दशकों के लिए एक गोल्डफ़िश लाइव कैसे करें

मानो या न मानो, एक गोल्डफिश 10-25 साल या उससे ज्यादा के लिए रह सकता है, जब तक कि आप इसे सही तरीके से देख लें। हालांकि, सामान्य ध्यान के साथ, यह मछली आम तौर पर करीब छह साल तक रहती है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, 1 9 56 में इंग्लैंड में एक मेले में जीता जाने के 43 साल बाद टिश नामक एक छोटे से ज़र्द मछली का नाम दिया गया था! यहां बताया गया है कि कैसे अपने स्कैटल मित्र की मदद से सही तरीके से जीवित रहें।

कदम

मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
जितना संभव हो उतना बड़ा एक मछलीघर खरीदें। गोल्डफ़िश कटोरे का उपयोग न करें एक गुणवत्ता वाले जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक मछली के लिए कम से कम 40 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। एक मछलीघर चुनें, जिसमें पानी की सतह के संपर्क में ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि करने के लिए एक अच्छा क्षेत्र है (एक बड़ा मछलीघर उच्च से बेहतर है)।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    गोल्डफ़िश खरीदने से पहले मछलीघर तैयार करें।
  • इसे तैयार करने में दो या अधिक सप्ताह लग सकते हैं। मछली कचरे को खत्म करने के लिए पर्याप्त अच्छा बैक्टीरिया जमा करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, मछली के बिना एक चक्र शुरू करें एक बार पूरा होने पर, मछली की बर्बादी सामग्री को खत्म करने के लिए गोल्डफ़िश के लिए मछलीघर में पर्याप्त बैक्टीरिया से अधिक होगा। मछली चक्र में इस चक्र को पूरा न करें अमोनिया के जहर और गोल्डफ़िश की मृत्यु का कारण होगा।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टु डैक्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    मछली को मानसिक और शारीरिक उत्तेजना प्रदान करें बजरी, लकड़ी के छोटे टुकड़े, बारहमासी आदि के साथ मछलीघर को सजाने के लिए सुनिश्चित करें कि विकल्प सजावट कोई खाली स्लॉट (हानिकारक बैक्टीरिया के अंदर बढ़ सकता है) और तेज कोनों की जरूरत नहीं है (मछली के पंख आंसू सकता है) बनाओ। मछली के मछलीघर में कई क्षेत्रों में तैरने के लिए एक खुले क्षेत्र आदर्श होना चाहिए और छुपा हुआ एक होना चाहिए।
  • आप विभिन्न तरीकों से मछली को प्रशिक्षित भी कर सकते हैं। यदि आप एक ही समय में हर दिन उसे भोजन करते हैं, तो वह जल्द ही आपके लिए सही समय पर इंतजार कर रहे होंगे और आपकी उपस्थिति में इस्तेमाल करेंगे। शुरुआत से आप उसे अपने हाथ से खा सकते हैं। आप मछली पकड़ने के जाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, एक रिक्त चक्र छोड़कर नेट को निकाल सकते हैं और इस छेद से गुजरने के लिए मछली को ट्रेन कर सकते हैं।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेड्स स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पानी में ऑक्सीजन फैलाने के लिए उपकरण जोड़ें। मछलीघर के लिए एक छोटा कंप्रेसर और छिद्रपूर्ण पत्थर पर्याप्त होगा। आप कैस्केड फिल्टर का उपयोग करके अधिक हवा का प्रवाह भी प्राप्त कर सकते हैं, जो जलीय सतह को हिलाकर मदद करता है।
  • मेक ए गोल्डफिश लाइव टु डैक्स के चरण 5



