते समय छोटे मछली को दूध पिलाने के लिए सावधान रहें।
  • लेफ्ट केयर ऑफ गोल्डफिश स्टेप 10 नामक छवि
    3
    पानी, अमोनिया और नाइट्राइट स्तरों के पीएच को मापें। मछलीघर में मछली डालने से पहले आपने जो परीक्षण किया था याद है? आपको इसे दोहराना होगा! अमोनिया और नाइट्राइट का स्तर शून्य होना चाहिए। पीएच 6.5 और 8.25 के बीच उतार चढ़ाव कर सकता है।



  • 4
    मछली 1-2 बार एक दिन फ़ीड। सुनिश्चित करें कि वे बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं और केवल एक मिनट में जो वे निगल सकते हैं डालना पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन न करें: सुनहरी मछली आसानी से अपच और मर सकती है। इन जानवरों को दूध पिलाना बहुत कम है कभी उन्हें बहुत अधिक भोजन देने के लिए एक बेहतर विकल्प यदि आप फ्लोटिंग भोजन का प्रयोग करते हैं, तो उसे पानी में पानी डालकर कुछ सेकंड के लिए पानी में विसर्जित कर लें, क्योंकि यह डूब जाएगा। यह व्यवस्था मछली खाने के दौरान कम हवा को निगलने देती है, किसी भी अस्थायी समस्याओं को कम करती है।
  • इंसानों की तरह, गोल्डफ़िश एक विविध आहार की भी सराहना करते हैं। अपने पशुओं को मुख्य रूप से परत के भोजन के साथ फ़ीड करें, कभी कभी जीवित खाद्य पदार्थों के साथ, जैसे कि चिंपांग, और कभी-कभी लाइफिलाइज्ड खाद्य पदार्थों जैसे मच्छर लार्वा या कीड़े के साथ। इससे पहले कि आप उन्हें सुनहरी खाने बनाने के टैंक से लिया पानी की एक कप में सूखे भोजन सोखने के लिए क्योंकि इन खाद्य पदार्थों जानवर, एक परिणाम के रूप, स्विमिंग समस्या हो सकती है जो, के पेट में विस्तार कर रहे हैं याद रखें।
  • केवल एक मिनट में वे क्या खा सकते हैं, इसके साथ मछली को भोजन करें सभी अतिरिक्त भोजन को हटा दें सुनहरी मछली के लिए मौत का मुख्य कारण अपच है।
  • हर दिन एक ही समय में सुनहरी मछली फ़ीड (एक बार सुबह में, एक शाम में) और हमेशा टैंक में एक ही जगह में।
  • 5
    प्रकाश को बंद कर दें और उन्हें सो जाओ। यदि आप सोचा कि सोनाफिश नहीं सो रही थी, तो आप गलत थे। अधिक या कम ... वे पलकें नहीं करते हैं और वे तैराकी नहीं रोकते हैं, लेकिन उनके शरीर एक तरह की हाइबरनेशन में जाते हैं। आप रंग में मामूली बदलाव और उनकी गतिविधि में कमी देख सकते हैं (वे मछलीघर के एक हिस्से में बने रहेंगे)।
  • गोल्डफ़िश पसंद करते हैं "नींद" अंधेरे में जब आप बिस्तर पर चले जाते हैं, तो रोशनी बंद करो! आपको एक्वैरियम के लिए दीपक की जरूरत है, अगर आप पौधों को विकसित करना चाहते हैं या यदि आप मछली को रखने वाले कमरे में विशेष रूप से अंधेरा है यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक्वैरियम के लिए दीपक नहीं है, तो प्रकाश को बंद करके ऊर्जा अपशिष्ट को कम करें
  • 6
    ऋतु के गुजरने के साथ पानी का तापमान बदल दें। गोल्डफ़िश 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पसंद नहीं करते हैं, लेकिन वे सर्दियों में उदाहरण के लिए मौसमी परिवर्तन की सराहना करते हैं, जब पानी 15-20 डिग्री सेल्सियस पर जाता है याद रखें कि ये जानवर 10 से 10 डिग्री सेल्सियस तक नहीं खायेंगे
  • एक अच्छा थर्मामीटर आपको पानी का तापमान आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। आप दो अलग-अलग प्रकारों के बीच चयन कर सकते हैं: आंतरिक और बाहरी दोनों काफी सटीक हैं, लेकिन इंटीरियर बेहतर हैं।