    5
    हर दो हफ्ते में कम से कम एक बार मछलीघर को साफ करें, लेकिन गोल्डफ़िश द्वारा उत्पादित कचरे की बड़ी मात्रा के कारण इसे अधिक बार करना बेहतर होगा। यदि आपके पास कोई फिल्टर नहीं है, तो एक सप्ताह में दो बार एक्वैरियम को साफ करें। यह आवश्यक है सफाई की आवृत्ति मछलीघर के आकार, मछली की संख्या और फिल्टर की प्रभावकारी पर निर्भर करती है। असली पौधे उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट का एक हिस्सा अवशोषित करने में मदद करेंगे।
  • अक्सर अमोनिया और नाइट्राइट स्तर की जांच करें (आप दोनों को शून्य मानना ​​चाहते हैं)। एक पीएच परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगी है कि सुनहरी मछली का पानी बहुत क्षारीय या अम्लीय नहीं है आप इसे किसी पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं। मछली के पानी को न बदलें, हालांकि, जब तक कि यह तटस्थ नहीं होने से काफी दूर है। एक गोल्डफ़िश पीएच की एक विस्तृत श्रृंखला को सहन कर सकता है, और पीएच बदलते रसायनों ज्यादातर लोगों द्वारा की गई तुलना में अधिक लगातार निगरानी के बिना स्थायी समाधान नहीं हैं। 6.5 और 8.5 के बीच पीएच ठीक है। कई नगरपालिका जल आपूर्ति सुनिश्चित करती है कि पानी के बारे में 7.5 में से एक है, और गोल्डफ़िश खुशी से और खुशी से रहेंगे
  • पानी बदलते समय सुनहरी को न हटाएं एक मछलीघर अपशिष्ट का उपयोग अपशिष्ट पदार्थों को हटाने के लिए किया जा सकता है, जबकि मछली घर के भीतर रहता है। पानी में आंशिक और लगातार बदलाव (और तनावपूर्ण) को पूरा करने के लिए बेहतर हैं
  • नहीं आपको मछली पकड़ना पड़ता है, नेट के बजाय प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करने पर विचार करें, क्योंकि आप इसे खींचते समय पंख और तराजू को चोट पहुंचा सकते हैं। यह भी तनाव बढ़ जाता है! यदि नेटवर्क का उपयोग करना एकमात्र विकल्प है, तो इसका उपयोग करने से पहले इसे पानी में विसर्जित करें शुष्क जाल गीले लोगों की तुलना में घावों की संभावना अधिक होता है
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टुडेस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    मौसमी रोटेशन के आधार पर पानी का तापमान बदलने की अनुमति दें। अगर एक ओर लाल मछली 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पसंद नहीं करती है, तो ऐसा लगता है कि मौसम सर्दियों में 15-20 डिग्री तक पहुंचता है। गोल्डफ़िश की कुछ प्रजातियां इस नियम के अपवाद हैं और 16º सी से कम तापमान को आसानी से बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। याद रखें कि सुनहरी 10 से 14 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं खायेगी।
  • मेक ए गोल्डफ़िश लाइव टु डैक्स के चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    विशेष रूप से इस प्रजाति के लिए नामित भोजन के साथ प्रति दिन लाल से तीन बार भोजन करें। यदि आप इसे अधिक बार भोजन करने का निर्णय लेते हैं, तो भोजन के आकार को कम करें ताकि इसे अधिक फ़ीड न करें। बस एक है जो कुछ मिनटों में उपभोग करने के लिए प्रबंधन करता है और तुरंत बचे हुए किसी भी चीज़ को साफ करता है। यदि आप फ्लोटिंग फूड का इस्तेमाल करते हैं, तो मछली को खिलाने से पहले उसे कुछ सेकंड के लिए पानी में डुबो दें ताकि वह डूब जाए। इससे हवा की मात्रा कम हो जाती है जो मछली खाती है, जो बदले में फ्लोटिंग की वजह से होने वाली समस्याओं के जोखिम को कम करता है।
  • टिप्स