  • अगर आप खेलना नहीं चाहते अपनी सुनहरी मछली, पूरे वर्ष 23 डिग्री सेल्सियस के पानी का तापमान रखें। अन्यथा, ऋतु के उत्थान की उत्पत्ति (स्वर्णफिश वसंत में पैदा होती है) तापमान (सर्दियों) को घटाकर 10-12 डिग्री सेल्सियस तक शुरू करें जब खेलने का समय आ गया है, तो इसे चालू करें धीरे-धीरे ऊपर 20-23 डिग्री सेल्सियस तक उस समय सोने की मछली अपने अंडे रखना चाहिए
  • भाग 3

    किसी भी समस्या से मुकाबला
    लेक केयर ऑफ गोल्डफ़िश चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    मछलीघर में ऑक्सीजन के स्तर की जांच करें। यदि आप देखते हैं कि सुनहरी सतह के करीब आते हैं, तो शायद उनके पास बहुत कम ऑक्सीजन उपलब्ध है। निराशा मत करो, यद्यपि! पानी के तापमान को कम करके आप इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। इसलिए, मछलीघर शांत या सूर्य के प्रकाश से बाहर ले जाने और, अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो संकट पारित होगा वैकल्पिक रूप से, आप पानी ले जाने के लिए एक ऑक्सीजनेटर खरीद सकते हैं और मछलीघर में हवाई पंप कर सकते हैं।
    • यदि आपने सभी पिछले चरणों को पढ़ा है, तो आप पहले से ही सबसे आम समस्याओं को जानते हैं और आप जानते हैं कि उनसे कैसे बचें! जब तक आप, अमोनिया, नाइट्रेट, नाइट्राइट और ऑक्सीजन की पर्याप्त स्तरों रखेंगे जब तक पीएच सीमा के भीतर गिर जाएगी आदर्श अगर आप मछली खिलाने के लिए बहुत ज्यादा देना नहीं है और अगर मछलीघर pulirai, आप अपने पालतू जानवरों के संभावित समस्याओं के 95% से दूर रहेंगे। Bravissimo!
  • 2
    यह पानी को शुद्ध करता है, अगर यह बादल बन जाता है. कुछ मामलों में, जब भी हम कड़ी मेहनत करते हैं, तब भी चीजें अभी भी गलत हो सकती हैं। पानी पीला, हरा या सफेद हो सकता है यदि आप तुरंत नोटिस करते हैं, तो समस्या गंभीर नहीं होगी तुरंत मछलीघर को साफ करें, यद्यपि!
  • स्पेक्ट्रम का प्रत्येक रंग एक अलग समस्या इंगित करता है। यह शैवाल, बैक्टीरिया या यहां तक ​​कि पौधे के पदार्थों को भी कमजोर कर सकता है। बहुत ज्यादा चिंतित मत हो! एक और फ़िल्टरिंग चक्र और एक पानी में बदलाव के साथ, आपकी मछली सुरक्षित रहनी चाहिए
  • 3
    सुनहरी मछली की खुजली पर ध्यान दें. इन जानवरों को प्रभावित करने वाले सबसे आम रोगों में से एक ictihthyriasis है। प्रभावित नमूनों के शरीर पर छोटे सफेद धब्बे होते हैं, पंखों पर और श्वास लेने में कठिनाई होती है। सौभाग्य से, यह एक पूरी तरह से इलाज पारासीट है प्रभावित मछली को एक मछलीघर में ले जाएं "अस्पताल" और एक विशिष्ट कवकनाशक का उपयोग करता है, जो कि बाज़ार में ढूंढना आसान है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पौधों सहित अन्य जीवित चीजों से मछली को अलग करना है परजीवी किसी भी अन्य जीव में फैल सकता है
  • यदि आप कंकड़ या सजावट पर सफेद धब्बे देखते हैं, तो अपने फिल्टर के रासायनिक चरण को हटा दें और पूरे मछलीघर का इलाज करें। रोगग्रस्त मछली को संगरोध में रखें, क्योंकि इसे स्वस्थ नमूने की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होगी।