    • (सफेद या लाल धब्बे की वह या मखमल की बीमारी या dropsy पीड़ित) सुनिश्चित करें कि सुनहरी का स्वास्थ्य अच्छा है जब आप इसे खरीद करें, और यदि एक मछलीघर में कुछ मछली बीमार लगता है, तो यह बड़े पैमाने पर घ से किसी भी खरीद नहीं है ` पानी। एक सप्ताह के बाद स्टोर पर वापस जाना और एक घर लाने के लिए एक स्वस्थ मछली खरीदने के लिए सबसे अच्छा है जिसे विशेष देखभाल की ज़रूरत होगी या आप इसकी देखभाल करेंगे। परजीवी, बैक्टीरिया और कवक के संक्रमण को कम करने के लिए नए आगमन वाले मछलियों को दूसरों द्वारा अलग किया जाना चाहिए।
    • 40 लीटर से कम की क्षमता वाली मछलीघर का कभी उपयोग न करें, जब तक कि यह अस्थायी न हो (उदाहरण के लिए, आप इसे एक हफ्ते से भी कम समय तक इस्तेमाल कर सकें)। कोई भी छोटा मछलीघर मछली को कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण देगा, और यह क्रूर है।
    • रोशनी को मछलीघर में एक दिन में कुछ घंटों से ज्यादा न छोड़ें। इससे पानी को आवश्यक से अधिक गर्मी हो सकती है और शैवाल के विकास का कारण बन सकता है। असली पौधों होने के बावजूद, आठ घंटे एक दिन रोशनी को रखने के लिए पर्याप्त समय है। आप उस प्रभाव के लिए एक टाइमर सेट कर सकते हैं ताकि वे स्वचालित रूप से चालू और बंद हो जाएं और आपकी मछली को एक प्राकृतिक लय बनाए रखने में मदद करें। इसके अलावा, जब आप रोशनी को चालू और बंद करते हैं, तो पहले कमरे में रोशनी को चालू करने की कोशिश करें, ताकि उन्हें अचानक आघात न हो। सुनहरीमछली में पलकों नहीं होते हैं और प्रकाश में अचानक बदलाव उन्हें डरा सकते हैं।
    • ध्यान दें जब आप अपने सुनहरी मछली ले जाएँ तनाव आपकी आजीवन को कम कर सकती है।
    • भोजन के स्क्रैप और कचरे के पदार्थों को हटाने के लिए बजरी को नियमित रूप से साफ़ करना सुनिश्चित करें। आप इसे एक मछलीघर क्लीनर के साथ कर सकते हैं
    • तेज सजावटी लेख सम्मिलित न करें यदि आप करते हैं, तो यह गोल्डफ़िश के पंख को चीर कर सकता है और इसके कुछ तराजू को निकाल सकता है।
    • मछलीघर स्थापित करने पर सावधान रहें इसे रेडिएटर या एयर कंडीशनिंग डिवाइस के पास न रखें और खिड़की या दरवाज़े के पास नहीं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक्वैरियम में एक त्वरित तापमान परिवर्तन कर सकते हैं या अगर यह दरवाजे के पास है, तो खोला जा सकता है जब इसे खोला जा सकता है इसे उस जगह पर न रखें जहां सूर्य पूरे दिन धड़कता है, अन्यथा, आप इसे ज़्यादा गरम कर सकते हैं और शैवाल विकास का कारण बना सकते हैं।
    • यह आपकी मछली को अधिक फ़ीड करने के लिए स्वस्थ नहीं है वह क्या दो मिनट में उपभोग कर सकता है फ़ीड एक अन्य चीज: एक बार में बहुत अधिक भोजन न जोड़ें - बल्कि, एक समय में एक गोली या एक प्रधान लो और उसे खिलाना। आप इसे खाने के दौरान भोजन को बजरी में गिरना नहीं चाहते हैं।
    • जब आप किसी बीमार मछली की तलाश में होते हैं, तो आपको इसे हमेशा एक अलग मछलीघर में ले जाने की ज़रूरत नहीं होती है
    • यदि आपके क्षेत्र में नल का पानी की गुणवत्ता आपको चिंता करती है, तो स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान पर कॉल करें और पूछें कि क्या यह मछली के लिए उपयोगी है। आपकी नगर परिषद आपको पानी की गुणवत्ता पर एक रिपोर्ट देने में सक्षम होनी चाहिए, अगर आप जिस पानी की आपूर्ति से प्राप्त करते हैं वह टाउन हॉल द्वारा प्रबंधित की जाती है। यह दस्तावेज आपको स्थानीय पानी की रासायनिक संरचना के बारे में एक विचार प्राप्त करने की अनुमति देगा।
    • यदि आप इसे एक बड़े मछलीघर में डालते हैं तो एक सुनहरी 30 सेंटीमीटर तक पहुंच सकता है! हालांकि, लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, मछली मछलीघर के आयामों के अनुकूल नहीं है, आगे बढ़ने से बचने। एक बहुत छोटी खरीद नहीं है, मछली की तुलना में बड़ा हो जाने की उम्मीद है।
    • पास के तालाबों से ली गई पौधों का उपयोग करते हुए अपनी मछली को एक प्राकृतिक आवास में रहने के लिए, उन्हें पहले कुल्ला करना महत्वपूर्ण है ताकि परजीवी के साथ जानवर को संक्रमित न करें।
    • पानी की शर्तों को नियमित रूप से मॉनिटर करें इसका तापमान देखें नाइट्रेट, नाइट्राइट और अमोनिया के लिए परीक्षण करें शुरुआत से पानी की पीएच, इसकी कठोरता और इसकी क्षारीयता का मूल्यांकन करें इस विषय पर कुछ और शोध करें
    • यदि कंप्रेसर मछलीघर के आकार के लिए बहुत मजबूत है, तो आप ट्यूब पर एक वाल्व की जगह ले सकते हैं (आप इसे स्टोर में आसानी से पायेंगे) और बुलबुले की मात्रा कम कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो सुनिश्चित करें कि मछलीघर शीर्ष पर खुला नहीं है।