  • आप गैर-रासायनिक वैकल्पिक उपचारों की भी कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि पानी का तापमान बढ़ाना या एक्वैरियम के लिए बहुत सारे नमक जोड़ना। 29 डिग्री सेल्सियस के तापमान लगभग सभी ich उपभेदों को खत्म करते हैं, साथ ही हर 5 लीटर पानी के लिए नमक का एक बड़ा चमचा। तापमान में वृद्धि या नमक को धीरे-धीरे जोड़ना सुनिश्चित करें, प्रति घंटा 0.5-1 डिग्री सेल्सियस या प्रति 12 ग्राम प्रति गैलन प्रत्येक चम्मच। संक्रमण के सभी लक्षण गायब हो जाने के बाद कम से कम 3 दिनों के लिए उपचार जारी रखें। एक बार ऑपरेशन पूरा हो जाने पर, सामान्य मूल्यों के लिए तापमान या नमक स्तर को वापस लाने के लिए अक्सर पानी के हिस्से को बदलते हैं। इलाज किया जाने वाला मछली शायद अपना रंग या उसकी जीवंतता खो देगा
  • 4
    ट्रेमेटोड के लिए जांचें ये कीड़े अन्य आम परजीवी हैं यदि आपकी मछली संक्रमित होती है, तो वे सतहों के खिलाफ रगड़ते हैं, वे कुछ बाहरी बलगम विकसित करते हैं, वे थोड़ा लाल हो जाते हैं और उनका पेट फूल सकता है। आपको उन्हें बचा लेना होगा!
  • अन्य कीटों के साथ, हिट मछली को संगरोध में डाल दिया यदि आप जितनी जल्दी ही समस्या का समाधान करते हैं, आप कुछ दिनों में अपने दोस्तों के साथ तैर सकते हैं।
  • 5
    तैरना मूत्राशय रोग पर ध्यान दें. यह समस्या काफी सरल है क्योंकि आपकी मछली नीचे की ओर तैरती है या यहां तक ​​कि फ़्लिप भी जाती है। आपको लगता है कि वह मर चुका है, लेकिन ऐसा नहीं है। सौभाग्य से, यह एक गैर संक्रामक विकृति है जिसे तुरंत इलाज किया जा सकता है
  • इस मामले में यह संगरोध में मछली को रखने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि तैराक मूत्राशय की बीमारी किसी परजीवी के कारण नहीं होती है। यदि आप जोखिम नहीं करना चाहते हैं, तो भी एक अलग टैंक में मछली को हिट रखें।
  • आम तौर पर इस विकार के इलाज के लिए कोई दवा की आवश्यकता नहीं होती है, जो ज्यादातर मामलों में अत्यधिक या गलत खाने से होता है आप जिस मछली को दे रहे हैं, उसके मात्रा में कमी करें, या फिर भी बेहतर, लगभग 3 दिनों के लिए इसे खाली पेट पर छोड़ दें। यह जानवर के पेट में बैक्टीरिया को सामान्य होने की अनुमति देता है। यदि लक्षण जारी रहती है, तो आप अपने आहार को बदल सकते हैं, क्योंकि यह इस तरह मटर या खीरे, या उपयोग चिकित्सक मछली भोजन के रूप में अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ,, विशेष रूप से डिजाइन आंतरिक संक्रमण के इलाज के भी शामिल है।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफिश चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि एक मछली मर जाती है, तो उपयुक्त उपाय करें। सबसे पहले, इसे फेंक दो, जहां यह घर पर खराब गंध का उत्पादन नहीं करता है। आप इसे दफन कर सकते हैं या कचरे में डाल सकते हैं शौचालय में इसे ना दें! इसे अपने हाथों के आसपास एक प्लास्टिक बैग के साथ एक्वैरियम से निकालें, बैग को पलटना और उसे टाई। मछलीघर सफाई कार्यों स्थिति पर निर्भर करती है।
  • यदि केवल एक मछली मर गई है और आप दूसरों में बीमारी के किसी भी लक्षण को ध्यान नहीं देते हैं, तो शायद यह एक परजीवी था कि आप तेजी से पहचान नहीं पाए और मछलीघर में अन्य जानवरों तक नहीं फैल गए।
  • यदि सभी मछली बीमार या मर चुके हैं, तो आपको ब्लीच समाधान के साथ पूरे मछलीघर को साफ करना होगा। ब्लीच चम्मच का एक चौथाई हर 4 लीटर पानी के लिए पर्याप्त है। एक या दो घंटे के लिए टैंक में समाधान छोड़ दें, क्योंकि यह सभी विषाक्त पदार्थों को हटा देगा। फिर, पानी निकालें और मछलीघर सूखा दो।
  • टिप्स

    • स्वस्थ लाल मछली में चमकदार तराजू हैं और पृष्ठीय पंख खड़े हैं। जब एक नमूना खरीदते हैं, सुनिश्चित करें कि यह जीवंत और हर्षित है!