    चेतावनी

    • ध्यान से मछली मिक्स! गोल्डफ़िश को आमतौर पर अपनी तरह से अकेला रखा जाना चाहिए और सुनहरी मछली के कुछ नस्लों मिश्रित नहीं होनी चाहिए। आपकी मछली सभी समान आकार के बारे में होनी चाहिए और एक ही गति से तैरने में सक्षम होनी चाहिए - उदाहरण के लिए, धूमकेतु और प्रशंसक की गठबंधन नहीं करें, क्योंकि धूमकेतु पूंछ से लाल मछली से पहले भोजन खाएंगे प्रशंसक पहुंचें
    • पानी को बदलने के लिए कंटेनर में कोई साबुन या डिटर्जेंट अवशेष नहीं हैं सुनिश्चित करें। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप मछली को जहर कर सकते हैं
    • मछली को खाना फिल्टर करने का तरीका पता नहीं है, इसलिए उन्हें उनके लिए उपयुक्त भोजन के बिना लंबे समय तक रहने की उम्मीद न करें।
    • यदि आप मछलीघर के लिए नमक का उपयोग करते हैं, तो इसे सावधानी से करें नमक सुखा नहीं जाता है और निकाला जाता है जब आप मछलीघर को खाली करते हैं।
    • मछलीघर को साफ करने के लिए किसी भी प्रकार की डिटर्जेंट या एसिड का उपयोग न करें, जो मछली को नुकसान पहुंचाएगा और तनाव पैदा कर देगा।
    • हालांकि, सोने के मवेशियों के लिए एक मछलीघर में वॉटर हीटर की आवश्यकता नहीं है, अगर आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो इसका सावधानी से उपयोग करें! इन उपकरणों, विशेष रूप से कम गुणवत्ता वाले, खराब होने के कारण होते हैं और बंद होने के बाद भी रह सकते हैं, इसलिए एक थर्मामीटर के साथ पानी की निगरानी करें। हम उन्हें हर दो वर्ष की जगह और वारंटी के साथ ही प्रसिद्ध ब्रांडों की खरीद करने की सलाह देते हैं।
    • कई शहरों में क्लोराइन को क्लोरीन की बजाय पानी में रखा जाता है क्लोरैमाइन वाष्पन नहीं करता है और इसे एक अतिरिक्त रासायनिक जोड़कर हटा दिया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके क्लोरैमाइन को समाप्त भी किया जाता है, आपके डेक्लोरेटर के लेबल की जांच करें।
    • ट्यूब में नॉन-रिटर्न वाल्व डालना सुनिश्चित करें जिसके माध्यम से एयरेटर का इस्तेमाल करते हुए हवा गुजरती है। यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो पानी हवा की ट्यूब में प्रवेश कर सकते हैं और कंप्रेसर पर जा सकते हैं, जिससे यह नुकसान पहुंचा सकता है। यह कंप्रेसर में बिजली के केबल तक पहुंचने पर भी आग लग सकती है। अंत में, सुनिश्चित करें कि गैर वापसी वाल्व सही ढंग से स्थापित किया गया है
    • कभी भी एक अस्थिर या अस्थिर सतह पर एक मछलीघर मत जगह एक निश्चित समर्थन के बिना, मछलीघर टूटना और नुकसान हो सकता है यदि टेबल गिरते हैं, तो मछलीघर गिर जाएगा और टूट जाएगा, और मछली दम घुट सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुंभ राशि
    • मछली
    • कंकड़
    • सजावट
    • पूर्ण पानी के परीक्षण के लिए किट (अमोनिया और नाइट्रेट्स के लिए आवश्यक)
    • फिल्टर
    • कंप्रेसर
    • पौधों
    • थर्मामीटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com