    • कुछ मामलों में, सुनहरी मछली उनके मुंह से कंकड़ इकट्ठा करते हैं। यदि आप इस व्यवहार को देखते हैं, चिंता न करें! ज्यादातर मामलों में, वे उन्हें थूकेंगे इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि कंकड़ खरीदने वाले जानवरों को खरीदना न हो।
    • समस्याओं के बिना मछली एक सप्ताह के लिए तेज़ कर सकते हैं एक या दो दिन के लिए उन्हें खिलाने में भूलना खतरनाक नहीं है।
    • मछली में वास्तव में एक 3-सेकंड स्मृति नहीं है वे कई चीजें याद करते हैं और जब भी वे मछलीघर के ढक्कन को खोलते हैं, तब जब भी वे तैरते हैं, तो आप एक गवाही देख सकते हैं। बहुत सी मछली बहुत बुद्धिमान हैं
    • यदि एक सुनहरी बीमार दिखता है, तो पानी को अधिक बार साफ कर दें उसे नियमित रूप से फ़ीड करें यदि समस्या खराब हो जाती है, तो कुछ शोध करें और ऑनलाइन मंचों पर समाधान ढूंढें। वैकल्पिक रूप से, सलाह के लिए अपने पालतू जानवरों की दुकान में मछली लाना
    • यदि आप फ्लोटिंग फूड का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे पानी में डालने के कुछ घंटों के लिए जल में विसर्जित कर लें, ताकि यह डूब जाए। यह व्यवस्था मछली खाने के दौरान कम हवा को निगलने देती है, किसी भी अस्थायी समस्याओं को कम करती है।
    • यह देखने के लिए कि क्या यह नाखुश है, आपकी गोल्डफ़िश को देखो।
    • गोल्डफ़िश के लिए एक संकीर्ण शीर्ष के साथ कभी भी टैंक का उपयोग न करें। गोलाकार आकृति का कारण गिलास हिट करने के लिए जानवरों की ओर जाता है और पानी की पर्याप्त ऑक्सीजनकरण की अनुमति देने के लिए बहुत छोटा है। मत सोचो "गोल्डफ़िश का ख्याल रखना बहुत आसान है! बस एक कांच की गेंद में डाल दिया!", एक मूवी देखने के बाद दुर्भाग्य से, यह ऐसा काम नहीं करता है
    • अपने गोल्डफिश के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए, उन्हें 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पकाये गए मटर के साथ भोजन करें। धीरे से छीलकर और उन्हें कुचलने के लिए सुनिश्चित करें, इसलिए वे निगलने में आसान हो।
    • आपको प्रत्येक मछली के लिए 80 लीटर की जगह की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास दो गोल्डफ़िश हैं, तो 160 लीटर एक्वायरियम आदर्श है। यदि आप अधिक जानवरों की मेजबानी करना चाहते हैं, तो 300 लीटर टैंक प्राप्त करें।
    • यदि आपकी मछली के शरीर पर सफेद धब्बे हैं, तो यह एक परजीवी का शिकार है जिसे ज्ञात है इग्थियोफ़िथिरस मल्टीफिलीज़. आप सभी पालतू दुकानों में उपलब्ध समाधान के साथ इसकी देखभाल कर सकते हैं।
    • मछलीघर से मछली न लें, क्योंकि उसकी आँखें खुली होती हैं और आगे बढ़ती नहीं है वह शायद सो रहा है: मछली की पलकें नहीं होती हैं, इसलिए वे हमेशा अपनी आंखें खुली रखती हैं।
    • तराजू पर घावों के साथ सुनहरी मछली पर ध्यान दें
    • एक खाली मछलीघर की सफाई करते समय, सोडियम बिकारबोनिट का उपयोग करें। यह उत्पाद कृत्रिम पौधों, टैंक के किनारे, कंकड़ों और फिल्टर में मौजूद शैवाल को खत्म करता है। सब कुछ ठीक से कुल्ला

    चेतावनी

    • जब आप पानी बदलते हैं, तो आपको रेत को स्थानांतरित करना पड़ता है, जिससे इसे कॉम्पैक्ट होने से रोकने के लिए और इसमें खतरनाक गैसों का संग्रह होता है।
    • चित्रों की नकल न करें जो आप एक मछलीघर की पैकेजिंग पर देखते हैं। लगभग सभी मछलियों से भरा हुआ टैंक का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो जानवरों के अंदर पर्याप्त जगह नहीं देते हैं।
    • मछलीघर का प्रबंधन करने की सलाह के लिए, मेरे एक्वैरियम क्लब (अंग्रेजी में) पर जाएं, यह एक उत्कृष्ट मंच है जहां मछली के प्रजनन के कई विशेषज्ञ लिखते हैं! AqAdvisor.com, दूसरी तरफ, आपके मछलीघर की जगह के लिए एक उपयोगी कैलकुलेटर प्रदान करता है। आकार दर्ज करें, फिर फिल्टर, फिर लाल मछली का प्रकार और आपको भरने का प्रतिशत मिलेगा। बेहतर 80% से अधिक के लिए टैंक को भरने के लिए नहीं।
    • गोल्डफ़िश बड़े हो जाते हैं (आमतौर पर लगभग 20 सेमी, लेकिन सबसे असामान्य किस्मों को 15 सेमी से अधिक नहीं) और 15 से 30 साल तक रह सकते हैं। दुर्भाग्य से, इन जानवरों के लाखों लोग अनुचित देखभाल और शहरी किंवदंतियों (गेंद टैंक आदि) के कारण हर साल मर जाते हैं। अपने मछली को सावधानी से व्यवहार करें और लंबे समय तक रहें।
    • गोल्डफ़िश कुछ भी खाने की कोशिश करेगी, इसलिए सावधान रहें कि आपने टैंक में क्या रखा!
    • सुनहरी मछली के साथ रहते हैं जो मछली पर ध्यान दें! शोध करें और जानवरों को बेचने वालों को सलाह मांगें: आप मछलीघर में तैरते हुए अपने पसंदीदा नमूने के कंकाल को कभी नहीं ढूंढना चाहेंगे। सुनिश्चित करें कि आप पशु बेचते हैं एक विशेषज्ञ है कई विक्रेताओं आपको प्रभावी ढंग से सलाह नहीं दे सकते उस मामले में, इंटरनेट पर कुछ शोध करें
    • 80 लीटर से कम की क्षमता वाले किसी अन्य मछलीघर में कभी भी कांच की गेंद में गोल्डफ़िश न रखें। कांच की गेंदें न केवल बहुत छोटी हैं, लेकिन उन्हें फिल्टर करना मुश्किल है, उनके अंदर का पानी ऑक्सीजन युक्त नहीं है, वे आसानी से अपने गोलाकार आकार के कारण गिर सकते हैं और जानवरों की वृद्धि को सीमित कर सकते हैं। ग्लास बॉल्स में रहने वाली मछलियां घातक रसायनों से अवगत होती हैं जो बेहद छोटी जगह में फ़िल्टर्ड और लाइव नहीं होती हैं। यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बहुत नुकसान पहुंचाता है और कुछ वर्षों के दौरान तत्काल मौत या धीमी और दर्दनाक मौत का कारण बनता है। कांच के बॉल में रहने से 80% सुनहरी मछली का जीवन काल कम हो जाता है. यह एक इंसान को केवल 15-20 साल तक रहने के लिए मजबूर होना होगा!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुंभ राशि
    • पानी
    • एक सुनहरी मछली
    • लाल मछली के लिए भोजन
    • सजावटी वस्तुओं
    • कंकड़
    • फिल्टर
    • थर्मामीटर
    • पीएच, अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट स्तरों के परीक्षण के लिए किट
    • मछली पकड़ने के लिए स्क्रीन (कभी भी अपने हाथों का उपयोग नहीं करें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com